रविवार, 21 मार्च 2010

4 जगह आगजनी

32 लाख से ज्यादा का नुकसान
दुर्ग, 21 मार्च। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कल रात से लेकर आज सुबह तक कुल चार आगजनी की घटनाओं में करीब 32 लाख रुपए से ज्यादा की संपत्ति जलकर राख हो गई। एक के बाद एक हुई आगजनी की घटनाओं से जहां क्षेत्र के लोग दहशत में हैं, वहीं आग ने फायर ब्रिगेड अमले की चिंता भी बढ़ा दी हैं। आगजनी के पीछे शार्टसर्किट को मुख्य कारण बताया जा रहा हैं। दुर्ग हटरी बाजार पटवा लाईन स्थित शिवम् स्वीट्स, करंजा भिलाई, प्रियदर्शनी नगर पत्रकार कालोनी सुपेला एवं दीपक नगर क्षेत्र में आगजनी की घटनाएं हुई हैं। चारों घटनाओं में संबंधित थाना क्षेत्र की पुलिस ने मामले को जांच में लिया हैं।
जानकारी के मुताबिक हटरीबाजार पटवा लाईन स्थित शिवम् स्वीट्स दुकान आज तड़के आग की भेंट चढ़ गई। हादसे की वजह शार्ट सर्किट को बताया गया है। आगजनी से दुकान में रखी एक स्कूटर, तीन नग सायकल, एक फ्रिज, फर्नीचर, मिठाई, कच्चा माल, कागजात, कपड़े व इलेक्ट्रानिक सामान जलकर राख हो गया। हादसे में 2 लाख रुपए की संपत्ति के नुकसान होने की संभावना हैं। दुकान के संचालक विजय कुमार शर्मा हैं। नीचे उनकी दुकान और प्रथम तल में उनका मकान हैं। कल रात्रि वे दुकान बंद कर सोने चले गए थे। आज तड़के करीब 5 बजे आसपास के लोगों ने उनकी दुकान से आग की लपटें उठते देखी और विजय कुमार शर्मा को खबर की। तब तक आग गंभीर रुप से फैल चुकी थी। बाद में घटना की सूचना फायरब्रिगेड अमले को दी गई। फायर ब्रिगेड के दो वाहनों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। लेकिन दुकान में रखा सामान पूरी तरह जलकर राख हो चुका था।
आगजनी की दूसरी घटना आज सुबह 11.30 बजे जेवरा सिरसा पुलिस चौकी अंतर्गत ग्राम करंजा भिलाई से आधा किलोमीटर दूर सीता राईस मिल के पास घटित हुर्ई। करंजा भिलाई में सीता राईस मिल के पास दो ट्रकें जलकर राख हो गई। एक ट्रक में तेंदूपत्ता भरा हुआ था। हादसे में करीब 30 लाख रुपए का नुकसान होने का अनुमान हैं। पुलिस के मुताबिक तेंदूपत्ता से भरा एक ट्रक धमधा से दुर्ग की ओर आ रही थी। ग्राम करंजा भिलाई में उक्त ट्रक हाई टेंशन लाईन से टकरा गया। जिससे ट्रक में करेंट प्रवाहित होने लगा। इससे घबराए ट्रक चालक ने ट्रक को रिवर्स किया जिससे सड़क किनारे खड़े दूसरे ट्रक से उसकी टक्कर हो गई। दो ट्रकें भिडऩे से उसमें भी आग फैल गई। दोनों ट्रकों में लगी आग ने भीषण रुप ले लिया जिससे कुछ देर में ही दोनों ट्रक जलकर राख हो गए। आगजनी की घटना से मौके पर अफरा-तफरी मच गई। पुलिस का अमला मौके पर दलबल समेत पहुंचा और तत्काल फायर ब्रिगेड को आगजनी की सूचना दी। भिलाई फायरब्रिगेड के अमले ने कड़ी मश्क्कत के बाद आग पर काबू पाया। तेंदू पत्ते की कीमत 9 लाख रुपए बताई गई हंैं। तेंदूपत्ते और दो ट्रकों के जलने से कुल 30 लाख का नुकसान होने की संभावना हैं। जेवरा सिरसा पुलिस मौके पर पहुंचकर मामले की जांच कर रही हैं। मामले की जांच जारी होने से घटना का पूर्ण ब्यौरा उपलब्ध नहीं हो पाया हैं।
इधर, सुपेला भिलाई स्थित प्रियदर्शनी पत्रकार कालोनी के एक आवास में आग लग गई। घटना सुबह 11.30 बजे की हैं। उस वक्त घर पर कोई मौजूद नहीं था। जिससे घर में रखे सारे समान जलकर राख हो गए। हादसे में 20-30 हजार रुपए नुकसान होने का अनुमान हैं। घटना के पीछे शार्टसर्किट को कारण बताया गया। जानकारी के मुताबिक उक्त मकान में साधना न्यूज चैनल के विजय सिंह ठाकुर और ई टीवी के वैभव पांडे रहते हैं। आज सुबह वे दोनों अपने कार्य में चले गए थे। इस दौरान घर में ताला लगा हुआ था। शार्ट सर्किट की वजह से घर में आग लग गई। बाद में आसपास के लोगों की आग पर नजर पड़ी और फायरब्रिगेड अमले को बुलाया गया। फायर ब्रिगेड अमले के मशक्कत के बाद आग पर पूर्णत: काबू पाया जा सका। इसी तरह आगजनी की एक अन्य घटना बीती रात सड़क नं. 3 दीपक नगर में सामने आई। यहां रहने वाले फंदूराम निर्मलकर के लाण्ड्री दुकान में अचानक शॉट-सर्किट के चलते आग लग गई। इस आगजनी के चलते ग्राहकों के कपड़े, फर्नीचर, वाशिंग मशीन आदि जलकर राख हो गया। प्रार्थी के अनुसार उसके लाण्ड्री में लाखों रुपए के कपड़े रखे हुए थे जो इस आगजनी के चलते जलकर राख हो गए। हादसे में 50 हजार रूपए के नुकसान का अनुमान लगाया गया है।

०००

नाबालिग ने किया अग्नि स्नान

दुर्ग, 21 मार्च। अज्ञात कारणों के चलते बीती रात एक नाबालिग छात्रा ने स्वयं पर मिट्टीतेल छिड़कर आग लगा ली, जिसके चलते उसकी मौत हो गई। जानकारी के अनुसार ग्राम रानीतराई पाटन जिला दुर्ग निवासी मृतिका सबाना परवीन पिता नूरखान 14 वर्ष कक्षा 6वीं की छात्रा था। अज्ञात कारणों के चलते कल रात उसने स्वयं पर मिट्टीतेल छिड़कर आग लगा ली थी। परिजन उसे गंभीर अवस्था में रायपुर स्थित अम्बेडकर अस्पताल लेकर पहुंचे जहां चंद घंटों में ही उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला जांच में लिया है।

०००

आग से झुलसी युवती ने दम तोड़ा

दुर्ग, 21 मार्च। आग से झुलसी एक युवती ने आज सुबह उपचार के दौरान जिला अस्पताल में दम तोड़ दिया। मृतका गुलापा देवांगन 18 वर्ष पिता तुलसी देवांगन जोरातराई भट्ठी थाना की निवासी थी। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक गुलापा देवांगन आग से गंभीर रुप से झुलस गई थी। परिजनों ने उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जहां आज सुबह गुलापा ने अंतिम सांसे ली। भट्ठी पुलिस ने मर्गकायम कर मामले को जांच में लिया हैं।

०००

रामनवमीं उत्सव समिति की बैठक कल

दुर्ग, 21 मार्च। रामनवमीं उत्सव 24 मार्च को हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा। जिसके लिए दुर्ग में रामनवमीं उत्सव समिति द्वारा जोरदार तैयारी की जा रही हैं। तैयारी के लिहाज से कल 22 मार्च को रामनवमीं उत्सव समिति की शाम 6 बजे जल परिसर दुर्ग में बैठक आयोजित की गई हैं। समिति के संयोजक शिव चंद्राकर ने समिति के सभी सदस्यों को बैठक में शामिल होने की अपील की हैं। रामनवमीं पर भव्य शोभायात्रा निकाली जायेगी। शोभायात्रा रेलवे स्टेशन स्थित आमदी मंदिर से शुरु होकर पुराना बस स्टैंड में संपन्न होगी। पुराना बस स्टैंड में भव्य महाआरती एवं भजन सम्राट प्रंभजय चक्रवर्ती द्वारा भजन संध्या की प्रस्तुति दी जायेगी। शोभायात्रा एवं भजन संध्या में हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ की संभावनाओं को देखते हुए समिति द्वारा जोरदार तैयारी की जा रही हैं।

०००

वृद्ध के 80 हजार पार

दुर्ग, 21 मार्च। पुराना बाजार दल्लीराजहरा के एक होटल के पास एक वृद्ध व्यक्ति 80 हजार रूपए की उठाईगिरी का शिकार हो गया। घटना 19 मार्च दोपहर लगभग डेढ़ बजे के आसपास की बताई जा रही है। इस मामले में राजहरा पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला पंजीबद्ध कर लिया है। तथा आरोपी की तलाश में जुट गई है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राजहरा भगोलीपारा निवासी बुधारूराम ने स्टेट बैंक से 80 हजार रूपए निकाले । इस रकम के वह कपड़े में लपेट पर अपनी मोपेड की डिक्की में रखा तथा घर की और रवाना हुआ इसी बीच वह पुराना बाजार मेन रोड़ पर स्थित हिन्दु होटल के समाने मोपेड खड़ी कर नाशता करने चला गया। इसी बीच किसी अज्ञात व्यक्ति ने मोपेड की डिक्की से 80 हजार रूपए पार कर दिया। नाशता कर जब बुधारूराम होटल के बाहर आया तो उसने देखा की मोपेड की डिक्की खुली हुई थी। तथा कपड़े में लिपटा 80 हजार रूपए गायब है। इस घटना की जानकारी बुधारूराम में राजहरा थाने में दी इस पर राजहरा पुलिस ने अज्ञात आरोपी पर मामला दर्ज कर पतासाजी में जुट गई है। बुधारूराम से पूछताछ करने पर उससे कोई महत्वपूर्ण जानकारी तो नहीं मिल पाई अलबत्ता बुधारूराम ने यह जरूर बताया कि जब वह होटल के सामने मोपेड खड़ी कर रहा था तब एक व्यक्ति पास ही अखबार पढ़ते हुए खड़ा था पर बुधारूराम उसका चेहरा नहीं देख पाया। पुलिस ने टीवी के माध्यम से बनी सीडी का अवलोकन कर किसी संदिग्ध व्यक्ति को परखने की कोशिश की पर कोई सफलता नहीं मिल पाई। बहरहाल पुलिस विभिन्न संभावित स्थानों में मुखबिर लगा कर अज्ञात आरोपी को तलाश करने में जुटी हुई है।

०००

सम्पर्कक्रांति के तीन फेरे शुरू

दुर्ग, 21 मार्च। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर रेल मंडल से संचालित दुर्ग-निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलाई जाएगी। रेल मंडल की इस ट्रेन को रेलमंत्री ममता बेनर्जी ने त्रिसाप्ताहिक करने की घोषणा की थी जिसे शनिवार से लागू कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक गाड़ी संख्या 2823-2824 दुर्ग से निजामुद्दीन के बीच चलने वाली यह एक्सप्रेस ट्रेन रायपुर रेल मंडल से प्रत्येक सोमवार और गुरुवार चल रही थी। रेल बजट से पूर्व मंडल द्वारा यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर जोन को इसका परिचालन दिवस बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया था। जोन ने भी रेल मंत्रालय को इस संबंध में मांगपत्र प्रेषित किया था। अपने रेल बजट में भी केंद्रीय रेल मंत्री ने इसके परिचालन को दो से तीन दिन करने की घोषणा कर दी थी। यहां सभी को उम्मीद थी कि यह इतने जल्दी लागू नहीं होगा। परंतु शनिवार को रेल मंडल ने इसके परिचालन को द्विसाप्ताहक से त्रिसाप्ताहिक करने की घोषणा कर दी। रेल मंडल प्रवक्ता रतन बसाक ने बताया कि आज 20 मार्च से संपर्क क्रांति एक्सप्रेस यात्रियों के लिए सप्ताह में तीन दिन चलेगी। दुर्ग से इसका परिचालन अब प्रत्येक शनिवार, सोमवार व गुरूवार को होगा।

०००

ज्ञानेश्वर जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष

दुर्ग, 20 मार्च। नगर पालिक निगम दुर्ग के पूर्व पार्षद ज्ञानेश्वर ताम्रकार को पाटणकर कन्या महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की अध्यक्ष बनाये जाने पर दुर्ग क्षेत्र के समस्त भाजपा पदाधिकारी कार्यकर्ता हेमचंद यादव उच्च शिक्षा मंत्री छ.ग. शासन का आभार व्यक्त करते हुए एवं धन्यवाद पे्रषित किया है। आभार व्यक्त करने वालों में दिनेश देवांगन, आशतोष सिंह, चंद्रशेखर चंद्राकर, सुरेन्द्र बजाज, देवनारायण चंद्राकर, कांशीराम कोसरे, रत्नेश चंद्राकर, जयश्री जोशी, अजय वर्मा, गायत्री साहू, शिवेन्द्र परिहार, नरेन्द्र सिंह चंदेल, अमरभोई, अजय दुबे, कल्पना जोशी, भूलन साहू, नरेन्द्र बंजारे, चमेली साहू, निलेश मड़ामे, खुमानदास साहू, भूपेन्द्र सिंह, संदीप भाटिया, सलाम खान, गोपाल सिन्हा, उत्तम साहू, नरेन्द्र सोनी, उमेश यादव सहित भाजपा पदाधिकारी कार्यकर्तागण शामिल है।

000

कल मनेगा विश्व जल दिवस

दुर्ग, 20 मार्च। पूरे विश्व में 22 मार्च को जल दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस परपे्रक्ष्य में सोमवार को नगर पालिक निगम दुर्ग ने भी बोरसी भाठा तालाब की खुदाई व सफाई और शीतला मंदिर के पास सिविल लाईन में बोर खनन का कार्यक्रम आयोजित है। कार्यक्रम में हेमचंद यादव मंत्री छ.ग. शासन, सुश्री सरोज पांडे सांसद दुर्ग, महापौर शिव कुमार तमेर एवं जिला कलेक्टर ठाकुर रामसिंह द्वारा श्रमदान किया जावेगा। इस मौके पर निगम के सभापति देवनारायण तांडी, सुश्री नीता जैन प्रभारी जलकार्य विभाग एव निगम महापौर परिषद के सदस्यगण, वार्ड पार्षदगण बोरसी वार्ड के निवासी एवं उपस्थित आम नागरिक भी इस कार्य में अपना योगदान देंगे। उल्लेखनीय है कि दिन प्रतिदिन भू-जल का स्तर नीचे गिरते जा रहा है जिससे पर्यावरण पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है साथ ही पानी की किल्लत पढ़ रही है इस दिशा में शासन, प्रशासन, जनप्रतिनिधिगण एवं जागरूक जनता सभी प्रयासरत है कि प्राकृतिक वातावरण का संतुलन बना रहे, प्राकृतिक जल को अधिक से अधिक पहुंचाया जाए। इसके लिए 22 मार्च के दिन को विश्व जल दिवस के रूप में मनाया जाना है। नगर पालिक निगम दुर्ग ने तालाब की खुदाई तथा बोर खनन कार्य का इस अभियान से जुड़ रहा है आम जनता, नागरिकों से भी अपील है कि वे अपने स्तर से पेयजल का सीमित उपयोग व्यर्य पानी बहाने पर रोक लगाकर संदेश देकर अभियान में जुड़े है। इस कार्य में प्रभारी जलकार्य समिति के सदस्यगण नरेन्द्र बंजारे, शिवेन्द्र परिहार, सुरेन्द्र बजाज, श्रीमती ललिता यादव, देवकुमार जंघेल, श्रीमती शकुम ढीमर, श्रीमती भूलन साहू एवं महापौर परिषद के सभी सदस्यगण, पार्षदगण, निगम के अधिकारी, कर्मचारीगण भी तालाब की खुदाई व सफाई कार्य में अपना श्रमदान करेंगे।

०००

गोविन्द पाल शब्द रत्न मानद् उपाधि से सम्मानित

भिलाई, 20 मार्च। भिलाई इस्पात संयंत्र के सी आर एम (ई) विभाग में कार्यरत् कवि व साहित्यकार गोविन्द पाल को 14 मार्च, 2010 को शब्द प्रवाह साहित्य मंच उज्जैन द्वारा आयोजित अखिल भारतीय काव्य संकलन प्रतियोगिता में इनकी कृति बोनसाई को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया एवं श्री पाल को शब्द रत्न मानद् उपाधि से भी समानित किया गया।
इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि प्रसिद्ध समाजसेवी एवं मुय डाकपाल एस एन कुमावत थे तथा अध्यक्षता सुप्रसिद्ध कथाकार तथा पत्रकार डॉ रामसिंह यादव ने किया। विशिष्ट अतिथियों में महापौर श्रीमती सोनी मेहर, विक्रमादित्य विश्व विद्यालय के पूर्व हिन्दी विभागाध्यक्ष तथा सुप्रसिद्ध समालोचक डॉ शैलेन्द्र शर्मा, वरिष्ठ साहित्यकार एवं कवियित्री डॉ पुष्पा चैरसिया तथा चिकित्सक व कवि डॉ श्याम जी अटल आदि मंचस्थ थे। उल्लेखनीय है कि पूरे भारत से इस प्रतियोगिता में 2007 से लेकर 2009 तक प्रकाशित काव्य कृतियों को शब्द प्रवाह साहित्य मंच उज्जैन द्वारा आमंत्रित किया गया था, जिसमें पूरे देश से 100 से अधिक काव्य संकलन प्राप्त हुए। समान स्वरूप गोविन्द पाल को प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह, शाल तथा समान राशि भेंट की गई। यह उनकी छठी काव्य कृति है। इसके पूर्व भी श्री पाल की कृतियां राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत हो चुकी हंै।
श्री पाल के इस उपलब्धि पर बीएसपी, सी आर एम (ई) विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा अंचल के अनेक प्रबुद्ध कवि, साहित्यकारों आदि ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए अपनी बधाईयां दीं।
०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें