शनिवार, 8 मई 2010

श्याम खाटू मंदिर में भव्य प्राण प्रतिष्ठा

दुर्ग, 08 मई। कादम्बरी नगर में नवनिर्मित खाटू वाले बाबा (खाटू श्याम प्रभु) के मंदिर में 9 से 16 मई तक भव्य प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया गया है। मंदिर में श्री खाटू श्याम प्रभु के अलावा श्री राणी सती दादी व श्री संकटमोचन हनुमान की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर श्री श्याम चेरिटेबल ट्रस्ट एवं श्री श्याम मित्र मंडल दुर्ग-भिलाई के सदस्यों द्वारा जोरदार तैयारियां की जा रही है। कार्यक्रम के अनुसार, कल संध्या 4 बजे गायत्री मंदिर कादम्बरी नगर से भव्य कलश यात्रा निकलेगी।

यहां एक प्रेस कांफ्रेंस में आयोजन समिति के अध्यक्ष रामफल शर्मा ने बताया कि दुर्ग-भिलाई में खाटू बाबा का यह पहला मंदिर है। मंदिर में दिल्ली के कारीगरों द्वारा कांच से आकर्षक साज-सज्जा की गई है, जो अद्भुत है। उन्होंने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह थान खम्हरिया के आचार्य ओमप्रकाश जोशी के सानिध्य में सम्पन्न होगा। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 11 जजमान व 11 पंडित शामिल होंगे। मूर्तियों का निर्माण कलकत्ता, राजस्थान के जयपुर, खाटू, सालासर से करवाया गया है। उक्त भव्य मंदिर का निर्माण जन सहयोग से पूर्ण हुआ है। जिसमें तीन वर्ष का लम्बा समय लगा है। उन्होंने बताया कि श्याम खाटू बाबा के छत्तीसगढ़ में निर्मित हुआ यह पहला मंदिर है, जबकि राज्य में ही 7 अन्य मंदिर निर्माणाधीन हैं।

कार्यक्रम के मुताबिक, 10 मई को प्रात: 8 बजे से 11 बजे तक पूजा, 11 से 1 बजे तक जलाधिवास और दोपहर 3 से शाम 7 बजे तक प्रवचन होगा। रात्रि 8 बजे से 11 बजे तक भजन गायकों कु. बेबी जया (कोलकाता) एवं सत्यनारायण अग्रवाल (गोरखपुर) विराट भजन अमृत गंगा बहाएंगे। 11 मई को 11 से 1 बजे तक अन्नाधिवास, दोपहर 2 बजे से रात्रि 8 बजे तक सुंदरकांड की प्रस्तुति राजनांदगांव के राजेश एवं गणेश द्वारा दी जाएगी। रात्रि 8 बजे से भजन की अमृत गंगा बहेगी। 12 मई को कपाधिवास एवं अखंड पाठ, 13 मई को फलाधिवास एवं बाबा रामदेव का जम्मा जागरण, 14 मई को शैय्याधिवास व मंगलपाठ, 15 मई को दिव्य महाभिषेक एवं भव्य शोभायात्रा व निशान यात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा दोपहर 3 बजे बाबा रामदेव मंदिर गंजपारा से प्रारम्भ होगी। अंतिम दिन 16 मई को प्राण प्रतिष्ठा एवं पूर्णाहूति, ब्राह्मणभोज एवं प्रसाद वितरण के कार्यक्रम होंगे। प्रेस वार्ता के दौरान आयोजन समिति के धनपत अग्रवाल, ललित सिंघानिया, राजेश अग्रवाल, डॉ. मोहनलाल अग्रवाल, किशोरीलाल सिंघानिया, हेमंत रूंगटा, श्रवण अग्रवाल, श्री बंसल, कैलाश रूंगटा, कांतीलाल बोथरा, प्रमोद सिंघल, विनोद अग्रवाल आदि मौजूद थे।

०००

लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष छात्राओं ने खेला फूगड़ी  

दुर्ग, 08 मई। जिला सब कमेटी जूनियर रेडक्रास सोसायटी के सदस्य अजय वर्मा के साथ दुर्ग जिला के छात्र-छात्राएं सभी लोक सभा की कार्यवाही देखकर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से दुर्ग वापस पहुंचे। वर्मा ने इस संबंध में बताया कि रेडक्रास सोसायटी के 55 सदस्यीय जिसमें छात्र-छात्राएं शामिल है ने सासंद सुश्री सरोज पांडे के मार्गदर्शन में दिल्ली पहुंचकर शीशगंज गुरूद्वारे में ठगरे थे। सांसद सुश्री पांडे के अनुरोध पर लोक सभा अध्यक्ष ने दुर्ग से पहुंचे दल को कार्यवाही देखने की अनुमति दी। इस मौके पर उन्होंने कहा यह पहला मौका व पहला जिला से जहां के जिज्ञासू छात्र-छात्राएं भारत के सर्वोच्च सदन की कार्यवाही का अवलोकन करेगें। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा कि लोकसभा व राज्यसभा के कार्य उसकी अवधारणाएं, प्रक्रियाएं आदि का अवलोकन करने पहली बार दूरस्थ प्रदेश के बच्चे सदन में पहुंचे है। उन्होंने छत्तीसगढ़ से पहुंचे बच्चों से 35 मिनिट तक मुलाकात कर चर्चा की। छत्तीसगढ़ की संस्कृति, भाषा, रहन-सहन, यहॉ के कल्चर तथा खेल आदि के बारे में पूछा। उन्होंने छत्तीसगढ़ की फूगड़ी खेल का नाम पहली बार सुना। उस खेल को देखने की इच्छी प्रगट की। सांसद सुश्री सरोज पांजे के मार्गदर्शन मे सदन पहुंचे कु. तारणी वर्मा तथा कु. रूचि नायक ने फूगड़ी खेल कर उन्हें दिखाये। खेल देखकर लोकसभा अध्यक्ष बहुत रोमाचित हुई। छात्र-छात्राएं भी इस पल का आनंद उठाए। विद्यार्थियों का दल सांसद के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी एवं पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह से भी मुलाकात किए। अध्यक्षों ने भ्रमण दल को कार्य व सेवा, समर्पण मित्रता के आधार पर देश में जागरूकता पैदा करने के टिप्स दिए। भ्रमण दल ने नेताप्रतिपक्ष सुषमा स्वराज से भेट की। दुर्ग निगम के स्वास्थ्य प्रभारी व पार्षद अजय वर्मा ने इस एतिहासिक व नतून पहल के लिए दुर्ग सांसद सुश्री सरोज पांडे का आभार जताया।

०००

1 टिप्पणी:

  1. हारे के सहारे की जय
    खाटुवाले श्याम की जय
    लखदातार की जय

    बढिया समाचार

    जवाब देंहटाएं