सोमवार, 12 अप्रैल 2010

तैयार रहें भीषण गर्मी के लिए

दुर्ग, 12 अप्रैल। राजस्थान व पश्चिम दिशा से आ रही गर्म हवाओं के थपेड़ों से पारा 44 डिग्री पार कर गया है। आसमान साफ रहने के कारण तापमान में अभी लगातार वृद्धि होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम दिशा से आ रही गर्म हवाओं के चलते प्रदेश का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं मौसम साफ रहने के कारण पारा लगातार बढ़ रहा है, आगामी चौबीस घंटों के दौरान तापमान में आंशिक वृद्धि की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। इधर लगातार बढ़ते तापमान से ट्विनसिटी में लू के हालात निर्मित हो गए हैं। यहां पारा 44 डिग्री से ऊपर चला गया है। सड़कें सुबह 12 बजे के बाद से ही सूनी होने लगी है। दिन के तापमान के साथ ही अब रात का न्यूनतम तापमान भी बढऩे लगा है जिसके चलते रातें अब उमस भरी हो गई हैं। आगामी चौबीस घंटों के दौरान तापमान में एक-दो डिग्री बढ़ोत्तरी की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। भीषण गर्मी के चलते पंखे और कूलर भी अब बेअसर साबित हो रहे हैं। हालांकि प्रात: सूरज निकलने के साथ ही गर्मी का अहसास प्रारम्भ हो जा रहा है, किन्तु सुबह के 10 बजते तक उमस और गर्मी अपना भयावह रूप दिखाना शुरू कर देती है। यह हालात सूर्यास्त तक बने रहते हैं। सूर्यास्त के पश्चात भी ठंडक का नामोनिशान गायब है।

००००

लौटती बारात का वाहन दुर्घटनाग्रस्त


4 बारातियों की मौत


दुल्हा-दुल्हन समेत 7 घायल

दुर्ग, 12 अप्रैल। बेरला थानांतर्गत ग्राम भरदा में रहने वाले एक परिवार में सोमवार सुबह शादी की खुशियां मातम में बदल गई। बारात से वापस लौटते समय एक दर्दनाक सड़क हादसे में सूमो सवार एक नहीं 4 लोगों की मौत से गांव के लोगों के आंसू रोके नहीं रूक रहे हैं। हादसे में दुल्हा-दुल्हन समेत परिवार के 7 लोग भी घायल हुए हैं। जिन्हें उपचार के लिए दुर्ग जिला अस्पताल रवाना किया गया है। हादसे के बाद जो गमगीन माहौल दुल्हा के गांव भरदा (बेरला) में है वही मंजर दुल्हन के मायके धौराभाठा (साजा) में भी पसरा हुआ है। बेरला-बेमेतरा मार्ग पर बेरला थानांतर्गत ग्राम कुसमी मोड़ में हादसे की खबर से पुलिस के उच्चाधिकारी समेत तहसीलदार एवं अन्य लोग मौके पर पहुंचे थे और घायलों को तत्काल दुर्ग जिला अस्पताल रवाना करवाया गया। हादसे में सूमो सवार मंत्री बाई (50 वर्ष) ग्राम घोटिया थाना नंदनी, श्याम बाई (45 वर्ष) धौराभाठा (साजा), प्रेमचंद टंडन धौराभाठा (साजा) और एक दस वर्षीया बालिका वर्षा पिता शत्रुघन सतनामी ग्राम धौराभाठा (साजा) की मौत हो गई। जबकि दुल्हा जितेंद्र सतनामी (23 वर्ष) पिता छेदन भरदा (बेरला), दुल्हन संगीता पति जितेंद्र, साली हेमलता धौराभाठा साजा, ढेड़हीन भूरी बाई धौराभाठा (साजा), भूपेंद्र भरदा, सुरेश भरदा, सूमो चालक संजय पाल ग्राम तेलगा बेरला निवासी घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल दुर्ग रवाना किया गया है।

जानकारी के मुताबिक बेरला थानांतर्गत ग्राम भरदा निवासी छेदन सतनामी के पुत्र जितेंद्र सतनामी की बीती रात शादी थी। जितेंद्र सतनामी की बारात साजा के ग्राम धौंराभाठा गई हुई थी। धौंराभाठा में जितेंद्र की संगीता 19 वर्ष पिता शत्रुघन सतनामी से बीती रात शादी हुई। बिदाई के बाद आज सुबह दुल्हा जितेंद्र, दुल्हन संगीता समेत 11 रिश्तेदार एक सूमो क्रमांक सीजी 05-3362 पर सवार होकर ग्राम भरदा वापस लौट रहे थे, किंतु सूमो बेरला थानांतर्गत ग्राम कुसमी मोड़ के पास आज सुबह 11 बजे अचानक अनियंत्रित होकर पलट गई। अचानक हुए हादसे में सूमो सवार सभी लोगों को चोटें आई। हादसे का मंजर इतना भयानक था कि दो लोगों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई, जबकि दो लोग अस्पताल पहुंचने से पहले रास्ते में दम तोड़ दिए। शेष 7 लोगों को उपचार के लिए जिला अस्पताल रवाना किया गया। घायलों मे दुल्हा-दुल्हन भी शामिल हैं। हादसे की वजह सूमो चालक संजय पाल की लापरवाही को बताया गया है। वह तेज रफ्तार पर सूमो चला रहा था। अचानक कुसमी मोड़ आने पर वह वाहन से अपना नियंत्रण खो बैठा। जिसके चलते सूमो पलट गई और यह बड़ा हादसा सामने आया। घटना की खबर से जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन सकते में आ गया था। मौके पर पुलिस के उच्च अधिकारियों ने पहुंचकर मृतकों के शव को मरच्युरी भिजवाया एवं घायलों को इलाज के लिए अस्पताल रवाना करवाया गया। बहरहाल बेरला पुलिस की मामले में जांच जारी है।

००००००

मालगाड़ी पटरी से उतरी


अप लाईन जाम

दुर्ग, 12 अप्रैल। राजनांदगांव व बाटल स्टेशन के बीच स्थित बरगा फाटक के निकट कोयले से लदी मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने के कारण अप लाइन जाम हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही तत्काल रिलीफ इंजन व क्रेन रवाना किया गया। रेलवे सूत्रों ने बताया कि मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है और दोपहर बाद अप लाइन क्लीयर हो जाएगा। रेलवे सूत्रों ने बताया कि हादसा आज सुबह करीब 9 बजे के आसपास हुआ। मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने के कारण अप लाइन बुरी तरह से बाधित हो गया। इसके चलते रायपुर-दुर्ग, रायपुर-डोंगरगढ़ जाने वाली लोकलें सबसे ज्यादा प्रभावित हुई। रायपुर-डोंगरगढ़ लोकल को केवल दुर्ग तक चलाया गया। इसके बाद शालीमार एक्सप्रेस को लोकल बनाकर आगे रवाना किया गया। बताया जाता है कि मालगाड़ी ब्रिजराजनगर से कोयला लेकर कापरखेड़ा जाने निकली थी तभी यह हादसा हो गया।

ट्रेनों में लगे अतिरिक्त कोच

गर्र्मी के दिनों में छुट्टियों पर जाने वाले लोगों की ट्रेनों में बढ़ी भीड़ के कारण रेल मंडल ने तीन लंबी दूरी वाली ट्रेनों में एक-एक अतिरिक्त कोच लगाया गया है। बढ़ाई गई कोच वाली ट्रेनों में सारनाथ एक्स्रपेस, अमरकंटक एक्सप्रेस व संपर्क क्रांति है। उल्लेखनीय है कि स्कूलों की छुट्टियां लगते ही टूर पर जाने वाले यात्रियों की इन दिनों ट्रेनों में काफी भीड़ चल रही है। खासतौर पर लंबी दूरी की ट्रेनों में सारनाथ, अमरकंटक व संपर्क क्रांति में यात्रियों की काफी भीड़ चल रही है। जिसके चलते रेल मंडल द्वारा सारनाथ एक्सप्रेस, अमरकंटक एक्सप्रेस व संपर्क क्रांंति में एक-एक अतिरिक्त कोच लगाया गया है।

०००

विश्वदीप में फीसवृद्धि पर जताया आक्रोश

दुर्ग, 12 अप्रैल । सिविल लाइन स्थित विश्वदीप स्कूल में फीस वृद्धि को लेकर पालकों ने आज सुबह स्कूल के समक्ष विरोध जताया। बड़ी संख्या में पालकों व राजनीति से जुड़े लोगों के स्कूल पहुंचने से स्कूल प्रबंधन सकते में आ गया। बाद में स्कूल प्रबंधन ने पालकों के एक प्रतिनिधि मंडल को चर्चा के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान प्रतिनिधि मंडल ने पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 60 फीसदी फीस वृद्धि पर जमकर विरोध जताया। जिस पर स्कूल के प्राचार्य का कहना था कि फीस के संबंध में स्कूल प्रबंधन की बातचीत चल रही है। इसके उचित समाधान के लिए प्राचार्य ने प्रतिनिधिमंडल से 19 अप्रैल तक का समय मांगा है। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया है कि इस तारीख तक फीस वृद्धि के संबंध में कोई न कोई समाधान अवश्य निकल आएगा। बाद में फीस वृद्धि के खिलाफ पालकों ने जिला कलेक्ट्रेट में अपर कलेक्टर जनकलाल पाठक से मुलाकात की और एक ज्ञापन सौंपकर उन्हें फीस वृद्धि से पालकों को होने वाली समस्या से अवगत कराया। अपर कलेक्टर श्री पाठक ने इस मसले पर तत्काल प्रतिनिधि मंडल के समक्ष विश्वदीप स्कूल के प्राचार्य से दूरभाष पर संपर्क किया। दूरभाष पर श्री पाठक ने स्कूल प्राचार्य से आवश्यक चर्चा की। फीस वृद्धि के मसले के समाधान के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी में आज शाम स्कूल प्रबंधन व पालकों की संयुक्त बैठक रखी गई है। बैठक में फीस वृद्धि के मसले पर निर्णय होने का अनुमान है। पालकों का कहना था कि विश्वदीप स्कूल प्रबंधन ने इस वर्ष फीस में 60 से 70 फीसदी वृद्धि कर दी है। पहले 500 रूपए जो फीस लगता था वह बढ़कर अब 1200 रूपए तक पहुंच गया है। स्कूल प्रबंधन पिछले वर्ष की फीस को यथावत रखे। फीस में वृद्धि कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। स्कूल प्रबंधन यदि पालकों की मांग नहीं मानती तो आगामी 15 अप्रैल को स्कूल के समक्ष धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। विरोध के दौरान राजेंद्र साहू, एनएसयूआई के देवेंद्र यादव, बंटी शर्मा, संजय वैष्णव, अरूण गुप्ता, मनोज सुराना, प्रतिभा पुरोहित, संजय शर्मा, संजय पुरोहित, दीपक देवांगन समेत बड़ी संख्या में पालक मौजूद थे।

०००

गुड़ाखू सेवन, महिला की मौत

दुर्ग, 12 अप्रैल। गांधी नगर फोकटपारा निवासी सीता बाई निषाद 60 वर्ष पति गोंदीराम निषाद की अत्यधिक मात्रा में गुड़ाकू सेवन से मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक मृतका सीता बाई मानसिक रूप से कमजोर थीं। उसने गुड़ाकू का अत्यधिक मात्रा में सेवन कर लिया था। जिससे वह बेहोश होकर घर में गिरी पड़ी थी। खबर पर परिजनों ने उसे सेक्टर-9 अस्पताल पहुंचाया, लेकिन चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। कोतवाली पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है।

०००

पंच ने खेत में लगाई फांसी

दुर्ग, 12 अप्रैल। कुम्हारी थानांतर्गत ग्राम कपसदा निवासी वीरेंद्र वैष्णव 39 वर्ष पिता बंशीलाल ने आज सुबह खेत में फांसी लगाकर जान दे दी। मृतक ग्राम कपसदा का वार्ड पंच था। खुदकुशी पूर्व उसने एक सुसाइडल नोट भी छोड़ा है। जिसमें उसने स्वेच्छा से आत्महत्या करने की बात उल्लेखित की है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पंच वीरेंद्र वैष्णव को आज सुबह गांव के लोगों ने खेत के एक बबूल पेड़ पर फांसी पर झूलते पाया। तब तक वीरेंद्र की मौत हो चुकी थी। वीरेंद्र वैष्णव ने घर से आधा किमी दूर स्थित स्वयं के खेत में फांसी लगाई। कुम्हारी पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है।

०००

परीक्षा पूर्व छात्रा ने फांसी लगाकर दी जान

दुर्ग, 12 अप्रैल। पुलगांव थानांतर्गत बोरसी बस्ती निवासी कु. ममता साहू 16 वर्ष पिता रोहित कुमार ने बीती रात अपने घर में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। मृतका ममता 11 वीं कक्षा की छात्रा थी। 12 अप्रैल से उसकी परीक्षा शुरू होनी थी। लेकिन इसके पूर्व उसने जान दे दी। खुदकुशी का कारण पढ़ाई के टेंशन को बताया गया है। बहरहाल पुलगांव पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है। पुलिस के मुताबिक ममता साहू ने कल रात अपने घर के एक कमरे में टावेल के सहारे म्यांर पर फांसी से झूल गई थी। घटना की खबर परिजनों को जब तक लगी ममता ने दम तोड़ दिया था। बताया गया है कि मृतका का पढ़ाई में मन नहीं लगता था। उसकी 12 अप्रैल से परीक्षा भी शुरू होने वाली थी। वह अपनी मां को अक्सर कहती थी कि पढऩे में मन नहीं लग रहा है। इसे ही ममता की मौत का कारण माना जा रहा है।

०००

पुराना बस स्टैंड के दरगाह को आकर्षक स्वरूप देने की तैयारी

दुर्ग, 12 अप्रैल। हजरत बाबा सैय्यद, अब्दुर्रहमान शाह काबुली रह अलैह पुराना बस स्टैंड दुर्ग की मजार ए अक्दस को तामीर हुए लगबग साठ साल से ऊपर का समय हो चुका है। इस कारण से सालाना उर्स पाक कमेटी व जामा मस्जिद वक्फ इंतेजामिया कमेटी ने मिलकर यह तय किया कि दरगाह की तामीर कराई जाए। जिसे लेकर कुछ दिनों पूर्व काबुली खानकाह में दोनों कमेटियों के प्रमुख पदाधिकारियों की बैठक जनाब हाजी रौनक जमाल की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय यह लिया गया कि दरगाह तामीर कमेटी का शीघ्र ही गठन कर प्रस्तावित नक्शे के अनुसार निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाए।

रऊफ कुरैशी ने प्रस्तावित नक्शा एवं निर्माण लागत की जानकारी देते हुए कहा कि निरंतर बाबा के श्रद्धालुगण द्वारा दरगाह की जर्जर स्थिति एवं गुंबज से बरसाती पानी का रिसाव होने के कारण दरगाह शरीफ की साज सज्जा खराब हो चुकी है को देखते हुए बाहरी कार्य को नया स्वरूप देकर गुंबज के जीर्णोद्धार हेतु मांग करती आ रही है के अनुसार निर्माण कार्य को पूर्ण करने की जवाबदारी लेते हुए दरगाह तामीर कमेटी के गठन का प्रस्ताव रखा। जिसमें प्रकाश देशलहरा, अध्यक्ष सालाना उर्स पाक कमेटी, साजिद अली अध्यक्ष जमा मस्जिद वक्फ इंतेजामिया कमेटी के संयुक्त अध्यक्षता एवं नेतृत्व में रऊफ कुरैशी जनरल सेक्रेटरी, सचिव बहादुर अली थरानी, मो. रजा खोखर, उपाध्यक्ष हाजी मो. इस्माईल चौहान, मो. युनुस पटेल, सिराज आजमी, सहसचिव मो. अमजद अली, शेख असलम, कोषाध्यक्ष हाजी मो. हनीफ भिंडसरा पदाधिकारी बनाए गए हैं एवं सर्वानुमति अनुसार यह तय पाया गया कि कमेटी के संरक्षक, संयोजक, कार्यकारिणी सदस्य, सामान्य सदस्य व अन्य पदाधिकारियों की नियुक्ति समय-समय पर अध्यक्ष व जनरल सेक्रेटरी मिलकर तय करते हुए विधिवत रूप से कमेटी का पंजीयन कराया जाएगा व संयुक्त रूप से खाता खोलकर दरगाह तामिर कमेटी श्रद्धालुओं से प्राप्त सहयोग व चंदा राशि जमा करेगी। सालाना उर्स पाक व शाबान उर्सपाक के मौके पर जो बड़ी चादर व चंदा पेटी एवं डेग के फंड आएगा उसे निर्माण में लगाया जाएगा। चूंकि बाबा की दरगाह में सभी धर्म व वर्ग के लोग अपनी हाजिरी देते हैं, इसलिए इस पुनीत कार्य में सहयोग व चंदे की राशि कूपन देकर लिया जाएगा। निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने हेतु शासन एवं जनप्रतिनिधियों से भी निवेदन करने का निर्णय लिया गया एवं नवनिर्वाचित दरगाह तामिर कमेटी ने श्रद्धालुओं से तन-मन-धन से सहयोग की अपील की है।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें