शुक्रवार, 7 मई 2010

गाय की चर्बी से बन रहा है घी

कैलाश नगर में खाद्य विभाग व नगर निगम का छापा

दुर्ग, 07 मई। धमधा रोड़, कैलाश नगर स्थित हड्डी गोदाम में गाय की घी बनाने के मामले का आ भंडाफोड़ हुआ। हालांकि पुलिस का कहना है कि आरोपी चर्बी से साबुन बनाने का काम करते थे। गोदाम से गाय व अन्य पशुओं के लाखों रूपए की गाय की चर्बी, चमड़े, सिंग, हड्डियां, सरकारी अमृत नामक के बोरे समेत अन्य सामान मिले हैं गाय की चर्बी का वास्तव में साबुन बनाने या फिर घी में मिलावट करने में उपयोग किया जाता था, फिलहाल इसका खुलासा नहीं हो पाया है।

खबर पर पहुंचे खाद्य विभाग व नगर निगम के स्वास्थ्य अमले ने गोदाम से गाय की चर्बी, पीपा में रखा घी जैसा खाद्य पदार्थ एवं अन्य सामानों के सेम्पल जब्त किए हैं। टीम ने हड्डी गोदाम व आरोपियों के घर के कुछ कमरों को सील किया है। वास्तव में माजरा क्या है, यह सामानों के सेम्पल जांच रिपोर्ट मिलने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। लेकिन हड्डी गोदाम व आरोपियों के घर के कुछ कमरों में जिस तरह से लुक-छिपकर काम किया जा रहा था, उससे मामले में कई सवाल खुद ब खुद उठ रहे हैं। यह मामला आज सुबह सामने आने के बाद क्षेत्र के लोग भारी संख्या में मौके पर जमा हो गए। लोगों में घटना को लेकर भारी आक्रोश था। मौके पर मोहन नगर पुलिस भी पहुंची और लोगों को समझा बुझाकर माहौल को नियंत्रित किया। मामले में पुलिस ने आरोपी तनवीर हसन (55) पिता मोहम्मद अली पाटणकर कालोनी स्टेशन रोड़, रफीक (48) पिता मैनुद्दीन धमधानाका कैलाश नगर, कन्हैंयालाल मानकर (26) पिता रहपाल मानकर मूल निवास पुराना बाजार दल्ली राजहरा हालमुकाम हड्डी गोदाम, नाजिर हसन हड्डीगोदाम कैलाश नगर समेत 2 महिला व एक बुजुर्ग को गिरफ्तार किया है। आरोपी तनवीर हसन, रफीक व कन्हैंयालाल मानकर के खिलाफ धारा 133 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है। इसके अलावा सभी आरोपियों के खिलाफ मोहन नगर पुलिस ने अलग से धारा 151, 107, 16 के तहत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही भी की है।

जानकारी के मुताबिक, उक्त मामले के खुलासे में बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता अहम् कड़ी बने। बताया गया है कि दोनों संगठनों के प्रमुखों को शिकायत मिली थी कि धमधा रोड़, कैलाश नगर स्थित हड्डी गोदाम में गाय की मांस बिक्री की जा रही है। शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने आज सुबह हड्डी गोदाम में दबिश दी। दबिश से हड्डी गोदाम में मौजूद लोग इधर-उधर भाग खड़े हुए। हड्डी गोदाम की जब कार्यकर्ताओं ने छानबीन की तो वे बड़ी मात्रा में मौजूद खाल, सिंग, चर्बी समेत अन्य सामान देखकर दंग रह गए। जिसकी तत्काल उन्होंने खाद्य विभाग, नगर निगम व मोहन नगर पुलिस को सूचना दी। मौके पर तीनों टीमें पहुंची और हड्डी गोदाम में कारोबार करने वाले संबंधित लोगों को पकड़कर थाने लाया गया। घटना को गम्भीर मानते हुए खाद्य विभाग व नगर निगम के स्वास्थ्य अमले ने गोदाम में मौजूद सामानों के सेम्पल एकत्र किए हैं। वहीं गोदाम के विभिन्न कमरों एवं आरोपियों के घर के कुछ कमरों को सील किया गया है।

मामले को खाद्य विभाग व नगर निगम का स्वास्थ्य अमले ने जांच में लिया है। गोदाम में किस प्रकार की गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा था, इसका फिलहाल कोई खुलासा नहीं हो पाया है। लेकिन गोदाम से मिले सामानों से मामला काफी संदिग्ध हो गया है। मोहन नगर थाना प्रभारी आदित्य शर्मा ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों द्वारा मोचियों व अन्य लोगों के माध्यम से पशुओं की खाल, सिंग, हड्डियां समेत अन्य सामान की खरीदी की जाती थी। इन सामानों को आरोपियों ने गोदाम में स्टोर कर रखा था। गाय की चर्बी के घी में मिलावट संबंधी सवाल पर श्री शर्मा ने बताया कि चर्बी का आरोपियों द्वारा साबुन में उपयोग किया जा रहा था। गोदाम से सामान जब्त किए गए हैं। उसकी जांच चल रही है। थाना प्रभारी श्री शर्मा ने बताया कि आरोपियों को इस व्यवसाय के लिए अनुज्ञप्ति नगर निगम द्वारा जारी नहीं की गई है, जिससे यह गोदाम अवैध है। गोदाम को सील कर मामले को जांच में लिया गया है। मामले में खाद्य विभाग व नगर निगम प्रशासन भी अपने स्तर पर जांच कर रहा है।

कैलाश नगर के हड्डी गोदाम में यह घटना सामने आने से छत्तीसगढ़ गोरक्षा प्रमुख रतन यादव, विहिप के संयोजक विजय अग्रवाल, बजरंग दल के अनिल शुक्ला, संतोष राखोड़े, अनिल, निरंजन, दिलीप, मन्नू, भरत, रवि, अशोक, प्रकाश, सुरेश समेत अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे। घटना को लेकर दोनों संगठनों के कार्यकर्ताओं में भारी आक्रोश था। कार्यकर्ता मोहन नगर थाने भी पहुंचे और वहां थाना प्रभारी आदित्य शर्मा से मुलाकात कर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग भी की। पकड़े गए सभी आरोपी आपस में रिश्तेदार बताए गए हैं।

०००

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें