शुक्रवार, 7 मई 2010

एसडीएम 40 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाया

दुर्ग, 07 मई। एंटी करप्शन ब्यूरो टीम ने आज दुर्ग जिलांतर्गतग्राम बालोद के एसडीएम जी.सी. नाहटा को एक कृषक से 40 हजार रूपये रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया। कृषक की शिकायत पर ही टीम ने रिश्वतखोर एसडीएम को पकडऩे में सफलता हासिल की।

एंटी करप्शन ब्यूरो के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार दुर्ग जिले के बालोद से लगे चुंगेरा गांव का रहने वाला कृषक बल्दूराम ने गत दिनों अपने जमीन पर लगे लगभग 16 पेड़ों को कटवाया। कटने के बाद पेड़ों के ल_ा बना जिसे कटवाने का ठेका कृषक बल्दूराम ने घुमका गांव का निवासी दिलीप कुमार सिन्हा को दिया। दिलीप ट्रेक्टर चलाने के साथ कृषक भी है। दिलीप सिन्हा जब ल_ा ट्रेक्टर में लादकर पास के गांव स्थित आरा मिल ले जा रहा था उसी दौरान बालोद का एसडीएम जी.एस. नाहटा ने उक्त ट्रेक्टर को रोक लिया और दिलीप से ल_ों के बारे में पूछताछ करने लगा। दिलीप ने जब ल_ों के बारे में पूरी जानकारी दी तो एसडीएम ने ट्रेक्टर व ल_ों को छोडऩे के लिए उससे प्रति ल_ नग की तीन हजार रूपये की दर से करीब 60 हजार रूपये की मांग की जो रकम दिलीप के लिए बहुत ज्यादा था। दिलीप ने जब मजबूर होकर रकम कम करने की बात की तो एसडीएम ने सभी ल_ों के बदले 40 हजार रूपये की मांग की जिसे देने के लिए दिलीप भी राजी हो गया। एसडीएम ने दिलीप को उक्त रकम 7 मई को सुबह 8 बजे उसके निवास में लाने के लिए कहा। इधर दिलीप ने रकम देने के पूर्व एसडीएम के खिलाफ शिकायत एंटी करप्शन ब्यूरो कार्यालय पहुंचकर की। दिलीप की शिकायत पर एंटी करप्शन ब्यूरो के एडीशन एसपी मनोज खिलाड़ी ने अपने टीम के साथ एसडीएम को रंगे हाथों पकडऩे की योजना बनाई।

योजनानुसार आज सुबह 8 बजे जब दिलीप 40 हजार रूपये लेकर एसडीएम के घर पहुंचा, जहां एन्टी करप्शन ब्यूरो की टीम पहले से जाल फैला कर इंतजार कर रही थी। दिलीप जैसे ही एसडीएम को रिश्वत के रूपये देने लगा तभी टीम ने धावा बोलकर उसे रंगे हाथों गिरफ्तार किया। पुलिस ने एसडीएम के खिलाफ धारा 7, 13(1), डी 13(2) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 के तहत अपराध दर्ज किया है। एडीशनल एसपी मनोज खिलाड़ी के अलावा एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम में इस्पेक्टर एस.के. सेन, आरक्षक पवन पाठक, आरक्षक राम परवेज मिश्रा, साहू आदि शामिल थे।

०००

कई कारों के शीशे तोड़े

भिलाई, 07 मई। बाइक में सवार नवयुवकों ने आज सेक्टर-7 स्थित बीएसपी आवासों के बाहर खड़ी कई चार पहिया वाहनों के शीशे तोड़ दिए। घटना की शिकायत सेक्टर-6 कोतवाली थाने में दर्ज कराई गई है।

पुलिस के मुताबिक, सेक्टर-7, सड़क 29 में आज सुबह 5.30 से 6 बजे के बीज 4 दुपहिया वाहनों में सवार 7-8 लड़कों ने बीएसपी आवासों के बाहर खड़ी चारपहिया वाहनों के शीशे पत्थर मारकर तोड़ डाले। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, सभी नवयुवक हैं और उनके पास बैग भी थे। संभावना है कि ये नवयुवक स्कूल अथवा कालेज के छात्र हो सकते हैं। बताया जाता है कि आरोपी युवकों ने अधिवक्ता मधुलिका झा की कार सीजी 07 एम 5092, बीएसपी के ठेकेदार राजशेखर कौशिर की कार सीजी 07 एम 4482 और व्यवसायी सुशील पांडे की कार सीजी 07 3691 के सामने और पीछे के कांच गिट्टी के पत्थर मारकर तोड़ डाले। जब तक लोग घर से बाहर निकल पाते, युवक अपनी दुपहिया से फरार हो चुके थे। बताया जाता है कि सेक्टर-7 के ही सड़क 30 में भी तीन दिन पूर्व कतिपय युवकों ने इसी तरह की घटना को अंजाम दिया था। पीडि़त लोगों का कहना है कि बीएसपी के आवासों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने की वजह से वे खुले में ही गाड़ी रख देते हैं।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें