गुरुवार, 13 मई 2010

समाज के विकास के लिये सक्रिय रहें-कौशिक

दुर्ग, 13 मई। विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने नवागढ़ क्षेत्र के ग्राम नगधा में आयोजित कुर्मी समाज के अधिवेशन में भाग लिया तथा नादघाट में वर्मा समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। उन्होने नांदघाट में मेहर समाज के संत शिरोमणि गुरू रविदास धर्मशाला का भी लोकार्पण किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन समाज के हित के लिए है। इसलिए इस तरह के भवनों का उपयोग समाज के हित के लिए किया जाना जनोपयोगी रहेगा। उन्होंने कहा कि समाज को नई दिशा एवं नई गति देने के लिए कार्य करें तथा समाज के विकास के लिए सक्रिय रहें। कौशिक ने कहा कि सामाजिक विकास के साथ ही क्षेत्र के विकास का भी ध्यान रखें। क्षेत्र के विकास से सभी तरह के लोग आगे बढे$ंगे। उन्होंने कहा कि सामाजिक उत्थान के लिए शासन द्वारा क्रियान्वित कल्याणकारी योजनाओं को समझे तथा उसका लाभ उठाये।

प्रदेश में बच्चे के जन्म से लेकर मृत्यु पर्यन्त सामाजिक हित में कल्याणकारी योजनाएं संचालित है। बच्चे के जन्म के लिए जननी सुरक्षा योजना है, तो वृद्घावस्था के लिए पेंशन योजना। आंगनबाड़ी में पोष्टिक आहार, शिक्षा की व्यवस्था, मध्यान्ह भोजन, स्वास्थ्य के लिए स्मार्ट कार्ड और रोजगार गारंटी का इंतजाम है। उन्होंने कहा कि नई सदी में छत्तीसगढ़ में विकास की नई करवट ली है। खाने-कमाने के लिए पलयान बंद हो गया है। प्रदेश में काम की व्यवस्था कर दी गई है तथा खाने के लिए एक व दो रूपये किलो में 35 किलो चावल मिल रहा है। गरीबों की चिकित्सा के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना चलाई जा रही है जिसमें स्मार्ट कार्ड देकर प्रतिवर्ष 30 हजार रूपये तक की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा मिल रही है। रोजगार गारंटी योजना में 20-25 दिन काम करने वालों को भी स्मार्ट कार्ड देने की योजना है। 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के हृदय के नि:शुल्क ऑपरेशन किये जा रहे हैं। वहीं श्रवण बाधित योजना में अनुदान देकर ऑपरेशन किया जा रहा है। उन्होंने नांदघाट में यात्री प्रतिक्षालय के निर्माण के लिए तीन लाख रूपये प्रदान करने की घोषणा की। साथ ही बस स्टैण्ड में सड़क डामरीकरण, मिनी स्टेडियम निर्माण तथा सदभावना भवन निर्माण के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित करने के लिए आश्वस्त किया। संसदीय सचिव विजय बघेल ने कहा कि सामुदायिक भवन का उपयोग समाज के हित के लिए किया जाना चाहिए। क्षेत्र के विधायक दयालदास बघेल ने कहा कि नवागढ़ क्षेत्र के विकास के लिए लगातार काम किया जा रहा है।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें