मंगलवार, 16 मार्च 2010

नवरात्र के पहले दिन महिला प्रताडऩा

पति, सास व देवर के खिलाफ मामला दर्ज
दुर्ग, 16 मार्च। बच्चा नहीं होने के नाम पर विवाहिता को प्रताडि़त करने के एक मामले में आज उसके पति नरेन्द्र महोबे, सास जन्नू महोबे और देवर इंद्रकुमार महोबे के खिलाफ कोतवाली पुलिस ने धारा 498 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया हैं। ससुराली पक्ष के सभी आरोपी पंचशील नगर दुर्ग के निवासी हैं। विवाहिता नंदिनी उर्फ ननकी बाई महोबे का मायके नांदगांव थाना चिचौला हैं।
चिचोला पुलिस से आज जांच डायरी कोतवाली थाना पहुंचने पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज किया हैं। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक नांदगांव थाना चिचौला निवासी नंदिनी उर्फ ननकी बाई 25 वर्ष का विवाह 7 वर्ष पूर्व पंचशील नगर दुर्ग निवासी नरेन्द्र महोबे से हुआ था। विवाह के बाद से नंदिनी को अब तक बच्चा नहीं हो रहा था। जिससे उसकी सास जन्नू महोबे उसे ताना मारती थी और परेशान करती थी। सास जन्नू महोबे के साथ मिलकर उसका पति नरेन्द्र महोबे व देवर इंद्रकुमार भी नंदिनी को परेशान करते थे। जिससे नंदिनी परेशान थी। नंदिनी ने घटना की शिकायत चिचौला पुलिस में की थी। चिचौला पुलिस की जांच डायरी आज कोतवाली थाना पुलिस को मिली। जिसके बाद कोतवाली थाना पुलिस ने आज सास,पति और देवर के विरुद्ध अपराध दर्ज किया हैं। फिलहाल आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो पाई हैं।
००००
युवक का शव मिला
दुर्ग, 16 मार्च। अंजोरा पुलिया के पास कल शाम एक युवक का शव मिला। युवक की तुलास साहू 35 वर्ष पिता स्व. बिसौहा के रुप में शिनाख्त की गई हैं। मृतक ग्राम अंजोरा का ही निवासी था। वह शराब पीने का आदी था। माना जा रहा हैं शराब के नशे में वह अंजोरा पुलिया के पास गिर गया होगा। उस पर किसी की नजर नहीं पडऩे से कल शाम वह मृत मिला। अंजोरा पुलिस ने मर्गकायम कर मामले को जांच में लिया हैं।
पुलिस के मुताबिक तुलास साहू 12 मार्च की शाम को अंजोरा देशी शराब भट्ठी आया था। यहां उसने शराब का सेवन किया। उसके बाद कल शाम अंजोरा पुलिया के पास उसे मृत पाया गया। क्षेत्र के लोगों को उसकी मौत की खबर कल शाम उस समय लगी जब मौके से बदबू उठ रही थी। लोगों ने वहां जाकर देखा तो तुलास साहू मृत पड़ा हुआ था। अंजोरा पुलिस मामले की जांच कर रही हैं।
०००
आग उगलने लगा सूरज
दुर्ग, 16 मार्च। मार्च के प्रारम्भ से ही तेवर दिखा रहे सूरज ने अब आग उगलना प्रारम्भ कर दिया है। आमतौर पर इस तरह की गर्मी अप्रैल मध्य के आसपास प्रारम्भ होती है। इस साल देर से बरसात आई थी, जबकि गर्मी ने एक महीने पहले ही दस्तक दे दी है। मौसम विभाग इस साल पहले ही भीषण गर्मी की चेतावनी दे चुका है।
भीषण गर्मी की वजह से दिन और रात का तापमान बढऩे लगा है। पारा भी लगातार ऊपर चढऩे लगा है। मार्च का दूसरा पखवाड़ा शुरू होते ही सूरज ने आग उगलनी शुरू कर दी है। जिसकी वजह से प्रदेश में पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है। आज लोगों ने गर्मी और उमस के कारण भारी बेचैनी महसूस की। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पश्चिमी दिशा से आ रही शुष्क हवाओं के प्रभाव से पारा तेजी से चढऩे लगा है। तापमान में क्रमश: बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। गर्मी बढऩे के साथ ही कूलर और एयर कंडीशन के कारोबारियों की निकल पड़ी है। पोलसायपारा में कूलर का कारोबार करने वाले ऋषभ कूलर के संचालक नटवर के मुताबिक, उसके यहां रोजाना 20 से 30 कूलर रिपेयरिंग के लिए आ रहे हैं। इसके अलावा करीब दर्जनभर कूलरों की रोजाना बिक्री हो रही है। गर्मी बढऩे के साथ ही कूलर में खस भरने वाले भी नजर आने लगे हैं। हर साल अप्रैल में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में ये खस वाले अपनी दुकानदारी लगाते रहे हैं, किन्तु इस बार उनका सीजन भी एक महीने पहले शुरू हो गया है।
०००
देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़
चंडी मंदिर में 2601, शीतला मंदिर में जले 979 ज्योत
दुर्ग, 16 मार्च। चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन आज सुबह मंदिरों में देवी अराधना के लिए श्रद्धालुओं का हुजुम लगा रहा। सुबह विभिन्न मंदिरों में मां दुर्गे की पूजा अर्चना के बाद ज्योति कलश प्रज्वलित किए गए। इस दौरान बड़ी संख्या में भक्तजन मौजूद थे। चैत्र नवरात्र पर मंदिरों में विशेष साज-सज्जा की गई हैं। वहीं मंदिरों के आसपास देवी की चुनरी व अन्य पूजा सामग्रियों की दुकान सज गई हैं। जिससे मंदिरों के आसपास मेला जैसा माहौल निर्मित हो आया हैं। चैत्र नवरात्र पर इस वर्ष शहर के प्रमुख आराध्य स्थल चंडी मंदिर में 2601 तेल के ज्योति कलश प्रज्वलित किए गए हैं। ज्योति कलश स्थापना के लिए श्रद्धालुओं से 351 रुपए की राशि ली गई हैं। इसी प्रकार बैगापारा शीतला मंदिर में 979 तेल वाले ज्योति कलश प्रज्वलित किए गए हैं। श्रद्धालुओं ने उक्त ज्योति कलश 451 रुपए मंदिर में जमा कर प्रज्वलित करवाया हैं। इस बार चंडी मंदिर और बैगापारा शीतला मंदिर में घी के ज्योति प्रज्वलित नहीं किए गए हैं। जिसकी वजह घी के महंगे व मिलावटी होने को बताया गया हैं। कसारीडीह सिविल लाईन स्थित मां शीतला सतरुपा मंदिर में भी इस वर्ष सैकड़ों की संख्या में ज्योति कलश प्रज्वलित किए गए हैं। हाल ही में मंदिर को नया व आकर्षक स्वरुप मिला हैं। जिससे आज सुबह मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी संख्या में भीड़ उमड़ी। इसके अलावा शहर के अन्य देवी मंदिरों में आज सुबह से ही दर्शन के लिए भक्तजन पहुंचते रहे। जिससे मंदिरों में आज दिनभर भीड़भाड़ रही।
चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन से ही मां बम्लेश्वरी के दर्शन के लिए डोंगरगढ़ जाने वाले पदयात्रियों का कारवां शुरु हो गया हैं। पदयात्रियों की भीड़ को देखते हुए यातायात पुलिस ने उनके लिए चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था की हैं। वहीं विभिन्न संगठन प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी पदयात्रियों के सेवा के लिए खुलकर सामने आए हैं। लिहाजा विभिन्न संगठनों ने प्रमुख चौक-चौराहों के अलावा रास्ते में पदयात्रियों के विश्राम के लिए पंडाल लगाए हैं। पंडाल में पदयात्रियों के लिए जलपान के अलावा अन्य व्यवस्था की हैं।
०००
ठगड़ा बांध की लीज खत्म करने रमन को ज्ञापन
पीएचई मंत्री से वृहद पेयजल योजना फेस 2 को शीघ्र शुरू करने की मांग
दुर्ग, 16 मार्च। शहर कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से भेंट कर उनसे दुर्ग शहर के वृहद पेयजल योजना फेस 2 का कार्य यथाशीघ्र प्रारंभ कराने की मांग की। इसके साथ ही दुर्ग शहर के मुहाने पर स्थित दशकों पुराने ठगड़ा बांध के मुरम उत्खनन की लीज निरस्त कर उसे नगर निगम को हस्तांतरित करने की भी मांग की गई। दुर्ग नगर निगम सीमा क्षेत्र अंतर्गत मालवीय नगर चौक से मिनीमाता चौक तक लगभग 6.30 किमी लंबे बाईपास रोड को लोकनिर्माण विभाग को हस्तांतरित कर उसका जल्द से जल्द संधारण कराने के लिए मुख्यमंत्री से त्वरित पहल करने का अनुरोध किया गया।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस बारे में यथाशीघ्र उचित पहल करने का आश्वासन दिया। कांग्रेसजनों के प्रतिनिधि मंडल ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री केदार कश्यप से भी भेंट की और उनसे वृहद पेयजल योजना फेस 2 के कार्य को शीघ्र शुरू कराने का अनुरोध किया। पीएचई मंत्री ने बताया कि वृहद पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूरा कराया जा रहा है। इस मामले में दुर्ग पिछड़ गया है किंतु इसके लिए राशि मंजूर करने के लिए वित्त विभाग को फाइल भेज दी गई है। अप्रैल माह तक राशि मंजूर हो जाएगी। गौरतलब है कि वृहद पेयजल योजना फेस 2 का कार्य समय पर पूरा न होने के कारण दुर्ग शहर में पेयजल संकट गहराता जा रहा है। कांग्रेसजनों की पहल पर अब इस योजना के मूर्तरूप लेने के आसार नजर आ रहे हैं।
कांग्रेसजनों ने मुख्यमंत्री से ठगड़ा बांध को दुर्ग नगर निगम को हस्तांतरित करने बाबत भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि ठगड़ा बांध सिंचाई विभाग की संपत्ति है जिसका तांदूला मेन केनाल से लिंक है। इसे सिंचाई विभाग ने अनुपयोगी करार दे दिया है। एक मंत्री समर्थक को लाभान्वित करने के लिए ठगड़ा बांध की 13.465 हेक्टेयर भूमि पर मुरूम उत्खान के लिए एक साल की अस्थायी लीज दे दी गई है। संबंधित ठेकेदार द्वारा सारे नियम कायदे को ताक में रखकर बगैर पीट पास के प्रतिदिन सैंकड़ों ट्रक मुरम का अंधाधुंध उत्खनन किया जा रहा है। जिससे बांध के क्षतिग्रस्त होकर फूटने का खतरा उत्पन्न हो गया है। अत: इस बांध को नगर निगम को हस्तांतरित किया जाए ताकि वहां पानी का स्टोर कर उसे समस्या मूलक वार्डों तक पहुंचाया जा सके। ठगड़ा बांध के पास ही नगर निगम का फिल्टर प्लांट है जहां से पानी का शुद्धिकरण कर उसका उपयोग पेयजल के लिए किया जा सकता है। इस मामले में मुख्यमंत्री ने उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।
इसी तरह दुर्ग नगर निगम सीमा क्षेत्र अंतर्गत मालवीय नगर से मिनी माता चौक से 6.30 किमी लंबे बायपास रोड को पुन: लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित करने की मांग के संबंध में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने लोकनिर्माण मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को निर्देशित किया है।
गौरतलब है कि गत 6-7-2007 को तात्कालीन लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने इस बायपास रोड को नगर निगम को हस्तांतरित कर दिया था। उसके बाद से ये नगर निगम द्वारा इस मार्ग का संधारण कार्य न कराए जाने के कारण इसकी हालात दिन ब दिन बद से बदतर हो गई है। जिसकी वजह से इस मार्ग पर वाहन चलाना तो दूर पैदल चल पाना भी मुहाल हो गया है। नगर निगम द्वारा मार्ग के संधारण के लिए वित्तीय संसाधन न जुटाए जाने की वजह से मार्ग अपना अस्तित्व खोता जा रहा है। यही वजह है कि लोक निर्माण मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने गत 25-5-2009 को इस मार्ग को पुन: लोकनिर्माण विभाग को सौंपे जाने पर सैद्धांतिक रूप से सहमति दे दी थी। किंतु यह मामला अभी तक अधर में लटका हुआ है। मुख्यमंत्री ने मामले को शीघ्र निपटाने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधि मंडल ने पूर्व विधायक अरूण वोरा के अलावा पार्षद देव कुमार जंघेल, आरएन वर्मा, संजय कोहले, राजेश शर्मा और मनोज चंद्राकर आदि शामिल थे।
०००
सटोरियों पर पुलिस का शिकंजा
दुर्ग, 16 मार्च। पोलसायपारा में कल शाम कोतवाली पुलिस की पेट्रोलिंग टीम ने दबिश देकर एक युवक से 750 रु. नगद व 2 नग सट्टा-पट्टी जप्त की। पकड़ा गया आरोपी रशीद खान 35 वर्ष पिता गफ्फूर खान पोलसायपारा का निवासी हैं। उसके खिलाफ कोतवाली पुलिस ने 4 क जुआ एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं।
पुलिस के मुताबिक पोलसायपारा क्षेत्र में लंबे समय से सट्टा की शिकायत पुलिस को मिल रही थी। सटोरियों पर शिकंजा कसने कल शाम कोतवाली पुलिस की पेट्रोलिंग टीम ने पोलसायपारा में दबिश दी और सट्टे के कारोबार में संलग्न रशीद खान को धरदबोचा। तलाशी के दौरान पुलिस को रशीद के पास से 2 नग सट्टा-पट्टी व 750 रु.मिले। पोलसायपारा क्षेत्र में लम्बे समय से सट्टे का कारोबार बेखौफ जारी है। पुलिस ने इस पर अंकुश लगाने कभी कोई विशेष प्रयास नहीं किए हैं। नतीजतन यह कारोबार लगातार बढ़ता जा रहा है। पोलसायपारा चौंक को अब लोग सट्टा चौंक के नाम से जानने लगे हैं। इस चौंक में एक महिला द्वारा ठेले लगाकर सरेआम सट्टा पट्टी लिखी जाती है। महिला के इस ठेले में पुलिस कर्मियों की भी रोजाना आवाजाही होती है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सटोरियों और खाईवालों को पुलिस का किस कदर संरक्षण हासिल है।
हालांकि पुलिस सटोरियों की पकड़-धकड़ तेज करने की बात कह रही है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, सटोरियों के खिलाफ पुलिस की कार्यवाही आगामी दिनों में भी जारी रहेगी। पुलिस का कहना हैं कि पोलसायपारा क्षेत्र में अब सट्टा का कारोबार बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। क्षेत्र के सटोरियों को चिन्हित कर लिया गया हैं। उनके खिलाफ जल्द ही कड़े कदम उठाए जाएंगे। गौरतलब है कि पोलसायपारा के अलावा आपापुरा, सिकोलाभाठा आदि क्षेत्र में भी वृहद पैमाने पर सट्टे का कारोबार जारी है, किन्तु पुलिस की निगाहें अब तक इन क्षेत्रों की ओर नहीं गई है।
००००
कन्यादान योजना का लाभ उठाने महापौर की अपील
दुर्ग, 16 मार्च। महापौर शिवकुमार तमेर ने शासन की कल्याणकारी कन्यादान योजना का लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आज महंगाई के समय हर उस गरीब माता-पिता को जो चिंता होती है वह उनके बड़ी हो रही उसकी बेटी व बेटा का विवाह होता है। पैसे के अभाव में उन कन्याओं या लड़कों का विवाह नहीं हो पाता और वे समाज के सामाजिक व्यवस्थाओं में पीछे हो जाते हैं। ऐसे परिवार और बच्चों का विवाह करने की जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने कन्यादान योजना प्रारंभ करके उठाई है।
डॉ. तमेर ने कहा कि नगर पालिक निगम दुर्ग क्षेत्र में ऐसे निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह 24 मार्च को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत करवाया जाना है। ऐसे परिवार या माता-पिता जो आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब हैं इस योजना का लाभ उठाकर पुण्य का कार्य कर सकते हैं। महापौर डा. तमेर ने ऐसे गरीब लोगों से अपील की है कि डा. रमन सिंह के नेतृत्व में छग प्रदेश के गरीब बेटियों का विवाह सम्मानजनक हो, उनके माता-पिता को आर्थिक बोझ न पड़े इस दृष्टि से मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रारंभ किया गया है। इस योजना में भाग लेकर अपनी बेटी-बहन का विवाह करवाएं। योजना के अंतर्गत 4000 रुपए उपहार भेंट स्वरूप प्रत्येक जोड़े को दी जाएगी। इसके अलावा 1000 रुपए की राशि वैवाहिक कार्यक्रम में होने वाले व्यय के लिए दिया जाएगा महापौर डा. तमेर ने निगम क्षेत्र के समस्त पार्षदों से भी अपील कर कहा कि वे भी निर्धन कन्याओं के विवाह जैसे पुण्य कार्य से जुड़कर अवश्य सहयोग प्रदान करें।
महिला एवं बाल विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार दुर्ग शहरी क्षेत्र के इच्छुक आवेदक, आवेदिकाएं इस योजना के लाभ के लिए महिला बाल विकास पर्यवेक्षकों, नगर निगम के महिला एवं बाल विकास कार्यालय में, बाल विकास परियोजना कार्यालय में अपना आवेदन दे सकते हैं। निर्धन कन्या या उसके माता-पिता अपने वार्ड पार्षद के पास भी अपना आवेदन दे सकते हैं। मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना में कन्या की आयु 18 वर्ष पूर्ण एवं लड़के की आयु 21 वर्ष होना आवश्यक है। केवल प्रथम विवाह वाले कन्या को इस योजना में पात्रता होगी। इसके अलावा कन्या का वर्तमान प्रचलित बीपीएल कार्ड में नाम दर्ज होना आवश्यक है।
०००
दुर्ग जिला उपभोक्ता भंडार को मिला नया वाहन
दुर्ग, 16 मार्च। दुर्ग जिला थोक उपभोक्ता भण्डार में आम जनता को शीघ्र राशन सामग्री पहुंचान के लिए संस्था व्दारा टाटा 709 ट्रक खरीदी किया गया है। संस्था 1959 से संचालित है। यह संस्था सहकारी आधार पर कर्मचारियों के सहयोग से संचालित किया जाता है।
सहकारिता का मूल उद््देश्य आम जनता को खरीदी दर पर ही सामान दिया जाता है। दूसरी शब्दों में नौ लास नो प्राफीट के सिंद्धात पर काम किया जाता है। इस अवसर पर हेमचंद यादव जल संसाधन मंत्री एवं प्रीतपाल अध्यक्ष जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक ने गाड़ी का विधिवत पूजन किया वाहन का चाबी शिवराज राऊत अध्यक्ष थोक उपभोक्ता भण्डार दुर्ग को सौपा और संस्था को सुचारू रूप से चलाने की बधाई दी। दुर्ग जिला थोक उपभोक्ता भण्डार को जिला एवं प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ संस्था बनाने को कहा जिससे आम जनता को नियमित सुचारू रूप से राशन सामाग्री प्राप्त होता रहे। इस अवसर पर बालोद विधायक मदन साहू, जिला भाजपा महामंत्री चैनसुख भट्टड़, अपैक्स बैंक संचालक रमाकांत द्विवेदी, शहर अध्यक्ष सुरेन्द्र मिश्रा, प्रमिला गुप्ता, महावीर लोढ़ा, देवनारायण चंद्राकर, सुरेन्द्र बजाज, आशुतोष सिंह, सुनील सुराना, कोमल सिंह ठाकुर, गौतमचंद श्रीश्रीमाल, पूनमचंद गौतमचंद, विनोद ताम्रकार, संजय चीनी अग्रवाल, दिनेश पवार, पदम भगवान पाटनी, संस्था के मैनेजर आर.सी. वर्मा, अधीक्षक राजेन्द्र ताम्रकार, लेखापाल निर्मल कुमार वर्मा, कैशियर श्री साहू, लक्ष्मीनारायण शर्मा, जितेन्द्र राजपूत, रज्जू सोनी, नरसिंह चंद्राकर, क्षत्रपाल चंद्राकर एवं दुर्ग जिला थोक भंडार के समस्त कर्मचारीगण उपस्थित थे। संस्था के सदस्य एवं पूर्व पार्षद विनोद ताम्रकार ने यह जानकारी दी।
०००
दुकानों के सामने से सामान जब्त
दुर्ग, 16 मार्च। नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा दुकानों के ऊपर की गई कार्यवाही। पोर्च व सड़क तक फैलाकर रखे गए सामानों को जब्त किया गया। नगर निगम का अतिक्रमण हटाओ अभियान इंदिरा मार्केट क्षेत्र में शीला होटल के सामने और प्रेस कांपलेक्स के नीचे चलाया गया। अभियान के दौरान सिलाई मशीन, कुलर, स्टैंड, पंखा, टेबल, कुर्सी आदि जब्त की गई है। इस मौके पर भवन अधिकारी आरके जैन, राजस्व अधिकारी आरएस आजमानी, बाजार प्रभारी अमरनाथ दुबे व अन्य अधिकारी-कर्मचारी सामान हटाने व जब्त करने जेसीबी मशीन ट्रैक्टर व डंपर के साथ मौजूद थे। यह अभियान प्रतिदिन दो घंटा चलाया जाएगा। सड़कों के किनारे ठेला-खोमचे वालों के ठेले व सामान को जब्त करने की कार्यवाही नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा की जाएगी।
नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा इंदिरा मार्केट क्षेत्र के शीला होटल के सामने और प्रेस कार्यालय के नीचे सामानों को रखकर व्यवसाय करने वालों के सामानों को हटाने की कार्यवाही की गई। जिन दुकानदारों के द्वारा दो दिन पूर्व से अपील के बावजूद नहीं हटाने वाले लोगों के सामानों को ज्बत किया गया। इस कड़ी में कूलर, पंखा, टेबल पंखा, कुर्सी टेबल, बोर्ड आदि दुर्ग इलेक्ट्रिकल, शीतल ट्रेडर्स, इलेक्ट्रानिक्स एंपोरियम, श्रीजी, वंदना साड़ी सेंटर, पंप मोटर दुकान, मध्यानी टीवी दुकान, अजंता जनरल दुकान, रेडीमेड कमड़ा दुकान, हैदराबाद खादी दुकान, प्रेस कार्यालय के नीचे कास्मेटिक दुकान, फुट वियर दुकान, सभी किराना दुकानों सहित अन्य सभी दुकानों के ऊपर कार्यवाही की गई। बाजार क्षेत्र रेडीमेड कपड़ा दुकानों, बर्तन दुकानों, जनरल, पुस्तक दुकान, इलेक्ट्रानिक्स दुकानें, सीडी व मोबाइल दुकानों के द्वारा सामान बाहर रखकर व्यवसाय करने से हो रही परेशानी की शिकायत आम जनता की मिल रही थी। कार्यवाही के दौरान दुकानदारों द्वारा अपने-अपने सामान जल्दी-जल्दी अंदर कर अपने सामान बचाए।
००००
ओसवाल पंचायत के जेठमल अध्यक्ष
दुर्ग, 16 मार्च। श्री ओसवाल पंचायती दुर्ग (श्री जैन श्वेतांबर श्री संघ) के पदाधिकारियों का चुनाव सर्वसम्मति से संपन्न हुआ। जिसमें अध्यक्ष जेठमल ढेलडिय़ा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार मरोटी, कनिष्ठ उपाध्यक्ष सुगनचंद संचेती, मंत्री कचरमल बाफना, वरिष्ठ सहमंत्री गौतमचंद टाटिया, कनिष्ठ सह मंत्री गौतमचंद सुराना, कोषाध्यक्ष मदनलाल श्रीश्रीमाल एवं बर्तन विभाग प्रभारी रीखमचंद भंडारी चुने गए। नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का मिश्रीलाल लोढ़ा, शंकरलाल बोथरा, जसराज पारख, पृथ्वीराज पारख, प्रवीण श्रीश्रीमाल, प्रवीण लोढ़ा, मोहन कोचर, सुरेश श्रीश्रीमाल सहित समाज के सभी जनों ने स्वागत किया तथा बधाईयां दी। उपरोक्त जानकारी राजेंद्र मरोटी ने दी।
०००
निगम कर्मियों को बिदाई
दुर्ग, 16 मार्च। नगर पालिक निगम दुर्ग के पांच निगम कर्मचारी राधेश्याम सासेनी पंप आपरेटर, मोहन यादव, परदेशी यादव, देवाजी तथा राही बाई भृत्य अपने दीर्घ सेवावधि पूर्ण कर 28 फरवरी को निगम की सेवा से निवृत्त हुए। नगर निगम कर्मचारी संघ दुर्ग द्वारा कस्तुरबा बाल मंदिर प्रांगण में 13 मार्च को उनका सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रीतराम उमरे स्थानीय निकाय प्रांतीय पेंशनर संघ के महासचिव सहित उपस्थित संघ के पदाधिकारियों के द्वारा टीका लगाकर तथा शाल-श्रीफल देकर उनका सम्मान किया गया। इस मौके पर कर्मचारी संघ के पूनाराम देवांगन, अध्यक्ष नगर निगम कर्मचारी संघ दुर्ग के केशव भारद्वाज, प्रधान सचिव वेदमती यादव, उपाध्यक्ष कपिलदेव भक्त, ईश्वरी प्रसाद टिकरिहा, छगनलाल साहू, राजेंद्र शर्मा, प्रकाश अहीर, अनिल मनहरे, बसंतलाल बंजारे, देवसिंग साहू, निशांत यादव एवं निगम के अन्य विभाग के कर्मचारीगण उपस्थित थे।
०००
मंच के घेराव को किसान मोर्चा का समर्थन
दुर्ग, 16 मार्च। भारतीय जनता पार्टी द्वारा 2008 में विधानसभा चुनाव के समय जारी किए गए घोषणा पत्र के अनुरूप किसानों को धान के समर्थन मूल्य पर 270 रुपए प्रति क्विंटल बोनस और सिंचाई में प्रयुक्त होने वाले 5 हार्स पावर तक के पंप को निशुल्क बिजली प्रदान करने संबंधी वायदों का न पालन करने के खिलाफ छत्तीसगढ़ संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा 18 मार्च 2010 को छत्तीसगढ़ विधानसभा का घेराव करने का छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच ने समर्थन किया है।
छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ के किसानों के आंदोलन के फलस्वरूप भाजपा की सरकार द्वारा धान के समर्थन मूल्य पर मात्र 50 रूपए प्रति क्विंटल का बोनस दिया जा रहा है, वह भी अभी तक किसानों को नहीं मिल पाया है। दुबारा सरकार बनाने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने किसानों के साथ विश्वासघात किया है। मुफ्त बिजली के नाम पर सिर्फ एक पंप के लिए 6,000 यूनिट का सीलिंग लगा दिया गया है, जबकि इतनी यूनिट बिजली किसानों द्वारा सिर्फ एक-दो महीनों में ही खपत की जाती है। सालभर बिजली का उपयोग करने वाले किसानों को हजारों रूपए का बिजली बिल थमाया जा रहा है। भाजपा सरकार से चुनावी वादा पूरा करने की मांग करने वाले किसानों को पुलिस जुल्म का शिकार बनाया जा रहा है और उनके खिलाफ अपराधिक प्रकरण दर्ज करके उन्हें जेलों में ठूंसा जा रहा है, जैसा कि धमतरी के किसानों को भुगतना पड़ रहा है।
विज्ञप्ति में भाजपा पर आरोप लगाया गया है कि उन्हें किसानों की कतई चिंता नहीं है। किसानों को 270 रुपए बोनस प्रदान करने, धान का समर्थन मूल्य 1400 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित करने, सिंचाई हेतु मुफ्त बिजली प्रदान करने या पूर्व की भांति प्रति हार्स पावर 65 रुपए प्रतिमाह भुगतान की योजना लागू करने और किसान आंदोलन के दौरान गिरफ्तार किए गए सभी किसानों के अपराधिक प्रकरण को वापिस लेने की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा 18 मार्च 2010 को आयोजित विधानसभा का घेराव करने का आंदोलन सर्वथा उचित है, इसलिए छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच ने इसका समर्थन किया है।
००००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें