शनिवार, 10 अप्रैल 2010

निजी स्कूल उड़ा रहे सरकारी निर्देश का माखौल

दुर्ग, 10 अप्रैल। राज्य शासन द्वारा सुबह स्कूल लगाए जाने के सख्त निर्देश का ट्विनसिटी में संचालित अधिकांश निजी स्कूलों के प्रबंधन को कोई फर्क नहीं पड़ा। भिलाई एवं दुर्ग की अंग्रेजी माध्यम निजी विद्यालय पहले की तरह ही दिन भर लगाए जा रहे हैँ। प्रशासन के नाक के नीचे भरी दुपहरी में लगाये जा रहे स्कूलों के नन्हे बच्चे गर्मी से हलाकान हैं, मगर स्कूल प्रबंधन को उससे कोई बरअक्स नहीं।

उल्लेखनीय है कि छग शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा गत 7 अप्रैल को जारी हुए पत्र क्रमांक एफ-3-03/2009/ 20 में स्पष्ट निर्देश दिए गए हैँ कि राज्य के सभी सरकारी एवं अशासकीय अनुदान प्राप्त अथवा गैर अनुदान प्राप्त सभी बोर्ड के स्कूल वर्तमान सत्र में केवल सुबह लगाये जाएं। कोई भी स्कूल दोपहर क बजे के बाद संचालित न हो। स्कूल प्रशासन से जारी निर्देश में प्राचार्य व सर्वविकासखंड शिक्षा अधिकारियों को इस आदेश का कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग से उक्त आदेश को जारी हुए आज तीन दिन हो गए, मगर दुर्ग-भिलाई के अधिकांश निजी स्कूलें पूर्ववत् ही लगाए जा रहे हैँ। विगत वर्ष भी छग शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सुबह की पाली में स्कूल लगाने संबंधी जारी हुए निर्देश का माखौल उड़ाने का प्रयास निजी स्कूलों द्वारा किया गया। मगर प्रशासन ने जब कड़ाई बरतनी शुरू की तो निजी स्कूलों के होश ठिकाने आ गए थे। शासन ने निर्देश दिया था कि कोई स्कूल इस आदेश की अवहेलना करेंगे, तो मान्यता भी रद्द की जा सकती है।

०००

अच्छी तैयारी के बावजूद खामियां न हों- प्रभारी सचिव

दुर्ग, 10 अप्रैल। छ.ग. शासन के प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय तथा जिले के प्रभारी सचिव श्री एन. बैजेन्द्र कुमार ने जिले में ग्राम सुराज अभियान-2010 के लिए की गई तैयारी की सराहना करते हुए कहा कि इतनी अज्छी तैयारी के बावजूद भी कहीं हमें खामियां न मिले। यह बहुत बड़ा अभियान है जो दलीय कार्य से जुड़ा है। इसके माध्यम से जनता की समस्याओं का निराकरण का प्रयास किया गया है। साथ ही शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी से आम जनता को अवगत कराना है। जिले के प्रभारी सचिव श्री एन. बैजेन्द्र कुमार ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक मेंं जिले में ग्राम सुराज अभियान-2010 की तैयारी की समीक्षा के दौरान उक्ताशय के विचार व्यक्त किये। बैठक में कलेक्टर ठाकुर रामसिंह भी सम्मिलित हुए।

प्रभारी सचिव ने अधिकारियों को बताया कि अभियान के दौरान हॉट-बाजारों में किसान सम्मेलन के आयोजन को विशेष तौर पर प्राथमिकता दिया गया ताकि लोग अपनी दैनिक उपयोग की वस्तुओं की खरीदी उपरान्त शासन की योजनाओं से वाकिफ हो सके। उन्होंने बताया कि इस अभियान के माध्यम से शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं से लाभान्वितों की डाटाबेस मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि पूरे अभियान के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ग्रामों के आकस्मिक भ्रमण पर रहेंगे। ग्रामीणों के निराकरण योग्य समस्या के निराकरण नही होने पर संबंधित विभाग के प्रमुख अधिकारी को जिम्मेदार माना जायेगा। ऐसे लापरवाही के लिए मुख्यमंत्री जी मौके पर कड़ी कार्यवाही कर सकते हैं। प्रभारी सचिव ने अभियान के लिए विभागवार तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कलेक्टोरेट परिसर में कृषि विभाग के किसान रथ का अवलोकन भी किया।

कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने जिले में ग्राम सुराज अभियान की पूरी तैयारी के संबंध में विस्तार से प्रभारी सचिव को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिले में ग्राम सम्पर्क दल के गठन के साथ प्रशिक्षण आदि पूर्ण हो गये हैं। ग्राम सम्पर्क दल को आवश्यक सामग्रियों, प्रपत्रों के साथ 11 तारीख को संबंधित ग्राम के भ्रमण के लिए रवाना किया जायेगा। विभागों से संबंधित ग्रामीणों की समस्याओं का निपटारा संबंधित विभाग द्वारा किया जा चुका है। जिले में पेयजल व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया गया है। निस्तारी/पेयजल के लिए पंपों में विद्युत कनेक्शन जुड़ गये हैंं। ग्रामीण स्वज्छता अभियान के तहत बी.पी. एल. 44 प्रतिशत व ए.पी. एल. 25 प्रतिशत शौचालय निर्माण हुए हैं। पंचायतों में पेंशनराशि का वितरण शत्प्रतिशत किया गया है।

जिले में मध्यान्ह भोजन व्यवस्था ठीक चल रही है। कृषक सम्मेलन में रिसोर्स पर्सन को जोड़ा गया है। ये अपनी बातों से किसानों को अवगत करायेंगे। जिले के आठ विकासखंड में एक किसान रथ व चार विकासखंड में दो किसान रथ उपयोग में लाये जायेंगे। जिले में अभियान के दौरान सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को 30 करोड़ 92 लाख बोनस राशि वितरण किया जायेगा। कलेक्टर ठाकुर रामसिंह ने प्रभारी सचिव को अधिकारियों की ओर से आस्वस्त किया कि जिले में अभियान के दौरान किसी तरह की शिकायतें नही आयेगी।

बैठक में जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री एस. प्रकाश, वनमंडलाधिकारी श्रीमती शालिनी रैना, सहायक कलेक्टर श्री नीरज कुमार, आयुक्त नगर निगम भिलाई श्री राजेश टोप्पो, ए.डी. एम. श्री जे. पी. पाठक, अपर कलेक्टर श्री नितिन पंडित, सभी एस. डी. एम., सभी सी.ई.ओ. जनपद पंचायत सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

०००

अच्छी तैयारी के लिए प्रशासन को बधाई दी बैजेन्द्र ने

दुर्ग, 10 अप्रैल। जिले के प्रभारी सचिव बैजेन्द्र कुमार ने ग्राम सुराज अभियान की तैयारियों की समीक्षा के पश्चात जिला प्रशासन को अज्छी तैयारी के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिलें में काफी अज्छा काम हो रहा है। ग्राम सुराज अभियान की तैयारियों को देखते हुए लगता है कि इस दिशा में गंभीरता पूवर्क काम हो रहा है।

उन्होंने कहा कि दुर्ग जिले में ग्राम सुराज अभियान की बहुत विस्तृत तैयारी की गई है। तथा छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखा गया है। इसके लिए कलेक्टर ठाकुर रामसिंह तथा अन्य सहयोगी अधिकारियों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि जिले में काफी अज्छा काम हो रहा है इसलिए कोई कमी हो तो मुझे बुरा लगेगा। उन्होंने कहा कि आगामी दो सप्ताह तक अभियान की तेज गतिविधियां रहेंगी। ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करें तथा उन तक शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचायें। उन्होंने कहा कि विकास के लिए सभी वर्गों के लिए योजनायें हैं तथा किसी तरह की आर्थिक कमी नही है।

०००

उरला मार्ग का डामरीकरण करने ज्ञापन

दुर्ग, 10 अप्रैल। चंडी चौक से उरला तक जर्जर हो चुके मार्ग केे डामरीकरण किये जाने की मांग क्षेत्र के पार्षदों ने संयुक्त रूप से लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को ज्ञापन सौंपकर की है। निगम के पूर्व सभापति व पार्षद दिनेश देवांगन, एमआईसी सदस्य राजेन्द्र पटेल, वार्ड-3 के पार्षद नरेन्द्र बंजारे, वार्ड-6 के पार्षद मनीष यादव, उरला के पार्षद खुमान दास साहू, नरेन्द्र गुप्ता आदि पार्षदों ने चंडी चौक से उरला बायपास तक जर्जर हो चुके सड़क को दुरूस्त करने व मार्ग का डामरीकरण करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। सौपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि विगत चार वर्ष पूर्व चंडी मंदिर चौक से गयानगर के अंतिम छोर एवं उरला तक जहां बेस हेतु ड्रेन टू डे्रन लगभग 45 से 60 फीट चौड़ी सड़क, जिसमें बेस हेतु क्रं ाक्रटीकरण किया गया था एवं गयानगर के अंतिम छोर से उरला तक मुख्य मार्ग के दोनों ओर डेढ़-डेढ़ मीटर डब्ल्यूबीएम किया गया था। जिसके अब तक डामरीकरण नहीं होने के कारण सड़क जगह-जगह उखड़ कर गड्डे युक्त हो गये हैं जिसके चलते दुर्घटना की आशंका बनी रहती है क्योंकि यह मार्ग शहर के मध्य प्रमुख मार्गंो में से एक है। जो निगम के अधीन नहीं होने का खामियाजा भुगत रहा है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने कार्यपालन अभियंता प्रवीण तिवारी को ज्ञापन सौंपकर मार्ग के डामरीकरण की मांग रखी है।

०००

संपत्तियों की जांच करने आयुक्त ने दिये निर्देश

दुर्ग, 10 अप्रैल। निगम आयुक्त एस के सुन्दरानी, लोक क्रम पभारी व पार्षद जयश्री जोशी ने आज राजस्व अधिकारी, एवं राजस्व निरीक्षक, सहा. राजस्व निरीक्षक के साथ कातुलबोर्ड के भवन भुमियों का निरक्षण किया। वार्ड में अनेक लोगों ने मोबाईल टावर सहित दुकानों का संचालन कर रहें है। जिनसे कमर्शियल टैक्स लगाकर अवगत कराने राजस्व अधिकारी को निर्देश दिये। आयुक्त ने शहर के सभी करदाताओं के स्व:निर्धारिण विवरण की जांच कर अब तक टैक्स जमा नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने कहा है। इसके लिए बड़े भूमि व भवन स्वामियों के मकानों को चिहिन्त किया गया है। आज निगम आयुक्त सुन्दरानी, लोक कर्म प्रभारी जोशी ने राजस्व अधिकारी आरएस आजमानी, राजस्व निरीक्षक रमेश शर्मा, सहा. राजस्व प्रभारी योगेश शूरे के साथ कातुलोर्ड वार्ड 57-58 के विभिन्न मकानों की वर्तमान स्थिति का अवलोकन किये। स्थल पर ही उन्होंने उन पर लगाए गए टैक्स और निर्माण की स्थिति, भवन अनुज्ञा आदि की जानकारी लिये। उन्होने कहा कि देखने में आ रहा कि करदाता अपने संपत्ति की सही सही जानकारी नगर निगम को नहीं दे रहा है और निगम सहा. राजस्व निरीक्षकों के द्वारा उसकी जाचं में लापरवाही बरती जा रहीं है इससे नगर निगम को राजस्व का नुकसान हो रहा है। जिन संपत्ति करदाताओं के द्वारा गलत विवरणी भरने या गलत टैक्सेसन किया गया है उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जावेगी। कातुबोर्ड वार्ड सहित नगर निगम क्षेत्र के समस्त करदाताओं से अपील है कि शासन के निर्देशानुसार अपने संपत्ति का स्व:निर्धारण भर कर सही-सही टैक्स का निर्धारण करें। गलत विवरणी और टैक्स का निर्धारण करने पर पेनाल्टी के साथ टैक्स की राशि वसूल की जावेगी। विवरणी भरने के लिए बार-बार सूचना नोटिस और समाचार पत्रों के माध्यम से दिया गया है। आयुक्त ने सभी वार्ड सहा. राजस्व निरीक्षकों को निर्देशित करते हुये कहा कि कोई भी सहा. राजस्व निरीक्षक किसी भी करदाता से उनके मकानों की स्थिति का अवलोकन कर आवासीय या व्यवसायिक देखकर ही टैक्स का वसूल करें। गलत संपत्तिकर वसूल करने पर उनके ऊपर और करदाताओं पर नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी।

०००

नल कनेक्शन वैध करने की प्रक्रिया शुरू

दुर्ग, 10 अप्रैल। निगम क्षेत्र के अवैध नल कनेक्शनों को 4 हजार रू निर्धारित शुल्क लेकर वैध करने प्रक्रिया नगर पालिका निगम दुर्ग ने प्रारंभ कर दिया है। उक्त कार्यवाही राजेश मूणत मंत्री नगरीय निकाय छग शासन नगरीय की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिये गये निर्णय के अंतर्गत प्रारंभ किया गया है। आम जनता से अपील है कि वे 30 अपैं्रल तक अवैध नल कनेक्शन वैध करने 2 हजार रू आवेदन के साथ जलगृह विभाग के लिपिक के पास कार्यालय में जमा करें। उल्लेखनीय है कि नगरीय निकाय क्षेत्रों में सार्वजनिक नलों सहित निजी नलों से जनता की जागरूकता के अभाव में पानी का अपव्यय अधिक होता है जिसे देखते हुये राज्य शासन ने उन सभी अवैध नलों को वैध करने की मंशा बनाया है। जिसके अंतर्गत नगर पालिका निगम दुर्ग क्षेत्र के अवैध नल क नेक्शनधारी आवेदन के साथ 2 हजार रू जलगृह विभाग कार्यालय में जमा कर अपने नल कनेक्शन को वैध अवश्य करायें। हितग्राहियों को निर्धारित शुल्क की शेष राशि 6 माह के भीतर जमा किया जाना अनिवार्य है। वैध नहीं करवाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज व उनसे पांच गुना जुर्माना वसूल करने की कार्यवाही की जावेगी।

०००

अवैध प्लाटिंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई

दुर्ग, 10 अप्रैल। नगर पालिका निगम दुर्ग और ग्राम निवेश विभाग के अधिकारियों ने आज संयुक्त रूप से उरला वार्ड में अवैध प्लांटिंग करने वालों के खिलाफ कार्यवाही किये। जिन लोगों ने अवैध प्लांटिंग कार्य यहां कर रहें उनके खिलाफ प्लांटिंग वाली भूमि की जांच नजूल और पटवारी से करवा कर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने निर्देश दिया गया।

निगम आयुक्त एसके सुन्दरानीए टाउन प्लानिंग के अधिकारी गुप्ता व अन्य अधिकारियों ने उरला वार्ड वार्ड 56 में बायपास के पास लाखन सिंहए राजपूत प्रापर्टी मनोज राजपूत आदि लोगों के द्वारा अवैध प्लांटिंग का कार्य किया जा रहा था। निगम अधिकारियोंए ग्राम निवेश विभाग अधिकारियों ने स्थल में पहुंच कर कार्य को रोका। उक्त भूमि की नजूल सीट क्रं ए पटवारी हल्का नम्बर क्षेत्र आदि के जानकरी विभाग से लेकर संबंधितों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने निर्देश दिये। आम नागरिकों से अपील है कि वे बायपास के पास उरला वार्ड में हो रहे अवैध प्लाटिंग का खरीदी बिक्री न करें।

000

सेना की भर्ती रैली 19 से 21 तक

दुर्ग, 10 अप्रैल। ले. कर्नल एसव्ही अत्तरवार जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, दुर्ग द्वारा सूचित किया गया है कि आर्टीलरी सेन्टर नासिक रोड कैम्प में 19 अप्रैल से 21 अप्रैल तक भर्ती रैली आयोजित की गई है। लिहाजा, इच्छुक उम्मीद्वार जो, इस रैली में भाग लेना चाहते है वे विस्तृत जानकारी के लिये जिला सैनिक कल्याण कार्यालय, दुर्ग में कार्यालययीन समय में आकर संपर्क करें।

०००

खुद को आग लगाने वाली महिला की मौत

दुर्ग, 10 अप्रैल। खुदकुशी के प्रयास में गंभीर रूप से झुलसी सुनीता सेन (22 वर्ष) पति ऋषि सेन ग्राम भटगांव निवासी की बीती रात उपचार के दौरान जिला अस्पताल में मौत हो गई। सुनीता ने 4 अप्रैल को खुद को आग के हवाले कर दिया था। सुनीता का 3 माह का गर्भ गिर जाने से वह व्यथित थी इसी के चलते उसने आत्मदाह की घटना को अंजाम दी थी। जेवरा-सिरसा पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक 22 वर्षीया सुनीता सेन ने 4 अप्रैल को अपने शरीर पर आग लगा ली थी। घटना की खबर पर परिजनों ने सुनीता के शरीर पर लगे आग पर काबू पाया और उपचारार्थ जिला अस्पताल में भर्ती करवाया। चिकित्सक के मुताबिक वह गंभीर रूप से झुलस गई थी। सुनीता का जिला अस्पताल में उपचार चल रहा था। लेकिन बीती रात उसने दम तोड़ दिया।

००००

नाबालिक को भगा ले गया

दुर्ग, 10 अप्रैल। नाबालिग को बहला-फुसलाकर अपने साथ भगा ले जाने के मामले में कोतवाली पुलिस ने आरोपी विनोद तिवारी माडल टाउन पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास सुपेला निवासी के खिलाफ धारा 363, 366 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है। फिलहाल आरोपी का पता नहीं चल पाया है।

कोतवाली पुलिस उसकी तलाश कर रही है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक उक्त 15 वर्षीया नाबालिग गवलीपारा में रहती है। 9 अप्रैल को आरोपी विनोद तिवारी गवलीपारा पहुंचा और नाबालिग को झांसे में लेकर अपने साथ भगा ले गया। घटना की खबर पर नाबालिग के परिजनों ने पतासाजी की लेकिन दोनों का कुछ पता नहीं चल पाया। लिहाजा, नाबालिग के पिता ने कोतवाली पुलिस थाने की शरण ली। शिकायत पर कोतवाली पुलिस ने आरोपी विनोद तिवारी के विरुद्ध अपराधिक मामला दर्ज किया है।

०००

युवक ने लगाई फांसी

दुर्ग, 10 अप्रैल। न्यू कालोनी गया नगर में बीती रात एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक बनादास (40 वर्ष) ने किन कारणों से खुदकुशी की फिलहाल इसका खुलासा नहीं हो पाया है। परिजन भी खुदकुशी के कारणों पर कोई प्रकाश नहीं डाल पा रहे हैं। कोतवाली पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को विवेचना में लिया है।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें