सोमवार, 22 मार्च 2010

ठगड़ा बांध से मुरुम उत्खनन का मामला

दुर्ग, 22 मार्च (पहट)। मरोदा टैंक सी (ठगड़ा बांध) में नियम विपरित हो रहे मुरुम उत्खनन पर शिकायतों के बाद भी कलेक्टर रोक नहीं लगा पाये हैं। जिसके नाम पर उत्खनन का लीज हैं वह प्रभारी मंत्री के खास खुलुस का छोटा भाई हैं लिहाजा कलेक्टर ठाकुर राम सिंह कुछ भी कार्यवाही करने की स्थिति में नहीं हैं। नीम पर करेला चढ़े की तर्ज पर लीजी का सहभागी उत्खननकत्र्ता शिवाकांत तिवारी व एक अन्य पार्षद पूर्व विधायक अरुण वोरा के सिपहसलार हैं। चौथा सहभागी (भागीदार) किसी मिश्रा को बनाया गया हैं जो छग विस के नेता प्रतिपक्ष का रिश्तेदार बताया जाता हैं। लब्बोलुआब यह है कि मुरुम उत्खनन के बंदरबाट में सरकार व विपक्ष दोनों दलों के कारिंदे शामिल हैं लिहाजा बेचारे कलेक्टर कुछ करने की स्थिति में हैं ही नहीं। पन्द्रह दिन पहले कांग्रेस के कुछ नेता कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर ठगड़ा बांध में नियम विपरीत दिये गये मुरुम उत्खनन को रोकने की मांग किये थे। लेकिन कार्यवाही अब तक सिफर हैं। इससे लगता हैं कलेक्टर ठाकुर रामसिंह बेचारगी की स्थिति में हैं। दूसरी तरफ कथित भाजपा नेता और लीजी का भाई गली-गली ताल ठोक रहा हैं कि मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। मुरुम उत्खनन में सरकारी पक्ष व विपक्ष के नेता के नजदीकी होने से कलेक्टर भी कार्यवाही करने की स्थिति में नहीं हैं।
बताया जाता हैं माइनिंग लीज में शासकीय तौर पर अनेक अनियमितताएं की गई हैं जिससे साफ जाहिर होता हैं कि राजनीति दबाव के सामने प्रशासन नतमस्तक हो गया हैं। 31 दिसम्बर 09 को मंत्री के करीबी गोरेलाल गुप्ता के परिवारजन को यह लीज प्रदान की गई हैं। उक्त दिवस माइनिंग अफसर श्री बाजपेयी को रिटायर होना था। उसके बावजूद उन्होने नियम कायदे को ताक पर रखकर यह लीज प्रदान की। जबकि लीज में दिये गये आवेदन पत्र और शपथ पत्र में लीजधारक के हस्ताक्षर अलग-अलग हैं। लीज देने के पूर्व तांदुला जल संसाधन विभाग से ली गई एनओसी देने वाला कार्यपालन अभियंता पी.के. अग्रवाल लीजी गोरेलाल छगन गुप्ता का स्वजातीय हैं।
एनओसी में एक ही पत्र क्रमांक पर दो अलग-अलग अधिकारियों द्वारा अलग-अलग भाषा में अनापत्ति प्रदान की गई हैं। जिससे साफ जाहिर होता हैं कि यह अनापत्ति लीज सेन्शन करने के बाद ली गई हैं। माइनिंग एक्ट के अनुसार 4 हेक्टेयर के उपर क्षेत्र के लिये लीज देना कलेक्टर के क्षेत्राधिकार से बाहर हैं। उसके बावजूद पद का दुरुपयोग कर 13.465 हेक्टेयर क्षेत्र में लीज दी गई हैं। इस क्षेत्र में 7 अन्य दावेदारों ने भी एक माह के भीतर आवेदन किया था किन्तु उन सभी के आवेदन निरस्त कर दिये गये। ऐसा राजनीतिक लाभ देने के लिए किया गया हैं। गौण खनिज अधिनियम 1996 के प्रावधानों का पूरी तरह से उल्लंघन किया गया हैं। लीज के आवेदन के साथ खसरा नक्शा और बी-1 की जो नकल लगाई गई हैं वह 15 दिसंबर 03 को जारी की गई हैं और छगनलाल के बजाय शिवाकांत के नाम पर जारी की गई हैं। जबकि ऐसे मामलों में 6 माह के अंदर की अवधि की नकल लगाई जानी चाहिए और आवेदक के नाम पर ही इश्यू नकल लगायी जानी चाहिए थी।
तहसीलदार या एसडीओ के प्रतिवेदन न होने तथा माइनिंग इंस्पेक्टर के रिपोर्ट न होने के बावजूद लीज दिया जाना गैर कानूनी हैं।
बताया जाता हैं कि अब तक उक्त स्थान से लगभग दस हजार ट्रक मुरुम का उत्खनन किया जा चुका हैं। लेकिन रायल्टी मात्र एक लाख रुपये के आसपास जमा किया गया हैं यानि दस प्रतिशत मुरुम का ही रायल्टी लीजी द्वारा पटाया गया हंैं। अगर स्थल परीक्षण कराया जाये तो सरकार को लाखों रुपये की रायल्टी का नुकसान हो चुका हैं।

००००

वृद्ध की सिर कुचलकर हत्या

दुर्ग, 22 मार्च। केलाबाड़ी स्थित प्रज्ञापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विवि के पीछे बीती रात 72 वर्षीय व्यक्ति की सिर पर पत्थर कुचलकर हत्या कर दी गई। हत्या उपरांत आरोपियों ने शव को एक नाली में फेंक दिया। मृतक अजाबराव राऊत 72 वर्ष पिता भगवंत राव राऊत कसारीडीह सड़क नं.-3 बेरपारा निराला चौक का निवासी था। वह पुराना बस स्टैंड स्थित डिम्पल होटल में काम करता था। अज्ञात आरोपियों ने किन कारणों से उसकी हत्या की, फिलहाल इसका खुलासा नहीं हो पाया हैं। हत्यारों का सुराग जुटाने पुलिस ने डागस्काड की भी मदद ली। लेकिन इसका पुलिस को कोई खास लाभ नहीं मिल पाया। पुलिस हत्या के पीछे आकस्मिक घटना को कारण मानकर चल रही हैं। पुलिस को संदेह है कि हत्यारों ने वारदात को कहीं और अंजाम दिया होगा और साक्ष्य छुपाने शव को केलाबाड़ी स्थित नाली में फेंक दिया। मृतक के पेंट व अंडरवियर निकालने के पीछे पुलिस का मानना हैं कि हत्यारे द्वारा हत्या को दूसरा रुप देने की नीयत से यह कृत्य किया गया होगा। मृतक अजाब राव राऊत का बड़ा पुत्र सुनील राऊत आटोडील का काम करता हैं। जबकि अन्य पुत्र अनिल राऊत मोटर मैकेनिक व संजू राऊत बस चालक हैं। पिता के हत्या पर परिजन भी कुछ प्रकाश नही डाल पा रहे हैं। परिजनों का कहना हैं कि अजाब राव राऊत की किसी से कोई दुश्मनी नहीं थी। फिलहाल पुलिस को हत्यारों के संबंध में कोई सुराग नहीं मिल पाया हैं। घटना की खबर पर एडीशनल एसपी शहरी एम.एल. कोटवानी, फोरेंसिंक विशेषज्ञ डॉ.बी.पी. मैथिल, दुर्ग सीएसपी राकेश भट्ट, क्राइंम ब्रांच के एस.आर. साहू, पदमनाभपुर चौक प्रभारी यूसुफ खान समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिस के आला अधिकारियों ने हत्या के मामले को गंभीरता से लेते हुए कनिष्ठ अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।
फोरेंसिक विशेषज्ञ डॉ. बी.पी. मैथिल ने मौके से कुछ लोगों के फींगर प्रिंट लिए हैं, जिसे जांच के लिए भेजा गया हैं। हत्या के मामले के खुलासे के लिए पुलिस द्वारा मृतक के काम करने वाले होटल एवं उससे जुड़े लोगों से पूछताछ की जा रही हैं। जानकारी के मुताबिक कसारीडीह सड़क-3 बेरपारा निराला चौक निवासी अजाब राव राऊत 72 वर्ष की आज सुबह केलाबाड़ी स्थित प्रज्ञापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के पीछे शव बरामद किया गया। मृतक का शव केलाबाड़ी स्थित गजानन साहू व ईस्माइल चौहान के मकान के बीच बनी नाली में पड़ा था। सिर पर भारी पत्थर का वार मौत का कारण बना। हत्या उपरांत हत्यारों ने मृतक अजाब राव का पेंट व अंडरवियर निकालकर फेंक दिया। जिससे शव अद्र्धनग्न पड़ा हुआ था। बताया गया हैं मृतक अजाब राव राऊत पुराना बस स्टैंड स्थित डिम्पल होटल में काम करता था। 21 मार्च की सुबह अजाब राव होटल में काम करने गया था। लेकिन रात 10 बजे तक वह वापस घर नहीं लौटा था। इससे चिंतित परिजनों ने अजाब राव की खोजबीन की। होटल में पता करने पर परिजनों को जानकारी हुई कि रात 10 बजे वह घर जाने के लिए निकल गया था। बीती रात अजाब राव घर नहीं पहुंचा। जिससे परिजनों की चिंता और बढ़ गई। इस बीच आज सुबह परिजनों को खबर हुई कि केलाबाड़ी में एक व्यक्ति का शव मिला हैं। खबर पर पुत्र सुनील राऊत ने मौके पर पहुंचकर शव को अपने पिता अजाब राव राऊत के रुप में शिनाख्त की। सिर पर हत्यारों द्वारा पत्थर पटके जाने से चेहरा पहचानने योग्य नही रह गया था। लिहाजा पुत्र सुनील राऊत ने अपने पिता के कपड़े व परिचय पत्र के आधार पर उनकी शिनाख्त की। बहरहाल कोतवाली पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया हैं।

०००

युवक को चाकू मारा

दुर्ग, 22 मार्च। पोलसायपारा लक्ष्मीनारायण मंदिर के सामने कल रात आपसी विवाद के चलते एक युवक पर चाकू से हमला कर दिया गया। घायल युवक दीपक श्रीवास्तव 28 वर्ष पोलसायपारा निवासी को उपचारार्थ भिलाई के सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती करवाया गया हैं। चाकू की वार से दीपक के पेट व कंधे में गंभीर चोंटे आई हैं। दीपक की हालत चिंताजनक बताई जा रही हैं। मामले में कोतवाली पुलिस ने प्रार्थी मयंक शर्मा 19 वर्ष पिता महेन्द्र पोलसायपारा पाटणकर कालोनी निवासी की रिपोर्ट पर आरोपी राजेश, किशोर,अतुल व महेश के खिलाफ धारा 307 व 25 आम्र्स एक्ट के तहत अपराध दर्ज किया हैं। सभी चारों आरोपी भी श्याम नगर पोलसायपारा के निवासी हैं। आरोपी राजेश को छोड़कर शेष आरोपियों को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया हैं।
पुलिस के मुताबिक आकाश पाटिल, जीतू कुमार व कोटवानी कल रात अपने मित्रों के साथ लक्ष्मीनारायण मंदिर पोलसायपारा के पास बैठकर बातचीत कर रहे थे। इस दौरान चारों आरोपी वहां आ धमके और दादू नामक एक युवक का पता पूछे। जिस पर बैठे युवकों ने कहा कि वे दादू को नहीं जानते। इस पर आरोपी राजेश, किशोर,अतुल व महेश आक्रोशित हो उठे और युवकों से जबरदस्ती विवाद पर उतारू हो उठे। इस बीच दीपक श्रीवास्तव मौके पर पहुंचा और आरोपियों के हरकतों पर विरोध जताया। जिसके चलते आरोपियों में से एक ने दीपक श्रीवास्तव पर धारदार चाकू से हमला कर दिया। हमले में दीपक श्रीवास्तव घायल हो गया। दीपक को सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती करवाया गया।
०००

जल संरक्षण दिवस पर बोरसी तालाब की खुदाई
कलेक्टर, महापौर ने किया श्रमदान


दुर्ग, 22 मार्च। विश्व जल संरक्षण दिवस के अवसर पर आज कलेक्टर ठाकुर राम सिंह, महापौर डॉ. शिवकुमार तमेर, आयुक्त एसके सुंदरानी समेत अन्य लोगों ने बोरसीभाठा तालाब में श्रमदान किया। नगर निगम दुर्ग द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान तालाब का गहरीकरण और सफाई का कार्य भी किया गया। जल संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने आयोजित उक्त कार्यक्रम में नगर निगम में जलकार्य विभाग प्रभारी नीता जैन व समिति के सदस्यों, महापौर परिषद के सदस्यों समेत विभिन्न वार्डों के पार्षदों ने शिरकत की। इस अवसर पर महापौर श्री तमेर ने कहा कि कुओं, तालाबों, नहरों आदि में जितना ज्यादा जल संग्रहित होगा, आसपास के क्षेत्रों का जलस्तर उतना ही ज्यादा बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि तालाबों का उपयोग निस्तारी के साथ ही विषम परिस्थितियों में घरेलू उपयोग के लिए भी सहायक है। इसके अलावा वाटर हार्वेस्टिंग के माध्यम से भू जल स्तर में सुधार आवश्यक है। कलेक्टर ठाकुरराम सिंह ने नगर निगम के कार्य की सराहना करते हुए शहर के अन्य तालाबों का भी चिन्हांकन कर वहां जलस्तर बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने मौजूद लोगों से रैन वाटर हार्वेस्ंिटग सिस्टम को अपनाने की सराह भी दी। इससे पूर्व आज सुबह करीब 7 बजे महापौर, कलेक्टर, आयुक्त, सभापति देवनारायण तांडी समेत अन्य पार्षद व वार्ड के नागरिक एकत्र हुए और कुदाल, फावड़ा आदि लेकर तालाब सफाई में जुट गए।
०००

धर्मांतरणकर्ता पुलिस के हवाले
विहिप, बजरंग दल ने किया भंडाफोड़


भिलाई, 22 मार्च। नंदिनी थानांतर्गत ग्राम मेड़ेसरा में धर्मांतरण के बड़े मामले का भंडाफोड़ करने का दावा विहिप और बजरंग दल ने है। घटनास्थल पर पहुंचे हिंदूवादी संगठनों ने न केवल आपत्तिजनक इसाई साहित्य का दहन किया, बल्कि सीएफआई नामक संस्था के बैनर तले कथित तौर पर धर्मांतरण कराने आए तीन लोगों को नंदिनी पुलिस के हवाले किया गया।
यहां एक प्रेस कांफ्रेंस में विहिप के बजरंग दल अधिकारी प्रांत सह संयोजक राजेश टावरे व मनीष सोनी ने उक्त जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्राम मेड़ेसरा (पोटिया) में 25-25 युवक व युवतियों को तीन प्रशिक्षकों प्रफुल्ल बारीक, सरोज बारीक व तांडी द्वारा इसाई धर्म गुरू बनने की ट्रेनिंग दी जा रही थी। प्रशिक्षण देने वाले लोग सरायपाली, बसना, महासमुंद और उड़ीसा के ग्रामीण क्षेत्रों से आए बताए गए हैं। इन ग्रामीणों को रूपयों के साथ ही बच्चों की नि:शुल्क शिक्षा और मुफ्त कपड़े देने का प्रलोभन दिया गया। इसकी सूचना मिलने पर पहुंचे बजरंग दल और विहिप के कार्यकर्ताओं ने धर्मांतरण बंद कराया। इस दौरान प्रशिक्षण स्थल पर भारत का झंडा भी बरामद किया गया, जिस पर मिशन 2020 लिखा गया है। इस मिशन के तहत इसाई मिशनरियों द्वारा भारत को सन् 2020 तक सम्पूर्ण इकाई बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। दोनों नेताओं ने बताया कि एक वर्षीय इस प्रशिक्षण के दौरान 1500 रूपए मानदेय भी दिया जा रहा था। उन्होंने कहा कि जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री और गृहमंत्री से मिलेगा और धर्मांतरण के खिलाफ सख्त कानून बनाने की मांग करेगा। श्री टावरे ने कहा कि जिन-जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकारें हैं, वहां तेजी से धर्मांतरण हो रहा है। छत्तीसगढ़ में ही भाजपा की सरकार होने के बावजूद शासन-प्रशासन की शह पर धर्मांतरण कार्य जारी है। खुद मुख्यमंत्री के गृहजिले कवर्धा के अलावा दुर्ग-भिलाई में व्यापक पैमाने पर धर्मांतरण जारी है। प्रेस कांफ्रेंस में बजरंग दल के संयोजक गोविंद नायडू, नवनीत पवार, सचिन कुमार, आदित्य सोनी, धनीराम प्रसाद, शैलेष ताम्रकार आदि लोग भी मौजूद थे।
००००

शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने एनएसयूआई ने दिया धरना

भिलाई, 22 मार्च। सेक्टर-8 स्थित स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय पहुंचे एनएसयूआई के 300 से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने धरना दिया। एनएसयूआई अध्यक्ष देवेन्द्र यादव की अगुवाई में पहुंचे छात्रों ने बाद ने कुलपति श्री मल को ज्ञापन भी सौंपा। आज दोपहर 300 से ज्यादा एनएसयूआई कार्यकर्ता तकनीकी विवि पहुंचे और विवि परिसर में बलात् प्रवेश कर धरने पर बैठ गए। इस दौरान वहां भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया गया था। धरने के पश्चात छात्रों ने कुलपति श्री मल को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें तकनीकी शिक्षा के गिरते स्तर का जिक्र करते हुए कहा गया है कि खराब नतीजों की वजह से छात्र आत्महत्याएं कर रहे हैं। इंजी. नए कालेज तो खुल रहे हैं, किन्तु वहां लैब नहीं हैं। एमटेक शिक्षक नहीं हैं। ये कालेज महज पैसा वसूली का काम कर रहे हैं। धरने के दौरान खिलावन प्रसाद, विवेक, मोनेश बंछोर, मुकेश, आदित्य सिंह, आलोक आदि छात्र नेता मौजूद थे।

०००

फीसवृद्धि वापस लेने डीपीएस प्रबंधन को चेतावनी

भिलाई, 22 मार्च। नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष सीजू एंथोनी की अगुवाई में आज पालकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने जुनवानी स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल दुर्ग प्रबंधन से मुलाकात कर फीस वृद्धि वापस लेने की मांग की। पालकों का आरोप था कि स्कूल प्रबंधन द्वारा एक ही शिक्षा सत्र में 30 फीसदी फीस बढ़ा दी गई है, जिससे उन पर 600 से 700 रूपए का अतिरिक्त भार आ रहा है। स्कूल की प्राचार्य श्रीमती परवीन रशीद ने पालकों की भावनाओं को उच्चस्तर पर पहुंचाने और 31 मार्च तक इस बारे में निर्णय लेने की बात कही। शिक्षा सत्र 2010-11 में डीपीएस स्कूल प्रबंधन द्वारा बढ़ाई गई 30 फीसदी फीस के खिलाफ आज पालकों ने मोर्चा खोल दिया। आज स्कूल प्रबंधन से मिलने पहुंचे पालकों को प्राचार्य परवीन रशीद ने मिलने का वक्त तक नहीं दिया। इससे पालकों में नाराजगी देखी गई। बाद में नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष सीजू एंथोनी की पहल पर एक प्रतिनिधिमंडल प्राचार्य से चर्चा करने पहुंचा। पालकों का कहना था कि स्कूल प्रबंधन ने शिक्षकों को छठां वेतनमान देने की बात कहकर फीस वृद्धि की है, किन्तु शिक्षकों को उक्त वेतनमान का लाभ नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 30 फीसदी की वृद्धि से मूल फीस में 69 फीसदी वृद्धि हो रही है। उल्लेखनीय है कि स्कूल प्रबंधन द्वारा पहले ही बस किराया, कम्प्यूटर शिक्षा, ट्यूशन फीस आदि के अलावा री-एडमिशन के नाम पर मोटी रकम ली जाती है। अब तक मूल फीस कुल 7 हजार होती थी, जिसे बढ़ाकर अब 8 हजार कर दिया गया है। पालकों का कहना था कि स्कूल में कुल 4000 विद्यार्थी अध्ययनरत् है और फीस में वृद्धि से ही प्रबंधन को 3 से 4 करोड़ की आमदनी होगी। इस दौरान पालकों ने अपना मत भी जाहिर किया कि प्रबंधन 10 फीसदी से ज्यादा वृद्धि न करे। चर्चा के बाद प्राचार्य परवीन रशीद ने प्रबंधन से इस बाबत चर्चा करने के लिए वक्त मांगा। बाद में पालकों ने निर्णय लिया कि आगामी 5 अप्रैल तक स्कूल में फीस जमा नहीं की जाएगी। इस दौरान पार्षद लक्ष्मीपति राजू, सतीष नायक, डीके मुखर्जी, प्रगति चौहान, सूरज गुप्ता आदि पालक मौजूद थे।

०००

शराब दुकानें फिर सिंडीकेट के हवाले

दुर्ग, 22 मार्च। दुर्ग जिले के देशी व विदेशी मदिरा दुकानों के 60 समूहों का आज दोपहर जिला आबकारी विभाग द्वारा लाटरी पद्धति से आबंटन किया गया। इस दौरान कलेक्टर ठाकुर रामसिंह, आबकारी विभाग के असिटेंट कमीशनर रायपुर जे.आर. कश्यप,डिप्टी कमीशनर फ्लाइंग स्काट रायपुर संजय पारिख,असिटेंट कमीशनर दुर्ग एस.आर. ध्रुव मौजूद थे। आबंटन की प्रक्रिया कम आवेदन आए समूह से शुरु की गई और अंत में सर्वाधिक आवेदन आए समूह का आबंटन किया गया। आबंटन के दौरान आवेदनों को प्रोजेक्टर के माध्यम से स्क्रीन पर डिसप्ले किया गया। इस प्रक्रिया में तीन से पांच मिनट का समय लगा और क्रमवार समूहों का आबंटन दोपहर 2 बजे तक पूर्ण हुआ। देशी व विदेशी मदिरा दुकानों के 60 समूहों से कौन सा समूह किस ठेकेदार के हाथ आया फिलहाल इसका वास्तविक खुलासा नहीं हो पाया हैं। लेकिन बताया गया हैं अधिकांश समूह शराब ठेकेदारों के मध्य बनी सेंडीकेट के हाथों आई हैं। दुर्ग जिले के शराब समूह के आबंटन के लिए शराब ठेकेदार पप्पू ढिल्लों दुर्ग, पप्पू भाटिया राजनांदगांव, मंजित सिंह कवर्धा व अमोलक सिंह बिलासपुर सिंडीकेट में शामिल हैं। आबंटन प्रक्रिया के जिला आबकारी विभाग के समक्ष बड़ा पंडाल लगाया गया था। जहां आबंटन की प्रक्रिया संपन्न हुई। शराब समूहों के आबंटन के दौरान गहमा-गहमी की स्थिति भी निर्मित हुई। सुरक्षा के लिहाज से कलेक्ट्रेट परिसर में पुलिस ने चौकस व्यवस्था की थी। आबंटन प्रक्रिया में दुर्ग,भिलाई, राजनांदगांव, बिलासपुर,कवर्धा समेत अन्य जिलों के शराब ठेकेदार समेत उनके सहयोगी शामिल हुए। जिससे आबंटन स्थल में भारी भीड़ भाड़ का आलम रहा।
०००

अष्टमी पर होगा कल हवन-पूजन

दुर्ग, 22 मार्च। नवरात्रि पर्व के सातवें दिन आज कालरात्रि माता की पूजा-अर्चना की गई। आज भी चंडी मंदिर, शीतला मंदिर, काली मंदिर समेत अन्य मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। सुबह से ही देवी मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। सुबह से देर रात तक जसगीत और माता सेवा सहित अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कई स्थानों पर माता के जगराता का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। कल 23 मार्च को अष्टमी के दिन सभी मंदिरों में हवन-पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसके लिए आज से तैयारी शुरू कर दी गई है। चंडी मंदिर में हवन के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। ताकि ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु हवन में भाग ले सके। इसी तरह अन्य मंदिरों में भी हवन पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। अनेक स्थानों पर अष्टमी अथवा नवमीं के दिन कन्या भोज और भण्डारे का भी आयोजन किया जाएगा।

०००

परीक्षा के चलते पदयात्रियों की संख्या कम हुई

दुर्ग, 22 मार्च। चैत्र नवरात्रि पर्व पर इस साल भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु मां बम्लेश्वरी के दर्शनार्थ डोंगरगढ़ के लिए पदयात्रा कर रहे है। किंतु इस बार नवरात्रि पर्व के दौरान ही विद्यालयीन और महाविद्यालयीन परीक्षाएं चलने के कारण पदयात्रियों की संख्या पूर्वापेक्षा कम दिख रही है। उल्लेखनीय है कि बड़ी संख्या में छात्र ही डोंगरगढ़ तक पदयात्रा करते रहे है। किंतु इस बार नवरात्रि के समय वार्षिक परीक्षाएं होने की वजह से छात्र-छात्राएं पदयात्रा करते हुए डोंगरगढ़ नही जा पा रहे है। यद्यपि विभिन्न समाज सेवी संगठनों ने पदयात्रियों की सेवा के लिए डोंगरगढ़ तक अनेक स्थानों पर पंडाल लगाकर उनके विश्राम और स्वल्पाहार की व्यवस्था की है।

०००

भीषण गर्मी ने बढ़ाई ठंडे की प्यास

दुर्ग, 22 मार्च। मार्च माह के अंतिम सप्ताह में सूरज ने आग उगलना शुरू कर दिया है। भीषण गर्मी पडऩे से लोग हलाकान होने लगे है। दोपहर में सड़कें सूनी पड़ रही है। जिन्हें आवश्यक कार्यों से बाहर निकलना पड़ रहा है। वे टोपी, चश्मा और स्कार्फ का सहारा लेकर ही बाहर निकलने की हिम्मत जुटा पा रहे है। राजस्थान और गुजरात में इन दिनों लू के हालात है। वहां से आ रही गर्म हवाओं की वजह से ही छत्तीसगढ़ में भी पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर और रायगढ़ सहित अनेक शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पारा अभी और चढ़ेगा।
गर्मी के बढऩे की वजह से भू-जल स्तर भी तेजी से गिरता जा रहा है। जिसकी वजह से हैण्डपंपों ने पानी उगलना कम कर दिया है। वहीं बड़ी संख्या में हैण्डपंप खराब हो गए है। नदी, नालों और तालाबों का पानी भी तेजी से सूखने लगा है। जिसकी वजह से लोगों को निस्तार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। भू-जल स्तर के गिरने की वजह से सार्वजनिक और निजी नलों में भी पानी की धार पतली होती जा रही है। ट्विनसिटी में टैंकरों के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। किंतु ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के लिए अभी से कोहराम मचने लगा है। आने वाले महीनों में गर्मी के और बढ़ जाने पर पेयजल और निस्तार की समस्या भयावह रूप धारण कर लेगी। प्रशासन द्वारा समस्या मूलक ग्रामों की पहचान कर वहां पेयजल उपलब्ध कराने प्रयास जरूर किए जा रहे है लेकिन बढ़ती गर्मी के साथ समस्या के गहराने पर पेयजल और निस्तार की समस्या से निपट पाना मुश्किल होगा।
इधर तापमान में हो रही वृद्धि के कारण लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित होने लगी है। दिन के साथ ही रात का तापमान भी लगातार बढऩे लगा है। इसकी वजह से पंखे, कूलर और एसी दिन और रात चलने लगे है। लोग दोपहर में घर से बाहर निकलने से कतराने लगे है। बाजार में भी दोपहर में सन्नाटा पसरने लगा है। सुबह और शाम को ही बाजार में भीड़ नजर आती है। भीषण गर्मी की वजह से शीतल पेयों के कारोबार में लगे लोगों की चांदी हो गई है। गन्नारस, नींबू की शिकंजी, शर्बत, लस्सी और कोल्डड्रिंक तथा आईसक्रीम की जमकर बिक्री होने लगी है। नारियल पानी की भी मांग बढऩे लगी है।
०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें