शनिवार, 8 मई 2010

विवाह से पहले घर में सेंध

दुर्ग, 08 मई। पुत्री की शादी के लिए घर में सुरक्षित रखे गए लाखों रूपयों के जेवरात व नगद रकम पर बीती रात अज्ञात चोर ने हाथ साफ कर दिया। घटना गयाबाई धर्मशाला के पास गयानगर की है। कुल चोरी 10 से 12 लाख रूपए आंकी गई है, जिसमें 3 लाख 10 हजार रूपए नगद भी शामिल है। वारदात के दौरान आवास पर 3 लोग मौजूद थे, जिन्हें आज सुबह बेसुध पाया गया। माना जा रहा है कि अज्ञात चोर ने वारदात को इत्मीनान से अंजाम देने के लिए मूर्छित करने वाली किसी दवा का इस्तेमाल किया था। चोर ने घर में प्रवेश करने के लिए बाल्कनी से लगे एक दरवाजे का कुंदा तोड़ा  और चोरी की घटना को अंजाम दिया। घटना की खबर से क्षेत्र में हड़कम्प मच गई। खबर पर पहुंची पुलिस ने मौके का मुआयना किया। फोरेसिंक विशेषज्ञ बीपी मैथिल भी घटनास्थल पहुंचे। उन्होंने घटना स्थल से फिंगरप्रिंट्स समेत अन्य साक्ष्य जुटाए। फिलहाल चोर का कोई सुराग नहीं मिल पाया है। वारदात के तह तक पहुंचने पुलिस पीडि़त परिवार का बयान ले रही है। वहीं कई लोगों से पूछताछ भी की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, गयाबाई धर्मशाला के पास गयानगर निवासी मीना गुप्ता (45) पति स्व. राजेन्द्र गुप्ता के निवास में बीती रात चोरी हो गई। मीना गुप्ता का शामियाना-टैंट का व्यवसाय है। मकान के नीचे उनकी ओम शिवशक्ति टेंट एजेंसी के नाम से दुकान संचालित है। मीना गुप्ता के अलावा घर में उनकी पुत्री विनीता और पुत्र शिवराज भी रहते हैं। बताया जाता है कि मीना गुप्ता की पुत्री का इसी महीने की 31 तारीख को शादी होनी है। घर में शादी की तैयारियां जोरों पर चल रही थी। शादी का कार्ड बांटने मीना गुप्ता झांसी गई हुई थी। उनकी गैरमौजूदगी में घर पर पुत्री व पुत्र के अलावा पड़ोसी ईश्वर वर्मा बीती रात सोने आया था। रात्रि में भोजन करने के बाद तीनों सो गए। भाई-बहन एक कमरे में सोए थे, जबकि ईश्वर वर्मा बाल्कनी के पास वाले कमरे में सोया था। आज सुबह दुकान में काम करने वाला युवक ग्राम बेलौदी निवासी निषाद दुकान पहुंचा। उसने चाबी के लिए घर की घंटी बजाई, लेकिन कोई बाहर नहीं निकला। काफी देर दुकान के बाहर खड़े रहने के बाद वह किसी तरह ऊपर चढ़ा तो उसके होश उड़ गए जब उसने बाल्कनी से लगे कमरे का कुंदा टूटा हुआ देखा। भीतर जाकर देखने पर पड़ोसी ईश्वर वर्मा और विनीता व शिवराज बेसुध मिले। इससे घबराए निषाद ने आसपड़ोस के लोगों को बुलाया, जिनकी मदद से तीनों बेसुधों के ऊपर पानी छिड़ककर मूर्छा तोड़ी गई। इस बीच, पता चला कि घर के सामान भी अस्त-व्यस्त पड़े हुए हैं। आलमारी खुली हुई है और लॉकर भी खाली है। इसकी तत्काल गृहस्वामी मीना गुप्ता को खबर दी गई। श्रीमती गुप्ता झांसी से वापसी के लिए ट्रेन में थी। खबर मिलने के कुछ ही घंटों बाद वह पहुंच भी गई, जिसके बाद कोतवाली थाने में घटना की शिकायत दर्ज कराई। खबर मिलने के बाद पुलिस व फोरेसिंक विशेषज्ञ मौके पर पहुंचे और मामले को जांच में लिया। चोरी की वारदात को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। पुलिस घटना की रात्रि घर पर मौजूद पड़ोसी ईश्वर वर्मा, पुत्री विनीता व पुत्र शिवराज के अलावा दुकान के कर्मचारी निषाद से पूछताछ कर रही है। घटना की वस्तुस्थिति को देखते हुए माना जा रहा है कि वारदात में घर की जानकारी रखने वाले की भूमिका हो सकती है।

००००

कारों के कांच तोडऩे वाले 12 नाबालिक पकड़ाए

दुर्ग, 08 मई। दुर्ग-भिलाई क्षेत्र में चारपहिया वाहनों के कांच तोडऩे वाले गिरोह का आज पुलिस ने पर्दाफाश किया। मामले में 12 युवकों को गिरफ्तार किया गया है। सभी युवक 10-12वीं कक्षा के छात्र हैं। पकड़े गए शरारती तत्वों ने आज सुबह महावीर कालोनी व खंडेलवाल कालोनी में जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान उत्पाती युवकों ने 7-8 चारपहिया वाहनों के शीशे तोड़कर क्षतिग्रस्त कर डाले। वहीं वाहनों से कुछ सामान भी चोरी कर लिया। क्षेत्र के लोगों को घटना की खबर लगने पर आक्रोशित लोगों ने एकजुट होकर मौके पर 3 उत्पाती युवकों को दौड़ाकर पकड़ा, जिन्हें कोतवाली थाना पुलिस के हवाले किया गया है। घटना से हरकत में आई पुलिस ने तत्काल कार्यवाही करते हुए इस मामले में अन्य युवकों की धरपकड़ की। पकड़े गए सभी युवक अव्यस्क हैं। सभी दुर्ग और भिलाई के निवासी हैं। पकड़े गए युवकों में अखिलेश यादव (17), रविश राम (दुर्ग डीपीएस छात्र), अजय सिंह, ऋषभ, शिव मोहन, राहुल आर्य नगर, सागर शुक्ला, बाहुल दानी बोरसी, विक्की, प्रतीक, शिवान, सोरेन के नाम शामिल हैं। गिरोह का मुखिया बाहुल दानी को बताया गया है। बताया गया है कि उक्त सभी युवक दुर्ग के महाराजा चौंक में एकत्रित होते थे और चारपहिया वाहनों का कांच तोडऩे निकल पड़ते थे। पिछले 3 दिनों से ये युवक वाहनों में तोडफ़ोड़ की घटनाओं को अंजाम दे रहे थे।

पुलिस पूछताछ में पता चला है कि युवकों को कांच तोडऩे से उत्पन्न होने वाली आवाज अच्छी लगती थी और इसीलिए वे लगातार इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे थे। पकड़े गए सभी युवक सभ्रांत परिवार से ताल्लुक हैं। ये लोग ट्यूशन के बहाने घर से निकलते थे और तोडफ़ोड़ करते थे। उक्त युवकों ने आज महावीर कालोनी, खंडेलवाल कालोनी के अलावा सेक्टर-10 मार्केट में भी कारों के कांच तोड़े। सेक्टर-10 के कुछ व्यवसायियों ने कतिपय युवकों को घेराबंदी कर धरदबोचा। और बाद में पुलिस के हवाले किया।

दुर्ग में इन युवकों ने महावीर कालोनी व खंडेलवाल कालोनी में कांग्रेस नेता मदन जैन की कार के शीशे तोड़े और कार में रखे पेन ड्राइव पर हाथ साफ कर दिया। इसी प्रकार जनता कटपीस सेंटर के संचालक महावीर कालोनी निवासी संजय कोठारी, इलेक्ट्रिक इम्पोरियम के संचालक मनीष पारख के अलावा अन्य लोगों की खड़ी कार पर पत्थर मारकर क्षतिग्रस्त किया। क्षतिग्रस्त वाहनों में एक सरकारी जीप भी शामिल है। जिसके सामने व अगल-बगल के हिस्से के कांच को उत्पाती युवकों ने तोड़ा है।  पकड़े युवकों के खिलाफ कोतवाली पुलिस ने धारा 379 व 427 के तहत अपराध दर्ज किया है। कोतवाली थाना के प्रभारी एमएन बाटी ने बताया कि पकड़े गए युवक शरारती प्रवृत्ति के हैं। उनका 10-12 युवकों का एक गिरोह है। ये तत्व बैग में पत्थर लेकर निकलते हैं और चारपहिया वाहनों के कांच तोड़कर उसमें रखे सामान उठा ले जाते हैं। महावीर कालोनी व खंडेलवाल कालोनी में बीती रात इस तरह की घटना सामने आई थी, जिसके बाद शरारती युवकों को धरदबोचा गया। आदर्श नगर में भी पूर्व में एक कार के शीशे तोड़े गए थे। जिसमें उक्त युवकों का हाथ होने की संभावना है। बताया जाता है कि दुर्ग-भिलाई दोनों क्षेत्रों में तोडफ़ोड़ की घटनाएं करने की वजह से कई युवकों के विरूद्ध दुर्ग में और कई के विरूद्ध भिलाई में मामला पंजीबद्ध किया गया है।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें