गुरुवार, 6 मई 2010

लबालब पानी से हैरत में पड़ गए प्रोफेसर कालोनी के रहवासी

दुर्ग, 04 मई। दीपक नगर वार्ड का प्रोफेसर कालोनी आज सुबह अचानक पानी से लबालब हो गया। पानी के घरों से घुसने के खतरे से क्षेत्र लोग सकते में आ गए। लोगों को पानी को घरों में घुसने से रोकने के लिए मशक्कत भी करना पड़ा। लिहाजा कुछ देर के लिए लोगों को अनावश्यक समस्या का सामना करना पड़ा। जिससे लोगों में भारी आक्रोश था। लबालब पानी का कारण नहर-नाला के पानी का ओव्हरफ्लो होने को बताया गया हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक प्रोफेसर कालोनी के पास नहर नाला स्थित हैं। वर्तमान में नहर नाला में पानी छोड़ा गया हैं। प्रोफेसर कालोनी के पास आज सुबह नहर-नाला का पानी अचानक ओव्हरफ्लो हो गया हैं। पानी का धार तेज होने से यह पानी प्रोफेसर कालोनी की ओर बहने लगा और देखते ही देखते कालोनी में पानी लबालब हो गया हैं। भीषण गर्मी में अचानक लबालब पानी देखकर प्रोफेसर कालोनी के लोग हैरत में पड़ गए, बाद में यही पानी कालोनी के रहवासियों के लिए मुसीब्बत का कारण भी बना। जिससे लोग परेशान रहे।

इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया में युकां नेता मनीष सिंह भंडारी ने कहा कि नगर निगम की लापरवाही के कारण प्रोफेसर कालोनी में यह स्थिति आज पैदा हुई। भीषण गर्मी में जहां शहर के लोगों में पानी को लेकर भटकाव की स्थिति हैं वहीं नहर नाला से कई गैलन पानी व्यर्थ बहा हैं जो सही मायनों में पानी का दुरुपयोग हैं। नहर नाला में पानी छोड़े जाने के पूर्व संबंधित विभाग को नहर-नाला की व्यवस्था दुरुस्त कर लेनी थी तब पानी छोड़ा जाना चाहिए था। अचानक प्रोफेसर कालोनी में पानी भरने से लोगों को हुई समस्या के लिए नगर निगम और संबंधित विभाग जिम्मेदार हैं।

०००

मायके में जली महिला ने तोड़ा दम

दुर्ग, 04 मई। चाय बनाते समय स्टोव्ह भभकने से सौ फीसदी झुलसी लक्ष्मी देवदास 22 वर्ष पति सतीश देवदास आबादीपारा रसमड़ा पुलिस चौकी अंजोरा निवासी ने उपचार के दौरान जिला अस्पताल में बुधवार की रात दम तोड़ दिया। आबादीपारा रसमड़ा मृतका लक्ष्मी का मायके हैं। अंजोरा पुलिस ने मर्गकायम कर मामले को जांच में लिया हैं। पुलिस के मुताबिक लक्ष्मी बुधवार की शाम घर पर स्टोव्ह की आग से चाय बनाने में व्यस्त थी। तभी स्टोव्ह की आग अचानक भभक उठी, पास बैठी लक्ष्मी जब तक अपने आपको बचा पाती वह आग से बुरी तरह घिर गई। शोर-शराबा मचाने पर परिजनों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया और लक्ष्मी को उपचारार्थ जिला अस्पताल में दाखिल करवाया। चिकित्सक के अनुसार लक्ष्मी सौ फीसदी झुलस गई थी। बुधवार की रात करीब 10 बजे लक्ष्मी ने अंतिम सांसे ली।

०००

शातिर बदमाश से देशीकट्टा व कारतूस बरामद

भिलाई, 04 मई। क्राईम ब्रांच व छावनी पुलिस की संयुक्त टीम ने आज दोपहर एक युवक से देशी कट्टा व एक जिंदा कारतूस बरामद करने में सफलता हासिल की हैं। आरोपी विनोद शर्मा 35 वर्ष पिता राजभवन शर्मा केम्प-2 छावनी का निवासी हैं। वह आरोपी छावनी थाना क्षेत्र का शातिर बदमाश हैं। बरामद देशी कट्टे को वह अपने पास छिपाकर रखा था। आरोपी किसी घटना को अंजाम देने के फिराक में था। इसके पहले वह पुलिस के हत्थे चढ़ गया। पुलिस के मुताबिक आरोपी विनोद शर्मा के पास देशी कट्टा व जिंदा कारतूस होने की पुलिस को खबर मिली थी। पुलिस ने आज उसे केम्प-2 में घर के पास धरदबोचा। इसके पहले आरोपी पुलिस को देखते ही देशी कट्टा व कारतूस को पास में ही फेंक दिया था। जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया हैं।

०००

मोटर सायकल चोरी का आरोपी पकड़ाया

भिलाई, 04 मई। छावनी क्षेत्र के केम्प-1 संग्राम चौक के पास स्थित एक घर के सामने से एक मई की रात चोरी गई पल्सर मोटर सायकल को पुलिस ने बरामद किया हैं। इस मामले में छावनी पुलिस ने आरोपी चिंटू उर्फ राजेश पिता कुलवंत केम्प-1 निवासी को गिरफ्तार किया हैं। बताया गया हैं काले रंग की पल्सर को चोरी करने के बाद आरोपी चिंटू उर्फ राजेश ने सेक्टर-4 निवासी अपने दोस्त मन्नालाल के घर पर छिपाकर रखा था। पल्सर मोटर सायकल की कीमत 17 हजार रुपए बताई गई हैं। आरोपी चिंटू उर्फ राजेश के विरुद्ध धारा 379 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया हैं। पुलिस के मुताबिक उक्त पल्सर मोटर सायकल हरविंदर सिंह की हैं। हरविंदर 1 मई की रात संग्राम चौक अपने बहन के घर खाना खाने आया था। इस दौरान उसने पल्सर मोटर सायकल घर के बाहर खड़ी की थी। भोजन उपरांत हरविंदर बाहर आया तो मोटर सायकल नदारत मिली। जिसकी शिकायत हरविंदर ने छावनी पुलिस में की थी। शिकायत के बाद हरकत में आई पुलिस ने आरोपी चिंटू उर्फ राजेश को धरदबोचा और उसके निशानदेही पर चोरी गई मोटर सायकल भी बरामद कर ली।

०००

आग से झुलसी किशोरी की मौत

दुर्ग, 04 मई। आग से गंभीर रुप से झुलसी गीता नायक 16 वर्ष पिता नरहरि नायक खुर्सीपार जोन-3 निवासी की बुधवार की रात जिला अस्पताल में मौत हो गई। गीता नायक मंगलवार को आग से 73 फीसदी झुलस गई थी। परिजनों ने आग पर नियंत्रण पाकर उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया था। जहां रात में उसने दम तोड़ दिया। मृतका किन हालातों में झुलसी थी।

०००

जहर सेवन कर महिला ने दी जान

दुर्ग, 04 मई। बालाजी नगर खुर्सीपार में रहने वाली मधु सूर्या 20 वर्ष पति श्रीनिवास सूर्या की जहर सेवन के बाद मौत हो गई। मृतका मधु तीन बच्चों की मां थी। उसने किन कारणों से जहर का सेवन किया। इसका वास्तविक कारण पता नहीं चल पाया हैं। खुर्सीपार पुलिस ने मर्गकायम कर मामले को जांच में लिया हैं।पुलिस के मुताबिक मधु सूर्या ने बुधवार की रात जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया था। मधु की हालत बिगडऩे पर घटना की खबर परिजनों को हुई। परिजन जब मधु को उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाए तो चिकित्सक ने परीक्षण उपरांत मधु को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मामले को जांच में लिया हैं।

०००

6 टिप्‍पणियां:

  1. ये प्रतिष्ठित पत्रकार हैं या सत्ता के दलाल?

    कॉर्पोरेट घरानों के लिए राजनीतिक जनसंपर्क का काम करने वाली नीरा राडिया के फोन टेप किए जाने पर देश के जाने माने पत्रकार वीर संघवी और बरखा दत्त के नाम भी सामने आए हैं। आयकर विभाग द्वारा तैयार की गई गोपनीय फाईलों में टेलीफोन टेप के जो रिकॉर्ड में ये बात सामने आई है कि बरखा दत्त और वीर संघवी दोनों नीरा राडिया के लिए काम करते थे। यह भी बात सामने आई है कि मनमोहन सिंह की सरकार के शपत घ्रहण समारोह के दौरान बरखा दत्त और वीर संघवी ने कई कॉरपोरेट घरानों के लिए कांग्रेस नेताओं के साथ सौदेबाजी की। बरखा दत्ता और वीर सांघवी ने नीरा राडिया के कहने पर ए राजा को संचार मंत्री बनवाने अहम भूमिका निभाई। बरखा दत्त एनडीटीवी की ग्रुप एडिटर हैं तो वीर सांघवी हिंदुस्तान टाइम्स के संपादकीय सलाहकार। अब देखते हैं एनडीटीवी और हिन्दुस्तान टाईम्स की ब्रेकिंग न्यूज़ क्या खुलासा करती है?

    जवाब देंहटाएं
  2. मुंबई में 26 नवंबर 2008में हुए आतंकवादी हमले के लिए पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल आमिर कसाब को

    गुरुवार को फाँसी की सजा ले ही सुना दी गई है लेकिन उसकी सजा की पुष्टि बॉम्बे उच्च न्यायालय से होेन के बाद बी इसमें की कानूनी पेंच हैं, जो उसे फाँसी के फंदे से बचाए रखेंगे। देश की कई जेलों में 308 अपराधी पहले से ही मृत्युदंड का इंतजार कर रहे हैं।

    देश के सर्वोच्च न्यायालय में और देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों में 256 मामले लंबित पड़ें हैं जो फाँसी की सजा के मामले में लंबित हैं। दूसरी ओर कुल राष्ट्रपति के समक्ष 52 लोगों फाँसी की सजा के खिलाफ अपील कर रखी है। यदि कसाब उच्च न्यायालय और फिर सर्वोच्च न्यायालय में जाता है और फाँसी की सजा बरकरार रहने के बाद राष्ट्रपति के पास दया याचिका दाखिल करता है तो उसकी याचिका भी अफजल गुरु की तरह सरकारी फाईलों में पड़ी रहेगी। कसाब से पहले मोहम्मद अफजल गुरु को संसद पर हुए आतंकवादी हमले में मौत की सजा सुनाई गई थी। मौत की सजा के खिलाफ अफजल गुरु ने राष्ट्रपति के सामने क्षमा याचना की है।

    इसी तरह अडरवर्ल्ड डॉन टाइगर मेनन के भाई याकूब मेनन को भी मौत की सजा सुनाई गई थी। वर्ष 2006 में मुंबई की आतंकवाद निरोधी विशेष अदालत द्वारा सुनाई गई मौत की सजा अबी सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई के लिए पड़ी हुई है। 31 दिसंबर 2007 तक की केंद्र सरकारी की जानकारी के अनुसार देश के विभिन्न जेलों में बंद 308 कैदी मौत की सजा का इंतजार कर रहे हैं। इनमें से 52 लोगों ने राष्ट्रपति के समक्ष मृत्युदंड के खिलाफ क्षमा याचना की अपील की है।

    फाँसी के लिए जल्लाद कहाँ?

    मुंबई की विशेष अदालत में 22 वर्षीय आतंकवादी कसाब को फाँसी की सजा दिए जाने के बाद ये सवाल उठ खड़ा हुआ है कि कसाब को फाँसी पर कौन चढ़ाएगा। महाराष्ट्र की किसी भी जेल में कोई जल्लाद नहीं है। दिल्ली की तिहाड़ जेल में भी कोई जललाद नहीं है। तिहाड़ जेल में आखिरी बार 1989 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या में दोषी पाए सतवंत सिंह और केहर सिंह को फाँसी की सजा दी गई थी। देश में आखरी फाँसी की सजा 2004 में पश्चिम बंगाल में 14 वर्षीय लड़की हेतल पारिख की बलात्कार के बाद हत्या करने वाले धनंजय चटर्जी को दी गई थी। धनंजय को 87 वर्षीय जल्लाद नाटा मल्लिक ने फाँसी दी थी। मल्लिक की भी दिसंबर 2009 में मौत हो गई।

    जवाब देंहटाएं
  3. पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद के रास्ते हर साल 15 लाख गायों को तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश भेजा जा रहा है जहाँ कत्ल़खानों में इन्हें काटा जाता है। भारत-बांग्लादेश सीम पर कड़ा पहरा होने के बावजूद सीमा प्रहरी रिश्वत लेकर गाय के तस्करों को बंगलादेश की सीमा में भेजते हैं। ये गायें झारखंड, बिहार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित देश के विभिन्न हिस्सों से ट्रेनों और ट्रकों में लाई जाती है। भूख और प्यास के साथ ही रेल और ट्रक की लंबी यात्रा से थककर निढाल हो चुकी इन गायों को प्रतिबंधित दवाओं के इंजेक्शन देकर भारत की सीमा से बंगाल की सीमा में दौड़ाया जाता है। गायों के तस्कर एक गाय को 5 हजार में खरीदते हैं और सीमा पार ले जाकर बंगलादेश के कसाईयों के हाथों में बेच देते हैं। गायों को बंगला देश में यह पूरा कारोबार 2500 करोड़ रुपए का है।

    जवाब देंहटाएं