सोमवार, 3 मई 2010

ठगड़ा बांध मामले पर जांच समिति के औचित्य पर उठे सवाल

दुर्ग, 03 मई। ठगड़ा बांध में मुरूम उत्खनन के मसले पर जांच के लिए कांग्रेस द्वारा बनाई गई समिति के औचित्य पर सवाल उठ रहे हैं। ऐसे समय में जबकि यह मामला हाईकोर्ट में है, यह सवाल उठाया जा रहा है कि आखिर जांच कमेटी का गठन क्यों किया गया?

गौरतलब है कि ठगड़ा बांध में अवैध उत्खनन के मामले में भाजपा और कांग्रेस के कई नेताओं और नेता समर्थकों के नाम सामने आए हैं। पूर्व में शहर कांग्रेस अध्यक्ष अरूण वोरा की अगुवाई में कांग्रेसियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने कलेक्टर से इस मामले की शिकायत की थी। बाद में कांग्रेस नेताओं ने राजधानी रायपुर जाकर मुख्यमंत्री को भी सम्पूर्ण स्थितियों से अवगत कराया था। बावजूद इसके कोई हल नहीं निकल पाया। नतीजतन कांग्रेस के कुछ नेताओं ने बिलासपुर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की। मामले की गम्भीरता को देखते हुए कोर्ट ने याचिका स्वीकृत कर ली है। लेकिन करोड़ों रूपयों की मुरूम उत्खनन की फर्जी तरीके से ली गई लीज के इस मामले में नया मोड़ तब आया, जब शहर कांग्रेस अध्यक्ष अरूण वोरा ने पूर्व पार्षद और वरिष्ठ नेता मदन जैन की अगुवाई में एक जांच समिति का गठन किया।

बताया जाता है कि ठगड़ा बांध मामले में एक कांग्रेस पार्षद की भी अहम् भूमिका है। यह पार्षद भी इस लीज का साझेदार है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस पार्षद को अरूण वोरा का खास सिपहसलार माना जाता है। सवाल यह उठ रहा है कि जब कांग्रेसियों ने कलेक्टर से लेकर मुख्यमंत्री तक मामले की शिकायत की और बाद में हाईकोर्ट में याचिका भी दाखिल कर दी तो अब जांच समिति बनाने का औचित्य क्या है? मजे की बात यह है कि एक ओर जहां कांग्रेसी आपस में ही लड़-भिड़ रहे हैं और एक दूसरे को निपटाने में लगे हैं तो दूसरी ओर लीजधारी भाजपाई और कांग्रेसी नेता अब भी अपना खेल दिखा रहे हैं। कई भाजपाई इस पूरे मामले को चटखारे ले-लेकर बताते हैं। इससे कांग्रेस की ही भद्द पिट रही है। बताया जाता है कि ठगड़ा बांध का यह पूरा मामला आर्थिक लेन-देन को लेकर सामने आया है और कांग्रेस की जांच समिति भी इसी एक बिन्दू को लेकर गठित की गई है। कतिपय लोगों का आरोप है कि उत्खननकर्ताओं को क्लिनचिट देने के लिए ही कांग्रेस ने जांच समिति बनाई है।

०००

जुआ खेलते 6 पकड़ाए

 दुर्ग, 03मई। जेवरा सिरसा पुलिस चौंकी अंतर्गत ग्राम खम्हरियाभाठा में रविवार की दोपहर पुलिस ने दबिश देकर जुआ खेल रहे दो लोगों को गिरफ्तार किया। उनके पास से 2200 रूपए नगद और ताश के 52 पत्ते जब्त किए गए। आरोपी हेमनारायण साहू (40) पिता डेलूराम ग्राम खम्हरिया और विजय कुमार पाटिल (60) पिता स्व. सुराजी पाटिल स्मृति नगर का निवासी है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ 13 जुआ एक्ट के तहत कार्यवाही की।जब खम्हरियाभाठा में पुलिस ने दबिश दी तो वहां आधा दर्जन से ज्यादा लोग जुआ खेल रहे थे। लेकिन कुछ लोग भागने में कामयाब रहे। जिसके चलते दो जुआरी ही पुलिस के हाथ लगे।
इसी प्रकार कोतवाली पुलिस की पेट्रोलिंग टीम ने रविवार की दोपहर पोलसायपारा स्थित महोबिया टाइल्स हाउस के पीछे छापा मारकर 4 जुआरियों को रंगे हाथों धर दबोचा। पकड़े गए जुआरियों से 420 रूपए और ताश के 52 पत्ते जब्त किए गए। मामले में आरोपी श्याम यादव (30) पिता मदन यादव, गंगूराम (52) पिता बुद्धू, शीतल निर्मलकर (24) पिता बलराम, पंचू निर्मलकर (35) पिता बुद्धू निर्मलकर को गिरफ्तार किया गया। आरोपी संतराबाड़ी के निवासी हैं।

०००

नहर नाली से अवैध निर्माण रोकने की मांग

दुर्ग, 03 मई। जल उपभोक्ता संस्था धनोरा के अध्यक्ष ने जलसंसाधन मंत्री हेमचंद यादव ज्ञापन सौंपकर कहा कि हनोदा-धनोरा वितरक नहर नाली पर मधुराम बार संचालक द्वारा अवैध कब्जा कर मकान बनाया जा रहा है। जिसमें किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पायेगा। उक्त अवैध निर्माण पर तत्काल रोक लगाने की मांग की है। उक्त अवैध निर्माण की शिकायत कलेक्टर दुर्ग से भी की गई है। जल उपभोक्ता संघ ने जलसंसाधन मंत्री श्री यादव से छत्तीसगढ़ शासन रायपुर से निवेदन है कि वे इस कार्य को तत्काल रोक ने की कृपा करें।

०००

3 टिप्‍पणियां:

  1. Ìßæ
    rok jarurui hai bhai
    http//cgeprocurement.gov.in
    http!@#$%^&*()_+
    ¿´Î Ì× ¿´Î Á×Ì´ Ì´ÎãU æ´Âð´

    जवाब देंहटाएं
  2. ROK SAKO TO ROK LO








    http//cgeprocurement.gov.in
    http!@#$%^&*()_+
    ¿´Î Ì× ¿´Î Á×Ì´ Ì´ÎãU æ´Âð´

    जवाब देंहटाएं
  3. http//cgeprocurement.gov.in
    http!@#$%^&*()_+
    ¿´Î Ì× ¿´Î Á×Ì´ Ì´ÎãU æ´Âð´

    जवाब देंहटाएं