शनिवार, 24 अप्रैल 2010

पुलिस कर्मचारियों को 15 दिनों का विशेष प्रशिक्षण

दुर्ग, 24 अप्रैल। पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज मुकेश गुप्ता एवं सहायक पुलिस महानिरीक्षक अरूण देव गौतम के निर्देशन एवं एसपी दीपांशु काबरा के मार्गदर्शन में रक्षित निरीक्षक एमएस चंद्रा एवं सूबेदार निलेश द्विवेदी की देखरेख में पुलिस लाईन में उन कर्मचारियों को 15 दिन का विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जो बुनियादी प्रशिक्षण में किसी विषय में उत्तीर्ण नहीं हो पाए थे। प्रशिक्षण में सुबह पीटी परेड के पश्चात काूनन क्लास, आम्र्स एम्युनेशन एवं फिल्ड क्राफ्ट के प्रशिक्षण के साथ-साथ वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी बीपी मैथिल तथा पुलिस विज्ञान निरीक्षक अंगुल चिन्ह विशेष एसके जैन द्वारा विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

०००

उद्यमिता विकास पर जोर दे-पांडेय

दुर्ग, 24 अप्रैल। कृषि विज्ञान केंद्र दुर्ग द्वारा नाबार्ड दुर्ग के सहयोग से जिले के विभिन्न विकासखंडों में कार्यरत स्व-सहायता समूह के सदस्यों को सोयाबीन उत्पादों के उद्यमिता के प्रति जागरुकता विषय पर एक दिवसीय महिला कृषक प्रशिक्षण संपन्न हुई।
मुख्य अतिथि प्रोफेसर एसपी पांडेय, कुलपति, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर ने स्व सहायता समूहों के सदस्यों से आव्हान किया की कृषि के सुदृढ़ीकरण हेतु फसलोत्पादन साथ-साथ अन्य विधाओं को अपनाना आज की आवश्यकता है। अपने एकल व्यवसाय के अपेक्षा सामूहिक रुप से स्व सहायता समूह द्वारा उद्यमिता विकास की बात पर जोर दिया। डा. पांडेय ने सोयाबीन के उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ वर्तमान में इसके उत्पादों के प्रति कम रुझान को परिवर्तित कर तेल के अतिरिक्त प्रोटीन के स्रोत के रुप में उपयोग बढ़ाने की सलाह दी। आपने कृषि विज्ञान केंद्र, दुर्ग के कार्यक्रम समन्वयक डा. आरयू खान को उद्यमिता विकास के प्रशिक्षण ग्रामीण पर आयोजित करने की कार्ययोजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के दिशा-निर्देश दिए।
डा. आरपीएस सेंगर, निदेशक विस्तार, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर ने ग्राम सुराज अभियान 2010 में समुचित रुप से समावेश कर प्रदेश में कृषि के उन्नति के दिशा में बहुत ही उपयोगी होने की आशा व्यक्त की। विशेष अतिथि फूलबासन यादव, ने कहा कि उदबोधन में स्व सहायता समूहकी बहिनों से किसी भी उद्यमिता के लिए समुचित प्रशिक्षण के साथ-साथ स्वयं का दृढ़ निश्चय एवं दूर दृष्टि आवश्यक है।
दुर्ग जिले के स्व सहायता समूह को दिशा-निर्देशन देकर प्रगति केपथ पर ले जो का कार्य करने वाली नारी शक्ति सम्मान से सम्मानित शमशाद बेगम गुंडरदेही, डा. केसीपी सिंह, अधिष्ठाता, पशु चिकित्सा एवं पशु पालन अंजोरा, जिला पंचायत दुर्ग की उपाध्यक्ष संध्या भारद्वाज, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड दुर्ग, अल्पसंख्यक बचत सहकारी साख समिति मर्या. दुर्ग अध्यक्ष रउफ कुरैशी, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक दुग्ध प्रौद्योगिकी एवं विशेष कर्तव्यस्थ, कृषि विज्ञान केंद्र दुर्ग के कार्यक्रम समन्वय डा. आरयू खान ने अपने विचार व्यक्त किए।

०००

साहू को भीम चेतना सम्मान

दुर्ग, 24 अप्रैल। सहगांव हाईस्कूल के प्राचार्य नारायण कुमार साहू को छग का सर्वोच्च राष्ट्रीय अलंकरण भीम चेतना सम्मान-2010 से सम्मानित किया गया। दलित साहित्य अकादमी की छग शाखा द्वारा आयेाजित तीसरे राष्ट्रीय महाधिवेशन धमतरी में श्री साहू को शिक्षा, साहित्य, महिला सशक्तिकरण, ग्राम विकास एवं समाज सेवा में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रदान किया गया।

०००

1 टिप्पणी: