शनिवार, 1 मई 2010

लालू राज में बिहार के 76 को नौकरी

दुर्ग, 01 मई। पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद के कार्यकाल में बिहारवासी 67 लोगों को महाप्रबंधक कोटे से, गरीबी और बेबसी के आधार पर, दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे बिसालपुर में चतुर्थ श्रेणी के पदों पर, स्थायी नियोजन पर रखे जाने का छत्तीसगढ़ संग्राम परिषद ने तीव्र विरोध किया है और इसे असंतोष भड़काकर क्षेत्रीय संघर्ष को उकसाने का निंदनीय प्रयास निरूपित किया है। एक विज्ञप्ति में छत्तीसगढ़ संग्राम परिषद के संगठन सचिव राजकुमार गुप्त एवं उपाध्यक्ष सहदेव साहू ने आरोप लगाया है कि पूर्व रेलमंत्री लालू यादव के कार्यकाल में रेल्वे में नौकरी प्रदान करने में छत्तीसगढिय़ों के हितों की उपेक्षा करते हुए सिर्फ बिहार और यू.पी. मूल के लोगों को लाभांवित किया गया है, इसके लिए भर्ती नियमों का पालन नहीं किया गया है अथवा नियमों को शिथिल बनाया गया है। बिहार के जिन 67 लोगों को द.पू.म. रेल्वे में चतुर्थ श्रेणी की नौकरी प्रदान की गई है। उनमें से अधिकांश 10वीं उत्तीर्ण नहीं है जो कि निर्धारित पात्रता है।
यदि गरीबी और बेबसी ही रेल्वे में नौकरी पाने की पात्रता है तब छत्तीसगढ़ मे ऐसे लाखों लोग है जो यह पात्रता रखते है फिर उन्हें रेल्वे में नौकरी प्रदान क्यों नहीं की जाती। छत्तीसगढ़ संग्राम परिषद की विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि बिहार और यू.पी. मूल के लोगों को लाभांवित करने के लिए ही पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव द्वारा लाइसेंस कुलियों को गेगमेन, टे्रकमेन पदों पर नियमित नियुक्ति प्रदान की गई है। सिर्फ द.पू.म. रेल बिलासपुर में लगभग 500 यू.पी. बिहार कुलियों को गेगमेन, ट्रेकमेन बनाया गया है। द.पू.म. रेल बिलासपुर के तीन मंडलों में गेंगमेन के लगभग 4000 पद विगत कई वर्षो से रिक्त है इन पदों पर छत्तीसगढ़ी बेरोजगारों को नियुक्त किया जाना चाहिए। वर्तमान रेलमंत्री सुश्री ममती बनर्जी को इसे प्राथमिकता के साथ लागू करना चाहिए।

०००

श्रमिक सम्मेलन में नहीं आए वोरा

भिलाई, 01 मई। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष एवं राज्यसभा सदस्य मोतीलाल वोरा आज भिलाई नहीं आ पाए। श्री वोरा को यहां सेक्टर-7 स्थित महाराणा प्रताप भवन में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 125वी स्थापना दिवस और मजदूर दिवस के अवसर पर आयोजित श्रमिक सम्मेलन में शामिल होना था। लेकिन वे कार्यक्रम में नहीं आ पाए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा के नहीं आने पर उनके पुत्र पूर्व विधायक अरुण वोरा ने बताया कि दिल्ली में कांग्रेस के एक बड़े कार्यक्रम में व्यस्त होने के कारण श्री वोरा का भिलाई आगमन नहीं हो पाया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा के आगमन की खबर से बड़ी संख्या में वरिष्ठ कांग्रेसजन व गणमान्य नागरिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। पर श्री वोरा का आगमन रद्द होने से उन्हे मायूस होकर लौटना पड़ा। श्री वोरा की अनुपस्थिति में दोपहर बाद श्रमिक सम्मेलन प्रारंभ हुआ। सम्मेलन में बड़ी संख्या में श्रमिक जुटे। इस दौरान कांग्रेसियों ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि श्रमिक देश के बुनियाद हैं। उनकी एकता ने देश में कई मिशाल कायम की हैं। इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने श्रमिकों के उत्थान के लिए योजनाएं बनाने पर जोर दिया।

०००

झांसा देकर नाबालिक का दैहिक शोषण

भिलाई, 01 मई। जामुल थानांतर्गत घासीदास नगर की एक नाबालिक को गुमराह कर उसका दैहिक शोषण करने का एक मामला प्रकाश में आया हैं। पुलिस ने मामले में आरोपी पंकज बंगाली 21 वर्ष पिता कैलाश बंगाली फौजीनगर जामुल निवासी के विरुद्ध धारा 376 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया हैं।
जानकारी के मुताबिक घासीदास नगर की 16 वर्षीय नाबालिक को 28 मार्च को आरोपी पंकज बंगाली बहला-फुसलाकर अपने साथ भगा ले गया था। इस दौरान नाबालिक को वह नागपुर में अपने साथ रखा था। जहां  आरोपी नाबालिक की आबरु के साथ खेलता रहा। बताया गया हैं काफी दिनों तक नागपुर में रहने से आरोपी के पास रुपए शेष नहीं रह गए थे। आर्थिक तंगी के चलते नाबालिक व आरोपी शुक्रवार की शाम वापस जामुल लौटे। इसकी खबर नाबालिक के परिजनों को हुई और उन्होने तत्काल जामुल पुलिस को खबर दी। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया। बताया गया हैं नाबालिक के लापता होने के मामले में जामुल पुलिस में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट भी परिजनों ने लिखवाई थी। नाबालिक और आरोपी युवक के वापस लौटने के बाद जामुल पुुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ धारा 376 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया हैं।

०००

3 टिप्‍पणियां: