मंगलवार, 6 अप्रैल 2010

दुर्ग में डेढ़ करोड़ का क्रिकेट सट्टा!

दुर्ग, 06 अप्रैल। आईपीएल क्रिकेट का छत्तीसगढ़ समेत पूरे देशभर के खेलप्रेमियों में उत्साह अपने पूरे शबाब पर हैं। वहीं दूसरी ओर क्रिकेट सट्टेबाज भी इस खेल से लाभ कमाने कोई कसर नहीं छोडऩा चाहते। लिहाजा क्रिकेट सट्टे का बाजार सिर चढ़कर बोल रहा हैं। क्रिकेट सट्टे के ऐसे ही एक बड़े अड्डे का बीती रात दुर्ग क्राइंम ब्रांच पुलिस एवं मोहन नगर पुलिस ने संयुक्त रुप से सिंधिया नगर के एक आवास में छापा मारकर भंडाफोड़ करने में सफलता हासिल की हैं। इस दौरान पुलिस ने आईपीएल क्रिकेट सट्टे में लिप्त आरोपी धीरज जायसवाल 27 वर्ष और अजय जैन को गिरफ्तार किया। दोनों आरोपी सिंधिया नगर के एक मकान में किराए से निवासरत थे। आरोपी अजय जैन मूल रुप से गुण्डरदेही का निवासी हैं। आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने 6 हजार रुपए नगद,एक लेपटाप, एक टीवी,एक मोबाइल व सट्टे की पर्चियां जप्त की। पूछताछ में पुलिस को पता चला कि इस अड्डे से करीब डेढ़ करोड़ रुपए का क्रिकेट सट्टे का कारोबार संचालित हो चुका हैं। छापे के दौरान पकड़े गए आरोपियों के दो साथी बंटी गुप्ता पावर हाऊस भिलाई और अरविंद प्रजापति नेहरु नगर भिलाई निवासी मौके का फायदा उठाते हुए भाग खड़े हुए। पुलिस दोनों फरार आरोपियों की सरगर्मी से तलाश कर रही हैं। मामले में मोहन नगर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 3,4 (क) जुआं एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं।

क्राइंम ब्रांच पुलिस ने बताया कि इन क्रिकेट सटोरियों के छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में जाल फैला हुआ हैं। आईपीएल क्रिकेट में हार जीत का दावं लगाने एजेंट विभिन्न जिलों में सक्रिय हैं। पुलिस का मानना हैं कि पकड़े गए आरोपी बतौर एजेंट हैं। इनके पीछे बड़े सटोरियों का हाथ हैं। जिनके तक पहुंचने पुलिस सुराग जुटा रही हैं।

जानकारी के मुताबिक आईपीएल क्रिकेट में बीती रात राजस्थान रॉयल व डेकन चाजर्स के बीच क्रिकेट मैच चल रहा था। मैच रोमांचक दौर में था। वहीं सिंधिया नगर के एक आवास में मैच के दौरान क्रिकेट सट्टे का कारोबार भी जारी था। इसकी सूचना क्राइंम ब्रांच पुलिस को मुखबीर के माध्यम से हुई सूचना पर हरकत में आते हुए तत्काल पुलिस ने उक्त मकान में बीती रात 11 बजे दबिश दी और क्रिकेट सटटे के कारोबार में लिप्त धीरज जायसवाल व अजय जैन को रंगेहाथों धरदबोचा। जबकि पुलिस छापे के दौरान आरोपी बंटी गुप्ता व अरविंद प्रजापति भागने में सफल रहे। पकड़ा गया आरोपी अजय जैन सट्टे के मामले में तीन बार पहले भी गिरफ्तार हो चुका हैं। बताया गया हैं आरोपियों द्वारा क्रिकेट सटटे का संचालन पूरे छत्तीसगढ़ में किया जा रहा था। इसके लिए उन्होने आईपीएल क्रिकेट के शुरुआत के पहले ही सिंधिया नगर में एक मकान किराए से लिया था। उक्त मकान के दिनेश शर्मा मालिक हंै। सटोरियों द्वारा आईपीएल क्रिकेट में टीमों के हार-जीत के अलावा कौन खिलाड़ी शतक व अद्र्धशतक लगाएगा। साथ ही किस गेंदबाज के खाते में कितने विकेट आएंगे समेत क्रिकेट से जुड़े अन्य विषयों पर सट्टा का संचालन किया जा रहा हैं। सट्टे के इस अड्डे में प्रतिदिन एक से डेढ़ लाख का क्रिकेट सट्टा का कारोबार हो रहा था। इन सटोरियों ने अब तक करीब डेढ़ करोड़ के सट्टे का कारोबार कर चुका था। जिसका खुलासा आरोपियों के कब्जे से एक रजिस्टर से हुआ हैं। मामले में पुलिस की आरोपियों से पूछताछ जारी हैं।

०००

चोरी के बाइक समेत दो युवक पकड़ाए

दुर्ग, 06 अप्रैल। मोटर सायकल चोरी करने के मामले में क्राइंम ब्रांच पुलिस ने राजनांदगांव के दो युवकों को गिरफ्तार किया हैं। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से दो मोटर सायकलें भी जप्त की हैं। जिसकी कीमत 75 हजार रुपए आंकी गई हैं। पकड़ा गया आरोपी राजा उर्फ आरिफ खान 25 वर्ष पिता बशारफ खान शांतिनगर राजनांदगांव और आरोपी लटरिया उर्फ इरफान खान 19 वर्ष पिता रहमान खान अटल आवास कंचनबार के पास राजनांदगांव का निवासी हैं। आरोपी राजा उर्फ आरिफ खान राजनांदगांव जिले में अब तक 30 मोटर सायकिलें चोरी कर चुका हैं। आरोपियों के कब्जे से जप्त एक मोटर सायकल को उन्होने कोतवाली थाना व दूसरे को मोहन नगर थाना क्षेत्र से चोरी की थी।

जानकारी के मुताबिक 5 अप्रैल को आरोपी राजा उर्फ आरिफ खान व लटरिया उर्फ इरफान खान एक पेंशन प्लस हीरोहोण्डा मोटर सायकल में तेजी से दुर्ग से राजनांदगांव की ओर जा रहे थे। क्राइंम ब्रांच पुलिस ने आरोपियों का पीछा कर अंजोरा के पास उन्हे पकड़ा। इस दौरान पुलिस ने मोटर सायकल का कागजात दिखाने कहा लेकिन आरोपियों के पास कोई जवाब नहीं था। लिहाजा उन्हे हिरासत में लेकर थाने लाया गया और पूछताछ की गई तो वे टूट गए। साथ ही उन्होने दुर्ग से दो मोटर सायकल चुराने की बात भी कबूल की। आरोपी के कब्जे से हीरोहोण्डा पेंशन प्लस क्र.सीजी 07 एलएम 8900 और टीवीएस सेंट्रा मोटर सायकल क्र.सीजी 07 एलए 5958 बरामद की गई हैं। हीरोहोण्डा पेंशन मोटर सायकल को आरोपियों ने 15 दिन पहले आर्यनगर दुर्ग से और टीवीएस सेंट्रा मोटर सायकल को फरवरी माह में बांसपारा से चुराया था।

०००

गुंडरदेही में 28 जोड़े बंधे परियण सूत्र में

दुर्ग, 06 अप्रैल। जिले के विकासखंड मुख्यालय गुण्डरदेही में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित निर्धन कन्या सामुहिक विवाह में 28 जोड़े परिणय सुत्र में बंधे। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत आयोजित इस सामुहिक विवाह में नवदंपतियों को आर्शीवाद देने विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, प्रदेश के गृह, जेल एवं सहकारिता मंत्री ननकी राम कंवर, संसदीय सचिव विजय बघेल, सांसद सोहन पोटाई एवं क्षेत्रीय विधायक वीरेन्द्र साहू वैवाहिक कार्यक्रम स्थल पहुंचे थे।

मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष धरम लाल कौशिक ने वधु कन्याओं को ÓÓखुशी रहो-सुखी रहो जिस परिवार में जा रही हो वहां पर लक्ष्मी बन कर रहोÓÓ का आर्शीवाद दिया। उन्होंने कहा कि गरीब माता-पिता के लिए सबसे बड़ी चिंता बेटी की हाथ पीला करना होता है। वहीं बेटी की विवाह उनके लिए सबसे बड़ी खुशी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के मुखिया मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने गरीबों के दु:ख दर्द को समझकर इनके स्तर को ऊंचा उठाने जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आसान दर पर खाद्यान्न की व्यवस्था, स्वास्थ्य की व्यवस्था के साथ गरीब की बेटी का विवाह सजातिय सुयोग्य वर के साथ करने का भी बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि आज इस विवाह की साक्षी बनने मंत्री, विधायक सहित समाज के सभी वर्ग के लोग यहां आये हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने शादी की रस्म अदायगी के लिए गायत्री परिवार के लोगों को तथा अधिकारियों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को उत्साहवर्धन के लिए धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रदेश के गृह, जेल एवं सहकारिता मंत्री ननकी राम कंवर ने कहा कि शासन की योजनाओं से आज लक्ष्मी रूपी बहु गरीब के घर जा रही है। आज के बाद कल से वे उस परिवार की गृहमंत्री होगी। उन्होंने इन नव वधुओं को अपने परिवार के साथ-साथ समाज को भी नशामुक्ति कराने आगे आने का आह्वान किया। गृहमंत्री ने नव दंपतियों को उनके सुखमय जीवन का आर्शीवाद दिया। संसदीय सचिव विजय बघेल ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या दान योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। योजना के माध्यम से गरीब की बेटी की हाथ पीला कराने सरकार आगे आयी है। उन्होंने नव दंपतियों को उनके सफल वैवाहिक जीवन की आर्शीवाद दिया। सांसद सोहन पोटाई और क्षेत्रीय विधायक वीरेन्द्र साहू ने भी कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किये। मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष और अन्य अतिथियों ने अपने कर कमलों से वधु कन्याओं को चांदी का मंगलसुत्र भेंट किये। उन्होंने विवाह मंण्डप में पहुंच कर वर-वधुओं को आर्शीवाद दिये।

महिला एवं बाल विकास परियोजना गुण्डरदेही की ओर से विवाह में शामिल प्रत्येक जोड़े को उनके वैवाहिक पोषाक के अलावा प्रत्येक वधु को स्टील थाली, गिलास, कटोरी, 6-6 नग, ड्रम, लोटा, परात, कुकर, स्टील आलमारी, पेटी एक- एक नग, गद्दा- पलंग, चांदी का मंगलसूत्र एक नग, एक जोड़ी चांदी का पायल, एक जोड़ी का बीछिया एवं श्रृंगार सामग्री भेट किया गया। अन्य विभागों, सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा भी वर-वधु को उपहार भेंट किया गया।सामुहिक विवाह में एस. डी. एम. पी. तिर्की, डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी सी. ई. ओ. सुश्री तनुजा सलाम, तहसीलदार प्रफुल विश्वकर्मा, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी सुश्री प्रियंका ठाकुर, परियोजना अधिकारी हेमंत साहू सहित अन्य विभागों के अधिकारी, वर-वधु एवं उनके परिजन व बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

०००

दिनेश अध्यक्ष बने

दुर्ग, 06 अप्रैल। पावर लिफ्टर दिनेश शर्मा को दुर्ग जिला खेल युवा मंच का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति पर सर्व ब्राह्मण समाज के जिलाध्यक्ष अभिषेक शर्मा, हितेश मिश्रा, पंकज शर्मा, गौरव शर्मा, नारायणदत्त तिवारी, रमेश शर्मा अधिवक्ता, रमेश तिवारी अधिवक्ता, पं. अजय मिश्रा अधिवक्ता, उपाध्यक्ष शशिकांत तिवारी, देवेश मिश्रा, चंद्रशेखर तिवारी, अनिल शुक्ला, राकेश तिवारी, राजेंद्र मिश्रा, राजेश तिवारी, राजेश चौबे, अजय मिश्रा आदि लोगों ने हार्दिक बधाई दी।

०००

मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट से चिकित्सकों में हर्ष

दुर्ग, 06 अप्रैल। राज्य विधानसभा सत्र के अंतिम दिन मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट पर मुहर लगा दी। इस तरह से यह एक कानून का रूप ले चुका है। इससे राज्य के चिकित्सकों में हर्ष का माहौल है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन छग राज्य शाखा विगत 2 वर्षों से राज्य में मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट लागू करवाने हेतु संघर्षरत थी। इस एक्ट में चिकित्सकों से मारपीट, दुव्र्यवहार, चिकित्सा संस्थानों में तोडफ़ोड़ एवं चिकित्साकर्मियों से दुव्र्यवहार दंडनीय अपराध माना गया है। ऐसा करने से उसे 3 वर्ष की सजा या 50 हजार रुपए का जुर्माना हो सकता है। चिकित्सा संस्थान या उपकरणों को नुकसान पहुंचाने पर उसकी दुगुनी राशि नुकसान पहुंचाने वाले को भरनी होगी, ऐसा इस एक्ट में प्रावधान है।

यह एक्ट लागू होने से चिकित्सक दबाव एवं भयमुक्त वातावरण में कार्य कर सकेंगे। इस एक्ट के लागू होने पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन दुर्ग ने राज्य के मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अमर अग्रवाल, स्वास्थ्य सचिव विकास शील, विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, नेता प्रतिपक्ष रविंद्र चौबे का आभार व्यक्त किया है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन दुर्ग शाखा के अध्यक्ष डा. संजय दानी, सचिव डा. डीएन शर्मा, पूर्व राज्य आईएमए के सचिव डा. अजय गोवर्धन ने एक्ट पास करने हेतु शासन का धन्यवाद व्यक्त किया है।

०००

गुजरात और मुम्बई पलायन कर रहे है मजदूर

दुर्ग, 06 अप्रैल। रोजी-रोटी की तलाश में छत्तीसगढिय़ा मजदूरों के अन्यत्र पलायन का क्रम इस बार भी शुरू हो गया है। यद्यपि पूर्व के बनिस्बत् पलायन का दर थोड़ा कम जरूर हुआ है, मगर पलायन की त्रासदी बदस्तूर जारी है। दुर्ग जिले के नवागढ़, बेमेतरा, साजा, थानखम्हरिया इलाकों से दर्जनों की संख्या में मजदूर हर दिन अपना बोरिया-बिस्तर समेट कर दूसरे राज्यों में खाने-कमाने जा रहे हैँ। मुंबई व गुजरात की ओर जाने वाले ट्रेन की प्रतीक्षा करते इन मजदूरों को हर दिन रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म में देखा जा सकता है। महाराष्ट्र में राज ठाकरे की महाराष्ट्र निर्माण सेना की गुंडागर्दी के चलते अधिकांश मजदूर गुजरात का रूख कर रहे हैँ। हालांकि, कई मजदूर महाराष्ट्र भी जा रहे हैं, मगर उनकी संख्या बहुत कम है। पलायन करने वाले मजदूरों की टोली के सदस्य मनराखन 38 साल ने बताया कि हाल ही में बंधक बनाए गए छत्तीसगढ़ के सैकड़ों प्रवासी मजदूरों को छुड़ाने के लिए छग सरकार के हस्ताक्षेप के चलते अहमदाबाद व सूरत के कई र्इँट भ_ी के मालिक छत्तीसगढिय़ा मजदूरों को काम पर रखने से गुरेज कर रहे हैँ। जिन्हें रखा भी जा रहा है, उनसे पहले कई कागजातों पर हस्ताक्षर लिये जा रहे हैँ। नवागढ़ इलाके के रहने वाले मनराखन बताता है कि इसके बाजवूद भी अनेक ईंट भ_ियों के मालिक छत्तीसगढिय़ा मजदूरों के प्रति उदार दृष्टिकोण रखते हैं।

इसी टोली के बुजुर्ग सदस्य भुवन गोड़ ने बताया कि वह 20 सालों से अहमदाबाद खाने-कमाने जाता रहा है। अभी जनवरी महीने में ही वह वापस अपने गांव लौटा था। अब मात्र दो महीने के अंतराल में फिर वहंा जा रहा है। पहले वह अहमदाबाद की जिस भ_ी में काम करता था, वहंा के बजाए अब वह भूज स्थित दूसरी भ_ी में काम करेगा। भुवन ने बताया कि विगत जनवरी महीने में अहमदाबाद के सवा तीन सौ ईंट भ_ों में कार्यरत् 55 हजार मजदूरों ने मेहताने में वृद्धि को लेकर कामबंद हड़ताल कर दिया था। हड़ताली मजदूरों में अधिकांश छत्तीसगढिय़ा थे। प्रचलित प्रथा के अनुरूप मजदूरों ने काम करना शुरू करने के पहले एडवांस नहीं लिये थे, ताकि आखरी में एक साथ बकाया मजदूरी का सेटलमेंट कर घर वापस लौटेंगे। किंतु ईंट भ_ियों के मालिकों को यह नागवार गुजरा और आधी रात गुंडे भेज कर सोए मजदूरों को झोपड़ी से बाहर निकाल कर बेतहाशा पिटा। झोपड़ी में आग लगा दिया गया। हड़ताल की अगुवाई करने वाले मजदूरों को दूसरी जगह ले जाकर भी जमकर पिटा। छग को राज्य बने दस बरस हो गए। मगर, मजदूरों को आज भी रोजी-रोटी की तलाश में अन्यत्र राज्यों का रूख करना पड़ता है। दुर्ग जैसे विकसित माने जाने वाले राज्य में जब यह स्थिति है तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि आदिवासी जिलों के हालात कैसे होंगे। पलायन की पीड़ा भोग रहे छग के अशिक्षित व असंगठित मजदूर वहंा ठेकेदारों के चंगुल में फंस जाते हैँ और प्रतिकूल स्थितियों में कठिन श्रम के बावजूद अपने हक से वंचित कर दिए जाते हैँ।

०००

आशुतोष साइंस कालेज समिति के अध्यक्ष

दुर्ग, 06 अप्रैल। नगर पालिक निगम दुर्ग पार्षद आशुतोष सिंह शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर कला, वाणिज्य एवं विज्ञान महाविद्यालय दुर्ग के जनभागीदारी समिति का अध्यक्ष बनाए गए हैं। जिले के प्रभारी मंत्री हेमचंद यादव की अनुशंसा पर छत्तीसगढ़ शासन उच्च शिक्षा विभाग एवं अपर मुख्य सचिव छग शासन संस्कृति एवं शिक्षा विभाग के द्वारा जिला कलेक्टर ने मनोनीत किया है। दुर्ग निगम के वार्ड क्र. 7 के पार्षद आशुतोष सिंह ने मंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि दुर्ग जिले में मंत्री जी के उच्च शिक्षा के क्षेत्र में किए जाने वाले कार्यों को गति प्रदान करेंगे एवं शिक्षण कार्य के प्रति अपनी जवाबदेही तय करते हुए महाविद्यालय के श्रद्धेय गुरुजनों के मार्गदर्शन में उच्च शिक्षा कार्यों को मूर्तरूप प्रदान करेंगे।

०००

हेमचंद ने बांटे हज के फार्म

दुर्ग, 06 अप्रैल। हर साल की तरह इस साल भी हज यात्रियों को केबिनेट मंत्री हेमचंद यादव द्वारा हज फार्म वितरण किया गया। इस मौके पर जिला भाजपा उपाध्यक्ष राजेश ताम्रकार जिला युवा मोर्चा अध्यक्ष कांतिलाल जैन, गोलू जिला युवा मोर्चा, कार्यालय मंत्री वसीम कुरैशी, पार्षद तरन्नुम कुरैशी, पार्षद निलेश मढ़ामे, पार्षद दिनेश गुप्ता, बहादुर अली थारानी, मनोज साहू, अमजद अली, कादर भाई, रजा खोखर, रौनक जमाल, दिव्या रूसिया, यासीन दीवान, देवेंद्र जाटव, नागेंद्र कडरा, जहीर भाई कुकी, अकील कुरैशी, लक्की कुरैशी, कृष्णा साहू, मकसूद अली, अहमद भाई, चिरागुद्दीन, शकील चौधरी, सज्जू भाई, युसुफ कुरैशी, अख्तर भाई, अलीम कुरैशी, मो. अनसार, महेश सार्वा, नईम अहमद, इस्तेयाक भाई आदि उपस्थित थे।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें