बुधवार, 28 अप्रैल 2010

एक्सरे, सोनोग्राफी का बुरा हाल

दुर्ग, 28 अप्रैल। माडल अस्पताल का रुप लेने जा रहे दुर्ग के जिला अस्पताल में फिर खामिया उजागर हो रही हैं। खबर हैं कि जिला अस्पताल की सोनोग्राफी व एक्स-रे की सेवा गड़बड़ा गई हैं। जिसका कारण सोनोग्राफी व एक्स-रे विभाग में पदस्थ डॉक्टरों का अवकाश में होना बताया गया हैं। जिसकी  वजह से सोनोग्राफी व एक्स-रे करवाने के लिए दूर-दराज से आए मरीजों को परेशान होना पड़ रहा हैं। खासकर एमएलसी केस में इसका ज्यादा असर हैं। लंबे कतार के बाद सोनोग्राफी व एक्स-रे की सुविधा मुहेैया होना उसके बावजूद एमएलसी केसेस में रिपोर्ट नहीं मिलना पुलिस कर्मचारियों के लिए बड़ी समस्या का कारण बना हुआ हैं। संबंधित विभाग के डॉक्टरों के अवकाश में जाने से एमएलसी केस में जांच रिपोर्ट पुलिस कर्मियों को समय में नहीं मिल पा रहे हैं। जिससे पुलिस विभाग की मामले में जांच भी प्रभावित हो रही हैं। सोनोग्राफी व एक्स-रे के लिए वर्तमान में अनुभवी डॉक्टरों की नामौजूदगी के कारण इस सेवा का मरीजों को पूर्णत: लाभ नहीं मिल पा रहा हैं। हालांकि जिला अस्पताल प्रबंधन ने अनुभवी डॉक्टरों की अनुपस्थिति में दोनों विभाग में व्यवस्था बनाने एक महिला चिकित्सक की तैनाती की हैं। लेकिन व्यवस्था के दृष्टि से यह पर्याप्त नहीं हैं। जिसकी वजह से सोनोग्राफी व एक्स-रे के लिए जिला अस्पताल में मरीजों की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं। समय में यह सेवा नहीं मिलने से मरीज परेशान व हलाकान हैं।
मिली जानकारी के मुताबिक सोनोग्राफी विभाग में पदस्थ रेडियोलाजिस्ट डॉक्टर अरुण कुमार साहू पिछले कुछ महीनों से बीमार चल रहे हैं। जिसकी वजह से डॉ. साहू अवकाश में हैं। वहीं एक्स-रे विभाग के वरिष्ट चिकित्सक बद्रीनाथ देवांगन भी पिछले एक हफ्ते से अवकाश में हैं। दोनों चिकित्सकों के अवकाश में होने से सोनोग्राफी व एक्स-रे की सेवाएं जिला अस्पताल में चरमरा गई हैं।

०००

वाद विवाद स्पर्धा के परिणाम घोषित

दुर्ग, 28 अप्रैल। ब्राह्मणपारा स्थित मास्टर टेक कंप्यूटर्स के तत्वावधान में आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता का परिणाम घोषित किया गया। जिसमें बिंदु कुमारी ने 45 अंकों में से 36 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान के लिए संध्या वर्मा, संगीता साहू, तरूण ठाकुर 35 अंक प्राप्त किए। 34 अंकों के साथ वंदना साहू एवं मोना साहू तृतीय स्थान प्राप्त किया। इनके अलावा डाली यादव, अश्वनी कुमार, गोपाल निर्मलकर, अश्वनी कुमार, मुकेश पांडेय, जया राजपूत, विकास बुडेक, आशीष दास एवं राजेश ने भाग लिया।
कार्यक्रम में जज के रूप में दर्शनीया शर्मा, निधि उपाध्याय एवं महेश बनवासी ने अपना योगदान दिया। संस्था के संचालक नरेश साहू ने बताया कि विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने हेतु इस तरह के रोचक, स्वस्थ एवं ज्ञानवर्धक कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं तथा भविष्य में भी आयोजित किए जाते रहेंगे, जिससे विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो सके।

०००

प्रधानमंत्री श्रम अवार्ड योजना के तहत आवेदन आमंत्रित

दुर्ग, 28 अप्रैल। प्रधानमंत्री श्रम अवार्ड योजना 2010 के तहत श्रम रत्न अवार्ड, श्रम भूषण अवार्ड , श्रम वीर /वीरांगना अवार्ड, श्रम श्री/देवी अवार्ड हेतु श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों एवं निजी उपक्रमों में कार्यरत श्रमिकों/कर्मकारों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।
सहायक आयुक्त यू.के.मेश्राम से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री श्रम रत्न अवार्ड एवं नगद रू. 2,00,000 सार्वजनिक या निजी उपक्रम  में कार्यरत किसी  एक प्रतिभागी को दिया जाता है। सार्वजनिक एवं निजी उपक्रम में  श्रम भूषण 4 अवार्ड, प्रत्येक को एक लाख रूपये, श्रम वीर/वीरांगना, 12 अवार्ड प्रत्येक को नगद राशि  60,000 रूपये, श्रम श्री/देवी, 16 अवार्ड प्रत्येक को  40,000 रूपये नगद राशि प्रदान की जाती है। तत्संबंध में श्रमायुक्त छ.ग. शासन , रायपुर कार्यालय को आवेदन प्रस्तुत होने की अंतिम तिथि 31 मई 2010 नियत की गई है, ताकि राज्य शासन के माध्यम से  आवेदन श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली को निर्धारित समयावधि  तक भेजी जा सके। उक्त संबंध में दुर्ग जिले में  स्थित सार्वजनिक उपक्रमों एवं निजी क्षेत्र के वृहत् उपक्रमों योजना की जानकारी सहायक श्रमायुक्त कार्यालय, दुर्ग द्वारा भेजी गई है। उक्त योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी संबंधित सार्वजनिक /निजी उपक्रम या सहायक श्रमायुक्त कार्यालय दुर्ग से प्राप्त की जा सकती है।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें