गुरुवार, 18 मार्च 2010

स्कूली छात्राओं से 'प्यार चाहने वाला प्राचार्य जमकर पिटा

भिलाई, 18 मार्च। स्मृति नगर स्थित अंग्रेजी माध्यम के महर्षि विद्या मंदिर हायर सेकेंड्री स्कूल के प्राचार्य कमलजीत सिंह छाबड़ा 50 वर्ष के घिनौने चेहरे का आज सनसनीखेज खुलासा हुआ। प्राचार्य पर आरोप हैं कि वह स्कूली छात्राओं को स्थानीय परीक्षा में उत्तीर्ण करवाने का प्रलोभन देकर उनसे अश्लीलता करता था। शिक्षा के मंदिर को शर्मसार कर देने वाली इस घटना से शायद ही पर्दा उठ पाता यदि छात्राओं ने अपने साहस व सूझबूझ का परिचय नहीं दिया होता। प्राचार्य की अश्लील हरकतों को पीडि़त छात्राओं ने मोबाइल पर टेप किया और फिर अपने परिजनों को सुनाया। जिसके बाद पीडि़त छात्राओं के परिजन समेत क्षेत्र के लोग प्राचार्य के खिलाफ आक्रोशित हो उठे और सीधे स्कूल पहुंचकर प्राचार्य की जमकर पिटाई कर दी। आक्रोशित लोगों का गुस्सा इतने में ठंडा नहीं हुआ तो उन्होंने प्राचार्य कक्ष में तोडफ़ोड़ भी कर डाली। नाराज परिजन प्राचार्य को पीटते-पीटते सड़क में ले आए। घटना की खबर पर तत्काल मौके पर पहुंची पुलिस ने प्राचार्य को लोगों के चुंगल से छुड़ाया और सीधे स्मृति नगर पुलिस चौकी पहुंचाया। घटना से क्षेत्र में तनाव पूर्ण माहौल हैं। पुलिस ने नौवीं कक्षा की पीडि़त छात्रा के पिता धनबहादुर सोनी नेहरु नगर निवासी की रिपोर्ट पर प्राचार्य के विरुद्ध धारा 342, 354 व 384 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया हैं। पीडि़त छात्रा के पिता धनबहादूर सोनी नगर निगम कर्मी हैं। आरोपी प्राचार्य को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया।
बताया जाता है कि आरोपी प्राचार्य कमलजीत सिंह छाबड़ा वैशाली नगर का निवासी हैं। पूर्व में वह मां शारदा स्कूल सेक्टर-9, खालसा पब्लिक स्कूल दुर्ग व राजनांदगांव के एक स्कूल में प्राचार्य रह चुका हैं। इन स्कूलों में भी उनके खिलाफ छात्राओं से छेडख़ानी की शिकायत सामने आई थी। जिसके बाद स्कूल प्रबंधन ने उन्हे तत्काल बाहर का रास्ता दिखाया। प्राचार्य की करतूत सामने आने से स्कूली छात्रों के अभिभावकों में भारी आक्रोश हैं। घटना के लिए परिजनों ने स्कूल प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया हैं। अभिभावकों का कहना हैं कि जब किसी व्यक्ति को स्कूल के प्राचार्य पद पर बैठाया जाए तो पहले उसकी पूरी जानकारी जुटानी चाहिए। लेकिन महर्षि विद्या मंदिर स्कूल प्रबंधन ने ऐसा नहीं किया। जिसके चलते आरोपी प्राचार्य अपने गलत कारनामों से बाज नहीं आया और स्कूली छात्राओं से ही छेडख़ानी का पाप करने में शर्म महसूस नहीं की।
जानकारी के मुताबिक अभी नौंवी, दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं चल रही है। बताया गया है कि महर्षि विद्या मंदिर में नौंवी व ग्यारहवीं की कुछ छात्राओं को परीक्षा में उत्तीर्ण कराने का प्रलोभन देकर प्राचार्य छाबड़ा ने 16 मार्च की शाम अपने वैशाली नगर स्थित घर बुलवाया था। इन छात्राओं में नेहरु नगर निवासी कक्षा नौवीं की एक छात्रा भी शामिल थी। इस छात्रा को प्राचार्य ने कहा था कि तुम परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो गई हों। तुम्हे उत्तीर्ण होना हैं तो मेरी कुछ शर्तो को मानना होगा। प्राचार्य के शर्त के मुताबिक उक्त 16 वर्षीय छात्रा अपने दो सहपाठी छात्राओं के साथ 16 मार्च की शाम 6 बजे प्राचार्य के घर पहुंची। तब प्राचार्य ने घर के एक कमरें में तीनों छात्राओं को बारी-बारी से बुलाया और यह कहा कि मेरे पास रुपये-पैसों की कोई कमी नहीं हैं। बस मुझे तुम्हारा प्यार चाहिए। जो मुझे तुमसे ही मिल सकता हैं। प्राचार्य की यह बात सुन छात्राएं सन्न हो गई और तुरंत अपने साहस व सूझबूझ का परिचय देते हुए छात्राओं ने अपने सेलफोन पर प्राचार्य की कही अश्लील बातों को टेप कर लिया। जैसे-तैसे प्राचार्य से पीछा छुड़ाकर तीनों छात्राएं अपने घर पहुंची और कक्षा नौवीं की उक्त छात्रा ने प्राचार्य की करगुजारियों को अपने अभिभावक को बताया। जिससे अभिभावक गुस्से में आ गए और प्राचार्य को सबक सिखाने की ठानी। इस मामले को लेकर स्कूल के अन्य अभिभावक गुरूवार को एकजुट होकर सुबह 9.30 बजे महर्षि विद्या मंदिर स्कूल पहुंचे। जहां प्राचार्य कमलजीत सिंह छाबड़ा अपने कक्ष पर मौजूद था। अभिभावकों ने अश्लील घटना के संदर्भ में प्राचार्य से चर्चा की। लेकिन प्राचार्य इन घटनाओं से साफ मुकर गया। लिहाजा अभिभावकों ने सेलफोन से घटना की एक-एक रिकार्डिंग प्राचार्य को सुनाया। जिस पर प्राचार्य अभिभावकों से बहस पर उतारु हो गया। आक्रोशित अभिभावकों ने पहले प्राचार्य की उसी के कक्ष में जमकर पिटाई की और कार्यालय में भी तोडफ़ोड़ कर अपना गुस्सा व्यक्त किया। घटना की खबर से बाद में आसपास के लोग भी स्कूल पहुंच गए। घटना से अभिभावक व क्षेत्र के लोग भारी आक्रोशित थे। लिहाजा प्राचार्य कमलजीत सिंह छाबड़ा को पीटते-पीटते वे सड़क तक लेकर आ गए। प्राचार्य पर लोगों का गुस्सा अलग-अलग ढंग से दिखा। घटना की खबर पर एडीशनल एसपी एवं वर्तमान में प्रभारी एसपी एम.एल. कोटवानी, सीएसपी दुर्ग राकेश भट्ट, सुपेला थाना प्रभारी कविलाश टंडन, स्मृति नगर चौकी प्रभारी विनय सिंह दलबल समेत मौके पर पहुंचे और प्राचार्य छाबड़ा को लोगों की चुंगल से छुड़वाया। सुरक्षा के लिहाज से प्राचार्य को तत्काल स्मृति नगर चौकी भिजवाया गया। जहां उसके विरुद्ध जुर्म दर्ज किया गया।
मामला काफी संवेदनशील- कोटवानी
प्रभारी एसपी एम.एल. कोटवानी ने घटना के संदर्भ में कहा कि आरोपी प्राचार्य का कृत्य मानसिक रुप से विकृति का परिचायक हैं। यह मामला छात्राओं से जुड़े होने के कारण काफी संवेदनशील हैं। घटना को लेकर अभिभावकों व नागरिकों का आक्रोश स्वाभाविक हैं। अभिभावकों ने प्राचार्य पर छात्राओं से छेड़छाड़ का आरोप लगाया हैं। आरोपी प्राचार्य को गिरफ्तार कर लिया गया हैं।
प्राचार्य को बख्शा नहीं जाए- पार्षद दादर
क्षेत्र के पार्षद रमेश दादर ने घटना पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि यह घोर निंदनीय कृत्य हैं। शिक्षा के मंदिर को शर्मसार करने वाले प्राचार्य को बख्शा न जाए उसके खिलाफ कड़ी पुलिसिया कार्यवाही होनी चाहिए।
स्कूल प्रबंधन को थी प्राचार्य के हरकतों की खबर
महर्षि विद्यामंदिर स्कूल का आरोपी प्राचार्य कमलजीत सिंह छाबड़ा वैशाली नगर का निवासी हैं। वह शादीशुदा हैं और उसके दो बच्चे भी हैं। लेकिन वे अपनी इस तरह की घिनौनी हरकत से बाज नहीं आए हैं। आरोपी प्राचार्य इस तरह की घटनाओं को पिछले 8-10 वर्षो से अंजाम देता आ रहा हैं। वह इस तरह की घटनाओं के लिए नौवीं व ग्यारहवीं के छात्राओं को अपना निशाना बनाता था। पूरे मामले का दिलचस्प पहलू यह हैं कि स्कूल प्रबंधन व शिक्षकों को उसके काले करतूतों की जानकारी थी। लेकिन नौकरी से हाथ धोने के भय से उन्होंने अपना मुंह बंद रखा।
०००
अधेड़ ने की खुदकुशी
दुर्ग, 18 मार्च। न्यू अम्बेडकर उरला निवासी बालकदास शेंडे 58 वर्ष ने कल फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। घटना कल दोपहर 12 से शाम 6 बजे के बीच की बताई गई हैं। पुलिस के मुताबिक मृतक बालकदास शेंडे अपने पेटदर्द से परेशान रहता था। खुदकुशी के लिए पेटदर्द को कारण माना जा रहा था। उसकी पत्नी नया बस स्टैंड में चना बेचती हैं। पुलगांव पुलिस ने मर्गकायम कर मामले को जांच में लिया हैं।
०००
मोटर व्यवसायी को जान से मारने की धमकी
भिलाई, 18 मार्च। जांजगीर चांपा में रहने वाले युवक ने मोटर व्यवसायी को दी जान से मारने की धमकी। दीनदयाल नगर जुनवानी निवासी हरदेव सिंह मेहरा 48 वर्ष ने जेवरा सिरसापुलिस में लिखित शिकायत दर्ज कराई कि उनकी बहन के सेलफोन पर जांजगिर चांपा में रहने वाले युवक द्वारा बीती रात 1-3 बजे के लगभग जबरदस्ती काल लगाकर तंग किया जा रहा था। जिसकी शिकायत बहन द्वारा अपने भाई से की गई। भाई ने आरोपी युवक के मोबाइल फोन नं. 9753019321 पर जब बात की तो आरोपी युवक ने प्रार्थी हरदेव मेहरा को देख लेने व जान से मार देने की धमकी तक दे डाली। जिसकी शिकायत जेवरा सिरसा पुलिस थाने में की गई हैं। पुलिस ने इस पूरे मामले को क्राइंम ब्रांच के सुपुर्द करने की बात कही हैं।
०००
सड़क दुर्घटना में अज्ञात महिला की मौत
दुर्ग, 18 मार्च। राजेन्द्र पार्क चौक के पास गुरूवार सुबह हुए एक सड़क दुर्घटना में 25 वर्षीया महिला की मौत हो गई। मृतका की फिलहाल पहचान नहीं हो पाई हैं। कोतवाली पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया हैं। महिला के बाएं हाथ में गोदना से रुखमणी लिखा हुआ हैं। उसने छिंटदार हरे रंग का साड़ी व संतरे रंग की ब्लाऊज पहनी हुई हैं। रंग गोरा व कद काठी सामान्य हैं। बताया जाता है कि महिला को आज सुबह 6.30 बजे राजेन्द्र पार्क चौक में एक अज्ञात भारी वाहन ने महिला को ठोकर मार दी थी। महिला को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां 8 बजे महिला ने दम तोड़ दिया।
०००
बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकान 20 अप्रैल से
मुल्यांकनकर्ताओं के लिए मोबाईल प्रतिबंधित
दुर्ग, 18 मार्च। विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी जिले में बोर्ड परीक्षाओं की मुल्यांकन हेतु दो मुल्यांकन केन्द्र क्रमश: शास. जे आर डी उमावि दुर्ग एवं शास. आर्दश कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला दुर्ग को बनाया गया है। मूल्यांकन कार्य को समयसीमा के अंदर अत्यंत गोपनीयता के साथ सम्पादित करने आवश्यक रणनीति बनाई गई है। इस वर्ष किसी भी मूल्यांकन केन्द्र में मूल्याकनकर्ताओं एवं मुख्य परीक्षकों के पास मोबाईल फोन प्रतिबंधित रहेगा इससे वे अपने कार्य के निर्वाद रूप से गोपनीयता पूर्वक संपादित कर सकेंगे यदि किसी मूल्यांकनकर्ता के पास मोबाईल प्राप्त होता है तो नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी इस वर्ष मूल्यांकन का कार्य दो चरणों में प्रथम चरण 20 मार्च एवं द्वितीय चरण का शुभारंभ 2 अप्रैल से प्रस्तावित है इस वर्ष बोर्ड ने यह विशेष निर्देश समस्त मुल्याकन केन्द्रधिकारियों के दिए है कि वे अपने केन्द्र ने समस्त प्राचार्यो के निर्देश किए है कि वे ऐसे व्याख्याता एवं शिक्षाकर्मियों को तत्काल कार्यमुक्त करे जिनकी सेवाएं मूल्यांकन कार्य से ली जानी है। समयसीमा के अंदर मूल्यांकन कार्य संपादित कर अतिशीघ्र परीक्षा परिणाम घोषित करने की रणनीति बनाई गई है ताकि विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से उच्च अध्ययन हेतु प्रवेश में परीक्षा परिणाम संबंधी कोई अडचन नहीं आवे और विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम के साथ निर्धारित समय अवधि में विभिन्न संस्थाओं में प्रवेश प्राप्त कर सके। जिला शिक्षा अधिकारी ने समस्त मूल्यांकनकर्ताओं को कड़ाई से निर्देशित किया है कि वे अपनी उपस्थिति निर्धारित केन्द्र पर यथासमय देंगे और अपने साथ मोबाईल फोन नहीं लायेंगे तथा यथासमय सीमा में गोपनीय रूप से मूल्यांकन का कार्य संपादित करेंगे यह एक अत्यावश्यक सेवा है इसमें किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए।
०००
क्वालिटी जांच में कोताही
दुर्ग, 18 मार्च। संग्रहण केन्द्र हथखोज में अधिक ब्रोकन के बाद भी चावल जमा लिया जा रहा है। चावल जमा करते समय ब्रोकन की जांच नहीं की जा रही है। इसमें शासन को लाखों रूपए का आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकती है। धान की कस्टम मिलिंग के लिए शासन द्वारा मापदंड तय किए गए है। इन मापदंडो के अनुरूप ही मिलरों को कस्टम मिलिंग कर चावल जमा करना है। अरवा की मिलिंग में 25 से 30 प्रतिशत तक ब्रोकन दिया गया है। इससे अधिक टूट आने पर चावल के गुणवत्ता का परीक्षण नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा किया जाता है। परीक्षण क्वालिटी इंस्पेक्टर द्वारा कराया जाता है। जानकारी के अनुसार हथखोज संग्रहण केन्द्र में जमा होने वाले चावल के ब्रोकन का जांच नहीं किया जा रहा है। वर्तमान मे संग्रहण केन्द्र के बाहर चावल जमा करने ट्रको की लाइन लगी हुई है।
०००
कल मिलेगी जनश्री बीमा योजना की छात्रवृत्ति
दुर्ग, 18 मार्च। जनश्री मिनीमाता बीमा योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे व उसके आसपास जीवन यापन करने वाले परिवार के मुखिया के नाम से 25 रु. में एक वर्ष का बीमा किया जाता हैं। योजना बीमित व्यक्ति के परिवार के पढऩे वाले बच्चे को छात्रवृत्ति देने का प्रावधान हैं। जिसके तहत वर्ष 08-09 में 1081 विद्यार्थी ने फार्म भरा था जिन्हे पहली किश्त 600 रु. वितरण किया जा चुका हैं। दूसरा किश्त 19 मार्च को विवेकानंद सभागृह में महापौर डॉ. शिवकुमार तमेर द्वारा आयुक्त, विभाग प्रभारी मीना सिंह, समिति के सदस्यों व वार्ड पार्षदों की उपस्थिति में प्रात: 10.30 बजे वितरण किया जावेगा। योजना अनुसार दूसरी किश्त पहली किश्त प्राप्त व पिछली परीक्षा में उत्तीर्ण किए छात्रों को दिया जायेगा। जिन्हे उत्तीर्ण परीक्षा की अंकसूची, पासपोर्ट साइज की फोटो, पंजीयन क्रमांक सहित राशनकार्ड लाना अनिवार्य हैं। चूंकि छात्रवृत्ति सूची में कई विद्यार्थियों का नाम, माता-पिता का नाम डबल हैं जिसे राशन कार्ड व फोटो के साथ मिलानकर भुगतान किया जावेगा।
०००
नागरिक बैंक के सदस्यों को मिलेगा 12 फीसदी लाभांश
दुर्ग, 18 मार्च। नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित दुर्ग की 22 वीं वार्षिक साधारण आम सभा की बैठक 14 मार्च को प्रात: 11 बजे बैंक कार्यालय, वाघेला काम्पलेक्स, मोती पारा दुर्ग में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता कमल नारायण रूंगटा द्वारा दी गई। जिससे वर्ष 2008-09 के वार्षिक प्रतिवेदन एवं आडिट नोट स्वीकृत किया। बैंक के स्थापना के समय 2584 सदस्य संख्या पूंजी 4.67 एवं अमानतें 6.71 लाख से बढ़कर 31 मार्च में 4504 सदस्य संख्या, 30.09 लाख पूंजी एवं अमानते 753.29 लाख हो गई है। प्रतिकूल परिस्थितियों एवं प्रतिस्पर्धा की दशा में भी बैंक द्वारा वर्ष 2008-09 में 7.67 लाख रूपये का लाभ कमाया गया।
वर्ष 2010-11 का प्रस्तावित बजट एवं वर्ष 2008-09 के स्वीकृत बजट से अधिक व्ययों की स्वीकृति एवं वर्ष 2008-09 के शुद्व लाभ के विभाजन का अनुमोदन किया गया। सदस्यों को वर्ष 2008-09 के लिए 12 प्रतिशत लाभांश देने हेतु प्रस्ताव पारित किया गया। वर्ष 2010-11 की कार्य योजना में बैंक में नये 350 सदस्य बनाने, अंश पूंजी 7 लाख से बढ़ाने का एवं अमानतों में 3.50 करोड़ एवं ऋणों 3.00 करोड़ की वृद्वि का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बैठक में राजेश यादव उपाध्यक्ष, संचालकगण, चार्ली मसीह, महेश पारख, श्रीमती कुसुम चक्रधारी, मनोज ताम्रकार, वेंकट सांई शास्त्री, भंवर लाल जैन, आशीष खंडेलवाल, पन्नालाल नायक, सदस्य प्रतिनिध यतेन्द्र ताम्रकार, केजू राम ढीमर, संजय सिंह सतीश जैन, नंद कुमार वर्मा, आलोक ठाकुर, ओम प्रकाश ताम्रकार, बी.के. नायडू, श्याम चंद्राकर, पवन बडज़ात्या, किशोर देवांगन, जावेद हसन खान, तेज कुमार सिंह, संजय बोहरा, दिनेश सेन, रऊफ कुरैशी व अशोक वर्मा उपस्थित हुए।
०००
आत्मा के गवर्निंग बोर्ड की बैठक में विविध जानकारियां दी गई
दुर्ग, 18 मार्च। केन्द्र प्रवर्तित येाजना सपोर्ट टू, स्टेट एक्सटेंशन प्रोग्राम्स एक्सटेंशन रिफाम्र्स (आत्मा) के गवर्निंग बोर्ड की बैठक गत दिवस कलेक्टोरेट सभा कक्ष में कलेक्टर द्वारा मीटिंग हेतु अधिकृत प्रतिनिधि अपर कलेक्टर बी.एल.ठाकुर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई । जिसमें बोर्ड के शासकीय सदस्य आर.एल. धुरंधर, उप संचालक कृषि, डॉ. जे.एस. वैष्णव उप संचालक पशुपालन, आर.यू. खान कार्यक्रम समन्वयक कृषि विज्ञान केन्द्र्र्र्र अंजोरा, उद्यानिकी एवं मत्स्य पालन विभाग के प्रतिनिधि तथा अशासकीय कृषक सदस्य सुमेश कुमार साहू व सुरेन्द्र बेलचंदन उपस्थित थे।
उप संचालक कृषि आर.एल.धुरंधर से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में कृषि एवं अन्य संबंधित विभागों द्वारा 2010-2011 हेतु विकासखण्ड स्तरीय कार्य योजना जिलों में प्रदर्शन प्रशिक्षण तथा कृषक समूह भ्रमण के कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। इसी प्रकार कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा अग्रिम पावती प्रदर्शनों की जानकारी प्रस्तुत की गई। कृषक ग्रुप को मछली विक्रय दर निर्धारित करने का अधिकार दिया जाना चाहिए ताकि कृषक सदस्यों को उसका अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके । इस हेतु जिला पंचायत की बैठक में अनुमोदन प्राप्त किया जावे। पी.एच.किट का वितरण पानी के पी.एच. नापने हेतु किट उपलब्ध कराये जाने का सुझाव दिया गया।
कृषक सदस्य सुमेश कुमार साहू द्वारा उन्नत कृषि यंत्रों को बढ़ावा देने हेतु पंचायत एवं जनपद स्तर पर कृषि यंत्र कृषकों को किराये पर उपलब्ध कराये जाने के संबंध में सुझाव दी गई।
समन्वयक कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा जानकारी दी गई कि कृषि यंत्र प्रदर्शन हेतु कृषि यंत्र प्राप्त होने हैं। जिन्हें कृषकों को किराये पर उपलब्ध कराया जायेगा। आत्मा योजनान्तर्गत कृषक एवं कृषक समूह को अधिक ये अधिक लाभ दिलाने हेतु सभी विभागों को एक मंच पर आकर कृषक हित में कार्य करने की कार्य योजना तैयार की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें