शनिवार, 20 मार्च 2010

रिश्वतखोर शेड इंचार्ज को सीबीआई ने दबोचा

दुर्ग, 20 मार्च। धमधानाका रोड स्थित भारतीय खाद्य निगम के शेड इंचार्ज ए.आर. खान को आज दोपहर सीबीआई की टीम ने 64 सौ रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों धरदबोचा। शेड इंचार्ज खान ने तीन लेव्ही लाट के दस्तावेज तैयार करने के एवज में राईस मिलर्स सिंधी कालोनी दुर्ग निवासी गोपी जुमनानी से रिश्वत की मांग की थी। जिसकी उन्होंने सीबीआई प्रादेशिक मुख्यालय भिलाई में शिकायत दर्ज करवाई। शिकायत के बाद आज सीबीआई की टीम ने योजना बनाकर भारतीय खाद्य निगम के कार्यालय में दबिश दी और रिश्वतखोर शेड इंचार्ज ए.आर.खान के काले करतूतों से पर्दा उठाया। सीबीआई की टीम ने आरोपी खान के कब्जे से रिश्वत की 5-5 सौ के 12 एवं सौ-सौ के चार नोट बरामद किए हैं। नोट बरामदगी के बाद शेड इंचार्ज के हाथ धुलवाए गए, जिसने लाल रंग छोड़ दिया। इसके बाद खान को गिरफ्तार कर सीबीआई ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 7,13(2)आर डब्ल्यू. 13 (1) (डी) पीसी एक्ट के तहत कार्यवाही की। आरोपी खान राधिका नगर सुपेला का निवासी हैं। उसे सीबीआई द्वारा कल रायपुर में एन.के. चंद्रवंशी के विशेष कोर्ट में पेश किया जाएगा। भारतीय खाद्य निगम में कर्मचारी द्वारा रिश्वत लेने का मामला सामने आने से आज कार्यालय में हड़कंप मच गया। खबर आज आग की तरह फैली। जिससे अन्य राईस मिलर्स भी भारतीय खाद्य निगम के कार्यालय पहुंच गए। सीबीआई की यह कार्यवाही एसपी एम.एल. मांझी के मार्गदर्शन में डीएसपी एस.आर. सिंग के नेतृत्व में की गई। जिसमें सीबीआई के अधिकारी एस. लिमजे, एस. मोरे, आशीष रस्तोगी, राजेश भोसले की भूमिका अहम रही।
जानकारी के मुताबिक पीडित राईस मिलर्स गोपी जुमनानी 36 वर्ष सिंधी कालोनी दुर्ग का निवासी हैं। वह जेवरा सिरसा स्थित जय बालाजी इंडस्ट्रीज का प्रोपाइटर भी हैं। शासन की नीति के अनुसार प्रत्येक राईस मिलर्स को 50 फीसदी लेव्ही देना होता हैं। राईस मिलर्स गोपी जुमनानी 12 लाट की लेव्ही जमा कर चुका था। तीन लाट की लेव्ही जमा किया जाना शेष रह गया था। जिसके दस्तावेज तैयार करने के लिए भारतीय खाद्य निगम का शेड इंचार्ज ए.आर. खान द्वारा उन्हें व्यर्थ परेशान कर रहा था और जानबूझकर लेट लतीफी की जा रही थी। इस बारे में जब मिलर्स जुमनानी ने बात की तो शेड इंचार्ज खान ने तीन लाट के लेव्ही का दस्तावेज तैयार करने के ऐवज में प्रति लाट के हिसाब से 8 सौ रुपए की मांग की। तीन लाट और पुराने जमा हो चुके कुछ लाट को मिलाकर शेड इंचार्ज ने कुल 64 सौ रुपए की रिश्वत मांगी। सरेआम रिश्वत मांगने से नाराज मिलर्स गोपी जुमनानी ने भ्रष्ट अफसर को सबक सिखाने की ठानी और 18 मार्च को भिलाई सेक्टर-9 स्थित सीबीआई के प्रादेशिक मुख्यालय में शिकायत की। घटना की जांच के लिए सीबीआई की टीम ने 19 मार्च को रिकार्डिंग भी करवाई और आज रिश्वत मांगने वाले शेड इंचार्ज ए.आर. खान को रंगे हाथों पकडऩे की योजना बनाई गई। योजना के तहत आज दोपहर 12 बजे भारतीय खाद्य निगम के कार्यालय में सीबीआई की टीम ने दबिश दी। इस दौरान राईस मिलर्स गोपी जुमनानी को केमिकल युक्त नोट लेकर शेड इंचार्ज ए.आर. खान के पास भेजा गया। राईस मिलर्स ने खान को नोट दिए और इशारा मिलते ही सीबीआई की टीम ने खान को रंगेहाथों धरदबोचा। खान के कब्जे से 5सौ के 12 नोट व सौ के 4 नोट बरामद किए गए। सीबीआई की टीम ने शेड इंचार्ज ए.आर. खान के खिलाफ अपराध दर्ज कर मामले को जांच में लिया हैं। बताया जाता है कि आरोपी एआर खान का कार्यालय एफसीआई गोदाम में है, लेकिन रिश्वत लेने के लिए उन्होंने एफसीआई के मुख्य कार्यालय का चयन किया।
सीबीआई के डीएसपी एस.आर. सिंग ने चर्चा के दौरान बताया कि फिलहाल शेड इंचार्ज से पूछताछ की जा रही है। उनके बैंक अकाउंट व अन्य दस्तावेजों की जांच की जाएगी।
भारतीय खाद्य निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक के. वैकेया ने सीबीआई जांच का हवाला देते हुए कुछ भी कहने से इनकार किया। अलबत्ता, यह जरूर कहा कि खान रिश्वत प्रकरण से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। वहां से निर्देश मिलने के बाद कार्यवाही की जाएगी।
०००
बच्चे को ट्रक ने रौंदा
दुर्ग, 20 मार्च। बेमेतरा थानांतर्गत खंडसरा पुलिस चौकी अंतर्गत ग्राम कन्हेरा निवासी रोमन सिंह वर्मा के 4 वर्षीय पुत्र दीपक कुमार वर्मा को आज सुबह एक अनियंत्रित ट्रक ने रौंदकर मौत के घाट उतार दिया। घटना आज सुबह 8.30 बजे की हैं। बताया गया हैं मृत बच्चा दीपक आज सुबह अपनी दादी के साथ गांव में स्थित कहीया तालाब से नहाकर वापस घर लौट रहा था। इस दौरान कवर्धा से बेमेतरा की ओर आ रही ट्रक क्र.एमपी 20जीए 0995 ने दीपक को अपने चपेट में ले लिया। बच्चे की मौत की घटना से ग्रामीण आक्रोशित हो उठे। हादसे के बाद से ट्रक का चालक वाहन समेत फरार हैं। बेमेतरा पुलिस ने ट्रक चालक के विरूद्ध अपराध दर्ज कर लिया है। ट्रक के नंबर के आधार पर उसकी तलाश की जा रही है।
०००
तेज़ बोलने वाले पिएं ज्यादा पानी
चंदूलाल चंद्राकर अस्पताल में फोनोसर्जरी पर कार्यशाला
भिलाई, 20 मार्च। नेहरू नगर स्थित चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल अस्पताल में आज से दो दिवसीय फोनोसर्जरी कार्यशाला का आयोजन प्रारम्भ हुआ। इस कार्यशाला में भाग लेने दिल्ली से आए प्रख्यात चिकित्सक डॉ. केके हांडा ने स्वर संबंधी विभिन्न मसलों पर पत्रकारों से चर्चा की।
उन्होंने कहा कि ज्यादा जोर से बोलने वालों को ज्यादा पानी पीना चाहिए और संभव हो तो भाप भी लेनी चाहिए। स्वरकोकिला लता मंगेश्कर का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि उनकी आवाज में भी अब बदलाव आ गया है। वेदांत अस्पताल दिल्ली में सेवाएं दे रहे डॉ. हांडा के मुताबिक, आवाज का मोटी और पतला होना, स्वरवाहिका द्वारा निर्धारित होता है और अब स्वर यंत्र के माध्यम से आवाज को बदला जा सकता है। इसके लिए फोनो सर्जरी करनी होती है। उन्होंने बताया कि गले के कैंसर को भी स्वर यंत्र के माध्यम से दूर किया जा सकता है। डॉ. हांडा के मुताबिक, गले और मुंह के कैंसर सबसे बड़ा खड़ा बीड़ी और सिगरेट से होता है।
उक्त दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कान, नाल, गला एसोसिएशन द्वारा किया गया है ताकि स्वर संबंधी विकारों की जांच और उसका निदान शैल्य क्रिया द्वारा किया जा सके। कार्यशाला के दौरान स्वर संबंधी मामलों यथा, स्वर यंत्र का लकवा होना, गांठ होना या मांस बढ़ जाना आदि क्रिया का जीवंत प्रसारण किया जाएगा। इस हेतु 10 मरीजों का चयन भी किया गया है। दुर्ग-भिलाई के चिकित्सक इस प्रसारण को देखकर समाधान पा सकेंगे।
इस कार्यशाला का उद्देश्य डॉक्टरों का ज्ञानवर्धन करना है। चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल अस्पताल प्रबंधन के सहयोग से हो रहे इस आयोजन में डॉ. पीचा. डॉ. मूर्ति, डॉ. आदित्य मेठी, डॉ. प्रवीण अरोरा आदि का विशेष सहयोग है। प्रेस कांफ्रेंस में डॉ. रतन तिवारी, डॉ. सुनील नेमा, डॉ. मयूरेश शर्मा, डॉ. प्रवीर बेनर्जी और डॉ. मीनाक्षी केकरे भी मौजूद थे।
०००
बलात्कार के आरोपी बंदी की एड्स से मौत
दुर्ग, 20 मार्च। बलात्कार के आरोप में दुर्ग सेंट्रल जेल में सजा काट रहे एक बंदी की कल शाम मौत हो गई। उसे उपचार के लिए अम्बेडकर अस्पताल रायपुर में भर्ती कराया गया था। पीएम रिपोर्ट पश्चात बंदी के मौत का कारण एचआईवी से पीडित होना बताया गया है।
जानकारी के अनुसार कुछ दिनों पूर्व ही दुर्ग जिला केंद्रीय कारागार में बंदी रज्जन ठाकरे की तबियत अचानक खराब हुई और उसे राजधानी रायपुर स्थित अम्बेडकर अस्पताल ले जाकर भर्ती कराया गया। यहां उसकी कल शाम उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर शव पीएम के लिए भेज दिया था। आज पीएम रिपोर्ट में मौत का कारण एचआईवी एड्स होना बताया गया।
०००
अब रोजाना होगी पुलिस की प्रेस ब्रिफिंग
दुर्ग, 20 मार्च। आईजी दुर्ग रेंज मुकेश गुप्ता ने राजधानी रायपुर की तर्ज पर दुर्ग में भी रोजाना पुलिस की प्रेस ब्रिफिंग करने के निर्देश दिए हैं। आज उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) एमएल कोटवानी को इस हेतु तमाम व्यवस्थाएं करने को कहा।
गौरतलब है कि पुलिस से संबंधित तमाम खबरों की जानकारी पत्रकारों को नहीं मिल पाती। लम्बे समय से पत्रकारों की यह शिकायत भी रही है। इसी के मद्देनजर आईजी श्री गुप्ता ने रोजाना एक निश्चित समय में जिलेभर में होने वाली घटनाओं की अपडेट लेकर प्रेस ब्रिफिंग करने के निर्देश दिए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, आईजी ने इस कार्य के लिए सीएसपी स्तर के एक अफसर को नियुक्त करने और ऐसा नहीं हो पाने की स्थिति में खुद एएसपी श्री कोटवानी को ही मानिटरिंग करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि प्रेस ब्रिफिंग के लिए कम्प्यूटराइज्ड व्यवस्था की जाए और जिलेभर के प्रत्येक थाने से वहां हुए अपराध या घटनाक्रम की जानकारी प्रेस को दी जाए। उन्होंने श्री कोटवानी से इसके लिए रूपरेखा तैयार करने और जल्द से जल्द इसे कार्यरूप में परिणित करने की भी बात कही है।
०००
व्याख्याता के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन
दुर्ग, 20 मार्च। ग्राम धनोरा स्थित छत्तीसगढ़ इंजीनियरिंग कालेज के सैकड़ों छात्र आज सुबह एक व्याख्याता के खिलाफ लामबंद हो गए। छात्रों का कहना था कि व्याख्याता गजभिये कक्षा में अध्ययन-अध्यापन कार्य में ध्यान नही देते। बल्कि ट्यूशन के लिए घर पर बुलाते हैं। इसके विरोध में आज सुबह कालेज के छात्रों ने कालेज के समक्ष धरना दिया। धरना के दौरान छात्रों ने व्याख्याता के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जिससे माहौल गरमा गया था। आक्रोशित छात्रों के प्रदर्शन को देखकर कालेज प्रबंधन को पुलिस बुलवानी पड़ी। मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्रों को समझा-बुझाकर शांत करवाया। वहीं कालेज के डायरेक्टर नरीन लुनिया ने भी छात्रों को समझाया। तत्पश्चात छात्रों ने डायरेक्टर को एक ज्ञापन सौंपकर अपना प्रदर्शन समाप्त किया।
०००
गुरूर मंडल के कौशल अध्यक्ष
दुर्ग, 20 मार्च। भारतीय जनता पार्टी गुरुर मंडल का चुनाव विधिवत सम्पन्न हुआ । मंडल चुनाव अधिकारी जितेन्द्र वर्मा ने गुरुर मंडल के वरिष्ठ नेताओ, स्थानीय समिति (बूथ कमेटी) के अध्यक्षों और कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में कौशल साहू को गुरुर मंडल का भाजपा अध्यक्ष घोषित किया ।
गुरुर मंडल अध्यक्ष की घोषणा के पूर्व बैठक में उपस्थित सभी प्रमुख वक्ताओं ने अपने विचार रखे। सैकड़ों की संख्या में उपस्थित गुरुर मंडल के कार्यकर्ताओं के बीच गुरुर के निर्वाचन अधिकारी जितेन्द्र वर्मा ने कहा कि पार्टी के काम की दृष्टि से गुरुर मंडल जिले का सबसे अच्छा मंडल है यहां पर पंच से लेकर सांसद तक भाजपा का ही कब्जा है। विगत कई चुनावों से लगातार गुरुर में भाजपा का परचम लहरा रहा है, गुरुर के कार्यकर्ताओं द्वारा निष्ठापूर्वक की जा रही पार्टी की सेवा का ही परिणाम है कि गुरुर में जनपद अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष, विधायक और सांसद के पद पर पार्टी की लगातार जीत हुई है, गुरुर में कांग्रेस एक जीत के लिए तरस रही है । जितेन्द्र वर्मा ने कहा कि हमारी पार्टी में अनुशासन का विशेष महत्व है और पार्टी से अलग होने का बाद किसी कार्यकर्ता का अलग से कोई राजनीतिक अस्तित्व नही रह जाता है, पार्टी से ही कार्यकर्ता पहचाना जाता है । उन्होने कहा कि गुरुर मंडल भाजपा ने अपना अध्यक्ष सर्वसम्मति से तय करके एक मिसाल पेश की है । पार्टी का सिद्धांत गुरुर मंडल में प्रत्यक्ष दिखाई देता है । गुरुर मंडल पूरे प्रदेश के लिए एक रोल माडल है ।
गुरुर के निर्वाचन के दौरान भाजयुमो जिला प्रचार मंत्री और दुर्ग जिला भाजपा पूर्व संवाद प्रमुख राजेन्द्र पाध्ये ने कहा कि भाजपा में निश्चित अवधि के उपरान्त नेतृत्व परिवर्तन एक स्वाभाविक प्रक्रिया है । पार्टी के नीति निर्धारकों के अनुसार आम सहमति से चुनाव करवाने से पार्टी में एक स्वस्थ वातावरण बनता है आमसहमति से चुनाव नही कराने की स्थिति में कार्यकर्ता विभाजित होकर एक दूसरे के खिलाफ संघर्ष करते हैं जिससे कि पार्टी की ही शक्ति कम होती है । विगत दो बार 2003 और 2006 में पार्टी ने आम सहमति से संगठन चुनाव सम्पन्न कराये जिसका सुखद प्रतिफल सामने आया और राज्य में भाजपा की सरकार दोबारा बनी । अब तीसरी बार भी राज्य में भाजपा की सरकार बनाकर हैट्रिक लगानी है जिसके लिए सर्वसम्मति से संगठन चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न कराई जा रही है ।
केन्द्र की कांग्रेस सरकार के खिलाफ भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व द्वारा चलाये जा रहे महंगाई विरोधी आदोंलन की जानकारी देते हुए पाध्ये ने कहा कि महंगाई के ज्वलंत मुद्दे पर भाजपा लगातार आक्रामक रुख अपनाए हुए है मंडल से लेकर जिला स्तर तक महंगाई विरोधी आंदोलनों की श्रृंखला चलाई जा चुकी है महंगाई को लेकर बेफिक्र कांगे्रस सरकार को आगाह करने आगामी 21 अप्रैल को देश की राजधानी दिल्ली में भाजपा का महंगाई विरोधी राष्ट्रव्यापी विशाल प्रदर्शन किया जाएगा।
०००
बायो मेडिकल वेस्ट डिस्पोज पर हुई विचार विमर्श
दुर्ग, 20 मार्च। शहर की बायो मेडिकल वेस्ट डिस्पोज विषय पर महापौर डां. शिवकुमार तमेर की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। बैठक में शहर के 21 नर्सिग होम के संचालकों को बुलाया गया था। जिनके द्वारा जीव चिकित्सा अपशिष्टï(प्रबंधन एवं हस्तन) नियम 1998 के तहत प्राध्किार प्राप्त नहीं किया गया है। उपस्थित डाक्टरों ने महापौर डां. तमेर के अनुरोध पर बायो मेडिकल वेस्ट डिस्पोज के लिए अपने सकारात्मक सहयोग करने का आश्वासन दिये। बैठक में निगम आयुक्त एस.के. सुन्दरानी, क्षेत्रिय अधिकारी छ.ग. पर्यावरण संरक्षण मंडल के डां. पटेल, अध्यक्ष नर्सिग होम एसोसिएसन दुर्ग तथा मेसर्स ई.टेक प्रोजक्ट प्राइवेट लि.भिलाई के अधिकारी व स्वास्थ्य अधिकारी बी.एल. केशरवानी सहित नर्सिग होम के संचालकगण उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि विभिन्न हिस्सों वार्ड मोहल्ला व नगर में छोटे-बड़े नर्सिग होम संचालित है। उन नर्सिग होम से निकलने वाला वेस्ट मेडिकल मटेरियल का विनिष्टीकरण विशेष पद्वति से किया जाता है। अनेक रासायनिक, केमिकल युक्त वेस्ट मेडिकल मटेरियल्स को फेका नहीं जा सकता है और न ही एकत्र कर रखा जा सकता है इस संबंध में किसी स्थान पर बायो मेडिकल वेस्ट को डिस्पोज करने के संबंध में महापौर डां. तमेर निगम आयुक्त के समक्ष नर्सिग होम संचालकों ने बीच सकारात्मक चर्चा हुई जिसमें संचालकों ने नगर निगम को पूरा सहयोग करने की अपनी सहमति दिये। बैठक में डां. कल्याण साहू गायत्री हास्पीटल, डां. के.सी. गुलाटी गुलाटी निर्सग होम, डां.एस.एस. ढिल्लन ढिल्लन नर्सिग होम, डां. एस.के. अग्रवाल अग्रवाल नर्सिग होम, डां. बी.एस.भाटिया. डां. चित्ररेखा चौबे. डां. भगत रत्नानी, डां. संजय दानी, डां. विनित नायक, प्रियंका हास्टपीटल, डां. छाया तिवारी, डां. पी.दिप्ती सक्सेना, डां. कल्पना शर्मा सहित अन्य नर्सिग होम संचालकगण उपस्थित थे।
०००
ग्राम सुराज से पहले करें तैयारियां - कलेक्टर
दुर्ग, 20 मार्च। कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने कहा कि ग्राम सुराज अभियान के पहले अधिकारी विभाग से संबंधित तैयारियॉं पूरी कर लें। अभियान के दौरान शिकायतेंंं मिलने पर इस बार सीधे संबंधित विभाग के अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही होगी। कलेक्टर ने कहा कि विभागीय समस्याएं जिन्हें आप अपने स्तर पर निपटा सकते हैं, लेकिन इसमें भी आप अनावश्यक विलंब कर रहे है, यदि ऐसी समस्याएं की शिकायतें ग्रामीण ग्राम संपर्क अभियान में करते हैं तो निश्चित तौर पर संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होंगे। अतएव सभी विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि ग्रामीणों को विभाग के प्रति किसी प्रकार का शिकवा- शिकायतें करने का अवसर न मिले। कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने आज विकासखंड मुख्यालय डौण्डी और डौण्डीलोहारा में ग्राम सुराज- 2010 की तैयारी के सिलसिले में आयोजित विकासखंड स्तर के अधिकारियों की बैठक में अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस. प्रकाश भी सम्मिलित हुए। कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने अधिकारियों को बताया कि राज्य शासन द्वारा आगामी माह 12 से 16 अप्रैल तथा 19 से 23 अप्रैल 2010 तक ग्राम सुराज- 2010 अभियान प्रस्तावित है। इस बार ग्राम सुराज अभियान कृषि पर आधारित है। इस अवधि में विकासखंड के हॉट- बाजार वाले गॉवों में किसान रथ के माध्यम से सभी विभागो के अधिकारी ग्रामीणों के बीच पहुंचकर उनको विभागीय योजनाओं से अवगत करायेंगे, उनकी समस्याएं सुनेंगे। अभियान में जनप्रतिनिधिगण भी शामिल होंगे। कलेक्टर ने कहा कि विकासखंड स्तर पर अधिकारी सार्वजनिक वितरण प्रणाली अन्तर्गत दुकानों का संचालन, रोजगार गारंटी योजना, मजदूरी भुगतान, गॉवों में चिकित्सा सुविधाएं, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड वितरण, सभी प्रकार के पेंशन राशि का वितरण, स्कूलों में मध्यान्ह भोजन व्यवस्था, आंगनबा$डी भवन निर्माण, रेडी- टू-ईट योजना का क्रियान्वयन, आश्रम छात्रावास की समस्याएं, सरस्वती सायकल वितरण, कृषि से संबंधित योजनाएं, एकल बत्ती विद्युत कनेक्शन, गन्ना उत्पादक किसानों के पंपो में विद्युुत कनेक्शन, वन भूमि अधिकार पट्टे का वितरण, धान का बोनस राशि वितरण, धान खरीदी व उठाव, पेयजल व्यवस्था आदि पर अधिकारी विशेष रूप से ध्यान देंवे। कलेक्टर ने कहा कि क्षेत्र में जहां पी. डी. एस. की दुकाने बंद है या ठीक से संचालित नही हो रहा है ऐसे सभी दुकाने सहकारी समितियों के माध्यम से संचालित की जाए। कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित कर लें कि किसी भी विभाग में कोई कार्य लंबित न रहे। उन्होंने कहा कि जनपद पंचायत के सी. ई. ओ. किसान रथ की तैयारी के साथ ग्राम सुराज की तिथि अनुसार हॉट- बाजार की सूची तैयार कर लें। इस अवसर पर एस. डी. एम. श्री के. आर. भगत, उप संचालक कृषि श्री आर. एल. धुरंधर, सी. ई. ओ. डौण्डी श्री गिरीश भंडारी, सी. ई. ओ. डौण्डीलोहारा श्री अनिल लक्षवानी सहित समस्यत विभागों के विकासखंड स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।
ग्राम पंचायतों में पहुंचे कलेक्टर और सी. ई. ओ.- कलेक्टर ठाकुर रामसिंह और जिला पंचायत के सी. ई.ओ. श्री एस. प्रकाश आज ग्राम सुराज- 2010 की तैयारी के सिलसिले में विकासखंड डौण्डी और डौण्डीलोहारा के ग्राम पंचायत मुख्यालय घोटिया, कुसुमकसा और सुरेगांव में पंचायत प्रतिनिधियोंं से रू-ब-रू चर्चा कर गांव की समस्याओं की जानकारी ली। उन्होंने पी. डी. एस. दुकान संचालन, पेंशन राशि वितरण, नरेगा के काम व मजदूरी भुगतान की जानकारी ली। कलेक्टर ने घोटिया और कुसुमकसा में पी. डी. एस. दुकान संचालन सहकारी समिति को सौंपने के निर्देश सी.ई.ओ. जनपद को दिये। उन्होंने ग्रामीण बैंक के मैनेजर श्री बी. एल. सिन्हा को नरेगा के मजदूरों के बैंक में खाता खोलने व समय पर राशि भुगतान करने के निर्देश दिये। पंचायत प्रतिनिधियों ने बताया कि ग्राम पंचायत में पेेंशन राशि का वितरण हो चुका है। फिलहाल व्यवस्थाएं ठीक है।
सहायक विकास विस्तार अधिकारी मुख्यालय अटेच- कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने डौण्डी लोहारा विकासखंड में ग्राम सुरेगांव में ग्रामीणों द्वारा ए. डी. ओ. के खिलाफ किये गये शिकायत को गंभीरता से लेते हुए सुरेगांव के सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री सिन्हा को तत्काल जनपद पंचायत डौण्डीलोहारा में अटेच करने सी. ई. ओ. श्री लक्षवानी को निर्देशित किया।
०००

2 टिप्‍पणियां: