मंगलवार, 4 मई 2010

कोताही बरतने वाले आरक्षकों की खैर नहीं

दुर्ग, 04 मई। कार्य में लापरवाही व कोताही बरतने वाले जिले के विभिन्न थानों में पदस्थ आरक्षकों की अब खैर नहीं। ऐसे आरक्षकों की जिला पुलिस अधीक्षक दीपांशु काबरा ने संबंधित थाने के थानेदारों से सूची मांगी हैं। लापरवाह और कार्य में ढिलाई बरतने वाले आरक्षकों का नाम तय करने का जिम्मा भी श्री काबरा ने थानेदारों के उपर छोड़ा हैं। 

प्रारंभिक चरण में  थानों में पदस्थ ऐसे तीन आरक्षकों की छटनी करने थानेदारों को निर्देशित किया गया हैं। थानों से छटनी उपरांत ऐसे आरक्षकों को पुलिस लाईन भेजा जाएगा। जिनके स्थान पर पुलिस लाईन से तेजतर्रार व बेहत्तर व काम करने वाले आरक्षकों की संबंधित थाने में पदस्थापना की जायेगी। पुलिस अधीक्षक दीपांशु काबरा ने बताया कि कार्य में कोताही बरतने वाले आरक्षकों की थानों से छटनी की प्रक्रिया शुरु कर दी गई हैं। प्रथम चरण में इसकी गाज जिले के विभिन्न थानों में पदस्थ 33 आरक्षकों पर गिर चुकी हैं। श्री काबरा ने बताया कि जिला पुलिस में अब पहले की तुलना में आरक्षकों की संख्या बल बेहत्तर स्थिति में हैं। पूर्व में पुलिस विभाग में संख्या बल की कमी थी। लिहाजा विभाग में कई खामियों को नजरअंदाज कर दिया जाता था। लेकिन अब लापरवाही व कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। श्री काबरा ने बताया कि लापरवाह पुलिस कर्मियों की छटनी कर दंडित करना उनके कार्य में सुधार लाने का हथकंडा हैं। इसके विपरीत थानों में पदस्थ पुलिस कर्मियों के बेहत्तर कार्य करने पर उन्हे पुरस्कृत करने की भी योजना हैं। इससे थाने का अधिकारी से लेकर आरक्षक स्तर तक का कर्मी का मनोबल बढ़ेगा और वह बेहत्तर काम करेगा। जिससे उसकी एक विशेष पहचान बनेगी।

०००

प्रतिभागियों का एसपी ने किया सम्मान

दुर्ग, 04 मई। जिला पुलिस विभाग द्वारा आयोजित छत्तीसगढ़ पुलिस के 10 वर्षो की उपलब्धियां,चुनौती और भविष्य पर आधारित जिलास्तरीय निबंध प्रतियोगिता में दुर्ग के वरिष्ठ पत्रकार अजय बेहरा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। जबकि डॉ. अनिता सावंत द्वितीय व पत्रकार रोमशंकर यादव तृतीय स्थान अर्जित करने में सफल रहें। प्रतियोगिता के उत्कृष्ट प्रतिभागियों को जिला पुलिस अधीक्षक दीपांशु काबरा ने आज अपने कार्यालय में प्रमाण पत्र भेंटकर सम्मान किया। इस दौरान श्री काबरा ने दुर्ग पुलिस की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने प्रतिभागियों से सुझाव भी मांगे। चर्चा के दौरान कई सुझाव भी सामने आए। जिसे श्री काबरा ने पुलिस विभाग में अमल करने की बात कही। प्रमाण पत्र वितरण के दौरान ग्रामीण एएसपी मनीष शर्मा,प्रतियोगिता के निर्णायक व सिटी प्रेस क्लब दुर्ग के अध्यक्ष नरेश देवांगन,प्रतिभागीगण एवं बुद्धिजीवी वर्ग मौजूद थे।

पुलिस विभाग द्वारा आयोजित जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में प्रथम,द्वितीय व तृतीय स्थान अर्जित करने वाले प्रतिभागियों का प्रदेश स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में चयन किया गया हैं। प्रदेश स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में प्रथम,द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने पर प्रतिभागी क्रमश: 15 हजार,12 हजार और 10 हजार के नगद राशि से पुरस्कृत होंगे।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें