शनिवार, 13 मार्च 2010

तीन महीने में ही बिखरी जनापेक्षाएं

दुर्ग, 13 मार्च। नगर निगम दुर्ग में डा शिवकुमार तमेर द्वारा नए महापौर के रूप में शपथ लेने के वक्त शहर के विकास को लेकर जनता ने जो उम्मीदें पाल रखी थी, वह महज तीसरे महीने में ही टूटने लगी हैं। निगमकी खस्ता माली हालत दुरूस्त करने की दुहाई देकर टैक्स जरूर बढ़ा दिया गया, मगर इसके एवज में जनसुविधाएं बिल्कुल नहीं बढ़ाई गई। बीते तीन महीनों में नगर निगम की कार्यशैली को देखते हुए ऐसा कतई नहीं लगता कि पूर्ववर्ती विकृत परिपाटी बदलने का ईमानदार प्रयास हुआ हो। भले ही महापौर बदल गए, किंतु निगम में बरसों से जमे पुराने मठाधीश आज भी यथावत्ï हैं। नए महापौर की उन पर निर्भरता इतनी अधिक है कि निगम के गलियारों से निकलने वाले जनहित के फैसलों पर ये भारी पड़ रहे हैँ। संपत्तिकर निर्धारण व अधिभार का शिगूफा इसका ताजा उदाहरण हैँ।
नगर निगम में बरसों से जमे अधिकारी व कर्मचारियों का निर्णय शहर के आम लोगों को भारी पड़ रहा है। नए महापौर का कार्यभार संभालने के साथ ही नगर निगम में प्रशासनिक रद्दोबदल होना था। पर न तो विभागीय फेरबदल हुआ और न ही उसकी कोई संभावना नजर आ रही है। लिहाजा, मठाधीशों की तरह निगम चला रहे पुराने कर्मचारी व अधिकारी महापौर को हवा-हवाई मशविरा देने में गुरेज नहीं कर रहे हैं, और आम जनता को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।
ताजा मसला संपत्तिकर की वसूली में पांच से 15 प्रतिशत अधिभार वसूलने के निर्णय का है। हाल ही में एमआईसी की बैठक में 31 मार्च तक संपत्तिकर को पांच प्रतिशत अधिभार से मुक्त रखा गया है। जिन लोगों ने पांच फीसदी अधिभार जमा किया है, वह राशि आगामी वर्ष में समायोजित कर ली जाएगी। जो लोग राशि पटा चुके हैं, अब वे अपने रूपए वापस मांग रहे हैं।
समेकित विकास की मद में नगर निगम नए टैक्स दरें तय कर रहा है तो दूसरी ओर आम जनता को निगम से मिल रही सुविधाएं दोयम दर्जे की है। शहर की नई विकसित 28 कालोनियों में ऐसी एक भी नहीं, जहां निगम अपनी भूमिका का बेहतर निर्वहन कर रहा हो। बजबजाती नालियां, सड़क तक फैले कचरे, बिना बिजली का पोल इस शहर की प्रमुख सीरत है। निगम के नए समकित कर ढांचे में प्रति परिवार पचास रू. का भार पड़ेगा। यह राशि अभी 180 रू सालाना है। इसमें तीन गुणा वृद्घि हो सकती है। समेकित विकास के मद में निगम से शहर को मिलने वाली सुविधाओं में फायर बिग्रेड, जलापूर्ति, साफ-सफाई, निकासी, स्ट्रीट लाईट समेत कुछ अन्य क्षेत्र शामिल हैँ। वर्तमान में निगम की कार्यप्रणाली सिर्फ टैक्स की समुचित वसूली तक सिमट गई है, बदले में मिलने वाली सुविधाओं का कोई मॅाई-बाप नहीं।
दुर्ग नगर निगम को प्रदेश का सर्वोत्कृष्टï निगम बनाने की दिशा में कार्य शुरू हो चुका है। मगर, इसकी कीमत सीधे तौर पर जनता से वसूले जाने के बजाए बीच का रास्ता निकालने की जरूरत है। सिर्फ टैक्स बढ़ा देने से किसी का भला नहीं होने वाला है।
निगम ने इंटरनेट के जरिये संपत्तिकर वसूलने की आनलाईन व्यवस्था की है। जानकारों का कहना है कि शहर के बहुसंख्य नागरिकों के लिए इंटरनेट दूर के ढोल है। दो-दो, तीन-तीन दफा घर तक पहुंचने के बावजद टैक्स जमा पटाने में हील-हवाला करने वालों के इस शहर में अपनी संपत्ति की गणना आनलाईन केलकुलेटर में करने की जहमत शायद ही कोई उठाए। निगम आयुक्त के अनुसार दुर्ग निगम के इस वेबसाईट से स्वनिर्धारण विवरणी फार्म को डाउनलोड कर अपनी विवरणी भर सकेंगे। नेट में जोन क्रमांक, वार्ड का नाम व भूमि-भवन की दर, कीमत, वार्षिक भाड़ा दर, आवासीय दर व मकान वर्गीकरण की जानकारी ली जा सकती है।
०००
बीआईटी छात्रों ने टीवी पत्रकारों को पीटा
दुर्ग, 13 मार्च। नियम-कायदों की धज्जियां उड़ाते हुए देर रात्रि तक खुले रहने वाले बार की कव्हरेज करने पहुंचे तीन टीवी पत्रकारों समेत कैमरामैनों की कल रात बीआईटी के छात्रों ने पिटाई कर दी। मारपीट में दो पत्रकारों को सामान्य चोंटे आई है। मामले की पुलगांव थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद आधा दर्जन से ज्यादा युवकों की गिरफ्तारी की गई।
पुलिस के मुताबिक ट्विनसिटी के देर रात्रि तक खुले रहने वाले बार की कव्हरेज करने कल स्थानीय समाचार चैनल अभी तक, साधना न्यूज और ई टीवी के पत्रकार शिवनाथ नदी तट पर स्थित फुरसत बार पहुंचे। रात्रि करीब 12 बजे पहुंचे पत्रकार यह देखकर चौंक गए कि अब तक वहां काफी भीड़भाड़ थी। पत्रकारों ने कैमरे निकाले और फुटेज लेने लगी। बताया जाता है कि इस वक्त बीटीआई के 50 से 60 छात्र उक्त बार में पार्टी कर रहे थे। इन छात्रों को पत्रकारों की उक्त हरकत नागवार गुजरी और उन्होंने पत्रकारों से हुज्जत करना प्रारम्भ कर दिया। हालात इतने बिगड़े कि पत्रकारों के साथ गाली गलौज करते हुए मारपीट कर दी गई। घटना की पुलगांव थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई, जिसके बाद पुलिस ने 9 छात्रों को गिरफ्तार कर लिया। मामले में बीआईटी के आरोपी छात्र समीत एवं अन्य छात्रों के खिलाफ धारा 294, 506, 323, 341 और 34 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है। पकड़े गए छात्रों से फिलहाल पूछताछ की जा रही है, किन्तु उक्त छात्र स्वयं को निर्दोष बताते हुए घटना को अंजाम देने वाले आरोपी छात्रों की जानकारी जुटाकर देने की बात कह रहे हैं। पुलगांव पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है।
बताया जाता है कि आरोपी छात्रों में से एक के पास देसी कट्टा भी था। इसके अलावा पकड़े गए 9 युवकों में से एक के पास से 24 हजार रूपए नगद और एक कंडोम का पैकेट के साथ ही विभिन्न ब्रांडों के सिगरेट बरामद किया गया है। पुलिस कार्यवाही जारी रहने की वजह से अन्य आरोपी छात्रों के नाम सामने नहीं आ पाए हैं। बताते हैं कि मारपीट की घटना के दौरान एक टीवी पत्रकार की सोने की चैन भी किसी छात्र ने खींच ली। उसका पता नहीं चल पाया है।
०००
रंगरैलियां मनाते पकड़ाया पीडब्ल्यूडी इंजीनियर
भिलाई, 13 मार्च। अपने ही कार्यालय में शराब और शबाब के साथ रंगरैलियां मना रहे एक पीडब्ल्यूडी सब इंजीनियर को पुलिस ने रंगे हाथों पकड़ा। आज इंजीनियर के साथ ही महिला को भी एसडीएम दुर्ग के यहां पेश किया गया।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, नेहरू नगर निवासी और पीडब्ल्यूडी कार्यालय उतई में पदस्थ सब इंजीनियर भूपेन्द्र सिंह बिजौरा (45) के बारे में उतई पुलिस की पेट्रोलिंग टीम को शिकायत मिली थी कि वह कार्यालय में एक महिला के साथ मौजूद है। स्थानीय लोगों द्वारा दी गई इस सूचना के पश्चात पेट्रोलिंग टीम पीडब्ल्यूडी कार्यालय उतई पहुंची, जहां सब इंजीनियर बिजौरा, सिंधी बाजार सुपेला निवासी एक 30 वर्षीय महिला के साथ संदिग्धावस्था में मिले। कमरे से शराब की बोतल और गिलास भी बरामद किया गया। घटना कल रात्रि 8 बजे की है।
प्रशिक्षु डीएसपी व उतई थाने की प्रभारी कु. वर्षा मेहर ने बताया कि टाउन पेट्रोलिंग के दौरान मिली सूचना के आधार पर उक्त कार्यवाही की गई। उन्होंने बताया कि जनआक्रोश के मद्देनजर सब इंजीनियर व महिला के खिलाफ भादवि की धारा 151, 107 व 116 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है। आज दोपहर दोनों को एसडीएम दुर्ग के कोर्ट में पेश किया गया।
०००
लोहा चोरी करते दो पकड़ाए
भिलाई, 13 मार्च। सेक्टर-5 स्थित जेपी ग्रेंडिंग प्लांट में लोहा चोरी करते दो युवकों को सुरक्षा गार्डों ने रंगे हाथों पकड़ा। दोनों युवकों को भट्ठी थाने के सुपुर्द किया गया।
जानकारी के मुताबिक, आज दोपहर दो युवक जेपी ग्रेंडिंग प्लांट में बोरे में लोहा भर रहे थे। दुपहिया में पहुंचे इन युवकों पर सुरक्षा जवानों की नजर पड़ गई और उन्हें मौके पर ही पकड़ लिया गया। बताया जाता है कि दोनों युवक प्लांट में ही किसी ठेकेदार के अंतर्गत काम करते हैं। पुलिस फिलहाल दोनों युवकों से पूछताछ कर रही है। संभावना जताई जा रही है कि उक्त युवक पूर्व में भी इसी तरह के मामले में लिप्त होंगे। पकड़े गए युवकों के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है। पुलिस ने चोरी में प्रयुक्त की जा रही दुपहिया वाहन भी जब्त कर ली है।
०००
युवक ने लगाई फांसी
दुर्ग, 13 मार्च। उतई थानांतर्गत खोपलीपारा कासीडीह निवासी नकुलराम यादव 32 वर्ष पिता खोरबाहरा ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। घटना चार दिन पहले की हैं। कल शाम कमरे से बदबू उठने पर परिजनों को घटना की खबर लगी। पुलिस के मुताबिक मृतक नकुल मानसिक रुप से कमजोर था। उसके खाने-पीने व सो कर उठने का कोई समय नहीं था। लिहाजा घरवालों का भी उस पर विशेष ध्यान नहीं रहता था। बताया गया हैं 9 मार्च को उसने एक कमरे के म्यांर में फांसी लगाकर जान दे दी थी।
०००
मंदिर के पास मिला शव
दुर्ग, 13 मार्च। स्टेशन रोड शनिमंदिर के पास आज सुबह 40 वर्षीय कृष्णा नामक एक व्यक्ति को मृत पाया गया। मृतक दायें पैर से अपाहिज था। पुलिस के मुताबिक कृष्णा पूर्व में दीपक नगर में रहता था। लेकिन वर्तमान में वह लावारिश की तरह घूमकर मांग खा रहा था।
०००
जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर कल
दुर्ग, 13 मार्च । दुर्ग जिला युवा संगठन के बैनरतले कल 14 मार्च को जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया हैं। यह शिविर प्रात: 10 बजे जिला अस्पताल के सभाकक्ष में शुरु होगा। जो दोपहर 3 बजे तक चलेगा। रक्तदान शिविर में संगठन के सैकड़ों लोग रक्तदान कर महादान को चरितार्थ करेंगे। इस अवसर पर नगर निगम के संस्कृति एवं पर्यटन विभाग प्रभारी अजय दुबे,युवा संगठन के अध्यक्ष विजय चांडक के अलावा करतेश कारिया, भरत परमार,कन्हैया यादव,शंकर चौधरी, गोलू यादव,हरिश नायर, शंकर विश्वास एवं संगठन के अन्य पदाधिकारी विशेष रुप से मौजूद रहेंगे। दुर्ग जिला युवा विकास संगठन की सांसद सरोज पांडेय संरक्षक और एमआईसी सदस्य अजय दुबे संयोजक हैं। सांसद सरोज पांडेय के दिशानिर्देश पर संगठन ने कई रचनात्मक कार्यो को अंजाम दिया हैं। इसी कड़ी में कल रक्तदान शिविर भी आयोजित हैं। अध्यक्ष विजय चांडक ने बताया कि रक्तदान महादान हैं। समय पर जरुरतमंदों को रक्त नहीं मिलने से उनकों अपनी जान भी गंवानी पड़ती हैं। ऐसे जरुरतमंदों को सहज व सरलता से रक्त उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से युवा संगठन द्वारा जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्त की इकाईयां जमा करवाई जा रही हैं।
०००
पेनाल्टी भी वापस ले नगर निगम
दुर्ग, 13 मार्च। पूर्व महापौर आरएन वर्मा ने कहा है कि दुर्ग के नागरिकों से नियम विरुद्ध संपत्ति कर में अधिभार लेने का निर्णय वापस लेना ही पर्याप्त नहीं है अपितु जिन लोगों ने निगम के डिमांड नोटिस के मुताबिक निगम में अपना टैक्स जमा कर दिए हैं, उनसे संपत्ति कर की अंतर राशि के नाम पर पांच गुना पेनाल्टी लगाकर डिमांड नोटिस भेजना भी ना केवल मनमानीपूर्ण है अपितु निगम अधिनियम के प्रावधानों के विपरीत एवं गैरकानूनी है, उसे तत्काल रोकना चाहिए।
ज्ञातव्य हो कि पांच दिनों पूर्व अरूण वोरा, आरएन वर्मा एवं निर्मला साहू, संपत्तिकर पर पांच गुना पेनाल्टी एवं संपत्तिकर पर समय पूर्व अधिभार लेने की नियम की अनुचित, अवैध एवं मनमानी कार्यवाही को रोकने महापौर श्री तमेर से मिले थे एवं शीघ्र जनविरोधी निर्णय को वापस लेने आग्रह किया था। जिसे शीघ्र वापस लेने महापौर ने आश्वस्त किया था। महापौर ने पत्रों के माध्यम से भी बाद में आश्वस्त कराया है कि संपत्तिकर निगम अधिनियम के अनुसार ही वसूला जाएगा।
पूर्व विधायक अरूण वोरा, पूर्व महापौर आरएन वर्मा, कांग्रेस के सभी पार्षद एवं वरिष्ठ नेताओं ने महापौर डा. तमेर से मांग की है कि कानून विरुद्ध भेजे गए डिमांड नोटिस बाबत् पांच गुणा पेनाल्टी तत्काल वापस लेवें तथा सही निर्धारण करें। नागरिकों को बेवजह परेशान न करें।
०००
मनोकामना ज्योति अब नहीं जलेगी शक्तिपीठ दुर्ग में
दुर्ग, 13 मार्च। गायत्री शक्तिपीठ की एक बैठक में प्रतिवर्ष नवरात्रि पर्व पर जलने वाली मनोकामना ज्योति नहीं जलाने का निर्णय लिया है। प.ं श्रीराम शर्मा आचार्य ने सारे विश्व मानव समाज को परिश्रम और पुरुषार्थ को ही ऐच्छिक सफलता प्राप्त करने का मूलमंत्र बताया है, यंत्र-तंत्र-मंत्र एवं कर्मकांड प्रेरणा श्रोत हो सकते हैं, लेकिन इतने मात्र से पुरुषार्थ लिए बिना सफलता प्राप्त करने की उम्मीद किसी में जगाना केवल भ्रम ही होगा। अत: मनोकामना ज्योति स्थापना करने की परंपरा जो निरंतर बढ़ते जा रही है तथा धर्म के नाम पर यह अविवेकी परंपरा का लकीर पीटना ही हो रहा है।
विगत 10-12 वर्षों में स्थापित होने वाली ज्योति कलशों को शक्तिपीठ के व्यवस्था मंडल द्वारा श्रद्धा व्यक्त करने के रूप में देखा जा रहा था तथा इस माध्यम से सभी को मंत्र जाप अनुष्ठान उपवास साधना आदि से जुडऩे का निरंतर प्रयास किया जाता रहा है लेकिन मूल्यांकन से ज्ञात हुआ कि इसमें आशातीत उपलब्धि नहीं मिल रही है अत: शांतिकुंज हरिद्वार के निर्देशानुसार इस पर इसी वर्ष से विराम लगा देने का निर्णय लिया गया है। इसके विकल्प के रूप में सभी से न्यूनतम 500 रुपए का सत्साहित्य लेकर घरों में जाकर पहुंचाने का आग्रह किया गया है। एक वृक्ष लगाने मंत्र लेखन का संकल्प लेने सभी से आग्रह किया गया है।
बैठक में प्रमुख ट्रस्टी विनीता तिवारी, सहायक प्रमुख ट्रस्टी धीरजलाल टांक सहित ट्रस्ट मंडल से सरदारीमल गुप्ता, नरेंद्र देव कश्यप, यशोदा सोनवानी, रामकुंवर साहू के अलावा रमेश कुमार टांक, रामलाल यादव, दिनेश तिवारी, वेदराम साहू, पी. केशरवानी, शांतिकुमार शुक्ला, दरबारा सिंह पहानिया, ओमकार मिश्रा, प्यारीबाई साहू, नीलम सिंह, पद्मा नायक, लक्ष्मी कसेर, दुलारी वर्मा, प्रभा शर्मा, अंजुलता कश्यप, भुवन सिंह ठाकुर, शिशुपाल सिंह ठाकुर, कमलनारायण पांडेय, डा. गुलाब विश्वकर्मा सहित लगभग 40 सदस्यों ने अपनी उपस्थिति दी।
०००
16 को मंगल पाठ
दुर्ग, 13 मार्च। पं.पू. साध्वी श्री प्रियदर्शना जी. म.सा. आदि ठाणा 4 का हिंदू नववर्ष चैत्र सुदी एकम 16 मार्च मंगलवार को मंगलपाठ नवनिर्मित वर्धमान हास्टिपल गुरुद्वारा रोड में सुबह 9 बजे रखा गया है एवं दोपहर 2 से 4 बजे तक जाप का आयोजन भी वर्धमान हास्पिटल में रखा गया है। यह जानकारी प्रवीण श्रीश्रीमाल ने दी।
०००
महिला दिवस पर होली मिलन समारोह
दुर्ग, 13 मार्च। वार्ड 2 दीपक नगर हनुमान मंदिर में पूर्व पार्षद व्दारा बजरंग मानस मंडली के तत्वाधान में होली मिलन एवं महिला दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित पूर्व पार्षद शकुंतला चौबे, समाज सेविका एवं प्रदेश प्रतिनिधि रत्ना नारमदेव शहर अध्यक्ष महिला रामकली यादव ग्रामीण अध्यक्ष महिला कल्पना देशमुख की उपस्थिति रही। संगोष्ठी में शकुंतला चौबे ने महिलाओं को एकजुट होने का आव्हान किया व विधेयक पारित होने पर सबको बधाई दी। रामकली यादव ने कहा कि हम सबमिल कर जो कार्य कर सकते है। अकेला व्यक्ति नही कर सकता
०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें