गुरुवार, 1 अप्रैल 2010

शिक्षा के ठेकेदारों पर कसेगी नकेल

भिलाई, 01 अप्रैल। पूरे देश में 1 अप्रैल 2010 (शिक्षा सत्र 2010-11) से शिक्षा का अधिकार कानून लागू हो जाएगा इसी के साथ ही केन्द्र एवं राज्य सरकार से यदि कोई भी शैक्षणिक संस्थान रियायती दर में जमीन लिया हो उसके प्रबंधकों को 25 प्रतिशत गरीब तबको प्रवेश देना अनिवार्य होगा। शासकीय अनुदान प्राप्त विद्यालयों को भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले बच्चों को न केवल प्रवेश देना होगा बल्कि शुल्क में भी रियायत करना होगा।
अब तक दिल्ली पब्लिक स्कूल, कृष्णा पब्लिक स्कूल, सेन्ट जेवियर सहित कई निजी पब्लिक स्कूल गरीब छात्रों को प्रवेश देने से कन्नी काटते रहे हैं। दुर्ग डीपीएस ने कुछ गरीब छात्र-छात्रों को दिखाने के लिए प्रवेश तो दिया लेकिन उनसे न केवल अछूत जैसा व्यवहार करते रहे बल्कि कक्षा में अमीर छात्रों के साथ बैठकर संयुक्त रूप से शिक्षा भी पढ़ानें की व्यवस्था भी नही किए थे। गरीब के बच्चे गेट के पास एक छोटे से कमरे में अनड्रेस पहुंच कर पढ़ाई करते थे। पढ़ाई कराने वाला भी 10-12 सौ वेतन का शिक्षक रहा होगा। शिक्षा का अधिकार लागू हो जाने का लाभ गरीबों को मिले इसकी सतत मानिटरिंग होनी चाहिए अन्यथा शिक्षा माफिया बीच का रास्ता ढूंढ निकालेंगे जिस तरह बैंक पहले गरीबों के बच्चों को पढ़ाई के लिए 4 लाख रू शिक्षा ऋण के लिए जमानत की मांग करते थे उसी तरह प्रवेश के लिए नाटक न करे इस पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है। लोक सभा एवं राज्य सभा ने शिक्षा के अधिकार विधेयक पारित कर दिया इसका श्रेय मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल को जाता है जिन्होंने 60 वर्ष पूर्व संविधान में 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए अनिवार्य शिक्षा का अधिकार मिला हुआ है जिसे लागू करने में 60 साल लग गए। भिलाई-दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, राजनांदगांव सहित सभी बड़े शहरों में दर्जनों पब्ल्कि स्कूल हैं। कई पब्लिक स्कूल तो सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे कर भवन में संचालित की जा रही है तो कई शासन से अनुदान प्राप्त कर स्कूल माफिया बने हुए हैं। शिक्षा के लिए ऋण सुविधा मिलने से 40 हजार भारतीय छात्र विदेशों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे है वही देश में 20 हजार से भी अधिक छात्र-छात्राएं शिक्षा ऋण के माध्यम से 25 लाख विद्यार्थी डाक्टर, इंजीनियर, एमबीए, कर प्रबंधन के क्षेत्र में अच्छी नौकरी प्राप्त करने की ओर अग्रसर हैं। यह सौभाग्य की बात है कि आज भारत में 7 करोड़ से भी अधिक स्नातक एवं पोष्ट स्नातक हैं वही ब्रिटेन की आबादी मात्र 6 करोड़ 92 लाख है।

०००

चिल्हर सब्जी व्यवसाईयों का फूटा गुस्सा

दुर्र्ग, 01 अप्रैल। दुर्ग थोक सब्जी एवं फल विक्रेता संघ के अध्यक्ष नजरुद्दीन खोखर के दुव्र्यवहार के चलते आज चिल्हर सब्जी व्यवसायी लामबंद हो गए। दुव्र्यवहार से क्षुब्ध चिल्हर व्यवसाईयों के आक्रोश के मद्देनजर आज सब्जी मंडी में व्यवसाय ठप्प रहा। जिससे सब्जी व्यवसाय में लाखों रुपए के नुकसान का अनुमान हैं। दुव्र्यवहार से आहत चिल्हर सब्जी व्यवसाईयों द्वारा अध्यक्ष नजरुद्दीन खोखर से सार्वजनिक रुप से माफी मांगने की मांग कर रहे थे। लेकिन अध्यक्ष अपने ही जिद्द पर अड़े रहे। जिससे दुर्ग सब्जी मंडी का माहौल गरमाया रहा। आक्रोशित चिल्हर व्यवसायियों द्वारा सब्जी मंडी से सब्जी बाहर ले जाने नहीं दिया गया। यह खबर कृषि उपज मंडी सचिव श्री सवन्नी एवं छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के युवा नेता राजेन्द्र साहू तक पहुंची। दोनों ने दुर्ग सब्जी मंडी पहुंचकर दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन सार्थक परिणाम नहीं मिले। लिहाजा दोपहर 3 बजे के बाद तक नजरुद्दीन खोखर के खिलाफ चिल्हर सब्जी व्यवसाईयों का विरोध जारी था। जिसके चलते सब्जी मंडी में गहमागहमी का माहौल निर्मित था। दुर्ग थोक सब्जी एवं फल विक्रेता संघ के अध्यक्ष नजरुद्दीन खोखर पर चिल्हर सब्जी व्यवसाईयों का विरोध भारी पड़ता नजर आ रहा हैं। विरोध के दौरान खोखर को अन्य थोक सब्जी व्यवसाईयों का समर्थन नजर नहीं आ रहा था। मिली जानकारी के मुताबिक चिल्हर सब्जी व्यवसायी रोजाना की तरह आज सुबह भी सब्जी की खरीददारी के लिए धमधा नाका स्थित सब्जी मंडी पहुंचे थे। इस दौरान मंडी में मौजूद दुर्ग थोक सब्जी एवं फल विक्रेता संघ के अध्यक्ष नजरुद्दीन खोखर ने चिल्हर व्यवसाईयों की थोक सब्जी व्यवसाईयों के दुकानों के सामने वाहनें खड़ी कर सब्जी लोड करवाने पर आपत्ति की। साथ ही सब्जी मंडी के अध्यक्ष खोखर ने कहा कि चिल्हर सब्जी व्यवसायी यहां वाहनें खड़ी करने के बजाय पार्किंग स्थल पर वाहन खड़ी करें और पार्किंग स्थल से ही सब्जी वाहनों में लोड करवाएं। अध्यक्ष के इस आपत्ति पर चिल्हर सब्जी व्यवसाईयों ने एकमत होकर विरोध जताया। लेकिन अध्यक्ष ने चिल्हर सब्जी व्यवसाईयों की बात मानने से इंकार कर दिया और चिल्हर सब्जी व्यवसाईयों से दुव्र्यवहार तक करने से बाज नहीं आए। चिल्हर सब्जी व्यवसाईयों का आरोप था कि थोक सब्जी अध्यक्ष नजरुद्दीन खोखर ने दुव्र्यवहार करते हुए कहा था कि मंडी तुम्हारे लिए नहीं बनी हैं, इसके अलावा अध्यक्ष खोखर द्वारा अपशब्दों का भी उपयोग किया गया। जिससे चिल्हर सब्जी व्यवसायी भड़क उठे और अध्यक्ष खोखर के खिलाफ लामबंद हो गए। चिल्हर सब्जी व्यवसाईयों का कहना था कि पार्किंग स्थल से वाहनों में सब्जी लोड करवाने पर उन्हे अतिरिक्त आर्थिक भार पड़ेगा। पार्किंग स्थल थोक सब्जी व्यवसाईयों के दुकान से दूर हैं। थोक दुकानों से सब्जी खरीदकर उसे पार्किंग स्थल तक पहुंचाने में हमाल का एवं अन्य खर्चा बढ़ेगा। जो चिल्हर सब्जी व्यवसाईयों के हित में नहीं हैं। चिल्हर सब्जी व्यवसाईयों का कहना था कि अध्यक्ष खोखर द्वारा जब तक अपने कथनों के लिए सार्वजनिक रुप से माफी नहीं मांगेंगे तब तक वे मंडी में कामकाज चलने नहीं देंगे। समाचार के लिखे जाने तक चिल्हर सब्जी व्यवसाईयों का विरोध जारी था। जिससे दुर्ग सब्जी मंडी में आज पूरी तरह कामकाज ठप्प रहा।

०००

फोकटपारा चाल में आग से लाखों का नुकसान

दुर्र्ग,01 अप्रैल। गुरु घासीदास वार्ड स्थित गांधी नगर फोकटपारा के एक बड़े चाल में आज सुबह आग लग गई। चाल में करीब 10 परिवार निवासरत हैं। जिनके अधिकांश सामान जलकर राख हो गए। आगजनी में दो लाख रुपए की संपत्ति के नुकसान का अनुमान हैं। हादसे की वजह फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाई हैं। लेकिन विद्युत शार्ट सर्किट को कारण माना जा रहा हैं। घटना से आज सुबह क्षेत्र में हड़कंप मच गई थी। आसपास के लोगों ने आग पर काबू पाने अथक प्रयास किया। बाद में भिलाई से पहुंची फायर ब्रिगेड के अमले ने आग पर पूर्ण काबू पाया। लेकिन तब तक घरों में रखे अधिकांश सामान जलकर राख हो चुके थे।
जानकारी के मुताबिक उक्त चाल तपन कुमार राय नामक व्यक्ति की बताई गई हैं। चाल में मजदूर वर्ग के लोग किराए से रहते हैं। चाल में निवासरत किशन साहू, प्रेमलाल साहू, मोरथ साहू, सेवा सिन्हा, बबला यादव, रुपा बाई, कचरा यादव, कलाबाई यादव,चुरावन साहू के घर के सामान जल गए। घटना की खबर से क्षेत्र की पार्षद सुशीला खिलाड़ी, कांग्रेस नेता बसंत खिलाड़ी,शिवराम गीते,संगीता कौर, भाजपा नेता गणेश निर्मलकर समेत अन्य लोग पहुंचे थे। कांग्रेस नेता बसंत खिलाड़ी की सूचना पर भिलाई से फायर ब्रिगेड अमला पहुंचा। बाद में श्री खिलाड़ी ने घटना की जानकारी नगर निगम आयुक्त एस.के. सुंदरानी को भी दी और उनके व्यवस्थापन के लिए उचित कदम उठाने की बात कही। आगजनी से प्रभावित परिवारों के रुकने के लिए फोकटपारा स्थित सांस्कृतिक भवन में व्यवस्था की गई हैं। कांग्रेस नेता बसंत खिलाड़ी ने प्रभावित परिवारों को जिला प्रशासन व निगम से मुआवजा देने की मांग भी की हैं।

०००

महावीर ने संभाला शहर अध्यक्ष का प्रभार

दुर्र्ग, 01 अप्रैल। जिला भाजपा कार्यालय में आज दुर्ग शहर भाजपा के चुनाव अधिकारी डॉ. दयाराम साहू ने महावीर लोढ़ा को दुर्ग शहर भाजपा का अध्यक्ष घोषित किया । इस दौरान दुर्ग जिले के प्रभारी मंत्री हेमचंद यादव, जिला भाजपा अध्यक्ष जागेश्वर साहू और दुर्ग महापौर डॉ. शिवकुमार तमेर विशेष रुप से उपस्थित थे ।
मंडल चुनाव अधिकारी डॉ. दयाराम साहू ने कहा कि प्रदेश भाजपा की मंशानुरुप पूरे प्रदेश के सभी मंडलों में आम सहमति से चुनाव कराये जाने हैं इसी कड़ी में दुर्ग शहर में भी भाजपा के जिम्मेदार पदाधिकारियों ने अपने वरिष्ठ नेताओं हेमचंद यादव और सरोज पाण्डेय को अध्यक्ष का नाम तय करने के लिए अधिकृत किया था दोनों ही नेताओं ने महावीर लोढ़ा को अध्यक्ष बनाने के लिए अपनी सहमति दी । उन्होने कहा कि दुर्ग शहर के अध्यक्ष पद के लिए महावीर लोढ़ा का नाम सर्वसम्मति से अध्यक्ष के रुप में घोषित करता हूं इसके अलावा दुर्ग से जिला प्रतिनिधि के रुप में सुरेन्द्र मिश्रा का नाम घोषित करता हूं। जिला प्रभारी मंत्री हेमचंद यादव ने उपस्थित कार्यकर्ताओं से कहा कि भाजपा के सभी कार्यकर्ता योग्य हैं लेकिन चूंकि पद सिर्फ एक ही होता है इसलिए किसी एक को ही जिम्मेदारी दी जाती है । इसका ये अर्थ कतई नही लगाया जाना चाहिए कि बाकी कार्यकर्ता योग्य नही है । भाजपा में अध्यक्ष से लेकर आम सदस्य तक सभी कार्यकर्ता महत्वपूर्ण हैं । नवनिर्वाचित दुर्ग शहर अध्यक्ष महावीर लोढ़ा ने उपस्थित नेताओं से आर्शिवाद लिया। इस अवसर पर नवनिर्वाचित अध्यक्ष महावीर लोढ़ा ने कहा कि वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जो अध्यक्ष के रुप में जो जवाबदारी उन्हे सौंपी है उसे पूरी तत्परता से निर्वाह करेंगे और टीम भावना के साथ सभी को साथ लेकर काम करेंगे ।
दुर्ग शहर के संगठन चुनाव हेतु आयोजित इस बैठक में भाजपा प्रदेश मंत्री दीपक देवांगन, जिला भाजपा अध्यक्ष जागेश्वर साहू, महापौर डॉ. शिवकुमार तमेर, जिला भाजपा महामंत्री चैनसुख भट्टड़, जिला भाजपा उपाध्यक्ष राजेश ताम्रकार, शिव चंद्राकर, अजय तिवारी, जिला मंत्री शारदा गुप्ता, जिला कार्यालय मंत्री रामाधीन श्रमिक, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य उषा टावरी व चंद्रकला खिचरिया, जिला भाजयुमो अध्यक्ष कांतीलाल जैन, भाजयुमो प्रदेश उपाध्यक्ष भूपेन्दर सिंह, अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष बहादुर अली थरानी, महिला मोर्चा प्रदेश मंत्री चंद्रिका चंद्राकर, पूर्व जिला उपाध्यक्ष कांतीलाल बोथरा, पार्षद दिनेश देवांगन, शिवेन्द्र परिहार, राजेन्द्र पाध्ये, ज्ञानेश्वर ताम्रकार, सुरेन्द्र कौशिक, अशोक कंडरा, झाड़ेश्वर कौशल, सतनाम ज्ञानी, रजा खोखर, आशीष बडज़ात्या, अजय भट्ट, तामेश्वर साहू, सलाम खान, शेरु यादव, पुरेन्द्र देशमुख, अमजद अली, दिनेश वर्मा, अभिषेक गुप्ता, विकास शर्मा, भारतेन्दु गौतम, ओमप्रकाश निर्मलकर, गेन्दलाल साव, रौनक जमाल, मनोज साहू, अनूप सोनी, राजेश अग्रवाल, प्रीतम मानिकपुरी, संदीप भाटिया, राजू शर्मा, मुकेश शर्मा, लुकेश बघेल, नीता कम्बोज, विकास सेन, अहमद अली, कमल सोनी, सुरेन्द्र बजाज, जयश्री जोशी, रत्नेश चंद्राकर, आशुतोष सिंह सहित सैकड़ों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

०००

शहर कांग्रेस की बैठक कल

दुर्र्ग, 01 अप्रैल। शहर जिला कांग्रेस कमेटी की कल 2 अप्रैल को शाम 4.30 बजे कांग्रेस भवन दुर्ग में अरुण वोरा कार्यकारी अध्यक्ष शहर जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई हैं। कार्यालय प्रभारी महामंत्री परमजीत सिंह भुई ने जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में आगामी संगठन चुनाव, मतदाता सूची के पुनरीक्षण एवं कांग्रेस पार्टी के 125 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के संदर्भ में विचार विमर्श किया जाएगा।

०००

जिले में 80 प्रतिशत फोटो परिचय पत्र तैयार

दुर्ग,01 अप्रैल। जिले में 80 प्रतिशत मतदाताओं के मतदाता फोटो परिचय पत्र तैयार कर लिये गये हैं -विधान सभावार-संजारी बालोद में - 93.98 , डौण्डीलोहारा-84.05, गुण्डरदेही -85.73,पाटन-80.22, दुर्ग ग्रामीण-73.63,दुर्ग शहर 74.26,भिलाई नगर-68.10,वैशालीनगर-74.44,अहिवारा-78.48,साजा-84.86,बेमेतरा 77.92, नवागढ़-84.81,जिले का योग 80.03 प्रतिशत एपिक कार्ड तैयार किये गये हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ठाकुर रामसिंह ने राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में फोटोग्राफी का कार्य अविलम्ब प्रारम्भ करने तथा विधान सभा क्षेत्रों में एपिक कार्ड का प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। अपने निर्देश में उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य का एपिक प्रतिशत 82.35 है अत: राज्य के औसत एपिक निर्माण के लक्ष्य प्राप्ति हेतु संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान संबंधित विधान सभा केन्द्रों में फोटोग्राफी का कार्य अविलम्ब प्रारंभ कर दिया जाना अतिआवश्यक है तथा उपरोक्त लक्ष्य प्राप्त कर चुके विधान सभा क्षेत्रों हेतु शत-प्रतिशत का लक्ष्य प्राप्त करना होगा जिसके लिए अविलम्ब कार्य प्रारम्भ किया जावे। उल्लेखनीय है कि विधान सभा क्षेत्र संजारी, बालोद, डौण्डीलोहारा, गुण्डरदेही, साजा तथा नवागढ़ में राज्य के औसत से अधिक एपिक कार्ड बनाने का कार्य किया गया है।

००००

गौरव पथ का निरीक्षण किया महापौर ने

भिलाई, 01 अप्रैल। महापौर विद्यारतन भसीन ने नगर पालिक निगम भिलाई द्वारा गुरूनानक मार्केट से छावनी चौक तक गौरव पथ निर्माण कार्य का आकस्मिक निरीक्षण किया। महापौर भसीन ने गुरूनानक मार्केट से छावनी चौक तक गौरव पथ निर्माण कार्य का निरीक्षण करते हुए कार्यपालन अभियंता से जानकारी ली कार्यपालन अभियंता ने महापौर को गौरव पथ निर्माण कार्य से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि डिवाईडर निर्माण कार्य पूर्णत: पर है साथ ही मार्ग विस्तारीकरण भी लगभग पूर्ण हो चुका है। गौरव पथ के अंतर्गत 5 नग कलवर्ट निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है एवं नाली निर्माण कार्य प्रगति पर है जिससे जल्द से जल्द पूर्ण किया जाएगा। महापौर भसीन ने कार्यपालन अभियंता को मार्ग के मध्य में ट्यूब्लर शीघ्र लगाए जाने के निर्देश दिए डामरीकरण कार्य प्रारंभ किया गया है जिसे भी शीघ्र पूर्ण करने निर्देशित किये साथ ही अभियंताओं को निर्माण कार्य की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने की हिदायत दी एवं गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की शिकायत होने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने को कहा।
इस अवसर पर महापौर परिषद के सदस्य ललित मोहन,श्री भूषण अग्रवाल, धन्नू नाग,मती मोंगरा देशमुख, जोन अध्यक्ष संजय साहू, एल्डरमेन सिंह, प्रवीण पांडेय, त्रिलोचन सिंह, विजय शुक्ला, परमजीत सिंह लाड्डी, कार्यपालन अभियंता एस.सी.वास्तव, सुनील जैन, सुनील दुबे, वेशराम सिन्हा आदि उपस्थित थे।

०००

निर्वाचक नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य प्रांरभ

दुर्ग, 01 अप्रैल। कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने जिले के मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की एक बैठक ली जिसमें एक जनवरी 10 की स्थिति में निर्वाचक नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण की तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी।
बैठक में बताया गया कि जिले में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 11 मार्च 10 से 10 अप्रैल 10 तक निर्वाचक नामावलियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य प्रारम्भ किया गया है। जिसका प्रारम्भिक प्रकाशन 10 मई 10 को किया जाना है। मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण मतदाता सूची में त्रुटि एवं सुधार कार्य तथा गलत फोटो के स्थान पर सही फोटो प्राप्त कर डाटा बेस में मर्ज किये जाने का कार्यक्रम प्रारम्भ हो चुका है। बी.एल .ए. के द्वारा एकीकरण पश्चात् तैयार किये गये वर्किंग कॉपी लेकर घर-घर सर्वेक्षण कर त्रुटि सुधार का कार्य किया जा रहा है। मतदाता सूची में त्रुटि सुधारें लिए बी.एल.ओ. घर-घर दस्तक देंगे। मतदाता सूची में सुधार कार्य प्रारम्भ हो गया है। इस संबंध में सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों से इस कार्य में सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया गया है। इस वर्ष भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के त्रुटि सुधार हेतु मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों द्वारा नियुक्त बूथ लेबल एजेण्ट को भी सम्मिलित किया गया । मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया गया कि अधिक से अधिक बूथ लेबल एजेण्ट नियुक्त कर मतदाता सूची के त्रुटि सुधार हेतु सहयोग प्रदान करें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार बूथ लेबल आफिसर मतदाताओं के घर-घर जाकर मतदाता सूची वर्किंग कापी में त्रुटि सुधार का कार्य करेंगे । इस संबंध में जिले की विधानसभा के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्र वार बूथ लेबल आफिसरों की नियुक्ति की गई है। फोटोयुक्त नामावलियों के सक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य में समय-सीमा सभी पात्र मतदाताओं का नाम जोड़ा जाना है तथा यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कोई्र भी अपात्र मतदाता का नाम सूची में जुडऩे न पाए। मतदाताओं से निर्वाचक नामावली में नाम जोडऩे हेतु फार्म- 6 दिया जावे, उनसे फार्म के साथ फोटो लाने हेतु आग्रह किया जावे। विलोपन योग्य नाम मतदाता सूची से विलोपित नहीं होने मतदाता सूची में छपा हुआ फोटो सही नहीं होना, फोटोग्राफी के उपरांत अथवा मतदाता द्वारा फोटो भेजने के उपरांत भी मतदाता सूची में फोटो उपलब्ध नही होना तथा मतदाताओं के नाम, सरनेम, पिता पति का नाम एवं अन्य जानकारी संबंधी अशुद्घियों की सही जांच कर लें। बी.एल.ओ. को मतदाता सूची की वर्किंग कापी देकर घर-घर सर्वेक्षण करवाएं एवं इस सर्वेक्षण में मतदाता सूची की सभी त्रुटियों को चिन्हांकित करके वर्तमान में चल रहे पुनरीक्षण के दौरान इस अशुद्घियों को दूर कर ले। बैठक में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि अजय तिवारी, वकील भारती, घनाराम साहू, परमजीत सिंह भुई, अरूण वोरा, मानिक राव गवई, बी.एच. प्रजापति तथा तुलसी साहू उपस्थित रहे।

०००

योजनाओं से लाभान्वित होने आवेदन आमंत्रित

दुर्ग,01 अप्रैल। जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के माध्यम से संचालित योजनाओं से लाभान्व्ति होने, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व सफाई कामगार वर्ग के बेरोजगारों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इनमें अनुसूचित जाति के लिये ट्रेक्टर ट्राली, माइक्रो क्रेडिट, महिला समृद्घि , पेट्रोल आटो रिक्शा, अनुसूचित जनजाति के लिए महिला सशक्तिकरण , लघु व्यवसाय, पेट्रोल आटो रिक्शा, ट्रेक्टर ट्राली तथा सफाई कामगार के लिए महिला समृद्घि व माइक्रो के्रडिट शामिल हैं।
समिति के कार्यपालन अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार आवेदकों के लिए निर्धारित पात्रता एव श्ंार्तें इस प्रकार हैं- आवेदक जिले का मूल निवासी हो तथा शासन द्वारा समय समय पर जारी अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग का हो। (सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया हुआ सत्यापित प्रमाणपत्र संलग्न करें) । आवेदक की आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के भीतर हो। वाहन हेतु आवेदक के पास वैध कार्मिशियल लायसेंस होना अनिवार्य है। सफाई कामगार वर्ग के आवेदकों का नाम शासन द्वारां जारी सर्वे सूची में अंकित हो। आवेदक की वार्षिक आय शहरी क्षेत्र मकं 54,500 रूपये से अधिक एवं ग्रामीण क्षेत्र में 39,500 रूपये से अधिक न हो। आवेदक पूर्व में किसी भी वित्तीय संस्था/अद्र्घशासकीय संस्था/बैंक से ऋण अथवा अनुदान का लाभ न लिया हो। आवेदक ऋण हेतु जमानतदार देने हेतु सक्षम हो। बेरोजगार युवक व युवतियों को ऋण में प्राथमिकता दी जावेगी। आवेदक नियमानुसार अंश राशि जमा करने हेतु सक्षम हो। ट्रेक्टर ट्राली हेतु आवेदक के नाम पर 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि होना चाहिए जिसके लिए कम्प्यूटरीकृत नक्शा खसरा , बी-1 संलग्न करना होगा।
उक्त पात्रता एवं शर्तें रखने वाले जिले के अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग एवं सफाई कामगार वर्ग के बेरोजगार 10 अप्रैल10 तक कार्यालयीन समयाविधि में कलेक्ट्रेट परिसर, जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति दुर्ग से आवेदन प्राप्त कर जमा कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी हेतु कार्यालयीन दूरभाष क्र. 0788-2323450 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें