शनिवार, 24 अप्रैल 2010

मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर काम प्रारंभ

दुर्ग, 24 अप्रैल। मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर काम प्रारंभ हो जाने से ग्रामीणों में हर्ष का वातावरण देखने को मिल रहा है। बेमेतरा विकासखंड के मटका गांव में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में तालाब गहरीकरण का कार्य प्रारंभ हो गया है। इससे प्रतिदिन 325 ग्रामीणों को रोजगार मिल रहा है। जिला पंचायत द्वारा इसके लिए लगभग 10 लाख रूपये की स्वीकृति दी गई है।
उल्लेखनीय है कि ग्राम सुराज अभियान के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 16 अप्रैल को बेमेतरा विकासखंड के गांव मटका में अचानक पहुंचे थे। वहां ग्रामीणों ने मुख्य रूप से तालाब गहरीकरण की मांग की थी तथा ग्रामीणों को रोजगार दिलाने के लिए मांग की थी। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना मेंं तालाब गहरीकरण का कार्य प्रारंभ करने की घोषणा की थी।मुख्यमंत्री की घोषणा पर जिला प्रशासन ने तत्काल अमल किया तथा कलेक्टर ठाकुर रामसिंह की पहल पर दूसरे ही दिन 17 अप्रैल से तालाब गहरीकरण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया।
मुख्यमंत्री की घोषणा पर तुरंत काम प्रारंभ होने से ग्रामीणों में आश्चर्य मिश्रित हर्ष देखा गया। ग्रामीणों को रोजगार का काम मिल गया है वहीं तालाब गहरीकरण से निस्तारी पानी की समस्या हल हो रही है। इसी तरह मटका गांव में की गई अन्य घोषणाओंं के क्रियान्वयन की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। गांव के दो वार्डों में गली कांक्रीटीकरण के लिए तीन- तीन लाख की स्वीकृति दे दी गई है तथा कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये गये हैं। स्कूल के फेसिंग का कार्य शुरू किया जा रहा है तथा खेल मैदान बनाने के लिए भूमि समतलीकरण का कार्य प्रारंभ करने के लिए कहा गया है। इसके लिए लगभग 5 लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं।
गांव के निस्तारी तालाब में बोरिंग पम्प से पानी की व्यवस्था की ग्रामीणों की मांग को भी पूरा किया जा रहा है। इसके लिए 2 पॉवर पम्प एक स्कूल में तथा एक तालाब में लगाने की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। स्कूल और आंगनबाड़ी भवन में शौचालय निर्माण करने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिया गया है। मटका से बीजाभाठ पुरानी सड़क के मरम्मत कार्य के लिए एस्टीमेट बनाने तथा सड़क मरम्मत का कार्य प्रारंभ करने के निर्देश कलेक्टर ठाकुर रामसिंह द्वारा लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को दिया गया है। यह कार्य भी शीघ्र प्रारंभ कर दिया जायेगा।
गांव की बुनियादी सुविधाओं के लिए ग्रामीणों द्वारा की गई सभी मांगों को प्रारंभ किये जाने तथा मुख्यमंत्री की घोषणाओं के अनुरूप कार्य होने से मटका के ग्रामवासी काफी प्रसन्न हैं तथा मुख्यमंत्री तथा उनके ग्राम सुराज अभियान की तारीफ कर रहे हैं। वे उन क्षणों से अभिभूत हैं जब मुख्यमंत्री उनके गांव में अचानक हेलीकॉप्टर से उतरे और उनकी आशायें फलीभूत होने लगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें