रविवार, 14 मार्च 2010

दुर्ग में महिला आरक्षण का पहला लाभ

नेता प्रतिपक्ष बनी निर्मला साहू
दुर्ग, 14 मार्च। दुर्ग नगर निगम के इतिहास में पहली बार एक महिला नेता प्रतिपक्ष होंगी। इतना ही नहीं, कांग्रेस पार्षद दल का सचेतक भी एक महिला को ही बनाया गया है। भले ही महिला आरक्षण विधेयक की प्रक्रियाएं अब तक पूर्ण नहीं हुई हों, किन्तु कम से कम दुर्ग नगर निगम में तो महिलाओं को इसका लाभ मिला है।
रविवार सुबह करीब साढ़े दस बजे कांग्रेस भवन में नेता प्रतिपक्ष चुनने बैठक रखी गई थी। बैठक की अध्यक्षता शहर कांग्रेस के अध्यक्ष अरूण वोरा ने की। कांग्रेस पार्षद दल का नेता चुनने करीब दो घंटे तक हुई माथापच्ची के बाद अंतत: केलाबाड़ी वार्ड के पार्षद अलताफ अहमद ने औद्योगिक नगर वार्ड 18 से दूसरी बार पार्षद चुनी गईं निर्मला साहू के नाम का प्रस्ताव किया। श्री अहमद ने कहा कि नगर निगम में आज तक इस पद पर किसी महिला को नहीं बिठाया गया है। श्री अहमद के प्रस्ताव का पूर्व महापौर और वरिष्ठ पार्षद आर.एन. वर्मा ने समर्थन किया। इसके बाद कांग्रेस पार्षद दल की सचेतक के रूप में सोनम नारायणी के नाम पर सर्वसम्मति जाहिर की गई। श्रीमती नारायणी, पूर्व पार्षद राजकुमार नारायणी की पत्नी हैं। वे इस बार पहली बार गायत्री मंदिर वार्ड 25 से पार्षद निर्वाचित हुई हैं। इनके अलावा पार्षद दल के कोषाध्यक्ष पद पर भी ब्राह्मणपारा वार्ड 32 की पार्षद संगीता सोनी के नाम पर सर्वसम्मति से अंतिम मुहर लगाई गई। शहर कांग्रेस के अध्यक्ष अरूण वोरा ने बाद में तीनों महिलाओं के निर्वाचन की विधिवत् घोषणा की। नेता प्रतिपक्ष, सचेतक व कोषाध्यक्ष चयन का पूरा दारोमदार अरूण वोरा पर था और उन्हीं के इशारे पर चयन किया गया।
नगर निगम के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब नगर निगम के तीनों महत्वपूर्ण पदों पर महिलाओं का चयन किया गया है। उल्लेखनीय है कि कल ही पार्षद देवकुमार जंघेल ने कांग्रेस पार्षदों की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में 13 पार्षदों ने शिरकत की थी। इनके अलावा दो अन्य पार्षदों ने श्री जंघेल को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने की वकालत की थी। दुर्ग नगर निगम में कांग्रेस के कुल 20 पार्षद हैं, जिनमें से 11 महिलाएं हैं। बताया जाता है कि कुल 15 पार्षदों द्वारा देवकुमार जंघेल को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने संबंधी पत्र शहर कांग्रेस के अध्यक्ष अरूण वोरा को सौंपा गया था। किन्तु कल ही इन 15 में से 11 पार्षदों ने पार्षद रागिनीदेवी सोनी को नेता प्रतिपक्ष बनने संबंधी पत्र श्री वोरा को दिया। एक-एक पार्षदों के दो लोगों को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने संबंधी पत्र की वजह से श्री वोरा ने दोनों की दावेदारी को खारिज कर दिया और सभी पार्षदों की मौजूदगी में नेता प्रतिपक्ष चुनने आज बैठक रखी।
आज की बैठक में हालात इतने विस्फोटक थे कि नेता प्रतिपक्ष को लेकर करीब दो घंटे तक कश्मकश के हालात रहे। अंतत: बीच का रास्ता निकालते हुए पार्षद निर्मला साहू को आगे लाया गया, जिसका सबने समर्थन किया। बैठक में नेता के चयन के दौरान कांग्रेस भवन में वरिष्ठ नेताओं में केवल अरूण वोरा ही मौजूद थे। संगठन के शेष नेता भवन के बाहर थे। निर्मला साहू, सोनम नारायणी व संगीता सोनी के चयन पर कांग्रेस नेता मदन जैन, लंगूर सोनी, अलताफ अहमद, राजकुमार नारायणी, मनोज चंद्राकर आदि ने बधाई दी है।
०००
स्टेशन मास्टर की पत्नी के जेवरात पार
दुर्ग, 14 मार्च। रसमड़ा रेलवे के स्टेशन मास्टर की पत्नी को भ्रमजाल में फांसकर कल तीन युवक उसके सोने-चांदी के जेवरात ले उड़े। युवकों ने उसके सोने-चांदी के जेवरातों की सफाई करने की बात कही थी। लेकिन महिला की नजर हटते ही तीनों युवक जेवरात लेकर भाग खड़े हुए। सोने-चांदी के जेवरात की कीमत 4 हजार रुपए आंकी गई हैं। फिलहाल तीनों आरोपी युवकों का पुलिस को कोई सुराग नहीं मिल पाया हैं। बताया गया हैं तीनों युवक एक मोटर सायकल में आए हुए थे। आरोपी युवकों की हुलिए व मोटर सायकल के आधार पर तलाश की जा रही हैं। पुलगांव पुलिस ने आरोपियों के विरुद्ध धारा 379 के तहत अपराध दर्ज किया हैं।
पुलिस के मुताबिक रेलवे कालोनी रसमड़ा निवासी तारकेश्वर राय 37 वर्ष रसमड़ा रेलवे स्टेशन के मास्टर हैं। कल सुबह वे ड्यूटी गए हुए थे। इस दौरान घर पर उनकी पत्नी बिंदू राय मौजूद थी। बताया गया हैं घर पर कल 11.30 बजे तीन युवक एक मोटर सायकल में सवार होकर पहुंचे और दरवाजा खटखटाया। दरवाजा खटखटाने पर स्टेशन मास्टर की पत्नी बिंदू राय ने दरवाजा खोला। युवकों ने बिंदू राय को कहा कि वे हारपिक से सोने-चांदी के जेवरात साफ करते हैं। इस दौरान युवकों ने बिंदू राय को अपने जाल में फांस लिया। जिससे बिंदू राय जेवरात साफ कराने तैयार हो गई। तीनों युवकों द्वारा एक सोने का चैन, 2 अंगूठी की सफाई की जा रही थी। कुछ देर के लिए बिंदू का ध्यान वहां से हटा जिसका फायदा उठाते हुए तीनों युवक भाग खड़े हुए। पुलगांव थाने में घटना की शिकायत पर तीन अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धारा 379 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया हैं।
०००
सिंधी फिल्म हथु न लगाए अब 21 मार्च को
दुर्ग, 14 मार्च। चेट्रीचंड्र के अवसर पर आज दुर्ग के अप्सरा टाकीज में सिंधी कामेडी फिल्म हथु न लगाए का प्रदर्शन होना था। जो किन्ही अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया। भारतीय सिंधु सभा के संरक्षक रवि आनंदानी ने बताया कि अब उक्त फिल्म 21 मार्च को सुबह 9 बजे अप्सरा टाकीज में प्रदर्शित की जायेगी। साथ ही उन्होने आज फिल्म के प्रदर्शित नहीं होने पर दर्शकों व समाज के लोगों से खेद व्यक्त किया।
०००
पार्षदों की कार्यशाला कल से
दुर्ग, 14 मार्च। प्रदेश के नवनिर्वाचित पार्षदों को अधिकारों एवं कत्र्तव्यों की जानकारी देने राज्य शासन द्वारा कल 15 मार्च से रायपुर निमोरा में तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया हैं। कार्यशाला में दुर्ग के भाजपा व कांग्रेस के नवनिर्वाचित पार्षद भी हिस्सा लेंगे। दुर्ग के पार्षदों का दल कल सुबह 9 बजे डिपों स्थित निगम मुख्यालय में एकत्रित होंगे और वहां से रायपुर निमोरा के लिए रवाना होंगे। कार्यशाला 15 मार्च से 17 मार्च तक चलेगा। अधिकारों व कत्र्तव्यों को लेकर आयोजित कार्यशाला में शामिल होने नवनिर्वाचित पार्षदों में उत्साह हैं। पूर्व सभापति एवं पार्षद दिनेश देवांगन का कहना हैं कि यह कार्यशाला पार्षदों के लिए उपयोगी होगा। कार्यशाला में पार्षदों को उनके अधिकारों एवं कत्र्तव्यों से अवगत कराया जाएगा। साथ ही यह भी बताया जायेगा कि पार्षदों को कैसे कार्य करना हैं।
०००
युवाओं ने किया रक्तदान
दुर्ग, 14 मार्च। जरुरतमंदों को सहजता व सरलता से रक्त उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से दुर्ग जिला युवा संगठन के बैनरतले आज शहर के जागरुक युवकों ने जिला अस्पताल में रक्तदान कर महादान की संज्ञा को फलीभूत किया। रक्तदान शिविर में संगठन के संयोजक एवं नगर निगम के सांस्कृतिक व पर्यटन विभाग प्रभारी अजय दुबे ने भी स्वयं रक्तदान कर युवाओं में जोश भरा।
रक्तदान शिविर में दुर्ग सांसद सरोज पांडेय,अहिवारा विधायक डोमनलाल कोर्सेवाड़ा व युवा भाजपा नेता यशवंत जैन ने शरीक होकर युवाओं का उत्साह बढ़ाया। सांसद सरोज पांडेय ने युवा संगठन के पहल की सराहना करते हुए कहा कि समाज के लिए इस तरह के रचनात्मक आयोजन नितांत जरुरी हैं। कब किसे रक्त की जरुरत पड़ जाए यह कोई नहीं जानता। ऐसे समय में ब्लड बैंक में संचित यह रक्त जरुरतमंदों के लिए जीवनदायिनी साबित होती हैं। जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर आज सुबह 11 बजे शुरु हुआ। रक्तदान करने युवाओं में उत्साह देखते नहीं बन रहा था। युवा इतने उत्साहित थे कि रक्तदान करने अपने बारी का बेसब्री से इंतजार करते नजर आए। आज करीब 50 युवकों ने रक्तदान कर ब्लड बैंक में रक्त संचित करवाया। रक्तदान शिविर में पैथालाजी विभाग के प्रमुख डॉक्टर जे.पी. मेश्राम, राकेश मिश्रा एवं स्टॉफ ने सेवाएं दी। इस दौरान भाजपा नेता अमर भोई,विजय चांडक के अलावा बड़ी संख्या में युवक मौजूद थे।
०००
150 स्कूलों में बंटी पुस्तकें
दुर्ग, 14 मार्च। शिक्षा सत्र 2010-11 के लिए राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि निशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरण योजना की पुस्तकें भारतीय डाक विभाग के माध्यम से स्कूलों में भेजी जाए। तदानुसार छग पाठ्यपुस्तक निगम द्वारा भारतीय डाक-तार विभाग से अनुबंध किया गया है। इस योजना के तहत 13 मार्च तक जिले क निजी स्कूल सरस्वती शिशु मंदिर दुर्ग बेमेतरा जिले के 150 स्कूलों के लिए पुस्तकें प्रदाय कर दी गई है। शेष निजी स्कूलों द्वारा मांग पत्र प्रस्तुत किए जाने पर उन्हें भी पुस्तकों का प्रदाय किया जाएगा।
पाठ्यपुस्तक डिपो प्रबंधक ने बताया कि समस्त शासकीय स्कूलों को पुस्तकें पोस्ट आफिस के माध्यम से 15 मार्च से भेजी जा रही है। उक्त कार्य निर्धारित समयावधि में सफलतापूर्वक संपन्न हो सके इसके लिए पर्यवेक्षण हेतु पाठ्यपुस्तक निगम रायपुर के अधिकारी, शिक्षा विभाग दुर्ग के अधिकारी, राजीव गांधी शिक्षा मिशन दुर्ग के अधिकारी तथा आदिमजाति कल्याण विभाग के अधिकारियों को संलग्न किया गया है।
०००
नया बस स्टैंड में चैत्र नवरात्रि पर्व
दुर्ग, 14 मार्च। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी बारह ज्योति शिव मंदिर, नया बस स्टैंड दुर्ग में चैत्र नवरात्रि पर्व बड़े धूमधाम से मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इस शुभअवसर पर 16 मार्च 2010 से ज्योति प्रज्ज्वलित की जाएगी। श्रद्धालुओं से निवेदन है कि अपनी मनोकामना हेतु ज्योति कलश स्थापना कराना चाहते हैं तो शिव मंदिर नया बस स्टैंड में संपर्क कर सकते हैं। तेल 401 रुपए एवं घी 701 रुपए है। उक्त जानकारी मंदिर समिति के महासचिव रामदयाल भोयरे ने दी।
००००
वार्ड 39 डिपरापारा में समस्याओं का अंबार
दुर्ग, 14 मार्च। वार्ड 39 डिपरापारा में समस्याओं का अंबार लग चुका है, जिसके चलते नागरिकों में भारी आक्रोश है, नागरिकों का बुरा हाल है जहां वार्ड में सफाई नहीं हो रही है और गंदगी फैलती जा रही है, जिसके चलते बीमारियों का आगमन हो रहा है। कोई पीलिया से ग्रसित है तो कोई मलेरिया से हमेशा की तरह हर साल शहर में सबसे पहले पीलिया, मलेरिया गांधी नगर डिपरापारा से ही प्रारंभ होता है। चूंकि यहां सुलभ शौचालय की गंदगी और समय पर साफ-सफाई न हो पाने के कारण लोग जल्दी बीमार पडऩे लगते हैं।
सुलभ से पानी की समस्या नली में पानी आना बंद हो जाता है। जिसके कारण नागरिकों को पानी की समस्या से हमें जुझना पड़ता है। वार्ड क्र. 39 डिपरापारा में समस्याओं का निदान नहीं हो पा रहा है यहां की जनता की आवाज कोई नहीं सुनता नागरिकगण पार्षद से शिकायत तो करते हैं तो आश्वासन मिलता है लेकिन समाधान नहीं होता। यहां की समस्याओं का शीघ्र निदान नहीं किया गया तो वार्ड के नागरिकगण निगम का घेराव करने को बाध्य होंगे। शिकायतकत्र्ताओं में वार्ड अध्यक्ष रामदयाल भोयरे, दशरथ, अहमद साहू, विष्णु यादव, विशाल यादव, गुलाब वर्मा, गौतम यादव, कुतुबुद्दीन, नकुल पटेल सहित अन्य लोग शामिल हैं।
०००
निगम ने 43 को दिया अतिक्रमण हटाने नोटिस
दुर्ग,14 मार्च। नगर पालिक निगम दुर्ग व्दारा नगर के समस्त शासकीय नजूल निजी तालाबों को संरक्षित करने की योजना बनायी है। यह कार्य भू-जल के गिरते स्तर को बढ़ाने व पर्यावरण की दृष्टि से तालाबों को सुरक्षित किया जा रहा है। इस कड़ी में नगर पालिक निगम दुर्ग ने पचरीपारा तालाब के ऊपर मकान झोपड़ा बनाकर अतिक्रमण कर लिये है। ऐसे 43 लोगों को नोटिस जारी किया है। समयावधि में नहीं हटाने पर उनके ऊपर कानूनी सख्त कार्यवाही की जावेगी। जिसके वे स्वंय जिम्मेदार होंगे। उन्होंने बताया कि यह निगम में है कि कोई भी शासकीय हो या नजूल या किसी व्यक्ति का निजी तालाब है जहंा जल एकत्र होता है या निस्तारी तालाब है ऐसे तालाब संरक्षित है। निजी व्यक्ति उस जल संरक्षित स्थान का कोई दूसरा उपयोग किसी अन्य के लिए नहीं किया जा सकता। पचरीपारा में स्थित तालाब जल संरक्षित तालाब है इससे भू-जल स्त्रोत को बढ़ाने और निस्तार के उपयोग में लाया जा सकता है। तालाब के किनारे-किनारे लोगों ने झोपड़ा व मकान बनाकर अतिक्रमण कर लिया है। उन सभी 43 लोगों को अपने-अपने अतिक्रमण हटाने का नोटिस जारी किया गया है।
०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें