शुक्रवार, 9 अप्रैल 2010

युवक की सिर कुचलकर हत्या

भिलाई, 09 अप्रैल। कोहका से जेवरा सिरसा पहुंच मार्ग पर स्थित मंजीत सिंह की बाड़ी में एक युवक की पत्थर से सिर कुचलकर हत्या कर दी गई। मृतक राजमिस्त्री का काम करता था और कोहका का ही निवासी था।

जानकारी के मुताबिक, आज सुबह कोहका-जेवरा सिरसा मार्ग पर एक युवक का शव मंजीत सिंह की बाड़ी में पड़ा मिला। शव की शिनाख्त परदेसी पान ठेला के पास कोहका निवासी भगत वर्मा पिता स्व. बिसेलाल वर्मा (25) के रूप में की गई। हत्यारों ने उसके सिर पर पत्थर पटकर बेरहमी से हत्या की है। बताया जाता है कि कल रात्रि भगत वर्मा अपने छोटे भाई अशोक के साथ चाट-गुपचुप खाकर लौटा था। अपने भाई को घर छोडऩे के बाद वह आईपीएल का मैच देखकर आता हूं, कहकर चला गया, किन्तु रातभर घर नहीं लौटा। सुबह 6 बजे बाड़ी में लाश की सूचना पर पहुंचने परिजनों ने मृतक की पुष्टि भगत वर्मा के रूप में की गई।

बताया जाता है कि जिस बाड़ी में भगत की हत्या हुई है, उसी जगह पर वर्ष 2008 में उसके एक दोस्त संतोष नेताम की भी हत्या हुई थी। इस हत्या की घटना का भगत वर्मा प्रमुख गवाह था। पुलिस का अनुमान है कि हत्या की प्रमुख वजह यही हो सकती है। क्षेत्र में नृशंस हत्या होने की सूचना के पश्चात अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एमएल कोटवानी, सीएसपी राकेश भट्ट, फोरेसिंक एक्सपर्ट डॉ. बीपी मैथिल, सुपेला टीआई कविलाश टंडन, डॉग स्क्वाड के साथ ही स्मृति नगर चौंकी के प्रभारी विनय सिंह भी मौके पर पहुंचे। मौका मुआयने के पश्चात सीएसपी राकेश भट्ट ने हत्यारों को शीघ्रातिशीघ्र पकड़ लिए जाने का दावा किया है।

०००

डेंटल कालेज के प्रवेश द्वार पर जड़ा ताला

दुर्ग, 09 अप्रैल। अंजोरा स्थित मैत्री डेंटल कालेज के मुख्य प्रवेश द्वार पर आज एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने ताला जड़ दिया। एनएसयूआई कार्यकर्ता प्रदेश महासचिव संदीप सिंह प्रिंस के अगुवाई में छात्रों की समस्या को लेकर कालेज पहुंचे थे। लेकिन कालेज प्रबंधन ने एनएसयूआई के प्रतिनिधिमंडल से मिलने से मना कर दिया था। लिहाजा आक्रोशित एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने कालेज के मुख्य प्रवेशद्वार पर ताला जड़ दिया। जिसके चलते कुछ देर के लिए कालेज में कोई अंदर जा नहीं सका और बाहर भी नहीं निकल पाए। एनएसयूआई कार्यकर्ताओं के इस रूख से कालेज प्रबंधन सकते में आ गया। सूचना पर बड़ी संख्या में पुलिस बल पहुंची। पुलिस अधिकारियों के समझाइश के बाद ताला खोला गया।

००००

डीपीएस प्रबंधन के खिलाफ बढ़ा पालकों का आक्रोश

भिलाई, 09 अप्रैल। जुनवानी रोड स्थित देहली पब्लिक स्कूल में फीस वृद्धि को लेकर कांग्रेसी लामबंद है। देहली पब्लिक स्कूल पालक संघर्ष समिति के बैनर तले छेड़े गए आंदोलन के तहत आज पालक संघर्ष समिति के लोग एवं कांग्रेसियों ने देहली पब्लिक स्कूल के समक्ष धरना देकर फीस वृद्धि के खिलाफ जमकर विरोध जताया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी भी की। कांग्रेसियों के विरोध के चलते सुरक्षा के लिहाज से मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात थी। हालांकि किसी भी अप्रिय स्थिति की खबर नहीं है। लेकिन कांग्रेसियों के पूरे प्रदर्शन के दौरान मौके पर गहमागहमी का माहौल निर्मित रहा।

आंदोलन की अगुवाई कर रहे देहली पब्लिक स्कूल पालक संघर्ष समिति के संयोजक सीजू एंथोनी ने कहा कि स्कूल प्रबंधन द्वारा फीस में वृद्धि करके मनमानी की जा रही है। जबकि स्कूल में कई खामियां है। खामियों को सुधारने के बजाए फीस में वृद्धि कर पालकों को अतिरिक्त आर्थिक भार दे रही है। श्री एंथोनी ने कहा कि बच्चों का फीस तब तक जमा नहीं किया जाएगा जब तक स्कूल प्रबंधन फीस में कमी नहीं करती। उन्होंने कहा कि फीस वृद्धि के संबंध में पालक संघर्ष समिति मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल व राज्यसभा सदस्य मोतीलाल वोरा से दिल्ली जाकर मुलाकात करेंगे और स्कूल प्रबंधन की मनमानी से अवगत कराएंगे। श्री एंथोनी का कहना था कि स्कूल का डायरेक्टर रायपुर में रहता है। वे कम ही स्कूल आते हैं। स्कूल की सारे देखरेख की जवाबदारी प्रवीण रशीद के हाथों में है। लेकिन उनके द्वारा मनमानी की जा रही है। स्कूल में योग्य शिक्षक का अभाव व बच्चों के लिए फिल्टरयुक्त पानी उपलब्ध नहीं होने का भी आरोप सीजू एंथोनी ने लगाया है।

धरना उपरांत कांग्रेसियों ने राज्यपाल के नाम एक ज्ञापन भी सौंपा। इस दौरान दुर्ग शहर कांग्रेस अध्यक्ष अरूण वोरा, जिलाध्यक्ष घनाराम साहू, बृजमोहन सिंह, राजू भाटिया, लक्ष्मीपति राजू, वायर ड्राइंग एसोसिएशन क अध्यक्ष अतुल साहू, मनीष जग्यासी, जयप्रकाश सोनी, पार्षद अलताफ अहमद, नीलू ठाकुर, रत्ना नारमदेव समेत स्कूल छात्रों के पालक बड़ी संख्या में मौजूद थे। फीस वृद्धि के मसले पर वैशाली नगर विधायक भजन सिंह निरंकारी मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल को पूर्व में पत्र लिख चुके हैं। वहीं पालक संघर्ष समिति ने फीस वृद्धि को लेकर जिला कलेक्टर ठाकुर रामसिंह से मुलाकात कर समस्याओं से अवगत कराया था।

०००

छात्रा का अपहरणकर्ता पुलिस शिकंजे में

दुर्ग, 09 अप्रैल। सातवीं कक्षा की 15 वर्षीया छात्रा को जान से मारने की धमकी देकर अपहरण करने के मामले में मोहन नगर पुलिस ने आरोपी राजू यादव (20 वर्ष) पिता गुलाब यादव शांति नगर निवासी के खिलाफ धारा 363, 366 व 506 के तहत अपराध दर्ज किया है। पुलिस ने आरोपी राजू को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। न्यायालय से आरोपी को जेल भेज दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक शांति नगर निवासी कक्षा सातवीं की एक छात्रा 5 अप्रैल की शाम 5 बजे अपने घर से फूल तोडऩे कादंबरी नगर जा रही थी। इस दौरान आरोपी युवक राजू यादव ने कादंबरी नगर में उसका रास्ता रोक लिया और जान से मारने की धमकी देकर उससे विवाद करने लगा। जिससे छात्रा डर गई। बाद में आरोपी ने छात्रा को बलात् अपने साथ गोंदिया ले गया। गोंदिया में आरोपी ने छात्रा को अपने एक मित्र के घर में रखा था। छात्रा का पता नहीं चलने पर पिता ने मोहन नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। रिपोर्ट उपरांत हरकत में आई मोहन नगर पुलिस ने आरोपी राजू यादव को गिरफ्तार कर लिया है।

०००

गर्मी ने किया बेहाल

दुर्ग, 09 अप्रैल। ट्विनसिटी में पारा 43 डिग्री से पार हो गया है। तपिश बढऩे के साथ चिलचिलाती गर्मी से लोग हलाकान हो गये हैं। दोपहर में रोड खाली नजर आने लगी है। धूप से बचने लोग गमछे, स्कार्फ व टोपी का इस्तेमाल कर रहें हैं। वहीं गर्मी से बचने घरों में पंखे, कूलर व एसी का सहारा ले रहे हैं। डॉक्टर ने धूप से बचने सिर को कपड़े से ढकने नीबू पानी का उपयोग की सलाह दी है।

अप्रैल के पहले हफ्ते से ही मौसम के तेवर तीखे हो गये हैं। अब सुबह-सुबह से ही गर्मी का अहसास होने लगा है। शहर में बाहरी इलाकों से गर्मी कुछ ज्यादा असर दिखा रही है। लोग धूप से बचने गमछे, स्कार्फ का का इस्तेमाल कर रहें हैं। सुबह से शाम तक गर्म हवाएं लोगों को झुलसा रही है। मौसम विभाग के अनुसार दुर्ग का तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया है। विभाग ने तापमान में कमी नहीं आने के संकेत दिए हैं। इधर आम लोगों के साथ स्कूली बच्चे गर्मी से ज्यादा प्रभावित हो रहें हैं। लोग धूप से बचने घरों से पूरी तैयरी से निकल रहें हैं। ऑफिस व अन्य संस्थानों में भी पंखे के साथ कूलर व एसी चलने लगी है। गर्मी बढऩे के साथ पंखे से अब राहत नहीं मिल रहा है। राहत के लिए उपाय कर रहें हैं। युवतियां गर्मी से बचने ,स्कार्फ टोपी व ग्लोब्ज का इस्तेमाल कर रहीं हैं। वही युवा वर्ग गमछे टोपी चस्में का इस्तेमाल कर रहे हैं। दिन में बारह बजे के बाद वीरानी नजर आने लगी है। नोकरी-पेशा प स्कूली बच्चों की गर्मी के कारण परेशानी बढ़ गयी है। वहीं लोग गर्मी से बचने दोपहर में घरो में दुबकना ज्यादा पसंद कर रहें हैं। पंखे गर्म हवा फेंक रहे है पर कूलर की हवा राहत पहुचा रही है। गर्मी बढऩे के साथ डॉक्टर ने धूप से बचने के लिए कपड़ों के इस्तेमाल सहित ज्यादा पानी पीने सलाह दी है। मौसम विज्ञानी डी एल मलागर ने बताया कि अरब सागर के ऊपर वायुमण्डल में द्रोणिका बनने से प्रदेश में थोड़ी नमी आ रही है। उत्तर पश्चिमी हवाओं के साथ आ रही नमी के असर से लगभग पूरे प्रदेश में हल्की बदली छाई हुई है। इसके कारण गर्मी फिलहाल और नहीं बढ़ेगी दो तीन दिनों तक तापमान लगभग स्थिर होगा।

०००

व्यवसायी का बर्तनों से भरा बोरा पार

दुर्ग, 09 अप्रैल। भिलाई-3 थानांतर्गत ग्राम घुघवा (करसा) में रहने वाले बर्तन व्यवसायी सत्यनारायण सोनी की बर्तन से भरा बोरा बस से चोरी चला गया। चोरी गए बर्तनों की कीमत 13 हजार 545 रुपए आंकी गई है। कोतवाली पुलिस ने रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 379 के तहत अपराध दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक बर्तन व्यवसायी सत्यनारायण सोनी कल बर्तन खरीदने दुर्ग पहुंचा था। बर्तनों की खरीदारी उपरांत वह नया बस स्टैंड में बस पर सवार होकर भिलाई-3 के लिए रवाना हुआ था। इस दौरान उसने बर्तनों से भरा बोरा बस के ऊपर रखा था। जब वह भिलाई-3 में उतरा तो बस से बोरा गायब मिला। जिसकी रिपोर्ट आज बर्तन व्यवसायी ने कोतवाली थाने पहुंचकर दर्ज करवाई।

०००

कार का चक्का चोरी

दुर्ग, 09 अप्रैल। महावीर कालोनी निवासी मनसुख लाल जैन (45 वर्ष) की आल्टोकार का चक्का डिस्क समेत चोरी चला गया। जिसकी कीमत 5 हजार रुपए बताई गई है। घटना 5 व 6 मार्च के दरमियानी रात की है। फिलहाल चोर का कोई सुराग नहीं मिल पाया है। कोतवाली पुलिस ने अज्ञात चोर के विरुद्ध धारा 379 के तहत अपराध दर्ज किया है।

०००

मचांदुर में बचत बैंक से लाभान्वित होंगे ग्रामीण

दुर्ग, 09 अप्रैल। सेवा सहकारी समिति मर्या. रिसामा शाखा दुर्ग के उपकेंद्र मचांदुर में बचत बैंक का धरमलाल कौशिक विधानसभा अध्यक्ष छ.ग. शासन ने शुभारंभ किया। कार्यक्रम में वीरेंद्र साहू विधायक गुंडरदेही, प्रीतपाल बेलचंदन, अध्यक्ष जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित दुर्ग, लखनलाल साहू, अध्यक्ष राज्य सहकारी संघ मर्या. रायपुर एवं राष्ट्रीय सहकारी संघ नईदिल्ली, रमाकांत द्विवेदी, अपेक्स बैंक संचालक टीकाराम साहू, अध्यक्ष जिला सहकारी संघ दुर्ग, नेहा निषाद जनपद सदस्य दुर्ग, रामकृष्ण साहू जनपद अध्यक्ष उतई, प्रहलाद चंद्राकर, सविता देवी साहू, सरपंच ग्राम पंचायत मचांदुर, एसके द्विवेदी, लेखापाल जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्या. दुर्ग, कमलनारायण शर्मा, घनश्याम शांडिल्य पर्यवेक्षकगण डीके चंद्राकर स.प्र. सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे। बचत बैंक के शुभारंभ पर मचांदुर, कातरो, मातरो, घुप्सीडीह के ग्रामीणों के द्वारा बचत बैंक में खाता खोलवया गया। 38 कृषकों द्वारा 136000.00 रूपए जमा कराया गया। बचत बैंक के प्रारंभ होने से सेवा सहकारी समिति रिसामा के उपकेंद्र मचांदुर व उनके आसपास ग्राम कातरो, मातरो, घुप्सीडीह एवं 10 किमी के अमानदार लाभान्वित होंगे एवं अपनी छोटी-छोटी राशि को जमा कर सकेंगे। इस अवसर पर सेवा सहकारी समिति मचांदुर के अध्यक्ष गौकरण साहू एवं संचालक मंडल के सदस्य बीरबल ठाकुर, लेखूदास, सत्यनारायण गुप्ता, परेश साहू, रामलाल साहू, विशाल साहू, प्रहलाद चंद्राकर, शिवदयाल पाटिल, टामिन बाई चंद्राकर, सावित्री बाई साहू भी मौजूद थे। विस अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने अपने उद्बोधन में कहा कि क्षेत्र के किसान, मजदूर वर्ग अपनी छोटी-छोटी बचत को भविष्य के लिए इकट्ठा करें एवं आवश्यकता पडऩे पर सहकारी संस्था से ऋण लेकर खुशहाल जीवन की ओर बढ़ें। बैंक अध्यक्ष श्री बेलचंदन ने चर्चा के दौरान बताया कि मचांदुर में बचत बैंक खुल जाने से आसपास के कृषक व मजदूर वर्ग में बचत की भावना जागृत होगी एवं आसानी से अपना पैसा निकाल सकेंगे।

०००

अवैध प्लाटिंग करने वालों पर सख्त कार्यवाही

दुर्ग, 09 अप्रैल। नगर पालिका निगम दुर्ग और ग्राम निवेश विभाग के अधिकारियों ने आज संयुक्त रूप से उरला वार्ड में अवैध प्लांटिंग करने वालों के खिलाफ कार्यवाही किये। जिन लोगों ने अवैध प्लांटिंग कार्य यहां कर रहें उनके खिलाफ प्लांटिंग वाली भूमि की जांच नजूल और पटवारी से करवा कर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने निर्देश दिया गया। निगम आयुक्त एसके सुन्दरानी, टाउन प्लानिंग के अधिकारी गुप्ता व अन्य अधिकारियों ने उरला वार्ड वार्ड 56 में बायपास के पास लाखन सिंह, राजपूत प्रापर्टी मनोज राजपूत आदि लोगों के द्वारा अवैध प्लांटिंग का कार्य किया जा रहा था। निगम अधिकारियों, ग्राम निवेश विभाग अधिकारियों ने स्थल में पहुंच कर कार्य को रोका। उक्त भूमि की नजूल सीट क्रं , पटवारी हल्का नम्बर क्षेत्र आदि के जानकरी विभाग से लेकर संबंधितों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने निर्देश दिये। आम नागरिकों से अपील है कि वे बायपास के पास उरला वार्ड में हो रहे अवैध प्लाटिंग का खरीदी बिक्री न करें।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें