शुक्रवार, 2 अप्रैल 2010

दुकान से लाखों के मोबाइल पार

भिलाई, 2 अप्रैल। आकाशगंगा, सुपेला स्थित एक मोबाइल दुकान से लाखों रूपए के मोबाइल पार हो गए। चोरी गए मोबाइल महंगे और ब्रांडेड कंपनियों के बताए गए हैं। मोबाइल की संख्या 200 के आसपास है। पुलिस का मानना है कि वारदात में दो से अधिक आरोपियों का हाथ हो सकता है। यह भी पता चला है कि वारदात को अंजाम देने के दौरान आरोपियों ने अपने हाथों में दस्ताना पहन रखा था, जिससे उनके फिंगर प्रिंट नहीं आ पाए हैं। घटना के तरीके को देखते हुए पुलिस का मानना है कि चोरी की इस घटना में किसी बाहरी गिरोह का हाथ हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, आज सुपेला के हृदय स्थल में चोरी कर अज्ञात आरोपियों ने पुलिस को चुनौती देते हुए एक मोबाइल दुकान से 7 से 8 लाख रुपए के मोबाइल पार कर दिए। शटर को सब्बल से तोड़ा गया है। पुलिस के अनुसार आज आकाश गंगा सुपेला स्थित आईडी मोबाइल टेलिकाम शाप नम्बर 26/3 से अज्ञात चोरों ने लगभग 200 नग मोबाइल शटर तोड़कर चोरी कर ले उड़े। मोबाइल उंचे एवं ब्रांडेंट कम्पनियों के हैं। जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 7-8 लाख रुपए बताई जा रही है। बीती रात्रि दुकान के संचालक नानक राम छतिजा उम्र 45 साल निवासी वसुन्धरा नगर भिलाई-तीन अपने दुकान पर रात्रि ताला लगाकर पूर्व की भांति घर चला गया। सुबह जब दुकान खोलने 9.30 बजे आया तो देखा शटर टूटा हुआ है। इस पर उसने पुलिस को सूचना दी। पुलिस के आने के बाद दुकान में देखा कि सारे मोबाइल गायब हैं। एडिशनल एसपी एमएल एमएल कोटवानी, सीएसपी राकेश भट्ठ, थाना प्रभारी कविलाश टंडन मौके पर पहुंचे। पुलिस द्वारा डाग स्क्वाड, फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट की भी सहायता ली लेकिन कोई सुराग नहीं मिल पाया। सुपेला पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया है।

०००

प्रेस क्लब चुनाव की सरगर्मियां बढ़ी

दुर्ग, 2 अप्रैल। दुर्ग प्रेस क्लब के लिए आगामी 4 अप्रैल को चुनाव होना है। इसके चलते प्रेस काम्पलेक्स में चुनावी सरगर्मियां ते•ा हो गई हैं। मुख्य मुकाबला अध्यक्ष पद के लिए सामने आ रहा है, जिसमें अब तक 3 लोगों ने प्रमुख रूप से दावेदारी की है।
दुर्ग प्रेस क्लब के 56 मतदाता आगामी 4 अप्रैल को नई कार्यकारिणी का चुनाव करेंगे। पूरी चुनावी प्रक्रिया इंदिरा मार्केट स्थित होटल सोनाली के हॉल में सम्पन्न होगी। इस दिन सुबह 10 से 11 बजे का वक्त नामांकन दाखिले के लिए नियत किया गया है। जबकि 11 से 11.30 बजे तक नामांकन पत्रों की जांच होगी। इसके पश्चात 12 बजे तक नाम वापसी होगी। दोपहर 12 बजे से 1 बजे का समय मतदान के लिए तय किया गया है। इसके पश्चात मतगणना और परिणाम की घोषणा होगी।
अध्यक्ष के अलावा दूसरे महत्वपूर्ण पद महासचिव के लिए अब तक महज एक ही दावेदार सामने आया है। इसलिए संभावना बन रही है कि उक्त पद निर्विरोध रहेगा। उपाध्यक्ष के दो पदों के लिए तीन दावेदार सामने आए हैं। जबकि कोषाध्यक्ष के लिए दो, सहसचिव के 2 नाम अब तक सुर्खियों में हैं। कार्यालय सचिव के लिए कोई नाम नहीं आया है, इसलिए संभावना है कि अंतिम समय में इस पद पर निर्विरोध निर्वाचन सम्पन्न होगा। उल्लेखनीय है कि विगत दिनों पत्रकारों ने हस्ताक्षर अभियान चलाकर प्रेस क्लब का चुनाव करवाने की मांग की थी। इसके पश्चात प्रेस क्लब की आमसभा का आयोजन कर चुनाव कार्यक्रम का निर्धारण किया गया। तभी से विभिन्न पदों के दावेदार सक्रिय हो गए हैं और अपने-अपने स्तर पर लॉबिंग भी कर रहे हैं। सुबह से देर रात तक जनसम्पर्क का दौर तो जारी है ही, वोटरों को लुभाने और प्रभावित करने का खेल भी चल रहा है।
कई वरिष्ठ पत्रकार पूर्व के अनुभवों के आधार पर इस बार भी निर्विरोध निर्वाचन पर जोर दे रहे हैं, किन्तु चुनाव लडऩे का फैसला कर चुके पत्रकार साथी अपने निर्णय पर फिलहाल अटल हैं। रोजाना गुप्त बैठकों का दौर भी चल रहा है, जिसमें चुनावी रणनीति तय की जा रही है। प्रत्यक्ष सम्पर्क के अलावा दूरभाष और एसएमएस के जरिए भी वोट देने की अपील की जा रही है। 4 अप्रैल को सम्पूर्ण स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

०००

महिला की सोने का चैन खींचकर भागा युवक

दुर्ग, 2 अप्रैल। कसारीडीह चौक स्थित डॉ. कश्यप के क्लीनिक के सामने बीती रात एक महिला लूट का शिकार हो गई। अज्ञात युवक ने महिला के गलें में झपट्टा मारकर उनके सोने के चैन लेकर फरार हो गया। हालांकि महिला के शोर-शराबा मचाने पर आसपास के कुछ लोगों ने युवक को पकडऩे का प्रयास किया। लेकिन युवक हाथ नहीं आया। एक तोला सोने की चैन की कीमत 15 हजार रुपए आंकी गई हैं। पीडि़त महिला अहिल्या बाई यादव पति स्व.पलटूराम यादव कसारीडीह निवासी ने घटना की पद्मनाभपुर पुलिस चौकी में शिकायत दर्ज करवाई हैं। फिलहाल आरोपी युवक का कोई सुराग नहीं मिल पाया हैं। घटना की खबर से पुलिस आरोपी तक पहुंचने सक्रिय हो गई हैं। मामले में पुलिस द्वारा 2-3 युवक को संदेह के आधार पर हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही हैं। लेकिन घटना के संदर्भ में उनसे पुलिस को कोई खास सुराग नहीं मिल पाया हंै।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक कसारीडीह चौक निवासी अहिल्याबाई यादव कल रात करीब 10 बजे सिविल लाईन स्थित श्री सांई मंदिर से दर्शन कर पैदल घर वापस लौट रही थी। वह कसारीडीह चौक स्थित डॉ.कश्यप के क्लीनिक के सामने पहुंची थी तभी एक युवक उनके गले में पहने सोने के चैन को खींचकर फरार हो गया। आरोपी युवक के भागने के बाद कुछ लोगों ने उसे पकडऩे का प्रयास भी किया लेकिन आरोपी युवक सिविल लाईन क्षेत्र में अंधेरे का फायदा उठाते हुए लापता हो गया। बताया गया हैं आरोपी युवक भी पैदल था। उसकी उम्र 20-22 वर्ष के आसपास की हैं। माना जा रहा हैं कि आरोपी युवक द्वारा मंदिर से ही महिला पर नजर रखी गई होगी और मौका देखकर घटना को अंजाम दिया गया। हुलिए के आधार पर पुलिस उसकी पड़ताल कर रही हैं। फिलहाल उसका कोई सुराग नहीं मिल पाया हैं। पीडि़त महिला अहिल्याबाई यादव के साथ सुराना कालेज वार्ड के पार्षद अलताफ अहमद ने पद्मनाभपुर पुलिस चौकी पहुंचकर घटना की शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने मामले को जांच में लिया हैं।

०००

अधिवक्ता को जान से मारने की धमकी

दुर्ग, 2 अप्रैल। गिरधारी नगर निवासी अधिवक्ता सौरभ चौबे से मारपीट के मामले में मोहन नगर पुलिस द्वारा आरोपी मनीष जोहरी एवं अन्य तीन युवकों के खिलाफ धारा 341,294,506 बी और 34 के तहत अपराध दर्ज किया गया हैं।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक अधिवक्ता सौरभ चौबे बीती रात 8.30 बजे अपने घर वापस लौट रहे थे। इस दौरान मुक्तिधाम शंकर नगर के पास आरोपी मनीष जोहरी एवं अन्य तीन युवकों ने उनका रास्ता रोक लिया। जिस पर सौरभ चौबे द्वारा आरोपियों का विरोध किया गया। जिससे आरोपी गाली-गलौच व जान से मारने की धमकी पर उतारु हो उठे। घटना की बाद में सौरभ चौबे ने मोहन नगर थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज करवाई। मोहन नगर पुलिस ने आरोपियों के विरुद्ध अपराध दर्ज किया हैं।

०००

घर से मोबाइल व नगदी पार

दुर्ग, 2 अप्रैल। मोबाइल व नगदी रकम चोरी की एक घटना बीती रात नेवई भाठा क्षेत्र में सामने आई हैं। पुलिस के मुताबिक नेवईभाठा निवासी श्यामनारायण कुशवाहा 24 वर्ष पिता रामआशिष कुशवाहा के निवास से नोकिया का एक मोबाइल सेट व नगदी रकम 3 हजार पर अज्ञात चोर ने हाथ साफ कर दिया। कुल चोरी 5 हजार रुपए आंकी गई हैं।
नेवई पुलिस ने अज्ञात चोर के विरुद्ध धारा 380 के तहत अपराध दर्ज किया हैं।

०००

विपणन समिति में 500 रू. की चोरी

दुर्ग, 2 अप्रैल। धमधानाका स्थित सहकारी विपणन समिति मर्यादित के कार्यालय में कल रात चोरी हो गई। अज्ञात चोर द्वारा कार्यालय का ताला तोड़कर गल्ले में रखे नगदी रकम 5सौ रुपए पर हाथ साफ कर दिया।
कार्यालय के कर्मचारियों को घटना की खबर आज सुबह लगी। जिसकी तत्काल अधिकारियों को सूचना दी गई। तत्पश्चात कार्यालय के कर्मचारी प्रीति यादव द्वारा मोहन नगर थाने पहुंचकर घटना की रिपोर्ट दर्ज करवाई गई। मोहन नगर पुलिस ने मामले में अज्ञात चोर के विरुद्ध धारा 457, 380 के तहत अपराध दर्ज किया हैं। चोर कार्यालय या आसपास का ही कोई व्यक्ति होने की संभावना जताई गई है।

०००

अधेड़ की उपचार के दौरान मौत

दुर्ग, 2 अप्रैल। गुण्डरदेही निवासी महावीर सिंग 56 वर्ष पिता फूलसिंग की आज सुबह उपचार के दौरान जिला अस्पताल में मौत हो गई। मौत का कारण अत्याधिक शराब सेवन को बताया गया हैं। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक महावीर सिंग का कल स्वास्थ्य बिगडऩे पर परिजनों ने उसे उपचारार्थ जिला अस्पताल में भर्ती करवाया था। जहां आज सुबह महावीर ने दम तोड़ दिया। कोतवाली पुलिस ने जीरो में मर्ग कायम कर मामले के जांच के लिए गुण्डरदेही पुलिस को डायरी भेज दी हैं। बताया गया है कि मृतक शराब पीने का आदी था।

०००

गुडफ्राइडे पर हुई विशेष आराधना

दुर्ग, 2 अप्रेल। प्रभु ईसा मसीह के बलिदान दिवस गुडफ्राईडे पर शहर के गिरिजा घरों में पहुंच कर ईसाई समुदाय के लोगों ने विशेष आराधना की। इस दौरान चर्च में प्रभु यीशु के सात उपदेशों पर प्रवचन उपदेश दिया।
उल्लेखनयी है कि पवित्र शुक्रवार के दिन ही प्रभु ईसा मसीह को कू्रस पर चढ़ाया गया था। उनके बलिदान की याद में यह दिवस मनाया जाता हैं। ट्विनसिटी की चर्चों में शुक्रवार को सुबह से शाम तक श्रद्धालू उमड़ पड़े। सुबह हजारों अनुयायियों की उपस्थिति में विशेष आराधना की गई। चर्च में युवा व महिलाएं विशेष उपस्थिति रही। इस अवसर पर विशप ने प्रभु यीशु मसीह के बलिदान के दौरान कहे पवित्र सात वचन प्रेम, करूणा व सेवा का प्रवचन व उपदेश दिया और दुनिया के लिए मंगल कामना व पापियों के उद्धार का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि प्रभु के संदेशों को हमें अत्मसात करने जरूरत है।

०००

2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत सुन्‍दर कार्य कर रहे हैं सोनी जी आप. दुर्ग भिलाई की खबरें हमें उसी दिन पढने को मिल रही है. आपसे अनुरोध है कि इस ब्‍लाग में टिप्‍पणियों की अपेक्षा किए बिना ही आप नियमित रहें. पाठक आपके ब्‍लाग को पढ रहे हैं. आपका यह स्‍वांत: सुखाय कार्य स्‍तुत्‍य है. बहुत बहुत धन्‍यवाद.

    जवाब देंहटाएं
  2. रेल्वे प्लेटफार्म ही जिन बच्चों का घर बन चुका है उन मासूम बच्चों का असामाजिक तत्वो के सम्पर्क में आकर गलत राह में जाने की संभावना अत्यधिक होती है । आपकी रिर्पोट में इन बच्चों के प्रति जताई गई चिंता तो सही है इसके लिए समाज के लोगों को आगे आने की आवश्यकता है, मुझे याद है कि कुछ सालों पहले दुर्ग जिले में पदस्थ एक संवेदनशील पुलिस अधीक्षक ने ऐसे बच्चों के पुनर्वास के लिए सराहनीय काम किया था जिससे की ऐसे बच्चे समाज की मुख्यधारा में शामिल होनेे की दिशा में आगे बढ़ रहे थे लेकिन यह कार्य उनके जाने के बाद अधूरा रह गया । केवल कोई कानून बना देने मात्र से ऐसे बच्चों का भला नही होने वाला है इसके लिए समाज की ओर से भी पहल होनी चाहिए ।
    ऐसे समाचार आपके ब्लॉग में आने से समाज के चिंतनशील वर्ग को इस दिशा में काम करने की प्रेरणा मिलेगी । दुर्ग भिलाई के समाचारों की जानकारी आपके ब्लॉग के माध्यम से मिलने से एक कमी सी दूर हुई है । आप नियमित रुप से ब्लॉग में सामग्री डालते रहे, हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं ।
    राजेन्द्र पाध्ये- जिला भाजपा पूर्व मीडिया प्रभारी- दुर्ग

    जवाब देंहटाएं