गुरुवार, 8 अप्रैल 2010

दुर्ग-भिलाई बंद का मिला-जुला असर

दुर्ग, 08 अप्रैल। बस्तर के चिंतलनार में इतिहास के सबसे बड़े नक्सली हमले के विरोध में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ बंद के आव्हान का आज दुर्ग-भिलाई में मिला-जुला असर रहा। बंद को सफल बनाने कांग्रेसी टोलियों में घूमते रहे। इस दौरान कांग्रेसी व्यावसायियों से नक्सली घटना के विरोध में अपनी दुकानें बंद रखने आग्रह करते नजर आए। कांग्रेसियों के आव्हान व आग्रह से कई स्थानों में व्यावसायियों ने अपना कारोबार बंद रखा। जबकि कई मार्केटों की अधिकांश दुकानें खुली रहीं।

इन व्यावसायियों का कहना था कि चिंतलनार नक्सली हमले की जितनी निंदा की जाए वह कम है। जवानों की कुर्बानी को भुलाया नहीं जा सकता। शहीद जवान छत्तीसगढ़ के गौरव हैं। घटना के विरोध का सबका अपना-अपना तरीका है। अधिकांश बड़े मार्केटों के कुछ दुकाने बंद और कुछ दुकाने खुले रहने से कांग्रेस के बंद को मिलाजुला कहा जा सकता है। बंद के दौरान किसी भी अप्रिय स्थिति की खबर नहीं है। किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने संवेदनशील स्थानों पर पुलिस बल तैनात किए गए थे। वहीं पुलिस की पेट्रोलिंग टीम बंद के दौरान शहर का भ्रमण करते रहे। कांग्रेसियों का कहना है कि नक्सली घटना के विरोध में लोगों ने बंद को स्वस्फूर्त समर्थन दिया है। जिससे दुकानें बंद रहीं। मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के बंद के आव्हान का दुर्ग में मिलाजुला असर रहा। सुबह गांधी चौक, हटरी बाजार, इंदिरा मार्केट, जवाहर मार्केट समेत अन्य मार्केट की कई दुकानें कुछ देर के लिए बंद रही। जबकि अधिकांश क्षेत्रों में आम दिनों की तरह दुकानें खुले रहे। सुबह शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरूण वोरा के नेतृत्व में कांग्रेस की टोली नक्सली घटना के विरोध में दुकानें बंद करवाने निकली। कांग्रेस कार्यकर्ता शहर के अधिकांश मार्केटों में पहुंचे और व्यावसायियों से अपना कारोबार बंद रखने निवेदन करते नजर आए। कांग्रेसियों के आव्हान पर कई क्षेत्रों में दुकानें बंद रही। वहीं दूसरी ओर यह भी नजारा रहा कि कांग्रेसियों के पहुंचने पर दुकानदार अपने दुकानों के शटर गिराते फिर कांग्रेसियों के जाते ही शटर उठा लेते। बंद के दौरान अरूण वोरा के साथ प्रताप मध्यानी, लंगूर सोनी, इलियास चौहान, विवेक मिश्रा, राजकुमार नारायणी, नेता प्रतिपक्ष निर्मला साहू, सरवर चौहान, राहुल शर्मा, मोदित पटेल, विजय चंद्राकर, आरिफ खान, सूर्यमणि मिश्रा, विकास पुरोहित, अजय शर्मा, अमित यादव, योगेश पिडीयार, राहुल दुबे, जितेंद्र जैन, पप्पू श्रीवास्तव, आशीष चंद्राकर, नंदू महोबिया, कौशल किशोर सिंह, संजय सिंह, मनोज चंद्राकर समेत अन्य कांग्रेसी सक्रिय रहे। भिलाई में भी बंद का मिलाजुला असर रहा। बंद के दौरान हुडको, सेक्टर-10, सिविक सेंटर, सेक्टर-6 ए मार्केट, बी मार्केट, वैशाली नगर, राम नगर, सुपेला, आकाशगंगा, चौहान इस्टेट, पावरहाउस स्थित अधिकांश दुकानें बंद रही। वैशाली नगर विधायक भजन सिंह निरंकारी ने कांग्रेस नेता बृजजीवन राय, मोहनलाल गुप्ता, हिमेश पाठक, मनीष जग्यासी व अन्य कार्यकर्ताओं के साथ वैशाली नगर व अन्य क्षेत्रों का भ्रमण कर व्यावसायियों से नक्सली घटना के विरोध में अपना कारोबार बंद रखने का निवेदन किया। वहीं नेता प्रतिपक्ष सीजू एंथोनी ने भी अपने समर्थकों के साथ दुकानें बंद करवाने विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय रहे। इस दौरान उनके साथ पार्षद लक्ष्मीपति राजू, श्यामसुंदर राव, सौरभ दत्ता, लक्खा सिंह ग्रेवाल, संदीप सिंह समेत अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे। भिलाई में बंद के दौरान कांग्रेसियों को बड़े मार्केटों में व्यावसायियों का अच्छा समर्थन मिला। जिससे बड़े मार्केट बंद रहे, जबकि कई मार्केटों में आम दिनों की तरह व्यवसाय चल रहा। जिससे भिलाई में बंद का मिलाजुला असर रहा। दुर्ग-भिलाई के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी बंद के दौरान कांग्रेसी सक्रिय रहे और नक्सली घटना के विरोध में व्यावसायियों से अपनी दुकानें बंद रखने निवेदन करते रहे।

०००

अनियंत्रित ट्रक ने बालक को रौंदा


आक्रोशित लोगों ने किया चक्काजाम

भिलाई, 08 अप्रैल। कुम्हारी स्थित दुर्ग-राजनांदगांव ग्रामीण बैंक के सामने आज सुबह एक अनियंत्रित ट्रक ने एक छह वर्षीय बालक को रौंद कर मौत के घाट उतार दिया। घटना से क्षेत्र के लोग आक्रोशित हो उठे। लिहाजा, क्षेत्र के पार्षद के नेतृत्व में आक्रोशित लोगों ने दो घंटे तक जीई रोड जाम कर दिया। जिससे यातायात व्यवस्था व्यापक रूप से प्रभावित रही। बाद में पुलिस के आला अधिकारियों के पहुंचने पर आक्रोशित लोगों ने अपना आंदोलन समाप्त किया। मृत 6 वर्षीय बालक ए. सांईराव पिता ए. दुर्योधनराव आदर्श नगर कुम्हारी का निवासी था।

बताया गया है कि आज सुबह बालक अपने दादा बैरागी राव के साथ पैदल स्कूल जा रहा था। दादा व पोता जीई रोड स्थित दुर्ग-राजनांदगांव ग्रामीण बैंक के पास पहुंचे थे तभी रायपुर से दुर्ग की ओर आ रही ट्रक क्रमांक सीजी 04 जे 8072 के चालक ने लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाते हुए बालक ए. साईंराव को अपने चपेट में ले लिया। हादसा इतना गंभीर था कि बालक की मौके पर ही मौत हो गई। घटना से क्षेत्र के लोग आक्रोशित हो गए और पार्षद के नेतृत्व में चक्काजाम कर दिया। कुम्हारी पुलिस ने हादसे के लिए दोषी ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया है। उसके खिलाफ धारा 304 ए के तहत अपराध दर्ज किया गया है।

०००

बीएसपी कर्मी की मौत

दुर्ग, 08 अप्रैल। बीएसपी कर्मी हीरालाल निषाद (59 वर्ष) ग्राम भरदा थाना पुलगांव निवासी की कल रात सेक्टर-9 अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक हीरालाल निषाद कल शाम ड्यूटी से घर वापस लौटे और बैठे हुए थे। तभी उनके पेट में असहनीय दर्द होना शुरू हो गया। जिससे घबराए परिजनों ने हीरालाल को सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां कुछ देर बाद हीरालाल ने दम तोड़ दिया। पुलगांव पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है।

०००

छग में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

दुर्ग, 08 अप्रैल। प्रदेश महिला कांग्रेस की सचिव रागिनी देवी सोनी ने दंतेवाड़ा में हुए इतिहास के सबसे जघन्य नक्सली हत्याकांड की कड़ी शब्दों में भत्र्सना करते हुए प्रदेश की भाजपा सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग की हैं। उन्होने कहा कि डॉ. रमन सिंह की सरकार में विगत 6 वर्षो में नक्सली हमले में जितने निर्दोष नागरिक और जवान शहीद हुए हैं वह अपने आप में रिकार्ड हैं। कांग्रेस शासन काल में भी यह समस्या थी मगर इस तरह के जघन्य हत्याकांड नहीं हुआ करते थे।

श्रीमती सोनी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार ने विगत 6 वर्षो में नक्सली समस्या का समाधान करने की बजाय उसे बढ़ाया ही हैं। लगातार प्रयोग पर प्रयोग किये हैं और इनकी आड़ में अब तक सैकड़ों लोग बेमौत मारे जा चुके हैं और हजारों लोग बेघर होकर सरकारी कैम्पों में पड़े हैं। इन केम्पों में भी गरीब आदिवासियों की जिंदगी मुफलिसी से भरी हुई हैं और किसी भी तरह के खतरों से खाली नहीं हैं।

श्रीमती सोनी ने कहा कि बस्तर ही नहीं राजनांदगांव, सरगुजा सहित अधिकांश जिलों में नक्सलियों की दबिश बढ़ती जा रही हैं यही नहीं दुर्ग, भिलाई, रायपुर जैसे शहरों में जहां इस तरह की नक्सली उपद्रव नहीं हो रहे हैं मगर जिंदा कारतूस और कहीं इनसे संबंधित साहित्य का पाया जाना इस बात को प्रभावित करता हैं कि आतंकवादी ताकतों की पहुंच से ये मैदानी शहरी क्षेत्र भी खाली नहीं हैं। नक्सली हमलों की छोड़ दें तो सरेआम हत्या, बलात्कार व लाखों की लूट,उठाईगिरी जैसी खबरें आम होती चली जा रही हैं। जिसका सीधा सरल अर्थ यहीं हैं कि भाजपा की सरकार के रहते प्रदेश की जनता का जीवन सुरक्षित नहीं हैं। अत: श्रीमती सोनी ने राष्ट्रपति से मांग की हैं कि वे छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा को भंग करें तथा राष्ट्रपति शासन लागू करें। क्योंकि अब रमन सरकार से किसी भी तरह की उम्मीद करना व्यर्थ हैं।

०००

सिर पर चोट लगने से महिला की मौत

दुर्ग, 08 अप्रैल। डौंडी थानांतर्गत ग्राम तुमड़ीसुर निवासी मीना गोड़ (30 वर्ष) पति हीरालाल गोड़ की कल शाम जिला अस्पताल में मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक मीना के सिर पर चोट लगी थी जो उसकी मौत का कारण बनी। फिलहाल मीना के सिर पर चोट कैसे लगी इसका खुलासा नहीं हो पाया है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक पति-पत्नी के बीच विवाद के दौरान मीना के सिर पर चोट लगने की बातें सामने आई है। बहरहाल डौंडी पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है। पुलिस के मुताबिक सिर पर चोट लगने से मीना गोड़ को 3 मार्च को जिला अस्पताल में उपचार के लिए परिजनों ने भर्ती करवाया था। उपचार के दौरान बीते शाम मीना ने दम तोड़ दिया।

०००

शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करने उमड़ी जनता

दुर्ग, 08 अप्रैल। चिंतलनार के समीप ताड़मेटला गांव में नक्सली हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने भारतीय जनता युवा मोर्चा ने दुर्ग शहर के हृदय स्थल इंदिरा मार्केट के श्रीराम चौक में बुधवार की शाम श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया । भाजयुमों द्वारा आयोजित इस श्रद्धांजलि सभा में शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करने शहर की जनता का हूजूम लग गया । दो घंटे तक चली श्रद्धांजलि सभा में शहर की पांंच हजार से भी अधिक जनता ने शहीदों को नमन कर देशभक्ति का परिचय दिया।

मौके पर उपस्थित भाजयुमो जिला अध्यक्ष कांतीलाल जैन ने कहा कि नक्सल घटनाओं में शहीद होने वाले जवानों का बलिदान व्यर्थ नही जाएगा । नक्सल समस्या देश के 200 से भी ज्यादा जिलों को प्रभावित कर रही है ऐसे में ये देश की प्रमुख समस्या बन गई है इस मुद्दे पर राजनीति नही करके सभी लोगों को एकजुटता के साथ नक्सलवाद को जड़ से समाप्त करने के लिए आगे आना होगा । कांतीलाल जैन ने कहा कि शहीद जवानों को नमन करके और श्रद्धांजलि देकर देश के प्रति अपनी भावना को प्रगट करें । पूरे समय भाजपा कार्यकर्ता माइक के माध्यम से राह चलती जनता से श्रद्धासुमन अर्पित करने हेतु निवेदन करते रहे । महिलाओं, बच्चों, बुर्जुर्गों का सैलाब शहीदों को नमन करने टूट पड़ा । भावनाओं का ज्वार सभास्थल पर स्पष्ट परिलक्षित हो रहा था । श्रद्धासुमन अर्पित करने नगर निगम आयुक्त एस.के. सुंदरानी, पुलिस विभाग के अधिकारी व जवानों ने भी पुष्प अर्पित कर सलामी दी ।

कार्यक्रम में जागेश्वर साहू, चैनसुख भट्टड़, अजय तिवारी, मनोज अग्रवाल, देवेन्द्र चंदेल, जिला भाजयुमो अध्यक्ष कांतीलाल जैन, शिवराज राऊत, महावीर लोढ़ा, ध्रुव सचदेव, पार्षद दिनेश देवांगन, ज्ञानेश्वर ताम्रकार, सतनाम ज्ञानी, दिनेश वर्मा, सुरेन्द्र कौैशिक, झाड़ेश्वर कौशल, अजय भट्ट, सुरेन्द्र बजाज, कृष्णा दास, आशुतोष सिंह, चंद्रशेखर चंद्राकर, नरेन्द्र गुप्ता, नरेन्द्र चंदेल, काशीराम कोसरे, मदन बढ़ई, अनूप गटागट, राजीव पांडे, शकील अनवर, राजू महाराज, अहमद अली, तनय बिहारी, ईशान्त अग्रवाल, हिमांशु झा, रामकुमार ठाकुर, वसीम कुरैशी, तुमन सोनी, नरेन्द्र सोनी, महेश सार्वा, अनिल पटौैदी, प्रशान्त अग्रवाल, कैलाश चंद्राकर, महावीर छाजेड़, उत्तम कसेर, सहित सैकड़ों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

०००

सांसद ने सुनी जनसमस्याएं

दुर्ग, 08 अप्रैल। सांसद सरोज पांडेय दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के ग्राम निकुम, आलबरस एवं भानपुरी में आयोजित कार्यक्रमों में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुईं। ग्राम निकुम में आयोजित भव्य सम्मान समारोह की अध्यक्षता विधायक प्रतिमा चंद्राकर तथा विशिष्ट अतिथि विधायक विरेंद्र कुमार साहू, चंद्रशेखर बंजारे, वीणा देशमुख, गैदकुमारी साहू थे।

ग्राम पंचायत एवं आसपास ग्राम के एकत्रित ग्रामीणजनों द्वारा अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपे गए। सांसद द्वारा साहू समाज की मांग पर कर्मा भवन निर्माण हेतु 2 लाख रू. सांसद निधि से प्रदान किए जाने की अनुशंसा की। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत स्वीकृत कार्य निकुम-मासाभाठ मार्ग को शीघ्रातिशीघ्र प्रारं कराए जाने हेतु आश्वस्त किया गया। ग्राम आलबरस में आयोजित कार्यक्रम में निषाद समाज की मांग पर एक सामाजिक भवन निर्माण हेतु 2 लाख रुपए प्रदान किए जाने की घोषणा की गई तथा निर्मला घाट बनवाए जाने हेतु आश्वस्त किया गया। ग्राम भानपुरी के आयोजित कार्यक्रम मंदिर जीर्णोद्धार एवं दुष्यंत हरमुख के संगीत निर्देशन में प्रस्तुत मनमोहक भजन संध्या में सम्मिलित हुई।

ग्राम के विभिन्न समूह एवं समितियों की मांग पर शिवाजी मित्र मंडली को रू. 5000, जसगीत मंडली को रू. 2000, जनसंपर्क निधि से प्रदान किए जाने की घोषणा की तथा नवयुवक क्रीड़ा मंडल को रू. 50 हजार तथा मंदिर के सदन निर्माण हेतु 1 लाख रुपए सांसद निधि से प्रदान किए जाने की घोषणा की। सांसद को ग्रामवासियों द्वारा अपनी विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया गया। जिसमें पेयजल एवं विद्युत की समस्या प्रमुखता से थी।

सांसद द्वारा 15 दिवसों से ग्रामीण क्षेत्रों में किए जा रहे निरंतर भ्रमण किए जाने से कार्यकर्ताओं सहित ग्रामीणों में हर्ष है। सांसद के साथ भ्रमण के दौरान जिला उपाध्यक्ष शिव चंद्राकर, दुर्ग ग्रामीण मंडल के अध्यक्ष प्रेम नायक थे। ग्राम निकुम के कार्यक्रम में माधव देशमुख, पूर्व जिला पंचायत सदस्य, युवा नेता उमाशंकर साहू, जनपद सदस्या गैंदकुमारी साहू, शत्रुहन साहू, सरपंच शारदा सिंह ध्रुव, उपसरपंच गिरधारीराम साहू, कार्तिकराम साहू, परस देवांगन, घनश्याम साहू, अशोक साहू, सालिकराम साहू, दिलेश्वर देशमुख, दीपनारायण यादव, दिनेश गुप्ता, नीमा साहू, बलराम देशलहरा, दयाशंकर साहू, पारस देवांगन, हेमलता साहू, गैंदकुमार बघेल, ताकेश्वरी पांडेय, कौशिल्या देशमुख, अशोक साहू, घश्याम साहू, दयाराम साहू, दिलेश देशमुख सहित सैकड़ों कार्यकर्ता व ग्रामवासी उपस्थित थे। इसी प्रकार ग्राम भानपुरी के कार्यक्रम में सुरेश देशमुख, प्रदीप चंद्राकर, भुनेश्वरी, विजय यादव, दिलीप देशमुख, भागवत देशमुख सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।

०००

ताम्रकार समाज ने किया सांसद सरोज का अभिनंदन

दुर्ग, 08 अप्रैल। दुर्ग लोकसभा क्षेत्र की सांसद सरोज पांडेय के राष्ट्रीय सचिव की नियुक्ति किए जाने से उदय प्रसाद 'उदयÓ शोध संस्थान तथा ताम्रकार समाज द्वारा अभिनंदन पत्र सौंपा गया।

जिले के चहुंमुखी विकास के लिए विगत 50 वर्षों से तरसती शहर को पिछले एकमात्र दशक में विकास के नाम पर राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय पहचान देने वाली छत्तीसगढ़ की प्रथम महिला सांसद दुर्ग लोकसभा से चुने जाने एवं अपने काबिलियत के दम पर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मनोनयन पर दुर्ग क्षेत्र के समग्र विकास के प्रति आशान्वित जनता में हर्ष व्याप्त है।

साथ ही इस नए राज्य के मूल साहित्यकारों एवं सेनानियों को भी गुमनामी के अंधेरे से उबारेंगी। ऐसी धारणा भी जनमानस में है। अंचल के दुर्ग, भिलाई, रायपुर, धमधा, बोड़ेगांव आदि क्षेत्र से पधारे उदय प्रसाद 'उदयÓ शोध संस्थान के अध्यक्ष/संरक्षक विमल ताम्रकार, अशोक ताम्रकार, श्री ताम्रकार उत्कर्ष मंच के संरक्षक कुंजीलाल ताम्रकार, प्रफुल्ल ताम्रकार, धमधा मंडल भाजपा के राजेंद्र ताम्रकार, गौरीशंकर ताम्रकार, केके ताम्रकार, भिलाई से नीलकंठ ताम्रकार एवं अन्य सदस्यों ने सांसद सरोज पांडेय का भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पुन: मनोनयन पर सौजन्य भेंट की एवं पुष्पगुच्छ, सम्मान पत्र, प्रशस्ति पत्र भेंटकर बधाइयां एवं शुभकामनाएं दी।

सांसद सुश्री सरोज पांडेय ने ताम्रकार समाज एवं शोध संस्थान का आभार मानते हुए मेयर के रूप में डा. शिवकुमार तमेर को चुने जाने पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि विकास की गंगा अविरल गति से बहते रहेगी। कार्यक्रम का संचालन प्रफुल्ल कुमार ताम्रकार एवं धन्यवाद ज्ञापन अशोक ताम्रकार ने किया।

०००

अंशदान योजना से दस हितग्राही लाभान्वित

दुर्ग, 08 अप्रैल। राज्य शासन के पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित नि:शक्त विवाह प्रोत्साहन अंशदान योजना से जिले के 10 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। मानस भवन में आयोजित सामथ्र्य विकास कार्यक्रम के जिला स्तरीय शिविर में मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी मंत्री हेमचंद यादव ने लाभान्वित हिग्राहियों को 21-21 हजार रू का चेक वितरित किया। जिले में नि:शक्त विवाह प्रोत्साहन योजना अन्तर्गत लाभान्वित नि:शक्त चेक वितरित किये गये।

०००

व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान - अजय दुबे

दुर्ग, 08 अप्रैल। चिंतलनार में सुरक्षा बलों पर हुए हमले की महापौर परिषद के सदस्य, पर्यटन एवं विरासत संरक्षण विभाग के प्रभारी पार्षद अजय दुबे ने कड़ी निंदा करते हुए हमले को कायराना हरकत करार देते हुए कहा कि अपना अंत सामने देख नक्सली बौखलाहट में ये हरकतें कर रहे हैं। श्री दुबे ने विज्ञप्ति जारी कर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की एवं कहा कि वीर जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा और सुरक्षा बल स्थानीय लोगों एवं जागरूक नागरिकं के सहयोग से कार्य कर नक्सलियों का खात्मा कर देंगे। पार्षद कार्यालय के पास हुए शोकसभा में दुर्ग जिला युवा संगठन के कार्यकर्ताओं ने शहीद जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें