शुक्रवार, 26 मार्च 2010

दाऊजी की प्रतिमा को भूलीं सांसद

दुर्ग, 26 मार्च। करीब ढाई वर्ष पूर्व स्व. वासुदेव चंद्राकर की प्रतिमा लगाने की की गई घोषणा को लगता है तत्कालीन महापौर व वर्तमान सांसद सरोज पाण्डेय भूल गई हैं। श्री चंद्राकर के निधन के बाद सुश्री पाण्डेय ने उनकी स्मृतियों को अक्षुण्य बनाए रखने शहर के प्रमुख चौंक पर उनकी प्रतिमा लगाने की घोषणा की थी। लेकिन आज तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है। युवा नेता राजेन्द्र साहू ने नगर निगम की आगामी बजट बैठक में उक्त प्रस्ताव शामिल करने की मांग की है और ऐसा नहीं करने की स्थिति में सांसद निवास का घेराव करने की चेतावनी दी है।
स्व. चंद्राकर के आज जन्मदिवस के अवसर पर युवा नेता राजेन्द्र साहू ने कहा कि स्व. दाऊजी के निधन के पश्चात तत्कालीन महापौर सरोज पाण्डेय ने शहर के प्रमुख चौंक पर दाऊजी की प्रतिमा लगाने की बात कही थी। लेकिन उनकी यह बातें अब तक महज चुनावी फायदा लेने का हथकंडा ही साबित हुई हैं। नगर निगम ने न तो प्रतिमा स्थापना के लिए किसी जगह का चयन किया है और न ही प्रतिमा के लिए बजट ही तय किया गया है। सुश्री पाण्डेय द्वारा की गई घोषणा के बाद वे वैशाली नगर की विधायक और उसके बाद सांसद निर्वाचित हो चुकीं हैं। नगर निगम के चुनाव भी सम्पन्न हो गए, लेकिन दाऊजी की प्रतिमा स्थापना को लेकर की गई घोषणा का क्रियान्वयन अब तक नहीं हो पाया है।
श्री साहू ने कहा कि यदि नगर निगम ने इस बाबत कोई निर्णय लिया है तो यह बताया जाना चाहिए कि मूर्ति की स्थापना किस शिल्पी से करवाई जा रही है और किस स्थान का चयन मूर्ति स्थापित करने के लिए किया गया है? उन्होंने कहा कि यदि अब तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है तो नगर निगम की आगामी बजट बैठक में इस प्रस्ताव को शामिल किया जाना चाहिए। यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो स्व. चंद्राकर के समर्थक सांसद निवास का घेराव करेंगे और नगर निगम कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन करेंगे।

००००

सब इंजीनियर से भिड़ा उपभोक्ता

दुर्ग, 26 मार्च । विद्युत विभाग दुर्ग में आज दोपहर एक कनिष्ठ यंत्री और एक उपभोक्ता के बीच हाथापाई की घटना से माहौल गरमा गया। लोड बढ़वाने पहुंचे उपभोक्ता का आरोप था कि कनिष्ठ यंत्री शराब के नशे में धुत होकर कार्यालय में बैठे थे। वे विभाग से संबंधित समस्या को सुनने के बजाय बेफिजूल बातें कर विवाद पर उतारू हो आए थे। कनिष्ठ यंत्री और उपभोक्ता के बीच मारपीट की घटना से कार्यालय में सैकड़ों लोगों की भीड़ जुट गई थी। घटना की खबर से विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी सकते में आ गए। बाद में दोनों पक्ष ने कोतवाली थाना पहुंचकर घटना की शिकायत की। लेकिन कुछ देर बाद दोनों पक्षों के बीच आपसी राजीनामा भी हो गया। जिससे पुलिस में मामला दर्ज नहीं हो सका। घटना की खबर से मीडिया से जुड़े लोग भी थाना पहुंचे थे। लेकिन कनिष्ठ यंत्री ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया और मीडिया को देखते ही वहां से नौ दो ग्यारह हो गए।
विद्युत नगर निवासी कंचन शुक्ला आज दोपहर अपने घर के विद्युत का लोड बढ़वाने कलेक्ट्रेट के सामने स्थित विद्युत विभाग पहुंचा था। अपनी समस्या के संबंध में कंचन शुक्ला ने विभाग के कनिष्ठ यंत्री प्रफुल्ल परसोकर से मुलाकात की और एक आवेदन भी दिया। इस दौरान दोनों के बीच बातचीत चल रही थी, तभी प्रफुल्ल परोसकर आक्रोशित हो उठे और कंचन से व्यर्थ ही बातें करने लगे। जिससे दोनों के बीच जमकर कहासुनी हुई। जो बाद में दोनों के बीच मारपीट के रूप में तब्दील हो गई। उपभोक्ता कंचन शुक्ला का आरोप था कि कनिष्ठ यंत्री शराब के नशे में थे। वे लोड बढ़ाने के आवेदन पर ध्यान नहीं दिए और जबरदस्ती विवाद करने लगे।
दोनों के बीच विवाद होने से विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी कनिष्ठ यंत्री प्रफुल्ल परोसकर के कार्यालय पहुंचे। दोनों को समझा-बुझाकर मामला को शांत करवाया गया। तत्पश्चात कनिष्ठ यंत्री प्रफुल्ल परोसकर व उपभोक्ता कंचन शुक्ला ने कोतवाली थाना की शरण ली। दोनों ने अपनी आपबीती पुलिस को सुनाई। आधे घंटे तक थाने में दोनों के बीच आपसी तकरार होती रही। लेकिन नाटकीय ढंग से बाद में दोनों के बीच आपसी राजीनामा हो गया। लिहाजा, कोतवाली थाना में किसी के खिलाफ भी अपराध दर्ज नहीं किया गया।

००००

सम्मेलन में भाग लेने सेवादल दिल्ली रवाना

दुर्ग, 26 मार्च। कांग्रेस सेवादल संगठन का एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन 29 मार्च को नईदिल्ली में आयोजित है। यह सम्मेलन सेवादल प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री मुकुल वासनिक एवं राज्यसभा सांसद मोतीलाल वोरा के मार्गदर्शन में संपन्न होगा। सम्मेलन को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी संबोधित करेंगी। साथ ही इस सम्मेलन को केंद्रीय मंत्री एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारीगण भी संबोधित करेंगे।
सम्मेलन में छग सेवादल संगठन के प्रदेश पदाधिकारी, शहर व जिला अध्यक्ष भाग लेंगे। इस तारतम्य में शहर कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व विधायक अरूण वोरा के अनुशंसा पर दुर्ग शहर से 3 सेवादल पदाधिकारियों का चयन किया गया है। शहर सेवादल अध्यक्ष प्रकाश गीते, महिला सेवादल अध्यक्ष व पार्षद कन्या ढीमर, प्रदेश सेवादल पदाधिकारी व पूर्व पार्षद कोमल सिंह ठाकुर, अरूण वोरा से उनके मोहन नगर निवास में सौजन्य भेंट कर दिल्ली रवाना हुए। इस अवसर पर वरिष्ठ नेता केआर थंपी, नेता प्रतिपक्ष निर्मला साहू, पार्षद शकुन ढीमर, सेवादल महामंत्री व पार्षद युवराज ठाकुर, फत्तेसिंग भाटिया, विल्सन डिसूजा, लल्लन चौहान, राहुल अग्रवाल व बसंत खिलाड़ी आदि उपस्थित थे।

०००

कांग्रेसियों ने मनाया दाऊ वासुदेव का जन्मदिवस

दुर्ग, 26 मार्च। छत्तीसगढ़ के राजनीति में चाणक्य कहे जाने वाले स्व. दाऊ वासुदेव चंद्राकर का आज कांग्रेसियों ने जन्मदिवस मनाया। इस अवसर पर उनके स्टेशन रोड स्थित आवास में एक सभा का आयोजन किया गया। सभा में कांग्रेस के कई नेता व कार्यकर्ता शामिल होकर स्व. वासुदेव चंद्राकर के तैलचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किए।
इस दौरान सभा में मौजूद कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने स्व. चंद्राकर के आदर्शों एवं विचारों को याद किया। इस अवसर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रदीप चौबे, विधायक प्रतिमा चंद्राकर, पूर्व साडा अध्यक्ष लक्ष्मण चंद्राकर, छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के युवा नेता राजेंद्र साहू, रामखिलावन चंद्राकर, जिला पंचायत सदस्य नंदकुमार साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष जीवनलाल वर्मा, जिला पंचायत सदस्य केशव हरमुख, समाजसेवी रत्ना नारमदेव, राहुल चंद्राकर समेत अन्य लोग मौजूद थे।

००००००

प्रापर्टी डीलर फांसी पर झूला

दुर्ग, 26 मार्च (पहट)। पंचशील नगर सेक्टर-ए, स्ट्रीट नं. 11 बोरसी कालोनी निवासी आईसन उर्फ संजू अब्राहम (38) पिता वीआई अब्राहम ने बीती रात फासी लगाकर जान दे दी। मृतक प्रापर्टी डीलर था। उसके दो छोटे बच्चे भी हैं। मृतक के पास से एक सुसाइडल नोट भी मिला है, जिसमें स्वेच्छा से खुदकुशी करने व इसके लिए किसी को परेशान न करने का उल्लेख किया गया है। फिलहाल खुदकुशी का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। पुलगांव पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है। पुलिस के मुताबिक आईसन उर्फ संजू ने बीती रात फांसी लगा ली। घटना की खबर परिजनों को रात 3 बजे हुई। जब तक संजू ने दम तोड़ दिया था। बताया गया है कि संजू अपने घर के कोठा में नायलोन की रस्सी के सहारे फांसी पर झूल गया।

००००

छत्तीसगढ़ी फिल्म भांवर का प्रदर्शन शुरू

भिलाई, 26 मार्च। निर्माता, निर्देशक क्षमानिधि मिश्रा की बहुप्रतिक्षित मल्टीस्टारर छत्तीसगढ़ी फिल्म भाँवर छत्तीसगढ़ के अन्य शहरों में धूम-मचाने के बाद 24 मार्च से न्यू बसंत टाकीज भिलाई में प्रदर्शित हुई। यह टाकीज नई साज-सज्जा के साथ फिल्म प्रदर्शन करने को तैयार है। अनुज शर्मा, प्रकाश अवस्थी, करन खान, डॉली तोमर (मुंबई), मोना सेन, पुष्पेन्द्र सिंह, आशीष सेन्द्रे शैलेन्द्र भट्ट, क्षमानिधि मिश्रा, देवेन्द्र पाण्डेय, सीमा सिंह, डॉ. अजय सहाय, भैयालाल हेड़ाउ जैसे नामचीन कलाकारों द्वारा अभिनीत इस फिल्म के संगीतकार हैं प्रफुल्ल बेहेरा।
इस फिल्म में भिलाई के सप्रसिद्ध रंगकर्मी रजनीश झांझी के खलनायक की भूमिका अदा की है। भिलाई के ही रंगकर्मी प्रदीप शर्मा, उषा विश्वकर्मा के अतिरिक्त दुर्ग की उपासना वैष्णव ने भी इस फिल्म में महत्वपूर्ण किरदार निभाया है। सुप्रसिद्ध गायक राजा हसन (सारेगामा फोम), मोनू निगम, लक्ष्मण मस्तुरिया, सुनील सोनी, कविता वासनिक, क्षमानिधि मिश्रा, अनुज शर्मा, अनुपमा मिश्रा ने अपनी आवाजें दी हैं। भाँवर का अर्थ है, सार फेरे। इंसान एक बार सात फेरे लेता है, लेकिन उनके बाद पारिवारिक जिम्मेदारी और जीवन की आपा-धापी के कारण हजारों चक्कर लगाता है। जीवन के सभी रंगों को इस फिल्म के माध्यम से चित्रित किया गया है। सुप्रसिद्ध फिल्म निर्देशक सतीश जैन (मया फेम) और मनोज वर्मा (महुं दीवाना... फेम) ने क्षमानिधि मिश्रा के निर्देशन में पहली बार भाँवर में अभिनय किया है। मया दे दे... फिल्म की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री विभा साहू इस फिल्म में केन्द्रीय भूमिका (मां के रुप में) नजर आयी हैं। इस फिल्म के गीत- दद्दा रे, सारारारा,ख् कुकुर जी और सुआ गीत पहले ही लोकप्रिय हो चुके हैं। ऑडियों रिलीज किया है- सुंदरानी विडियों वल्र्ड ने। फिल्म के गीतों को 104.8 रंगीला एफ.एम. में भी सुना जा सकता है। कोरियाग्राफर हैं- निशांत उपाध्याय और संवाद लिखा गिरिवर दास मानिकपुरी ने। गीतों का फिल्मांकन गंगरेल, चित्रकुट, तीरथगढ़ जैसे खुबसूरत लोकेशन पर किया गया है। फिल्मांकन उच्च तकनीकी कैमरा से किया गया है, जिस सुप्रसिद्ध कैमरामेन तोरण राजपूत ने फिल्मांकित किया है। गीतों की रिकार्डिंग ए.बी. साउण्ड- मुंबई तथा सार्थक स्टूडियों- कटक में की गई है। फिल्म की एडिटिंग, डबिंग सहित संपूर्ण पोस्ट प्रोडक्शन का कार्य रायपुर के स्पप्निल डिजिटल स्टूडियों में संपन्न हुआ है। फिल्म के सहनिर्देशक हैं- आलेख चौधरी और समील अंसारी। भाँवर का एक प्रमुख आकर्षण है- फाइटिंग, चेन्नई के सुप्रसिद्ध फाईट मास्टर एस. बाबू ने इसे अंजाम तक पहुंचाया है। फिल्म के प्रोडक्शन मैनेजर हैं राजा दासवानी और कार्यकारी निर्माता है गुणनिधि मिश्रा। योगिता आर्ट्स के बैनर तले निर्मित इस फिल्म में बाल कलाकरों ने भी कलाम का अभिनय किया हैं, ये हैं आदेश गुप्ता, पूर्वी चंद्राकर, अमेय, गंधर्व पाण्डेय, अथर्व पाण्डेय, रोहन मिश्रा और मेघा मिश्रा, फिल्म के प्रचारक दिलीप नामपल्लीवार और वितरक लक्की रंगशही (शिवम इंटरप्राइजेस) हैं। ज्ञातव्य हो कि निर्माता, निर्देशक क्षमानिधि मिश्रा सुपरहीट हिन्दी फिल्म गजनी, वेलकम, ईएमआई में अभिनय कर चुके हैं। छत्तीसगढ़ गीतों में उडिय़ा रीदम और आधुनिक संगीत का समावेश करके एक नया प्रयोग करने वाले क्षमानिधि ने इस फिल्म में भी एक नया प्रयोग किया है, गीतों के लिये नया विषय चुना जिसके सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए हैं। आज फिल्म के शुभारंभ पर फिल्म के कलाकार अनुज शर्मा, मोना सेन, रजनीश झांझी, पुष्पेन्द्र सिंह, उपासना वैष्णव, क्षमानिधि, प्रदीप शर्मा सहित कई कलाकार उपस्थित थे। इस गरिमामय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में छ.ग. शासन संस्कृति विभाग के आयुक्त राजीव श्रीवास्तव एवं विशिष्ट अतिथि के रुप में फिल्म निर्माता मोहन सुंदरानी व अलक राय उपस्थित थे।

००००

राष्ट्रसंत जैनाचार्य पद्मसागर का 27 को छत्तीसगढ़ आगमन

दुर्ग, 26 मार्च। छत्तीसगढ़ की पावन धरा पर परमपूज्य राष्ट्रसंत जैनाचार्य पद्मसागर सूरी म.सा. का प्रथम पदार्पण 27 मार्च शनिवार को हो रहा है। जैनाचार्य पद्मसागर सूरी म.सा. जी 27 मार्च को प्रात: 07:30 बजे छत्तीसगढ़ की सीमा बाग नदी के निकट ग्राम चम्पापुरी-चिरचारी पहुंचेंगे। ग्राम चम्पापुरी-चिरचारी में वे श्रीमति स्वरुपा जैन अमरचंद मोहला फैमिली ट्रस्ट नागपुर के सौैजन्य से निर्मित होने जा रहे उपाश्रय भवन का खनन पूजन (भूमिपूजन) करेंगे । तत्पश्चात् वे चम्पापुरी-चिरचारी से चिचोला की ओर विहार करेंगे।
चिचोला में प्रात: 09:00 बजे समाजसेवी श्री मंगलचंद रमेश कुमार ललवानी (छुरिया वाले) के प्रतिष्ठान में सकल जैन समाज की ओर से श्री लोकेश कावडिय़ा के नेतृत्व में राष्ट्रसंत जैनाचार्य पद्मसागर जी का अभिनंदन व अगुवानी पश्चात् श्रद्धालुजन प्रवचन का लाभ लेंगे। 28 मार्च को प्रात: 07:00 बजे परमपूज्य राष्ट्रसंत जैनाचार्य पद्मसागर सूरी म.सा. का ग्राम कोपेडीह (राजनांदगाव) की ओर विहार होगा। ग्राम कोपेडीह में प्रात: 09:00 बजे श्री केशरिया ऋषभदेव चौमुख रथ मंदिर में श्री महावीर जन्म कल्याण समारोह ध्वजारोहण नवाणुं प्रकार पूजन होगा जिसमें भक्ति रचनाकार विमल गोलछा (रायपुर) रहेंगे।
29 मार्च को परमपूज्य राष्ट्रसंत जैनाचार्य पद्मसागर सूरी म.सा. का राजनांदगांव नगरागमन होगा। राजनांदगांव नगर में विभिन्न आयोजनों के पश्चात् 31 मार्च को परमपूज्य राष्ट्रसंत जैनाचार्य पद्मसागर सूरी म.सा. दुर्ग के ग्राम नगपुरा स्थित श्री उवसग्गहरं पाश्र्व तीर्थ में आगमन होगा। 31 मार्च से 3 अप्रैल तक चार दिवसीय नगपुरा तीर्थ में प्रवास के दौरान वहां के महोत्सव के दौरान उनकी धर्म प्रभावना व वाणी से महोत्सव में शामिल होने वाले समस्त धर्मप्रेमी लाभान्वित होंगे साथ ही श्री महावीर प्राकृतिक एवं योग विज्ञान चिकित्सा महाविद्यालय के आरोग्य भवन का उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल रहेंगे ज्ञातव्य हो कि यह आरोग्य भवन छत्तीसगढ़ का प्रथम आरोग्य भवन है जिसका उपयोग सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ की जनता को प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति के माध्यम से रोगमुक्त करने के लिए हो सकेगा।
4 अप्रैल को परमपूज्य राष्ट्रसंत जैनाचार्य पद्मसागर सूरी म.सा. नगपुरा से दुर्ग की ओर विहार करेंगे। 5 अप्रैल को वे भिलाई-3, 6 अप्रैल को श्री कैवल्य धाम कुम्हारी व 7 अप्रैल को प्रात: 08:00 बजे प्रदेश की राजधानी रायपुर में प्रवेश करेंगे। इसी दिन रायपुर के सदर बाजार स्थित जैन मंदिर में दर्शनोपरान्त एम.जी रोड़ स्थित दादाबाड़ी में उनका आगमन होगा जहां पर शाम 05:00 बजे सकल जैन समाज छत्तीसगढ़ द्वारा उनका अभिनंदन किया जाएगा। अभिनंदन पश्चात दादाबाड़ी में ही उनका प्रवचन होगा।
परमपूज्य राष्ट्रसंत जैनाचार्य पद्मसागर सूरी म.सा. के पावन आगमन के मांगलिक अवसर पर सकल जैन समाज ने समस्त धर्मप्रेमियों से अनुरोध किया है कि राष्ट्रसंत का आगमन छत्तीसगढ़ के लिए सौभाग्य की बात है उनके अभिनंदन के क्षणों के साक्षी बनें और उनके अमृत तुल्य प्रवचनों का श्रवण कर आत्मसात करें और अपने मानव जीवन को सार्थक करें।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें