बुधवार, 31 मार्च 2010

गैंगरेप के 6 आरोपी बेनकाब

दुर्ग, 31 मार्च। कादम्बरी नगर के एक सूने मकान में दो दिन पहले एक 16 वर्षीया नाबालिक से हुए सामूहिक बलात्कार के मामले से पर्दा उठाने में क्राइंम ब्रांच पुलिस को कामयाबी मिली हैं। मामले में पुलिस ने 6 कुकर्मी को गिरफ्तार किया हैं। जबकि एक कुकर्मी फरार हैं। पकड़े गए आरोपियों में गणेश मानिकपुरी 18 वर्ष पिता ईश्वरदास शांतिनगर, बसंत यादव 25 वर्ष पिता विश्राम यादव शांतिनगर,चमन साहू 22 वर्ष पिता चंद्रहास हाल शांतिनगर (मूल निवासी ग्राम सांकरी गुण्डरदेही), सूर्या उर्फ मुकेश राजपूत 26 वर्ष पिता राजेन्द्र राजपूत कादम्बरी नगर, दीपक सिंग 19 वर्ष पिता पटेल सिंग कुटेलाभाठा, पीताम्बर केंवट 21 वर्ष पिता पूनाराम केंवट कुटेलाभाठा जेवरासिरसा निवासी के नाम शामिल हैं। फरार आरोपी चंपेश्वर उर्फ हनी निर्मलकर शांतिनगर का निवासी हैं। पुलिस उसकी तलाश कर रही हैं।
मोहन नगर थाना क्षेत्र में सामूहिक बलात्कार का मामला सामने आने से जिला पुलिस में हड़कंप मच गई थी। आरोपियों का सुराग जुटाने पुलिस लगी हुई थी। जांच पड़ताल में पता चला कि आरोपी गणेश मानिकपुरी, बसंत यादव, चमन साहू,सूर्या उर्फ मुकेश राजपूत घटना की रात शक्तिनगर क्षेत्र में देखे गए थे। संदेह के आधार पर पहले पुलिस ने ईश्वरदास मानिकपुरी शांतिनगर निवासी को धरदबोचा। पुलिसिया पूछताछ में ईश्वरदास मानिकपुरी टूट गया और उसने 6 अन्य आरोपियों के साथ मिलकर बलात्कार की घटना को अंजाम देना स्वीकारा। घटना के बाद से 6 आरोपी रायपुर व साजा क्षेत्र में छिपे हुए थे। जिन्हे बीती रात क्राइंम ब्रांच पुलिस की टीम ने धरदबोचा। आरोपियों की गिरफ्तारी में अहम भूमिका निभाने वाले क्राइंम ब्रांच की टीम को एसपी दीपांशु काबरा ने 10 हजार रुपए की राशि से पुरस्कृत करने की घोषणा की हैं। जानकारी के मुताबिक शांतिनगर निवासी एक 16 वर्षीया नाबालिक को बलात उठाकर कादम्बरी नगर के एक सूने आवास में ले जाकर आरोपियों ने बारी-बारी से मुंहकाला किया था। घटना 29 व 30 मार्च के दरम्यानी रात की हैं। बताया गया हैं घरों में झाड़ू-पोंछा का काम करने वाली उक्त 16 वर्षीया पीडि़त रात्रि 9 बजे घर के बाहर टहल रही थी। तभी आरोपी चंपेश्वर उर्फ हनी निर्मलकर समेत 7 आरोपियों ने उसे जबरदस्ती उठाकर कादम्बरी नगर के आऊटर क्षेत्र में स्थित एक सूने मकान में ले आए थे। जहां सातों आरोपियों ने नाबालिक की बारी-बारी से आबरु लुटी। इसी दौरान मोहन नगर थाना पुलिस की गश्त पार्टी उक्त सूने मकान के पास पहुंची। जिससे सभी आरोपी दीवाल फांदकर फरार हो गए। पुलिस गश्त पार्टी ने मकान के अंदर जाकर देखा तो उक्त 16 वर्षीया युवती रक्तरंजित हालत में बेहोश पड़ी हुई थी। जिसे पुलिस ने तत्काल जिला अस्पताल में भर्ती करवाया। बताया गया हैं जिस सूने मकान में नाबालिक बलात्कार का शिकार हुई हैं उस मकान के मालिक ने चंपेश्वर उर्फ हनी निर्मलकर को साफ-सफाई के लिए चाबी दी थी। आरोपियों के खिलाफ मोहन नगर थाना पुलिस ने धारा 365,376(2जी),342 के तहत कार्यवाही कर रही हैं। बलात्कार के इस गंभीर मामले का खुलासा सीएसपी राकेश भट्ट के मार्गदर्शन में हुआ हैं। ारोपियों को पकडऩे वाली टीम को एसपी ने 10 हजार रुपए की राशि की पुरस्कार देने की घोषणा की हैं।

०००

बैंक कर्मी ने ही उड़ाए थे 5 लाख

भिलाई, 31 मार्च। यूको बैंक की सेक्टर-1 शाखा से परसो पार हुए 5 लाख रूपयों के मामले का आज पुलिस ने खुलासा किया। मामले की मुख्य आरोपी बैंक में काम करने वाली एक महिला है, जिसने अपने एक परिचित के पास रूपए रखवा दिए थे। मामले का खुलासा होने पर बैंक प्रबंधन ने पुलिस अफसरों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है। इसके अलावा एसपी दीपांशु काबरा ने भी पुलिस टीम को 5 हजार रूपए का पुरस्कार देने का ऐलान किया है।
उल्लेखनीय है कि विगत 29 मार्च को यूको बैंक की सेक्टर-1 शाखा से 5 लाख रूपयों से भरा बैग पार हो गया था। मामले में बैंक के शाखा प्रबंधक राकेश गुप्ता ने भट्ठी थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। बट्ठी पुलिस ने भादवि की धारा 381 के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच प्रारम्भ की। बताया जाता है कि उषा राव नामक महिला 29 मार्च की शाम को अपने एटीएम में रकम डालने 6 लाख रूपए लेकर यूको बैंक पहुंची थी। रूपयों से भरा थैला रखकर वह एटीएम कोड का कार्ड लेने बैंक के भीतर गई, इसी दौरान बैंक में विगत 26 वर्षों से विशेष सहायक (क्लर्क) के रूप में कार्यरत् वी जानकी रानी पति वीसीएस शास्त्री (46) निवासी मैत्री नगर ने थैले से 500 का एक बंडल निकालकर अपनी स्कार्फ में छिपा लिया और अपने काले रंग के बैग में रखकर चलती बनी। बैंक से निकलने के बाद आरोपी जानकी रानी ने अपने एक परिचित तरूण चक्रवर्ती को अपने घर बुलाकर रूपए उसके हवाले कर दिए।
बताया जाता है कि पुलिस ने मुख्यत: तीन बिंदुओं के आधार पर इस मामले की जांच प्रारम्भ की। जिसमें क्या रूपए बैंक से चोरी हुए हैं? क्या इस चोरी में बैंक कर्मियों की संलिप्तता है और तीसरा क्या किसी बाहरी व्यक्ति का हाथ है? इन बिंदुओं पर जांच के आधार पर पुलिस ने बैंक कर्मियों से पूछताछ की, जिसमें संदेह होने पर वी जानकी रानी की भूमिका संदेहास्पद लगी। कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने अपना जुर्म भी कबूल कर लिया। बैंक प्रबंधन ने कम समय में चोरी के मामले की गुत्थी सुलझाने के लिए एएसपी एमएल कोटवानी व सीएसपी राकेश भट्ट को पुरस्कृत करने की घोषणा की। वहीं पुलिस अधीक्षक दीपांशु काबरा ने भी जांच टीम को 5 हजार रूपए का पुरस्कार देने का ऐलान किया है। आईजी मुकेश गुप्ता ने भी पुलिस टीम को प्रशंसा पत्र देने की बात कही है।

०००

फर्जी नंबरों से चल रही ट्रक पकड़ाई

भिलाई, 31 मार्च। ट्रक का चेचिस नंबर और पंचिग बदलकर फर्जी नंबरों से चल रही एक ट्रक को पकडऩे में पुलिस को सफलता मिली है। इस मामले के के साथ ही पुलिस ने चोरी और फायनेंस की ट्रकों को नंबर बदलकर बेचे जाने के बड़े मामले का खुलासा होने की संभावना जताई है।
जानकारी के मुताबिक बीएसपी के खुर्सीपार गेट के पास पुलिस ने 30 मार्च को एक ट्रक क्रं. एमएच 31, एपी 3447 को पकड़ा। जांच के दौरान पता चला कि ट्रक में फर्जी नंबर चस्पा किया गया है। ट्रक मालिक सर्वजीत सिंह उर्फ सोनू (28) पिता निशान सिंह निवासी ग्राम खेड़ी जिला करनाल, हरियाणा एवं ड्रायवर नानक सिंह पिता सूरता सिंह 35) रामनगर गुरदासपुर, पंजाब ने पूछताछ में खुलासा किया कि 2009 में सतनाम सिंह नामक व्यक्ति से फायनेंस की रकम पटाने की शर्त पर श्रीराम फायनेंस चंद्रपुर से खरीदा था। फायनेंस की राशि न पटानी पड़े इसलिए उन्होंने ट्रक का बोकारो झारखंड स्थित परिवहन कार्यालय से फर्जी कागजात बनवाए और फर्जी आरसी बुक का चेचिस नंबर पंच कर दिया। पुलिस ने आरोपियों के पास से फर्जी चेचिस नंबर, पंचिंग सहित ट्रक की असली एवं फर्जी आरसी बुक जब्त की।
पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 420, 467, 468 व 471 के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है। आरोपियों ने फायनेंस की ट्रक को इंजन, चेचिस नंबर बदलकर फर्जी रजिस्ट्रेशन करवाने और उसके बाद ट्रक बेच देने की बात स्वीकार की है। आरोपियों ने पुलिस को यह भी बताया है कि ट्रक बेचने के बाद उक्त ट्रक के चोरी जाने की रिपोर्ट अन्य प्रदेशों में लिखवाई जाती थी, ताकि फायनेंस की किस्तें न चुकानी पड़े। पुलिस फिलहाल फर्जी कागजात बनाने वाले गिरोह के अन्य सदस्यों के तार खंगाल रही है। इसके अलावा पुलिस बोकारो आरटीओ कार्यालय की भूमिका की भी जांच की जा रही है। पुलिस का अनुमान है कि आरोपियों से पूछताछ में और भी कई फर्जीवाड़े का खुलासा हो सकता है।

०००

धमधा में युवक की हत्या

दुर्ग, 31 मार्च। धमधा गायत्री मंदिर रोड से दक्षिण में एक किलोमीटर दूर स्थित सूनेसरा रोड पर आज सुबह एक युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गई। मृत युवक के शरीर पर तीन जगहों में चोंटे के गंभीर निशान मिले हैं। जिससे प्रथम दृष्टया मामले को पुलिस हत्या का मानकर चल रही हैं। मृतक विपुल कुमार ताम्रकार 35 वर्ष पिता राधेलाल वार्ड-12 तमेरपारा धमधा का निवासी था। मृतक बस स्टैंड धमधा स्थित वेल्डिंग दुकान का संचालक था। फिलहाल मामले में खुलासा नहीं हो पाया हैं। पुलिस को संदेह हैं कि अज्ञात आरोपी द्वारा विपुल कुमार ताम्रकार की हत्या कर शव को सूनेसरा रोड पर फेंक दिया गया हैं। विपुल के मौत के मामले में सुराग जुटाने पुलिस सक्रिय हो गई हैं। पुलिस ने आज विपुल के परिजनों से भी पूछताछ की। लेकिन परिजन भी कुछ बता नहीं पा रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक विपुल कुमार ताम्रकार 35 वर्ष वार्ड-12 तमेरपारा धमधा निवासी को आज सुबह सूनेसरा रोड पर मृत पाया गया। उसके सीने,मस्तक व पीठ में चोंट के निशान मिले हैं। माना जा रहा हैं उसकी मौत बीती रात हुई हैं। आज सुबह उसकी शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। जिसकी तमेरपारा धमधा निवासी दुर्गा प्रसाद उर्फ पप्पू ताम्रकार ने धमधा पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को मच्र्युरी पहुंचाया। मामले में पुलिस की जांच जारी हैं।

०००

मियां-बीवी को चाकू मारा

दुर्ग, 31 मार्च। डिपरापारा छात्रावास के पास एक रोज पहले एक युवक ने पति-पत्नी पर चाकू से वार कर दिया। हमले में पति के दाहिने हाथ में व पत्नी के कमर पर चोंटे आई हैं। कारण मामूली विवाद को बताया गया हैं। कोतवाली पुलिस ने मामले में जितेन्द्र कुमार 20 वर्ष पिता प्यारेलाल डीपरापारा निवासी की रिपोर्ट पर आरोपी सोनू उर्फ सुनील के खिलाफ धारा 324 के तहत अपराध दर्ज किया है। आरोपी सोनू उर्फ सुनील भी डीपरापारा का निवासी हैं।
पुलिस के मुताबिक घटना 29 मार्च की रात की हैं। जितेन्द्र कुमार अपनी पत्नी अंजना के साथ घर के पास खड़ा हुआ था। तभी आरोपी सोनू उर्फ सुनील वहां आ धमका और जबरदस्ती विवाद पर उतारु हो उठा। पति-पत्नी द्वारा आरोपी का विरोध किया गया। जिस पर आरोपी सोनू उर्फ सुनील ने पति व पत्नी पर चाकू से हमला कर दिया। चाकू की वार से पति व पत्नी को चोंटे आई हैं।

०००

शहर भाजपा की बैठक कल

दुर्ग, 31 मार्च। शहर भारतीय जनता पार्टी की कल एक अप्रैल को दोपहर 12 बजे जिला भाजपा कार्यालय में बैठक आयोजित की गई हैं। बैठक में नवनियुक्त शहर भाजपा अध्यक्ष महावीर लोढ़ा का विधिवत निर्वाचन किया जायेगा। इस अवसर पर दुर्ग मंडल निर्वाचन प्रभारी दयाराम साहू,केबिनेट मंत्री हेमचंद यादव,सांसद सरोज पांडेय,जिला भाजपाध्यक्ष जागेश्वर साहू समेत जिला व शहर भाजपा के पदाधिकारी एवं कार्यकत्र्ता मौजूद रहेंगे। उक्त जानकारी शहर भाजपा मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र कौशिक ने दी।

०००

अधिकारी ग्राम सुराज अभियान में कोताही न बरतें

दुर्ग, 31 मार्च। कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने ग्राम सुराज अभियान के प्रशिक्षण कार्यक्रम में साफ तौर पर कहा है कि अभियान के संचालन में किसी भी तरह की कोताही पाये जाने पर अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। गांवों में आयोजित ग्राम सुराज अभियान के दौरान लोगों को शिकायत का मौका नहीं मिलना चाहिए। शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ अनुशासन की कार्यवाही की जायेगी।
उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि इस अभियान में किसी तरह की लापरवाही न करें तथा अपना काम ग्रामीणों के हित में जिम्मेदारीपूर्वक करें। उन्होंने जोनल अधिकारियों सहित राजस्व तथा जनपद पंचायत के अधिकारियों की बैठक में ग्राम सुराज अभियान के संचालन संबंधी जानकारी तथा आवश्यक निर्देश दिये। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भ्रमण दलों द्वारा गांव की मूलभूत समस्या व मांग संबंधी जानकारी को फार्म में भरने संबंधी जानकारी दी गई। जोनल अधिकारियों को ग्राम सुराज अभियान के दौरान भरे जाने वाले फार्म को भलीभांति अध्ययन करने के लिये कहा गया तथा भ्रमण दल को इसकी जानकारी देने के लिये कहा गया ताकि फार्म विधिवत भरा जा सके। इसके लिये राज्य शासन द्वारा प्रत्येक जिले के लिये कोड आबंटित किया गया है। इसके साथ फार्म में विकासखण्ड का कोड ग्राम का कोड लिखा जायेगा। उक्त फार्म में स्कूल शिक्षा एवं आदिवासी विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, उचित मूल्य की दुकान , कृषि एवं सिचाई , ऊर्जा , पेयजल एवं सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान, राजस्व विभाग, समाज कल्याण विभाग, वन विभाग, हॉट-बाजार, ग्रामीण विकास विभाग तथा ग्राम की अधोसंरचना संबंधी जानकारी के अलावा ग्राम में स्थित अन्य शासकीय व सहकारी संस्थाओं, निजी संस्थाओं के नाम तथा ग्राम की पांच प्रमुख समस्याएं एवं पांच प्रमुख मांग की जानकारी भी भरी जायेगी। सुराज अभियान के दौरान ग्रामीणों द्वारा अपनी मांग व शिकायत के संबंध में आवेदन भी भ्रमण दल प्रभारी को प्रस्तुत किये जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम सुराज अभियान में राज्य शासन ने कृषि और इससे जुड़ी विभिन्न गतिविधियों को विशेष फोकस दिया है। अभियान के दौरान आयोजित होने वाले किसान सम्मेलनों में बड़ी संख्या में किसानों को लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम सुराज अभियान के पूर्व विभिन्न योजनाओं में मैदानी स्तर पर कमियां दुरूस्त कर ली जाए व लोगों को शिकायत का मौका नहीं मिलना चाहिए। अभियान के दौरान विभिन्न स्थानों में किसान रथ और किसान सम्मेलन के माध्यम से योजनाएं हितग्राहियों तक पहुंचनी है उन्होंने कहा कि इन आयोजनों के लिए हितग्राही का चयन और सामग्री वितरण शत-प्रतिशत होनी चाहिए, जिससे आयोजन की सफलता सुनिश्चित हो। हितग्राहियों को आयोजनों की पूर्व से जानकारी होनी चाहिए । किसान सम्मेलन स्थल पर विभिन्न विभागों के स्टाल लगाये जायें। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए बोनस वितरण के लिये पहले से चेक तैयार कर लिए जाएं। कृषि विभाग के कृषि उपकरणों के वितरण की व्यवस्था कर लें। सरस्वती सायकल योजना के तहत साइकिल वितरण की व्यवस्था की जाए। उन्होंने पशुपालन विभाग को पशु चिकित्सा शिविरों में पशु उपचार के साथ ही विभिन्न रोगों के उपचार के लिए आपरेशन और पैरा उपचार पद्घति का प्रदर्शन किए जाने के निर्देश दिए। खाद्य विभाग को सभी उचित मूल्य दुकानों में खाद्यान्न का भण्डारण तथा स्वास्थ्य विभाग को जननी सुरक्षा योजना के तहत हितग्राहियों को भुगतान करने, पेयजल व्यवस्था के लिए हैण्डपंप मरम्मत और नल- जल योजनाओं को चालू कराने कहा।

०००

हर गॉव में बनायें तालाब - कलेक्टर

दुर्ग, 31 मार्च। जिले में जल संरक्षण के कार्यों को प्रोत्साहन देने वाले कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने जिले के अधिकारियों से कहा है कि हर गांव में कम से कम एक नया तालाब जरूर बनवायें। ग्राम सुराज अभियान संबंधी बैठक में उन्होंने जोनल अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्राम संपर्क दल जब गांव में जाये तो वहां तालाबों की भी जानकारी लें। गांव में तालाब की संख्या और क्षेत्रफल की जानकारी ली जाय। साथ ही यह कोशिश हो कि गांव में एक अच्छे तालाब का निर्माण किया जाय।
उन्होंने कहा कि शासन की योजना के तहत प्रत्येक गांव में एक नया तालाब बनाने का प्रयास किया जाना जनोपयोगी होगा। ग्रामीणों को रोजगार के साथ ही निस्तारी की अच्छी सुविधा मिल सकेगी तथा तालाब से गांव का भू- जल स्तर भी ठीक रहेगा। उन्होंने प्रत्येक गांव के आसपास रोजगार गारंटी योजना के काम प्रारंभ करने के निर्देश दिये। ग्राम सुराज अभियान के दौरान गांव में रोजगार गारंटी के काम नही खुलने की शिकायत नही मिलनी चाहिए। साथ ही मजदूरी भुगतान को किसी भी स्थिति में लंबित नही रखने के लिए कहा। रोजगार योजनाओं में मजदूरी का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए कहा गया।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें