सोमवार, 26 अप्रैल 2010

आईपीएल निपटने से महिलाएं खुश

दुर्ग, 26 अप्रैल। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल-3) के मैच निपटने से महिलाओं ने राहत की सॉस ली है। अब वे रोजाना फिर से अपने पसंदीदा सीरियल देख पाएंगी।
गौरतलब है कि आईपीएल-3 के मैचों की शुरूआत 12 मार्च को हुई थी। जबकि कल 25 अप्रैल को इसका फाइनल मैच खेला गया। इस दौरान लगभग रोजाना रात्रि को मैच खेले गए। रात्रि 8 बजे प्रारम्भ होने वाले यह मैच रात्रि 12 बजे तक चलने की वजह से महिलाओं को अपने पसंदीदा सीरियल्स से महरूम होना पड़ रहा था। इसी वजह से रोजाना घरों में झंझट भी होती रही। लेकिन अब मैच खत्म होने के साथ ही महिलाओं को राहत महसूस हो रही है। करीब डेढ़ महीने तक चले आईपीएल के दौरान अपने मनपसंद सीरियल्स से वंचित रहीं महिलाएं अब पूर्व के घटनाक्रमों पर जानकारियां भी लेने लगी हैं।

०००

चोरी के मोबाइल समेत पकड़ाया

दुर्ग, 26 अप्रैल। मोबाइल चोरी के एक मामले का पर्दाफाश करने में कोतवाली पुलिस को सफलता मिली हैं। इस मामले में पुलिस ने आरोपी विजय साव 45 वर्ष पिता स्व.सुरेश साव ग्राम भूसंडा थाना मुफसील जिला गया बिहार निवासी को गिरफ्तार किया हैं। उसके पास से पुलिस ने एक चोरी की नोकिया 3110 मोबाइल बरामद किया। मोबाइल की कीमत 43 सौ रुपए बताई गई हैं।
जानकारी के मुताबिक ग्राम उतई निवासी खुमानलाल निषाद 24 वर्ष पिता नोहर निषाद 24अप्रैल को जिला अस्पताल अपने किसी परिचित से मिलने आया था। मुलाकात के बाद वह अस्पताल के बाहर स्थित लक्ष्मी राजपूत के होटल में खाना खा रहा था। इस दौरान खुमान लाल निषाद ने अपनी मोबाइल टेबल में रखी थी। भोजन उपरांत खुमान को अपनी मोबाइल नदारत मिली। चोरी की आशंका पर उसने कोतवाली थाना पहुंचकर घटना की शिकायत दर्ज करवाई थी। मामले मेंं कोतवाली पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज किया था। मामले के तह तक पहुंचने कोतवाली पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक जलालुद्दीन खान जुटे हुए थे। पुलिस अधिकारी को पता चला कि विजय साव नामक एक व्यक्ति पोलसायपारा चौक के एक मोबाइल दुकान में मोबाइल बेचने पहुंचा हैं। मौके पर पुलिस ने दबिश देकर विजय साव को धरदबोचा। विजय साव से जब सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने जिला अस्पताल के होटल से उक्त मोबाइल को चोरी करना स्वीकारा। पुलिस ने चोरी की मोबाइल को जप्त कर लिया हैं।

०००

आग से झुलसी दो युवती की मौत

दुर्ग, 26 अप्रैल। अलग-अलग घटनाओं में दो युवती की आग से जलने से मौत हो गई। गंभीर रुप से झुलसे दोनों युवती को उपचारार्थ जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी। संबंधित थाना क्षेत्र की पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया हैं।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक केम्प-1 सुभाष चौक छावनी निवासी कुमारी पिंकी मेहरा 22 वर्ष पिता बलदेव सिंह 25अप्रैल को एक हादसे में आग से घिर गई थी। परिजनों को इसकी खबर लगी तो वे मौके पर पहुंचकर पिंकी के शरीर पर लगी आग पर काबू पाया। करीब 59 फीसदी झुलसी पिंकी को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां बीती रात पिंकी ने अंतिम सांसे ली। इसी प्रकार दूसरी घटना भिलाई-3 थाना के ग्राम करसा की हैं। बताया गया हैं शोभाराम साहू की 18 वर्षीय पुत्री मधु साहू  आज सुबह आग की चपेट में आने से गंभीर रुप से झुलस गई। उसे उपचारार्थ जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चिकित्सक के अनुसार वह 70 प्रतिशत झुलस गई थी। जिला अस्पताल में जीवन और मृत्यु के बीच जूझते हुए आज सुबह मधु ने दम तोड़ दिया। भिलाई-3 पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया हैं।

०००

सहकारी बैंक को मिला आरबीआई का लायसेंस
बैंक अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन ने गिनवाईं दो साल की उपलब्धियां


दुर्ग, 26 अप्रैल। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित दुर्ग के अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन ने आज दो वर्ष का कार्यकाल पूर्ण करने पर बैंक की उपलब्धियां गिनवाई। श्री बेलचंदन ने कहा कि इन दो वर्षो में बैंक ने उपभोक्ताओं व कृषकों के लिए कई नए आयाम लिखे हैं। जिसकी वजह से जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक का लायसेंस प्राप्त हुआ हैं। यह लायसेंस कई मायनों में अहम हैं। लायसेंस से जहां बैंक के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ेगा, वहीं इसके कई लाभ भी मिलेंगे। रिजर्व बैंक का लायसेंस सहकारी बैंक के लिए साख का काम करेगा।
श्री बेलचंदन ने बताया कि यह लायसेंस जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक को 24 अप्रैल को प्राप्त हुआ हैं। हालांकि सहकारी बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा  लायसेंस देने का निर्णय 18मार्च को ही ले लिया गया था।  उन्होने बताया कि 19 अक्टूबर 2010 जैसे ही पूर्ण होगा, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक अपने सौवें वर्ष में प्रवेश कर जायेगा। 19 अक्टूबर 2011 को सहकारी बैंक द्वारा स्थापना दिवस भव्य रुप से मनाया जायेगा। श्री बेलचंदन ने कहा कि इन दो वर्षो में कई बड़े काम किए गए हैं। लेकिन फिर भी वे इन कार्यो से पूर्णत: संतुष्ट नहीं हंै। भविष्य में  ऐतिहासिक काम करने हैं। जिसकी योजना को लेकर पूरी क्षमता के साथ आगे बढऩा हैं। उन्होने बताया कि जिले में सवा 4 लाख कृषक हैं। जिनमें से 2 लाख 90 हजार कृषक बैंक से जुड़े हुए हैं। उनके कार्यकाल में 45 हजार कृषकों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई हैं। उक्त बातें बैंक के अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन ने  आज जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक मर्यादित दुर्ग के  सभाहाल में एक पत्रकारवार्ता में कही। इस दौरान उपाध्यक्ष श्री गुरुपंच,संचालक मंडल  सदस्य रमाकांत द्विवेदी,लखनलाल साहू, हर्ष तिवारी, नबार्ड के उच्च अधिकारी,मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस.के. जोशी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।
 श्री बेलचंदन ने पत्रकारों के सवाल के जवाब मेे कहा कि प्रोफेसर वैद्यनाथन कमेटी की सिफारिशों को पूरे देश के बैंकिंग संस्थाओं में लागू करना अनिवार्य हैं। इस परिवेश में जो बैंक का कार्यक्षमता बढ़ा हैं, उसे और तेजी से विस्तृत करना आवश्यक हैं। उन्होने बताया कि आज भी जिले के 35 प्रतिशत कृषक सहकारी बैंक के व शासन के योजना के लाभ से वंचित हैं। उन्हे जोडऩा बैंक की प्राथमिकताओं में से एक हैं। रिजर्व बैंक का लायसेंस मिलने के पूर्व जिला सहकारी बैंक सहकारी एक्ट के अनुरुप कार्यरत था। बैंकों में वैद्यनाथन कमेटी की सिफारिश लागू होने के बाद बड़ी राशि की लेन-देन के सिस्टम में परिवर्तन लाकर काम करना होगा। वहीं रिजर्व बैंक का लायसेंस प्राप्त होने के बाद अब बैंकिंग कार्यो में कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। 2012 तक सभी सहकारी बैंकिंग संस्थाओं को अनिवार्य रुप से रिजर्व बैंक का लायसेंस प्राप्त करना होगा। जिन बंैंकों के पास यह लायसेंस नहीं होगा वह स्वमेव समाप्त हो जाएगी। इस दौरान बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस.के. जोशी ने बैंक के डिफाल्टर उपभोक्ताओं,सोसायटियों से धान खरीदी,बारिश से खराब हुए धान व सूखाग्रस्त क्षेत्रों में बैंक के कार्य के संबंध में जानकारी दी। उन्होने बताया कि बैंक से ऋण लेने वाले लोगों में सालाना 15 प्रतिशत डिफाल्टर हो जाते हैं।

०००

श्रम मंडल उपाध्यक्ष का चालान काटा

भिलाई, 26 अप्रैल। छत्तीसगढ़ शासन श्रम कल्याण मंडल के उपाध्यक्ष ज्ञानेन्द्र मौर्य से यातायात पुलिस के अधिकारियो द्वारा आज सुबह पावर हाऊस चौक में दुव्र्यवहार किए जाने से माहौल गरमा गया। पुलिस के रवैय्ये से क्षुब्ध ज्ञानेन्द्र मौर्य कुछ देर के लिए मौके पर ही धरने पर बैठ गए। इसकी खबर बाद में पुलिस के आला अधिकारियों को लगने पर वे तत्काल मौके पर पहुंचे और ज्ञानेन्द्र मौर्य को समझा-बुझाकर शांत करवाया।
मिली जानकारी के मुताबिक दुर्ग निवासी और श्रम कल्याण मंडल उपाध्यक्ष ज्ञानेन्द्र मौर्य आज सुबह अपनी होण्डा कंपनी की एवीएटर मोटर सायकल क्र.सीजी 07 एलएस 1339से रायपुर जा रहे थे। करीब 10.30 बजे पावर हाऊस चौक पर वाहन चेकिंग को लेकर यातायात पुलिस के एक एएसआई अर्जुन सिंह ने उन्हे रोकवाया। मोटर सायकल के सामने हिस्से पर वाहन का नंबर नहीं था और न हीं ज्ञानेन्द्र मौर्य के पास मोटरसायकल के कोई दस्तावेज थे। जिससे यातायात कर्मियों ने चालान काट दिया। चालान कटने पर ज्ञानेन्द्र मौर्य आक्रोशित हो उठे और वे धरने पर बैठ गए थे। इसकी खबर सीएसपी यू.बीएस. चौहान, छावनी थाना प्रभारी बी.डी. नंद को लगने पर वे तत्काल मौके पर पहुंचे और ज्ञानेन्द्र मौर्य को समझाईश देकर शांत कराया गया।
इस मामले में पुलिस अधिकारियों का कहना था कि जब यातायात कर्मियों ने ज्ञानेन्द्र मौर्य को रोकवाया तो उन्हे पहले अपना परिचय दे देना था। परिचय देने से बात नहीं बढ़ती।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें