मंगलवार, 27 अप्रैल 2010

दो प्रधानपाठकों पर सुराज की गाज

दुर्ग, 27 अप्रैल। ग्राम सुराज अभियान के दौर के अन्तर्गत विकासखण्ड धमधा के शासकीय प्राथमिक शाला नंदौरी के प्रधानपाठक शिव शंकर गेण्डरे को ग्राम सुराज अभियान के दौरान अनुपस्थित, परीक्षा कार्य में सहयोग न देना, अपने कर्तव्यों का उचित निर्वहन न करना एवं प्राथमिक शाला जंजगिरी के प्रधानपाठक मीनू कुमार वर्मा को विद्यालय में बिना किसी सूचना के ताला लगाकर एक सप्ताह तक नदारत रहने पर निलंबित कर दिया गया। इस दौरान बीईओ कार्यालय धमधा में वे अटैच रहेंगे।  जनपद पंचायत साजा के पंचायत एवं समाज शिक्षा संगठक आरजी श्रीवास्तव को ग्राम सुराज अभियान में निरंतर अनुपस्थित रहने की वजह से कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने निलंबित कर दिया। यह जानकारी पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक से मिली।

०००

बच्चों की कमजोरी को समझें शिक्षक व अभिभावक - कलेक्टर
दुर्ग, 27 अप्रैल। सर्वशिक्षा अभियान के अन्तर्गत विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए उपकरण वितरण शिविर से 268 बच्चे लाभान्वित हुए। शिविर में 35 बच्चों को चश्मा, 47 बच्चों को व्हील चेयर, 40 बच्चों को ट्रायसिकल, 47 बच्चों को कैलिपर्स, 25 बच्चों को बैशाखी तथा 74 बच्चों को श्रवण यंत्र वितरित किया गया।  जिला परियोजना कार्यालय राजीव गांधी शिक्षा मिशन द्वारा स्थानीय मानस भवन मेें आयोजित इस शिविर में कलेक्टर ठाकुर रामसिंह और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस. प्रकाश भी सम्मिलित हुए। उन्होंने उपकरण प्राप्त बच्चों के अभिभावकों व बच्चों से उनकी तकलीफों के संबंध में जानकारी ली। तथा उपकरण प्राप्ती उपरांत बच्चों को नियमित स्कूल भेजने का आग्रह किया।
इस अवसर पर कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कहा कि बच्चे यदि सुन नही पाता, ठीक से देख नही पाता पुस्तके पढऩे में दिक्कतें होती हो या बच्चे में किसी प्रकार की शारीरिक व्याधी हो तो ऐसे में बच्चे को किसी प्रकार की उलाहना देने के बजाय उसकी कमजोरी को समझने का प्रयास शिक्षक व अभिभावक दोनों को करना चाहिए। शासन द्वारा स्कूलों में पढऩे वाले ऐसे बच्चों के लिए आवश्यक उपकरण वितरण की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि बच्चों की मदद की यह योजना गांव-गांव तक पहुंचे साथ ही उपलब्ध उपकरण का उपयोग बेहतर ढंग से हो इसकी जवाबदारी अभिभावक के साथ शिक्षक का भी है। कलेक्टर ने कहा कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को हरसंभव सहायता पहुंचाई जाए। जिला पंचायत के सी.ई.ओ. एस. प्रकाश नेे कहा कि बच्चों को वितरित उपकरण उसके शारीरिक विकास के साथ पढऩे में सहायक होगा। उन्होने कहा कि जिले में विभिन्न स्कूलों में अध्ययनरत विशेष आवश्यकता के बच्चों के घर तक आवश्यक उपकरण पहं्रुचाया जायेगा। कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने अपने करकमलों से मा. देवेश और कु. सृष्टि को व्हील चेयर वितरित किया। इस अवसर पर सर्व शिक्षा अभियान के सहायक परियोजना समन्वयक सुपुष्पा पुरूषोत्तमन एवं अन्य अधिकारी, विभिन्न स्कूलों के बच्चे व उनके अभिभावक तथा शिक्षकगण उपस्थित थे।

०००

गरीबों के झोपड़े न उजाडें - वोरा

दुर्ग, 27 अप्रैल। शक्ति नगर वार्ड-18 में लगभग 40 वर्षों से निवासरत 8 मकान जिन्हें पूर्व में पट्टा दिया जा चुका है। उन्हें अचानक बिना किसी पूर्व सूचना के उद्योग विभाग व निगम नगर निगम का अमला देखते ही देखते आठ मकानों के निवासी व मोहल्ले के सैकड़ों गरीब बेदखल हो गये। कांग्रेस के चौपाल क ार्यकम की तरह पूर्व विधायक अरूण वोरा, नेता प्रतिपक्ष निर्मला, साहू प्रदेश सचिव मदन जैन, पूर्व पार्र्षद राजकुमार नारायणी, प्रदेश महिला महा सचिव नीलू ठाकुर, पार्षद युवराज ठाकुर, सीमा बांधे, अजय मिश्रा, मधुकेरा तिवारी, नंदू महोबिया सहित वार्ड के नागरिकों से मुलाकात करने पहुंचे, तब तोडफ़ोड़ की जानकारी मिली। खबर मिलने पर पूर्व विधायक अरूण वोरा तुरंत वहां पहुंच गये और वहीं से जिलाधीश रामसिंग ठाकुर, और नगर निगम कमीशनर एसके सुदंरानी से चर्चा की। जिलाधीश ने बताया की उनकी जानकारी में नहीं है उद्योग विभाग के जीएम से चर्चा कर इसकी जानकारी में नहीं है। अरूण वोरा ने कहा कि चिलचिलाती धूप में तोडफ़ोड़ उचित नहीं है। गर्मी में गरीबों के झोपड़े  उजाडऩा पूरी तरह गलत है। 40 वर्ष से कुम्हार परिवार के लोग अपनी जीविका चला रहे हैं। वोरा की समझाईस पर तोडफ़ोड़ बंद कर दी गई।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें