सोमवार, 3 मई 2010

किसान को भी मिले 'पद्मश्री, सहकारिता हो आयकर मुक्त

राष्ट्रीय सहकारी संघ के डायरेक्टर लखन लाल साहू ने रखा प्रस्ताव

दुर्ग, 03 मई। भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ, नई दिल्ली के नवनिर्वाचित डायरेक्टर एवं छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष लखन लाल साहू द्वारा  दिल्ली में आयोजित गवर्निंग कौंसिल की बैठक में लाये गए दो प्रस्ताव क्रमश: पद्मश्री पुरस्कार कृषि से जुड़े व्यक्ति यानि किसान को भी मिले, दूसरा सहकारिता को आयकर मुक्त रखा जाये- सर्व सम्मति से  बोर्ड  में पारित हो गए है, राष्ट्रीय सहकारी संघ के गवर्निंग कौंसिल की पहली बैठक में छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि द्वारा रखा गया प्रस्ताव एक बार में पारित होना छत्तीसगढ़ के लिए गौरव का विषय है।

श्री साहू ने बताया कि 29  अप्रेल को भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ, अगस्त क्रांति मार्ग नई दिल्ली कार्यालय में गवर्निंग कौंसिल की पहली  बैठक संपन्न हुई .बैठक में लखन लाल साहू ने  दो महत्वपूर्ण  प्रस्ताव रखे। पहला पद्मश्री पुरस्कार किसानो को भी दिया जाये। इस संदर्भ में उनका तर्क था कि कला के क्षेत्र में, फिल्म के क्षेत्र में, अन्यादी क्षेत्र में जब हम पद्मश्री पुरस्कार प्रदान कर रहे है तो फिर  किसान जो  हमारे अन्नदाता  है  राष्ट्रीय  पुरस्कारों में  उनकी अनदेखी  उचित नहीं है। दूसरा प्रस्ताव लखन लाल साहू ने रखा कि सहकारिता में आजादी के बाद कभी भी सहकारिता को आयकर के अंतर्गत नहीं रखा गया था किन्तु वर्ष 2006 से सहकारिता क्षेत्र में अधिनियम 80 (च) लागू कर दिया गया, जो कि सहकारिता के लिए नुकसानदायक है। ये दोनों ही प्रस्ताव सर्व सम्मति से स्वीकार कर लिए गए। राष्ट्रीय सहकारी संघ अब जल्द ही केंद्र सरकार को यह प्रस्ताव भेजेगा। इस सम्बन्ध  में श्री साहू ने कहा कि जिस विश्वास के साथ सहकारिता से जुड़े लोगो ने मुझे दिल्ली भेजा है उस विश्वास पर में खरा उतारने की कोशिश कर रहा हूँ। लखन लाल साहू का कहना है कि सहकारिता व छत्तीसगढ़ के हित के लिए वो लगातार आवाज उठाते रहेंगे।

०००

गुरावट फिल्म का प्रदर्शन 7 से

दुर्ग, 03 मई। चकोर फिल्म के बैनर तले नवनिर्मित मल्टी-स्टार छत्तीसगढ़ी फीचर फिल्म गुरावट का दुर्ग के सिनेमाघर अप्सरा और भिलाई के चंद्रा में 7 मई से शुभारंभ होने जा रहा है। चंद्रशेखर चकोर द्वारा निर्मित और डां. पुनीत सोनकर द्वारा निर्देशित यह फिल्म हास्य से भरपुर, पारिवारिक पृष्ठïभूमि पर तैयार हुआ है। गुरावट एख परंपरा है। विवाह संस्कृति की, जिसमें मुख्य पात्र शिव चंद्राकर, संजु साहू, चंद्रशेखर चकोर, परी, उपासना वैष्णव, शीतल शर्मा, सुदामा शर्मा, लक्ष्मीनारायण, घनश्याम वर्मा, पुष्पाजंली शर्मा, मितलेश निलेश आदि है।

०००

2 टिप्‍पणियां:

  1. सही बात कही है आपने

    http://www.mydunali.blogspot.com/

    जवाब देंहटाएं
  2. सोनी जी
    टिप्पणी ना कर पाना भी जुर्म हो गया है
    सावधान!कहीं मुकदमा दर्ज ना हो जाए

    देखिए हमारे उपर तो टिप्पणी लौटाने के लिए
    मुकदमें की तैयारी हो रही है, टिप्पणी
    लौटाने की धमकी दी जा रही है आप
    यहां पर दे्खिए:)

    जय टिप्पणी माता
    जय टिप्पणी माता

    जवाब देंहटाएं