सोमवार, 29 मार्च 2010

एक बीड़ी के लिए की थी वृद्ध की हत्या

दुर्ग, 29 मार्च। कसारीडीह सड़क नं.-3 बेरपारा निराला चौक निवासी अजाब राव राऊत 72 वर्ष की हफ्ताभर पहले केलाबाड़ी स्थित ऋषिराज भवन के पास हुए हत्या के मामले को सुलझाने में आज कोतवाली पुलिस को अहम सफलता मिली हैं। नशे के आदी दो आरोपियों ने मिलकर अजाब राव राऊत की महज एक बीड़ी के लिए निर्मम हत्या कर दी थी। आरोपियों ने अजाब राव राऊत से एक बीड़ी मांगा था, नहीं देने पर आरोपियों ने अजाबराव के सिर पर ईट पटक कर मौत के घाट उतार दिया था। मामले में पुलिस ने आरोपी चुन्नीलाल साहू 21 वर्ष पिता हरीशचंद साहू और भरत यादव उर्फ मोनू 20 वर्ष पिता अशोक यादव को गिरफ्तार किया हैं। दोनों आरोपी केलाबाड़ी के निवासी हैं।
लूट का संदेह मामले के खुलासा में अहम कड़ी बनी। हत्या के बाद से जांच में जुटी पुलिस का मानना था कि यह हत्या लूट के इरादे से की गई हैं और इसके पीछे नशेड़ी प्रवृत्ति के युवकों का हाथ हो सकता हैं। लिहाजा पुलिस द्वारा आसपास के क्षेत्रों के नशेड़ी प्रवृत्ति के युवकों पर नजर गड़ाये हुए थी। तफ्तीश में पुलिस को पता चला था कि अजाब राव राऊत की हत्या की घटना सामने आने के बाद से केलाबाड़ी निवासी भरत यादव उर्फ मोनू घर से गायब हैं,जिस पर पुलिस का संदेह बढ़ा और भरत यादव को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया। पुलिसिया पूछताछ में भरत यादव टूट गया और उसने अपराध कबूल किया। साथ ही भरत यादव ने बताया कि उसने यह हत्या अपने दोस्त चुन्नीलाल साहू के साथ मिलकर की हैं। कोतवाली थाना प्रभारी आदित्य शर्मा ने हत्या के मामले का खुलासा करते हुए बताया कि मृतक अजाब राव राऊत पुराना बस स्टैंड स्थित डिम्पल होटल में काम करता था। 21 मार्च घटना की रात्रि 10.30 बजे अजाब राव राऊत होटल से काम निपटाकर पैदल घर जाने के लिए निकला था। इधर आरोपी चुन्नीलाल साहू और भरत यादव डीपरापारा तालाब स्थित मंदिर के पास गांजा की पुडिय़ा लेकर बैठे थे। लेकिन गांजा में मिलाने के लिए आरोपियो के पास बीड़ी नही था। जिसके कारण दोनों आरोपी बीड़ी लेने केलाबाड़ी स्थित राजऋषि भवन(प्रज्ञापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय) के पास पहुंचे, इस बीच दोनों आरोपियों को अजाब राव राऊत मिल गया। इस दौरान रात करीब 11 बजे थे। आरोपियों ने अजाब राव राऊत से एक बीड़ी मांगा। जिस पर अजाब राव ने कहा कि उसके पास बीड़ी नहीं हैं। जिससे दोनों आरोपी आक्रोशित हो उठे और अजाब राव के जेब में हाथ डाल दिया। जिसका विरोध करते हुए अजाब राव ने दोनों आरोपियों से गालीगलौच किया। जिससे दोनों आरोपी और भड़क उठे तथा अजाबराव से मारपीट की। इस दौरान दोनों आरोपियों ने अजाब राव राऊत को केलाबाड़ी स्थित गजानन साहू व ईस्माईल चौहान के मकान के बीच बनी नाली के पास पकड़कर लाया और सिर पर ईटे से प्रहार कर दिया। ईट के प्रहार से अजाब राव राऊत वहीं ढेर हो गया। हत्या के बाद दोनों आरोपियों ने अजाब राव राऊत का पेंट व अंडरवियर निकाल कर वहीं फेंक दिया।
बताया गया हैं हत्या के दौरान मृतक के पास 75 रुपए नगद थे। 75 रुपए को दोनों आरोपियों ने बांट लिया था और घटना के बाद से फरार थे। जिन्हे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया हैं।

०००

लाभ का बजट पेश किया भसीन ने

भिलाई, 29 मार्च। नगर निगम की वर्तमान परिषद का अंतिम बजट आज महापौर विद्यारतन भसीन ने पेश किया। लगभग 77 लाख 63 हजार के लाभ के इस बजट में विभिन्न क्षेत्रों के लिए लगभग 22440.35 आय और 24759.10 व्यय करने का अनुमान है।
सदन में बजट का पाठन करते हुए श्री भसीन ने कहा कि भागीरथी नल जल योजना के तहत, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार को नि:शुल्क नल कनेक्शन दिए जाने के लिए नल जल योजना प्रारंभ की गई है। भिलाई पेयजल योजना के तहत बिछाए गए जल वाहनी से बीपीएल परिवार को नि:शुल्क नल कनेक्शन दिया जाएगा। इस योजना से 24 घंटे पानी उपलब्ध कराया जाएगा। आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में बचाव के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र के उपर ही दुर्ग जिले सहित अन्य लोग निर्भर रहते हैं इसे देखते हुए नगर निगम ने दुर्घटना को रोकने के लिए आपदा राहत के तहत 38.94 करोड़ रुपए का योजना बनाकर राज्य शासन को प्रस्ताव भेजा है। जिसमें से 26.25 करोड़ रुपए राज्य शासन द्वारा उपकरणों एवं वाहनों के लिए उपलब्ध कराएगा।
इसी तरह सिक्चित नोनी योजना के तहत नोनी पढ़ी दू घर गढ़ी के सूत्र वाक्य को लेकर बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन एवं प्रेरणा देने के लिए बीपीएल परिवार के बालिकाओं के लिए शासकीय शालाओं में प्रायमरी प्रवेश करने के बाद निगम द्वारा 5 हजार रुपए का सावधी जमा 12 वर्ष के लिए किया जावेगा। ताकि 12 वीं कक्षा के उपरांत भविष्य आगे पढ़ाई एवं विवाह हेतु परिपवक्ता के साथ राशि उपलब्ध कराई जा सके। पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में निगम क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में सघन वृक्षारोपण करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए पार्षदों के अनुशंसा पर 10 हजार वर्ग फूट की जगह पर सघन वृक्षारोपण किया जावेगा। इसके लिए वन विभाग को जगह चिन्हित किया जाना होगा। बीएसपी क्षेत्र में विकास एवं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए पार्षद निधि से 250 लाख रुपए का बजट उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमें गार्डन, साफ-सफाई, खेल कूद सहित अन्य सामान का प्रावधान रखा गया है।
उन्होंने कहा कि जेएनएनयूआरएम के अंतर्गत निगम क्षेत्र का संर्वेक्षण कार्य किया जावेगा। इसके लिए राज्य शासन द्वारा हर संभव सहायता राशि उपलब्ध कराए जाने का आश्वासन मिला है। पेंशन का विवरण वार्डों द्वारा दिया जावेगा। इसके लिए हितग्राही विभिन्न परेशानियों से बचते हुए जोन कार्यालय में अपना वितरण ले सकते हैं। पेंशनधारियों को उनके वार्ड में ही पेंशन देने का निर्णय लिया गया है। वेन्डरों का सर्वे कार्य किया जावेगा। नगर पालिका क्षेत्र के अन्तर्गत फुटकर विक्रेताओं को चिन्हित कर लाइसेंस जारी किया जावेगा और उनके निर्धारित स्थल पर निर्भर होकर व्यवसाय चलाने देने का निर्णय लिया गया है। राजीव आवास योजना के तहत शहर झुग्गी मुक्त किया जावेगा। प्रदेश के मुख्य मंत्री डा. रमन सिंह, नगरीय प्रशासन मंत्री राजेश मूणत ने जो इसके लिए प्रयास कर योजना को मूर्त रूप दिए हैं वह बधाई एवं धन्यवाद के पात्र हैं। इन्हीं के कारण नजूल भूमि को चिन्हांकित कर भूमि आवंटन की कार्रवाई की जा रही है।
स्वच्छता एवं जन स्वास्थ्य के अंतर्गत रिहायसी कालोनी सहित श्रमिक बस्तियों के साफ-सफाई का इस बजट में विशेष ध्यान रखा गया है। इसके तहत 1236 श्रमिकों को सफाई व्यवस्था में संलग्न किया गया है। 63 सार्वजनिक शौचालय में साफ-सफाई के लिए 1172.00 लाख रुपए साफ-सफाई के प्रावधानित है। नगर निगम के सौंदर्यीकरण एवं विकास के लिए 415 लाख रुपए का प्रावधान हैं। अधिकारियों-कर्मचारियों के छठवां वेतनमान 20 प्रतिशत राशि भूगतान किया जा रहा है। राज्य शासन के द्वारा निर्धारित मापदंडों पर यह छठवां वेतन दिया जावेगा। अधिकारियों को पदोन्नति एवं कम्रोन्नति के प्रकरणों का भी निराकरण किया जावेगा। मुख्य चौक-चौराहों पर रंगीन झरना लगाया जाएगा। निगम क्षेत्र के स्कूलों में फुटबाल, क्रिकेट, बालीबाल, हेतु 10-11 स्कूल को चिन्हित किया गया है। सुपेला चौक, नेहरू नगर, बसंत टाकीज के पास सड़क को पार करने के फुट ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। महापौर श्री भसीन नेकहा कि अनुसूचित जाति एवं जन जाति के शहर में दो छात्रावासों का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए डा. रमन सिंह एवं अनुसूचित जन जाति विभाग के मंत्री केदार कश्यप ने हरी झंडी दे दी गई है।

०००

कर्मचारी कांग्रेस ने दिया धरना

दुर्ग, 29 मार्च। छत्तीसगढ़ कर्मचारी कांग्रेस ने आज 14 सूत्रीय मांगों को लेकर पटेल चौंक में धरना दिया। धरना पश्चात कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन भी सौंपा गया। ज्ञापन में कर्मचारी हित में लिए गए लंबित निर्णयों की ओर ध्यानाकर्षण कराया गया है।
छत्तीसगढ़ कर्मचारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष अनुरूप साहू की अगुवाई में आज कर्मचारियों ने धरना प्रदर्शन का आयोजन किया। बाद में सौंपे गए ज्ञापन में केन्द्र के समान महंगाई भत्ता देने, छठें वेतन आयोग की अनुशंसा के मुताबिक आदेश जारी करने, नियमित दैवेभो एवं गैंगमेनों को कार्य दिनांक से कुल सेवा की गणना करने और इसके बाद ही पेंशन योजना का लाभ देने, सांख्येत्तर पद के विरूद्ध नियमित किए गए कर्मचारियों, गैंगमैनों की अनुकम्पा नियुक्ति 10 फीसदी के प्रतिबंध को समाप्त करने, नियमित कर्मचारियों को आकस्मिक निधि की बजाए नियमित बजट से वेतन देने और प्रदेश के सभी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 62 वर्ष करने की मांगें शामिल हैं। इसके असाला वेतन विसंगति दूर करने एनडी तिवारी समिति की सिफारिशों पर आदेश शीघ्र जारी करने, स्थानीय निकाय कर्मचारियों को स्थापना व्यय बंधन को समाप्त कर छठें वेतनमान का लाभ 1 जनवरी 06 से देने, इसी अवधि के बाद शासकीय सेवा से सेवानिवृत्त कर्मचारियों, अधिकारियों को छठवें वेतनमान का लाभ देने, शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को प्रधान पाठक के पद पर द्वितीय श्रेणी के बंधन को समाप्त कर डीपीसी के माध्यम से पदोन्नत करने, कार्यभारित प्रथा समाप्त कर कर्मचारियों को नियमित स्थापना में संविलियन करने, समयमान वेतनमान का लाभ समस्त वर्ग कम4चारियों को देने, मध्यान्ह भोजन पकाने वाले रसोइयों को कलेक्टर दर पर भुगतान करने और 1997 के बाद के दैवेभो को भी नियमित करने की मांगें शामिल है।
धरना प्रदर्शन के दौरान जिलाध्यक्ष अनुरूप साहू के अलावा श्रवण ठाकुर, एसपी सिंह, नानकराम साहू, जगमोहन सिन्हा, हीरालाल यादव, ताम्रध्वज शर्मा, लक्ष्मण यादव, भैरव साहू, भुखऊराम, विष्णुराम आदि शामिल हैं।

०००

रिजर्वेशन के लिए मारामारी

दुर्ग, 29 मार्च। गर्मी की छुट्टियों में दिल्ली, मुंबई, अमदाबाद, यूपी और हावड़ा की ओर जाने वाली ट्रेनों में एक-एक बर्थ के लिए मारामारी मची हुई है। अप्रैल महीने से यात्रियों का आवागमन शुरू हो रहा है और 15 के बाद से सभी प्रमुख ट्रेनें पैक हैं। रेलवे को यात्रियों का दबाव कम करने के लिए तीन-चार समर स्पेशल शुरू करने और एक्स्ट्रा कोच लगाने की जरूरत है।
मुंबई की ओर जाने वाली मेल सुपरफास्ट, गीतांजलि एक्सप्रेस, ज्ञानेश्वर सुपरडीलक्स जैसी ट्रेनों में 15 अप्रैल के बाद से सीट नहीं मिलेगी। इन ट्रेनों में अभी से अप्रैल, मई और जून के महीने में 100 से ज्यादा वेटिंग लिस्ट की स्थिति बन चुकी है। शालीमार-कुर्ला एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-कुर्ला, पुरी-कुर्ला आदि ट्रेनों में भी यही हालात बनेंगे। दिल्ली और भोपाल की ओर जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, गोंडवाना और समता एक्सप्रेस में अप्रैल महीने के सभी दिनों की सीटें पैक हैं। छत्तीसगढ़ और गोंडवाना में एकाध दिनों में कुछ बर्थ खाली हैं, लेकिन 15 अप्रैल के बाद वाले दिनों में कंफर्म बर्थ का मिलना मुश्किल है। हावड़ा की ओर जाने वाली ट्रेनों में थोड़ी राहत मिलेगी, लेकिन मेल, गीतांजलि और आजाद हिंद जैसी ट्रेनों में बर्थ की बड़ी किल्लत रहेगी। इन ट्रेनों में 50 से ज्यादा वेटिंग लिस्ट अभी से शुरू हो चुकी है। अहमदाबाद की ओर जाने वाली ट्रेनों में भी यात्रियों की बर्थ के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी। देश के दक्षिण हिस्से में त्रिवेंद्रम, तिरुनलवेली, यशवंतपुर, कोचीन शहरों के लिए चलने वाली ट्रेनों में अगले हफ्तेभर बाद से बर्थ की खासी किल्लत है। गर्मी की छुट्टियों के कारण इन शहरों के लिए चलने वाली ट्रेनों में 15 अप्रैल के बाद 100 से ज्यादा वेटिंग लिस्ट है। गौरतलब है कि दक्षिण की ओर जाने वाली कोई भी गाडिय़ां नियमित नहीं चलती। इस वजह से यात्रियों को खासी परेशानी होती है।

०००

पंचमुखी मंदिर में धूमधाम से मनेगी हनुमान जयंती

दुर्ग, 29 मार्च। ब्राह्मणपारा स्थित संकटमोचन मंदिर में हनुमान जी की जयंती कल 30 मार्च को धूमधाम से मनाई जायेगी। सुबह विशेष पूजा-अर्चना होगी, जिसके बाद प्रसाद का वितरण किया जायेगा। शाम को हनुमान जी का दुग्धाभिषेक होगा। मंदिर समिति के पदाधिकारी आज सारा दिन तैयारियों को अंतिम रुप देते रहे। हनुमान जयंती पर कल विशाल शोभायात्रा निकाली जायेगी। जिसमें अखाड़ा प्रदर्शन भी होगा। श्रद्धालुओं से इस अवसर पर अधिकाधिक संख्या में मौजूद रहकर हनुमान जी का आर्शिवाद लेने की अपील की हैं। हनुमान जयंती पर कल बजरंग दल एवं अन्य संगठनों द्वारा विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया गया हैं। शोभायात्रा संध्या 4 बजे ग्रीन चौक से प्रारंभ होगी। आयोजन संस्था के संयोजक गोविंदराज नायडू,राजेश शर्मा, श्रीकुमार नायर ने श्रद्धालुओं से शोभायात्रा में शामिल होने की अपील की हैं।

०००००

नाबालिग से सामूहिक बलात्कार

दुर्ग, 29 मार्च। मोहन नगर थानांतर्गत शांतिनगर निवासी एक 16 वर्षीया नाबालिक के साथ सामूहिक बलात्कार का मामला सामने आया हैं। पीडि़त नाबालिक का आज जिला अस्पताल में डॉक्टरी मुलाहिजा उपरांत उसे गायनिक वार्ड में भर्ती करवाया गया हैं। नाबालिक के मुताबिक एक कार में सवार 6 युवकों ने उसकी आबरु लुटी। घटना कादम्बरी नगर क्षेत्र की हैं। 6 युवकों में से एक को पीडि़त नाबालिक पहचानती हैं। फिलहाल मोहन नगर पुलिस के मामले में जांच जारी होने से पूर्ण ब्यौरा उपलब्ध नहीं हो पाया हैं।
जानकारी के मुताबिक पीडि़त नाबालिक शांतिनगर में रहती हैं और घरों में झाड़ू पोंछा का काम करती हैं। बीती रात 9.30 बजे नाबालिक कादम्बरी नगर के एक घर में काम करके वापस अपने शांतिनगर स्थित घर लौट रही थी। लेकिन इस दौरान कादम्बरी नगर क्षेत्र में सफेद रंग के कार में सवार 6 युवकों ने उसका रास्ता रोक लिया और उसे बलात उठा ले गए। बताया गया हैं आरोपियों ने कादम्बरी नगर के एक सूने मकान में नाबालिक की इज्जत से खिलवाड़ किया। इस बीच घटनास्थल के पास बीती रात सायरन बजाते हुए पुलिस गश्त की टीम पहुंची तो सभी आरोपी पुलिस को देखकर कार में फरार हो गया। जब पुलिस ने पास जाकर देखा तो नाबालिक बेसुध पड़ी हुई थी। जिसे पुलिस ने तत्काल जिला अस्पताल में लाकर भर्ती करवाया। मोहन नगर पुलिस की टीम पीडि़त नाबालिक से बयान ले रही हैं और मामले में पड़ताल जारी हैं। जिससे मामले का पूर्ण ब्यौरा उपलब्ध नहीं हो पाया हैं। पीडि़ता एक युवक को पहचानती है, फिलहाल वह फरार बताया गया है।

०००

निगम कर्मी से मारपीट

दुर्ग, 29 मार्च। शिक्षक नगर निवासी निगम कर्मी पवन कुमार श्रीवास्तव 52 वर्ष से मारपीट व जान से मारने की धमकी के मामले में कोतवाली पुलिस ने आरोपी धर्मनागेश 21 वर्ष और नरसिंग नागेश 24 वर्ष के खिलाफ आज धारा 294,323 व 506 के तहत अपराध दर्ज किया हैं। दोनों आरोपी उत्कल कालोनी गंजपारा के निवासी हैं। पुलिस के मुताबिक पवन कुमार श्रीवास्तव नगर निगम दुर्ग में सुपरवाइजर हैं। आज सुबह वह हाजरी के लिए हिंदी भवन गया हुआ था,तभी आरोपी धर्मनागेश व नरसिंग नागेश ने पुराने विवाद को लेकर पवन श्रीवास्तव से मारपीट की और जान से मारने की धमकी दी। घटना की शिकायत पर कोतवाली पुलिस ने दोनो आरोपियों के विरुद्ध अपराध दर्ज किया हैं।

००००

सर्पदंश : मौत

दुर्ग, 29 मार्च। अंजोरा निवासी पुष्पा यादव 16 वर्ष पिता हरिहर यादव की सर्पदंश से मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक पुष्पा यादव घर में सोई हुई थी। इस दौरान एक जहरीले सर्प ने उसे डस लिया। परिजनों ने उपचारार्थ उसे जिला अस्पताल में भर्ती करवाया था। जहां आज सुबह पुष्पा यादव ने दम तोड़ दिया।

००००

पब्लिक ओपीनियन का ध्यान रखें बैंकर्स- कलेक्टर

दुर्ग, 29 मार्च। कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने कहा कि बैंकर्स ग्रामीण जनता की भावनाओं उनके विचारों को ध्यान में रखते हुए कार्य करें। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र की बैंक शाखा में सेवारत बैंकर्स जहां आवश्यक हो वहां ग्रामीणों की बाते भी सुने। फाइनेंसियल स्कीम में किसानों के हित के मुताबिक योजना होना चाहिए। किसानों की समर पेडी आदि की जानकारी बैंकर्स को होना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि समाज के गरीब तबके के लोग जो नरेगा के अन्तर्गत काम कर रहे हैं और जिनका मजदूरी भुगतान बैकों के माध्यम से होना है ऐसे लोगों के बैक में खाता खोलने व समय पर मजदूरी भुगतान हो इस पर बैंकर्स गंभीरता पूर्वक कार्य करेंं। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि पास बुक संबंधित मजदूर के पास ही हो। कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने शनिवार २७ मार्च को डी.आर. डी. ए. सभाकक्ष में आयोजित १२९ वीं जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक में विभिन्न बैकोंं के अधिकारियों को उक्त निर्देश दिये। उन्होंने शत प्रतिशत फाइनेंसियल इन्क्लूजन प्रगति, रोजगार गारंटी योजना के तहत बैंक खाता खोलने व भुगतान की प्रगति, किसान क्रेडिट कार्ड की प्रगति की समीक्षा के साथ समस्त शासकीय योजनाओं की अद्यतन समीक्षा की। उन्होंने शासकीय योजनाओं के लक्ष्य पूर्ति में बैकों द्वारा प्रकरणों को ऋण स्वीकृति में तत्परता दिखाने पर सभी बैकों की सराहना भी किया।
बैठक में बताया गया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत अब तक ५०२२६७ खाते खोले गये है। खातों द्वारा अब तक ५०४०.८३ लाख रूपये भुगतान किया जा चुका है। जिला व्यापार एवं उद्योग विभाग के प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम वर्ष २००९-१० अन्तर्गत भौतिक लक्ष्य ७० प्रकरण के विरूद्घ बैकों को पेे्रषित २३५ प्रकरण में ५० प्रकरण स्वीकृत कर १९ प्रकरणों में ९१.७० लाख रूपये वितरित की गई है। एस. जी. एस. वाई. के अन्तर्गत २२०२ प्रकरणों में ९९०.०६ लाख रूपये ऋण वितरित की गई है। जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के अंत्योदय स्वरोजगार योजना अन्तर्गत बैकों को प्रेषित ८२ प्रकरण में से ४५ प्रकरण स्वीकृत हुए है। २५ प्रकरणों मेंं राशि १११५०० वितरित की गई है। इसी प्रकार आदिवासी स्वरोजगार योजना के बैकों को प्रेषित ४५ प्रकरण में ३० प्रकरण स्वीकृत की गई है। ८ प्रकरणों में राशि २८०००० वितरित हुई है। जिले में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत २१९०४३ किसान को लाभान्वित किया जा रहा है। ग्रामोद्योग व मत्स्योद्योग विभाग के फाइनेसियल प्रकरण शत प्रतिशत लक्ष्य मुताबिक पूर्ण हो गये हैं। बैठक में विगत बैठक पेे* कार्यवृत्त का अनुमोदन भी किया गया। बैठक में जिला पंचायत के सी. ई. ओ. श्री एस. प्रकाश, देना बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री मनोज झा, व्यावसायिक बैंक के मुख्य प्रबंधक श्री अजय पगारे, नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक श्री बी.के. मित्रा, लीड बैंक मैनेजर श्री आर. डी. बोरकर सहित विभिन्न बैकों व विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
०००

कल्पना चावला स्मृति चेक वितरण

भिलाई, 29 मार्च। नगर पालिक निगम महापौर विद्यारतन भसीन न स्व कल्पना चावला स्मृति उच्च तकनीकी चिकित्सा एवं व्यवसायिक शिक्षा अनुदान का चेक वितरण किया। महापौर श्री भसीन ने कहा कि निगम क्षेत्र के विद्यार्थियों को स्व. कल्पना चावला स्मृति में उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु शिक्षा अनुदान प्रदान किया जाता है, यह अनुदान निगम क्षेत्र के उन विद्यार्थियों को दिया जाता है जो उच्च शिक्षा तकनीकी, चिकित्सा एवं व्यवसायिक क्षेत्र की शिक्षा में प्रवीण्य सूची में अपना स्थान रखते है ऐसे होनहार विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पूर्ण करने में आर्थिक परेशानियोंं का सामना नही करना पड़े जिसके लिए विद्यार्थियों को स्व. कल्पना चावला पुरस्कार प्रदान किया जाता है। महापौर श्री भसीन ने पुरस्कार प्राप्त करने आए विद्याथियों से कहा कि स्व. कल्पना चावला के आदर्शों पर चलेें एवं देश के साथ ही साथ भिलाई क्षेत्र का नाम भी रोशन करेंं। महापौर ने सभी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए चेक वितरण किया।

००००

प्रशिक्षण पाकर महिलाएं बनी आत्मनिर्भर

दुर्ग, 29 मार्च। रेशियो पब्लिक वेलफेयर सोसाइटी द्वारा पिछले दिनों नयापारा (उरला) में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में संस्था की अध्यक्ष अल्का श्रीवास्तव की अहम भूमिका रही। संस्था की संयोजक एवं समाजसेवी रत्ना नारमदेव ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को शिक्षा व स्वरोजगार के महत्व से अवगत कराया गया।
महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई का 3 महीने का प्रशिक्षण देकर उनकी चंद्रशेखर आजाद स्कूल में परीक्षा भी ली गई। परीक्षा के लिए स्कूल के प्रधानपाठक की उल्लेखनीय भूमिका रही। प्रशिक्षण में कुंभकार एवं साहू समाज की महिलाओं ने हिस्सा लिया। वे प्रशिक्षण पाकर उत्साहित हैं। प्रशिक्षण में मिश्रीलाल साहू, आराधना सरीन एवं अन्य ने सहभागिता दी।

०००

कार्य कुशलता बढ़ाने के लिए सुविधा जरुरी : सरोज

दुर्ग, 29 मार्च। दुर्ग लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों की कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए सुविधा उपलब्ध कराना जरुरी है। उन्होने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में सहकारी समिति के कर्मचारियों को सरकारी कर्मचारियों की तरह सुविधा उपलब्ध कराने की बात शामिल है। घोषणा को पूरा होने में थोड़ा समय जरुर लगता है लेकिन मैं विश्वास दिलाती हूं कि आप लोगों को सुविधा उपलब्ध कराने में किसी भी तरह की कमी नही होने दी जायेगी। सहकारी कर्मचारी समिति द्वारा स्टेशन रोड स्थित अग्रसेन भवन में आयोजित सम्मेलन में मुख्य अतिथि की आसंदी से बोलते हुए। सुश्री सरोज पाण्डेय ने कहा कि महंगाई के दौर में सहकारी कर्मचारियों को भी सुविधा की दरकार है। नौकरी करने वाले परिवार के समक्ष क्या- क्या दिक्कतें रहती है इसका मुझे पूरा अहसास है। सहकारी कर्मचारियों का योजनाओं के संचालन में महत्वपूर्ण योगदान रहता है। आप लोगों ने मेरे समक्ष जो मांगे रखी हैं। उसे में सहकारिता मंत्री के साथ मिलकर मुख्यमंत्री के समक्ष जरुर रखूंगी। आवश्यकता पड़ेगी तो आपका साथ ही शामिल रहेगा। सुश्री पांडेय ने कहा कि सहकारी समिति के लिए भवन की मांग अवश्य पूरी की जायेगी। इस दौरान समिति के अध्यक्ष गिरधर सोनी ने सुश्री पाण्डेय को मां दुर्गा का स्मृति चिन्ह भेंट किया। संगठन मंत्री नरेन्द्र साहू ने सुश्री सरोज पाण्डेय के समक्ष सहकारी कर्मचारियों की तकलीफो की जानकारी दी। उन्होने बताया कि सहकारी कर्मचारी सोसायटी में 10 से 12 घंटे काम करते हैं। इसके एवज में उन्हे ढाई हजार रुपए मिलता है। उन्होने सहकारी कर्मचारियों को छठवां वेतनमान की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पहल करने की मांग की। सुश्री पांडेय ने कर्मचारी संघ को पूरा भरोसा दिलाया है कि उनकी मांगो को सरकार के समक्ष रखा जायेगा। इस दौरान वरिष्ट भाजपा नेता शिव चंद्राकर, निगम के पूर्व सभापति व वरिष्ठ पार्षद दिनेश देवांगन सहित भारी संख्या में लोग मौजूद थे।

०००

इतिहास को वर्तमान से जोडऩे का अनूठा प्रयास

भिलाई, 29 मार्च। नेलसन कलागृह ने सम्राट अशोक की आदमकद प्रतिमा निर्मित कर इस वीर पुरूष को इतिहास के पन्नों से निकालकर उन्हें वर्तमान से जोडऩे का सार्थक प्रयास किया है। पद्मश्री अलंकृत जे.एम. नेलसन के निदेशक में बीते दो माह में बनी यह प्रतिमा अब लोकार्पण के इंतजार में है।
12 फीट उंची यह प्रतिमा रामनगर आजाद चौक में स्थापित होनी है। स्थापना स्थल में फाउन्डेशन बनने के बाद इस खूबसूरत प्रतिमा को गंतव्य स्थल में रवाना किया जायेगा। फिलहाल इतिहास के इस अमर नायक की प्रतिमा नेलसन कलागृह में लोगों के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। पद्मश्री जे.एम. नेलसन ने कहा कि सत्ता व राजनीति से जुड़ी भारतीय संस्कृति जिन इतिहास पुरूषों की वजह से कालजयी और विश्व प्रसिद्ध है सम्राट अशोक उन इतिहास पुरूषों की अग्रेणी पंक्ति में है। उनकी प्रतिमा सम्राट अशोक अकादमी के अध्यक्ष श्री गुरूप्रसाद मौर्य की पहल पर बनाई गई है। श्री नेलसन ने बताया कि सम्राट अशोक का संपूर्ण जीवन उदम्य, साहस पौरूष बल और वीरता का प्रतीक है। हमारी चेतनाशील स्मृतियों में बसे वे इतिहास के ऐसे यश्स्वी नायक है जिन्होंने अपने समय को अपनी उर्जावान उपस्थिति से सार्थक किया है। वे अपने समय के एक ऐसे शासक और नेतृत्वकर्ता रहे जिनकी वीरगाथा ने अतीत के अध्याय को स्वर्णिम बनाया है। उनके सैन्य शासन काल की धरोहर अशोक स्तंभ आज हमारे राष्ट्र गौरव का प्रतीक है सम्राट अशोक की दिव्य जीवंत प्रतिमा की स्थापना का सम्राट अशोक अकादमी का प्रयास निसंदेह प्रशंसनीय है।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें