मंगलवार, 27 अप्रैल 2010

बंद को मिला गर्मी का समर्थन

दुर्ग, 27 अप्रैल। वामपंथी पार्टियों समेत विभिन्न दलों द्वारा महंगाई के विरोध में घोषित भारत बंद का दुर्ग में वैसे तो कोई असर नहीं हुआ, किन्तु भीषण गर्मी के चलते बाजार में वीरानगी का आलम रहा। दुकानें पूरी तरह खुली रही। वहीं बंद का असर रेल यातायात पर भी विशेष नहीं रहा। केवल लंबी दूरी की कुछ ट्रेनों में ही इसका असर देखा गया। दोपहर दो बजे तक बंद का असर फीका रहा।

०००

पटरीपार क्षेत्र को रेलवे टिकट काउंटर की सौगात
दुर्ग, 27 अप्रैल। दुर्ग जंक्शन रेलवे स्टेशन से दिल्ली, बंबई, कलकत्ता, मद्रास, चेन्नई, राजस्थान, उत्तरप्रदेश सहित कई बड़े महानगरों और प्रदेश जाने के लिए यहां से बड़ी ट्रेन चलती है। भिलाई सिटी व दुर्ग शहर व जिला से लोग सफर करते हैं। भिलाई व पटरीपार क्षेत्र के निवासियों को लंबी दूरी की ट्रेन पकडऩे रायपुर नाका रेलवे क्रासिंग अथवा ओवरब्रिज होकर पहुंचना पड़ता है, परंतु इस असुविधा को दूर करते हुए निगम महापौर डा. शिवकुमार तमेर ने अपने 100 दिन के कार्यकाल में सुविधा को पूरा करते हुए आज तितुरडीह में रेलवे टिकट बुकिंग काउंटर का उद्घाटन किया। पटरीपार व भिलाई नेहरू नगर की ओर से आने वाले अब सीधे यहां से टिकट प्राप्त कर सफर तय कर सकेंगे। उन्हें मुख्य रेलवे टिकट काउंटर जाना नहीं पड़ेगा। इससे मुख्य टिकट काउंटर में भीड़ का दबाव भी कम होगा। उद्घाटन अवसर पर प्रबंधक रेल मंडल रायपुर डीपी स्वाईन, सहायक रेल मंडल अभियंता एसएन बुदेला, सभापति देवनारायण तांडी, क्षेत्रीय पार्षदगण, एमआईसी सदस्य, काशीराम कोसरे, जयश्री जोशी, कुमुद बघेल, शिवेंद्र परिहार, भाजपा महामंत्री मीना सिंह व गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में मौजूद थे।
इस मौके पर महापौर डा. शिवकुमार तमेर ने कहा कि मेरे कार्यकाल का पहला कार्य है, जिससे मैं बहुत खुश हूं। मैंने सोचा नहीं था इतने जल्द यह सुविधा लोगों को उपलब्ध हो जाएगी। रेल मंडल को मैं धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मेरे प्रयास को मूर्त रूप दिया है। उन्होंने अपने अन्य प्रस्ताव पर भी डीआरएम से चर्चा की। जिस पर डीआरएम ने तीन अंडरब्रिज बनाने अपने अधिकारियों को प्रस्तावित कार्य का प्राक्कलन तैयार करने निर्देश दिए हैं। रेल प्रबंधक रायपुर मंडल के डीसी स्वाईन डीआरएम ने कहा दुर्ग रेलवे स्टेशन को माडल स्टेशन बनाने का कार्य चल रहा है। यहां प्रतिदिन 16000 टिकट डिस्पेच होने का अनुमान है। यहां भविष्य में टिकट काउंटर के साथ आरक्षण काउंटर की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि टिकट काउंटर विस्तार के साथ मुख्य रेलवे टिकट काउंटर के समान क्षेत्र का विकास किया जाएगा। शापिंग कांपलेक्स, पार्किंग आदि की व्यवस्था भी यहां की जाएगी,ताकि लोगों को यहां आने पर किसी प्रकार की तकलीफ न हो। उद्घाटन अवसर पर सागरसिंह मंडावी, उमेश यादव, सोहन जैन, डीसी नायडू, सीएच रामप्रसाद राव तथा अधिक संख्या में लोग उपस्थित थे।

०००

पेयजल संकट से निपटने ठोस योजना की दरकार

दुर्ग, 27 अप्रैल। कांग्रेस पार्षद दल ने कहा है कि महापौर अपने 100 दिन के कार्य की अपने हाथ से पीठ थपथपाना बंद करे और वार्डों में पेयजल की समस्या को लेकर आए दिन लड़ाई-झगड़े हैं एवं पानी के लीकेज के कारण हजारों लीटर पानी सड़कों, नालियों में बह जाता है उस पर विशेष ध्यान दें।
कांग्रेस पार्षद दल की सचेतक सोनम नारायणी ने कहा कि कई बरस पुरानी पाइप लाइनों को नई पाइप लाइन लगानी चाहिए और पेयजल संकट को देखते हुए पूरे 58 वार्डों के लिए अच्छी पेयजल योजना बनाई जाए। ताकि आने वाले समय में हमारे शहर में पानी की समस्या न रहे। आज भी 58 वार्डों में अधिकतर पाइप लाईन नाली के अंदर से ही गुजर रही है, जिसके कारण उन पाईप लाइन में छोटे-छोटे लीकेज से उन नालियों का पानी अंदर से होते हुए लोगों के घरों तक जाता है। इसी कारण लोगों को पीलिया जैसी गंभीर तथा और भी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे कई वार्ड हैं और अनगिनत लोगों को पीलिया जैसी गंभीर बीमारियां हो रही है और आए दिन इन बीमारियों से लोगं की मौत भी हो रही है। इस पर हमारे महापौर एवं निगम प्रशासन को विशेष ध्यान देना चाहिए, ताकि इस गंभीर समस्या से दुर्ग की जनता मुक्त हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें