रविवार, 9 मई 2010

अंबेडकर का अपमान, मोदी का पुतला फूंका

भिलाई, 09 मई। राष्ट्रीय आदिवासी बहुजन समाज पार्टी ने गुजरात के मुख्य मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा एक कार्यक्रम के दौरान बाबा साहेब आम्बेडकर को मंद बुद्धी कहे जाने पर कड़ी प्रतिक्रिया स्वरूप पावर हाऊस आम्बेडकर चौक पर दलित समाज के साथ मिलकर नरेन्द्र मोदी के पुतले का दहन विरोध स्वरूप किया गया। कार्यक्रम के पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पीएन सिंह उपस्थित थे। पुतला दहन के पहले उन्होंने अपने विचार रखते हुए कहा कि आज सिे विश्व बौद्ध समाज अपने भगवान स्वरूप मानता है उस देवता को एक छोर से प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा सार्वजनिक मंच से मंद बुद्धी कहना उनकी ओछी मानसिकता को दर्शाता है। वे क्या संदेश देना चाहते हैं। जिसे शुद्रों को कुछ लोगों द्वारा मैला ढोने जैसा गंदा कार्य करने के लिए मजबूर किया गया वे हमेशा यहि कार्य करते रहे। क्या उन्हें समाज में सिर उठाकर जिने का हक नहीं है। उन्होंने आग ेकहा कि बाबा साहेब चाहते तो अपनी उच्च शिक्षा के माध्यम से किसी अच्छे पद पर बैठ कर आजीवन सुख सुविधा भोगते। लेकिन उन्होंने दलितों और गरीबों की लड़ाई में अपना पूरा जीवन न्योछावर कर दिया और सारी उम्र उनके लिए संघर्ष करते रहे और उन्हें कुछ हद तक न्याय दिलाने की कोशिश की लेकिन सत्ता में बैठे नरेन्द्र मोदी जैसे लोगों ने हमेशा रोड़ा अटकाते रहे। लेकिन इस समाज का आप कब तक अपमान करते रहेंगे। एक ना एक दिन तो न्याय मिलना ही है। इसके लिए राष्ट्रीय आदिवासी बहुजन पार्टी आखरी दम तक लड़ती रहेगी। जेेएल भांडेकर ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि डा. बाबा साहेब आम्बेडकर सिर्फ भारत रत्न ही नहीं अपितु विश्व भर के शोषित पीडित जनों को गुलामों को उनकी गुलामी का एहसास कराकर सामाजिक क्रांति के क्षेत्र में विश्व विख्यात हुए। कार्यक्रम को पार्टी के युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष गिरीश यादव ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में पार्टी के कार्यकर्ता राजू साहू, कृष्णा वनवे, विनय झा, जितेन्द्र कुमार, तपन, राकेश, रेखा बंजारे, सरित बाई, विकास कुमार, रवि, गोपाल, सुरेश, अर्जुन, गोपाल आदि उपस्थित थे।

०००

युवाओं ने अधेड़ को पीटा

दुर्ग, 09 मई। मोहन नगर थानांतर्गत शिवाजी नगर में 3 लोगों ने मिलकर एक अधेड़ की पिटाई कर दी। मारपीट का कारण मामूली विवाद को बताया गया है। पीडि़त राजू पारते (45) पिता जीयालाल की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी नितेश सोरी, विजेन्द्र कुमार नेताम और बंटी के खिलाफ धारा 294, 506 बी, 323 व 34 के तहत अपराध दर्ज किया है। तीनों आरोपी भी शिवाजी नगर के निवासी हैं। पुलिस के मुताबिक, पीडि़त राजू पारते बीती रात अपने घर के पास खड़ा था। इस दौरान तीनों आरोपी वहां पहुंचे और पीडि़त से जबरदस्ती विवाद करने लगे। जिसका विरोध करने पर पीडित राजू पोरते की तीनों ने पिटाई कर दी। मोहन नगर थाना पहुंचकर प्रार्थी ने आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। जिस पर अपराध कायम किया है।

०००

युवक की अज्ञात कारणों से मौत

भिलाई, 09 मई। जीआरपी कालोनी स्टेशन मरोदा निवासी थानेश्वर प्रसाद ठाकुर (26) पिता डीपी ठाकुर की शनिवार की शाम मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक, थानेश्वर की कल शाम अचानक तबियत खराब हुई। परिजनों ने उसे उपचार के लिए सेक्टर-9 अस्पताल पहुंचाया, जहां परीक्षण उपरांत चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। कारण अज्ञात है। नेवई पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है।

००००

इंजीनियरिंग का छात्र फांसी पर झूला

भिलाई, 09 मई। रूंगटा इंजीनियरिंग कालेज के एक छात्र ने आज तड़के फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। मृत छात्र अजीत उर्फ सोनू यादव (18) पिता ओमप्रकाश यादव प्रगतिनगर, नेवई का रहने वाला था। वह रूंगटा इंजीनियरिंग कालेज में बीई का प्रथम वर्ष का छात्र था। छात्र ने किन कारणों से खुदकुशी की, इसका खुलासा नहीं हो पाया है। नेवई पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है। पुलिस के मुताबिक, छात्र अजीत उर्फ सोनू यादव को आज सुबह करीब 6 बजे उसकी बहन ने घर के ऊपरी कमरे में फांसी पर लटके देखा। तब तक अजीत की सांसें थम चुकी थी। अजीत ने छत के हुक में चुनरी के सहारे फांसी लगा ली थी। छात्र ने तड़के 4 से 6 बजे के बीच फांसी लगाई। बताया गया है कि छात्र अजीत यादव आज सुबह अपने ऊपर के कमरे से नीचे पानी लेने आया था, उसके बाद उसे फांसी पर झूलते पाया गया। नेवई पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है।

०००

सोई महिला के जेवर पार

दुर्ग, 09 मई। पुलगांव थानांतर्गत ग्राम खुरसुल में एक सोई महिला के हाथ से अज्ञात चोर ने चांदी की ऐंठी पार कर दी। ऐेठी 25 तोला की थी, जिसकी कीमत 3000 रूपए आंकी गई है। फिलहाल चोर का कोई सुराग नहीं मिल पाया है। पुलगांव पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ धारा 379 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, तामेश्वरी सिन्हा (30) पति होरीलाल सिन्हा ग्राम खुरसुल की निवासी है। बीती रात वह अपने पति और बच्चे के साथ घर की छत पर सो रही थी। रात करीब डेढ़ बजे एक चोर सीढ़ी के रास्ते छत में पहुंच गया और गहरी नींद में सोई तामेश्वरी के हाथ से ऐंठी निकाल ली। इस दौरान चोर ने महिला के गले में पहनी माला को भी तोड़कर निकाला, लेकिन इसी बीच तामेश्वरी की नींद खुल गई। इसका अहसास होने पर चोर वापस सीढ़ी के रास्ते भाग खड़ा हुआ। बताया गया है कि पीडि़ता ने जो माला पहनी थी, वह बाजारू थी। पुलगांव पुलिस ने मामले में अपराध दर्ज किया है।

०००

नहीं लगा चोरी की घटना का सुराग

दुर्ग, 09 मई। गयाबाई धर्मशाला के पास, गयानगर निवासी मीना गुप्ता (45) पति स्व. राजेन्द्र गुप्ता के निवास में 7 मई की रात हुई लाखों रूपयों की चोरी के मामले में पुलिस को आरोपियों का कोई सुराग नहीं मिल पाया है। मामले में कोतवाली पुलिस द्वारा वारदात की रात घर में मौजूद परिवार के सदस्य एवं सोने आए पड़ोसी से पूछताछ कर रही है। वहीं घटना के दिन घर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के संबंध में भी जानकारी जुटा रही है। चोरी का यह मामला पुलिस के लिए चुनौती बनता नजर आ रहा है। पुलिस के मुताबिक, मीना गुप्ता का गया नगर में ओम शिव शक्ति टैंट एजेंसी के नाम से दुकान संचालित है। आवास में नीचे दुकान है और गुप्ता परिवार ऊपर रहता है। मीना गुप्ता की पुत्री की इसी माह शादी है। शादी का कार्ड बांटने मीना गुप्ता झांसी गई हुई थी। इस दौरान 7 मई की रात उनकी पुत्री विनीता और पुत्र शिवराज घर पर मौजूद थे। रात में पड़ोसी ईश्वर वर्मा को सुरक्षा की दृष्टि से घर में सोने के लिए बुलाया था। लेकिन उसी रात घर में सेंधमारी हो गई। अज्ञात चोर घर की बाल्कनी से लगे कमरे के दरवाजे का कुंदा तोड़कर अंदर प्रवेश कर गया और आलमारी के लॉकर में रखे सोने-चांदी के जेवरात और नगदी रकम पर हाथ साफ कर दिया। बताया गया है कि वारदात को अंजाम देने के पहले चोर ने मूर्छित करने वाली किसी दवा का इस्तेमाल किया था, जिसके प्रभाव से घर में मौजूद लोग बेसुध हो गए और चोर ने करीब 10 लाख रूपए की चोरी की इस घटना को अंजाम दिया।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें